LIC Insurance Agent कैसे बनते है ! LIC Agent Benefits कौन-कौनसे है पूरी जानकारी.

0
67

हर Sector मे हमें कोई ना कोई एजेंट देखने को मिलता है जो Costumers को Products की सही जानकारी देते है और उसका अच्छा-ख़ासा कमीशन भी उन्हें मिलता है. क्या आप जानते है एल आय सी एजेंट कैसे बनते है? क्या आप जानते है LIC Insurance Agent Criteria क्या है? कई प्रकार के Insurance Policies होते है जिनका चुनाव करना कभी-कभी बेहद कठिन हो जाता है तब बेहतर Help के लिए एलआयसी एजेंट की मदत ली जा सकती है.LIC Insurance Agent Benefits In Hindi

आज के आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है LIC Insurance Agent कैसे बनते है? दुनिया मे जीना है तो सबसे जरुरी है Life Insurance होना. बहुतसे Insurance Company अपनी-अपनी तरफ से Best Insurance Plans देती है जिसमे सबसे ऊपर मानी जाती है Life Insurance Policy जिसे हम सभी Short मे एल. आय. सी. भी कहते है.

ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाने के लिए यह बेहद से अलग-अलग LIC Policy Plans देते है जिससे ग्राहकों को अपनी जीवन भर के लिए फायदा मिल सके.

> जरुर पढ़े – Find LIC Number By Name & Date Of Birth Without Registration.

LIC Insurance Agent क्या है? LIC Agent किसे कहते है?

एजेंट शब्द से ही किसी को भी अंदाजा आ सकता है की LIC Insurance Agent का मतलब क्या हो सकता है. जैसा की हमने ऊपर भी बताया है हर तरह के Better से Better Insurance Plans की जानकारी LIC Costumers तक पहुचाने वाले और उन्हें Policy Buy करने से पोलिसी ख़त्म होने तक Guide करने वाले लाइफ इन्शुरन्स पोलिसी मेम्बेर्स को ही एल आय सी एजेंट कहते है.

एलआईसी एजेंट वह व्यक्ति है जो Life Insurance Planning पर लोगों को अपने परिवार के किसी सदस्य या खुद की मृत्यु, विकलांगता और Retirement Planning से पहले की अनपेक्षित घटनाओं से बचाने के लिए सलाह प्रदान करता है. अगर कहा जाए तो यह एक बहुत अच्छा पेशा है Insurance Agent देश के आर्थिक विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान भी देता है.

शुरुवात मे बेहतर समजने के लिए लोगो को Lic term plan premium calculator की जानकारी दे सकते है जिससे वह हर तरह के प्लान्स की तुलना कर सकते है जो उदाहरण के लिए निचे दिए गए है.

  • Lic Jeevan Saathi.
  • Lic Medical Insurance.
  • Lic Term Insurance.
  • Lic Health Insurance etc.

अब बात यह आती है की आखिर यह कैसे हो सकता है तो इसका सरल आपको बताते है हर तरह के Life Insurance Premium के लिए जमा किया गया सारा पैसा Nation Building Activities मे खर्च किया जाता है जैसे National Highways, Roads Developments, Railways Development, Ports, Bridges, Water supply, Electricity, Housing etc के लिए. आपको पता नही है तो आप जान लीजिये कई एजेंट ऐसे भी है जो सालाना 3 करोड़  रुपयों से 4 करोड़ रूपये तक भी कमाते हैं.

आपको बता दे 25% से ज्यादा LIC Insurance Agent Salary की बात की जाये तो Monthly Average Gross Income रूपये 12 लाख से भी ऊपर है.

LIC Agent Benefits क्या है? एलआयसी एजेंट बनने के फायदे कौनसे है?

LIC Agent बनने के कई फायदे है. दुनियाभर मे Lic Life Insurance Policy Agent बनकर लोग लाखो-करोडो के मालिक बन चुके है. ज्यादा जानकारी के लिए जानते है Insurance Agent Benefit कौन-कौनसे है.

  1. LIC Agency को आज दुनिया भर में सबसे अधिक वेतन वाले पेशे के रूप में माना जाता है.
  2. LIC Bussiness हर Industry से ऊपर सबसे Best Remuneration Systems प्रदान करते हैं जो न केवल आपकी Current Income का ख्याल रखता है, बल्कि Feature Income की भी पूरी गारंटी देता है. 
  3. एल आय सी आपको Royalty Income भी प्रदान करता है.
  4. कोई भी अपना Bussiness शुरू करने के लिए Less Capital Investment कर सकता है.
  5. इसमें कोई समय सीमा नही निर्धारित की जाती इसीलिए आपके पास अपना काम करने का पूरा Freedom होता है.

    Life Insurance Ki Jankari In Hindi
    Life Insurance Agenet In Hindi.
  6. हर कोई अपनी क्षमता के अनुसार पैसे कमाने का अवसर पा सकता है.
  7. आपका काम आसान हो जाता है और Less Demanding के साथ आपका Business Grow करता है.
  8. आप अपने Financial Goals को पूरा करके लोगों को उनके Dreams को समझने में Help कर सकते है, जीवनकाल मे होने वाले और अधिकफायदों के बारे मे बताकर तथा All Insurance Services के बारे मे बताकर लोगो को संतुष्टि दे सकते है.
  9. Insurance Agent बनने पर आप अपने Customers को उनके सभी Financial Goals को पूरा करने में मदद कर सकते है तथा एल आय सी के Unique Products और Riders के 50 से भी ज्यादा Products Combination की पेशकश कर सकते हैं.
  10. एल आय सी के साथ जुड़कर आप देश के Life Agents की बेहतरीन टीम का हिस्सा होंगे. 

> जरुर पढ़े – Bombay Stock Exchange और National Stock Exchange की जानकारी.

LIC Agent बनने के यह थे कुछ Shortcut Benefits जो ऊपर बताये गए है इसके अलावा और भी Remmuneration होते है जो समय-समय पर आपको मिल सकते है. कई सारे Successfull Independent Insurance Agents दुनिया भर मे अपना काम कर रहे है. 

LIC Insurance Agent Commission कितना होता है?

  • यह LIC Commission आपके द्वारा Sold Policies के माध्यम से Premium Collected Percentage Form के रूप में आपको LIC Payment करता है.
  • पहले साल के लिए हर LIC Insurance Agent को Policy Types और Terms Of Policies के अनुसार 4% से 20% तक मिल सकता है. कभी कभी यह 40% Bonus Income के रूप मे भी मिल सकता है.
  • यह कमीशन सिर्फ एक बार नही बल्कि हर बार मिलता रहता है.
  • आपके द्वारा की गई बिक्री पर Term of Policy के माध्यम से आपको Royalty Income प्रदान करता है.
  • अब सबसे अच्छा कमीशन होता है जब तक LIC Policy Holder अपने LIC Premium Payment करेगा तब तक आपको Policy Commission मिलता रहेगा इसके अलावा यह कमीशन Hereditary भी है, मतलब आपकी Death के बाद भी यह आपके Nominated व्यक्तियों को दिया जाएगा.
  • पॉलिसी के दूसरे और तीसररे वर्ष मे पॉलिसी के प्रकार और अवधि के आधार पर 2 टक्को से 7.50 परसेंट तक का Policy Commission मिल जाता है तथा पालिसी के 4 थे वर्ष के बाद पॉलिसी के प्रकार और अवधि के आधार पर 2% से 5% तक का कमीशन मिलता है.

किसी भी Policy के 5 साल बाद की Expected Commission का उदाहरण आप निचे दिए गए Table से समज सकते है.

Expected PremiumExpected Commission
1st year2nd year3rd year4th year5th year
12,00,0004,20,00090,00090,00060,00060,000
24,00,000 8,40,0001,80,0001,80,0001,20,000
36,00,000  12,60,0002,70,0002,70,000
48,00,000   16,80,0003,60,000
60,00,000    21,00,000
TOTAL4,20,0009,30,00015,30,00021,90,00029,10,000

जैसे-जैसे आपके वर्ष बीतते जायेंगे Renewal Commission भी बढ़ता जायेगा. इसलिए आप 20 से 25 LIC Insurance Agent को Pension का लाभ भी दिया जाता है जो काम छोड़ने पर या किसी कारण आपकी मौत पर आपकी फॅमिली को दिया जाता है. इस प्रकार से अब आपने कमीशन की अच्छी-खासी जानकारी प्राप्त कर ली होगी चलिए अब देखते है एजेंट बनाने के लिए Eligibility क्या रखी गयी है.

LIC Insurance Agent Eligibility Information In Hindi.

सोचने की कोई बात नही है क्योकि LIC Insurance Agent बनने के लिए बहुतही सरल कंडीशन रखी गयी है जो निचे दी गयी है.

  • Indian Citizen (अपने देश का नागरिकत्व) होना आवश्यक है.
  • Insurance Agent बनने के लिए आपको कम से कम 10th Class Pass होना जरुरी है. अगर Graduation है तो यह और भी बेहतर है.
  • आपकी Age 18 और 18 से Above होना आवश्यक है.
  • Motivation Skill भी होनी चाहिए.

इस प्रकार से ऊपर दिए गए सभी Eligibility धारण करने पर आप निचे दिए गए तरीको से एक बेहतर Life Insurance Agent बन सकते है.LIC Insurance Agent Kaise Bane Puri Jankari

LIC Insurance Agent कैसे बनते है?

  1. सबसे पहले अपने Nearest Branch Office से Contact करें तथा वहां LIC Development Officer से मिलें.
  2. Life Insurance Branch Manager या Incharge एक Interview का आयोजन करेगा.
  3. अगर इंटरव्यू के दौरान आपमे बेहतर skill पायी जाती है तो Divisional/Agency Training Centre पर प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा.
  4. यह LIC Training 25 घंटे के लिए है और Life Insurance Business के सभी पहलुओं को शामिल करता है. प्रशिक्षण के सफल समाप्ति के बाद आपको Insurance Regulatory And Development Authority of India (IRDAI) द्वारा आयोजित Pre Recruitment Examination के लिए आवेदन करना होगा.
  5. LIC Insurance Agent Online Exam Success करने के बाद आपको एलआयसी Appointment Letter और Identity Card  देकर Life Insurance Agent का काम शुरू करने के लिए कहा जाता है.

इस प्रकार से आपको Insurance Agent बनने मे मदत मिल सकती है और लोगो की सहायता करने का आनंद तथा पैसे कमाने का मौका भी मिलता है. सबसे शीर्ष स्थान पर विराजमान, भरोसेमंद नेटवर्क का एजेंट बनकर अपने भविष्य को उज्वल बना सकते है.

> जरुर पढ़े – लाइफ इन्शुरन्स इंडिया पोलिसी डिटेल्स ऑनलाइन कैसे चेक करे.
> जरुर पढ़े – L.I.C Policies से Aadhaar और Pan Card को Link कैसे करे.
> जरुर पढ़े – Life Insurance Corporation Payments Without Customer Portal.

LIC Agent कैसे बनते है? Life Insurance Agent बनने के क्या फायदे है? यह आर्टिकल आपको आपके लक्ष्य तक पहुचाने मे आपकी सहायता करेगा एसी आशा करते है. अगर आपको सभी Insurance Agent Benefits और आर्टिकल पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे. एक बार आप Life Insurance Online Exam सफल करले उसके बाद तो आप भी LIC Slogan बड़े गर्व से आपके Costumers को कह सकते है एल आय सी जिंदगी के साथ भी और Zindagi Ke Baad Bhi. इसी प्रकार के insurances की जानकारी पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे.

*******************

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here