Share Market में निवेश करने के Main Advantages और Disadvantages जो आपको जानने चाहिए.

0
23

यहा अब लगभग हर दुसरे आदमी को स्टॉक market की जानकारी होगी. लेकिन शेयर market मे निवेश करने के क्या फायदे और नुकसान है यह सबको मालूम नहीं है. इसीलिए इस पोस्ट के जरिये हम लाये है share market investment benefits जो आपको सिर्फ मुनाफा ही देगा.

Indian Share Market aur share bazar information
Share Market Investment Benefits, Disadvantages And Tips

लगभग हर आदमी का यह सपना होता है की उसके पास 1 घर हो, 1 लम्बी गाडी हो, बैंक बैलेंस
इतना हो की वो अपनी इच्छा के अनुसार अपना जीवन जी सके। इसके लिए वह बहुत सारे कार्य भी करता है, जैसे नौकरी, व्यापार आदि।

शेयर मार्किट निवेश के फायदे और नुकसान.

लेकिन ये सिर्फ active income के source से किसी भी इंसान के सपने पुरे होने की गारंटी नहीं होती, इस वजह से वह passive income source की तलाश करता है।

जब हम Passive Income की तरफ देखते है तो Part Time Job, Tuition Classes के Options सबसे पहले नजर आते है। लेकिन इन सब के अलावा अपना पैसा निवेश करना भी एक बहुत अच्छा पैसिव इनकम का जरिया माना जाता है। बल्कि बहुत सारे ऐसे लोग भी होते है जिनके लिए Investment करना ही primary income source होता है।

जब हम money investment करने की बात करते है तो बहुत सारे जरिये नजर आते है जिसकी मदद से हम पैसा निवेश कर सकते है। इसमें मुख्यत: किसी कंपनी की insurance policy लेना, banks में FD लेना, Gold में इन्वेस्ट करना, किसी cryptocurrency में इन्वेस्ट करना आदि ऑप्शंस आते है।

हर आप्शन के अपने फायदे नुक्सान है, परन्तु इन सब में एक ऐसा option भी है, जिसमे यदि आप सोच समझ कर पैसा निवेश करे तो यह आपको बहुत अच्छा मुनाफा दे सकता है।

यह ऑप्शन है share market में अपना पैसा निवेश करने का। कुछ लोग शेयर मार्केट में निवेश करने को गलत मानते है, और इससे दूर रहने की सलाह देते है। परन्तु जब पूरी योजना बना कर, market analyze कर share market (share market in hindi) इस शेयर बाजार में निवेश किया जाये, तो मुनाफा कमाने का यह सबसे बढ़िया रास्ता है।

आज हम जानेंगे कुछ ऐसे बेनिफिट्स के बारे में जो आपको शायद किसी और जगह निवेश करके ना मिले।

Share Market Investment Benefits, Disadvantages And Tips
Share Market Investment Benefits, Disadvantages And Tips

Share Market Investment Benefits In Hindi.

निचे हम share market मे investment करने के फायदे देखेंगे. वैसे हर चीज के फायदे और नुकसान तो होते ही है तो शेयर खरीदने मे भी फायदे और नुकसान है जिसकी पूरी जानकारी शेयर holders को होनी चाहिए.

1) कम समय में अधिक मुनाफा पाने का ऑप्शन

यदि आप किसी भी इन्वेस्टमेंट ऑप्शन को शेयर मार्केट से तुलना करेंगे तो आप पाएंगे की शेयर
मार्केट की ऐसा निवेश करने का ऑप्शन है जिसमे आप बहुत कम समय में बहुत अच्छा मुनाफा
कमा सकते है।

सही समय पर स्टॉप लोस्स लगा कर आप अपने निवेश किये गए पैसे को अपने
control में रख सकते है, और मार्केट के उतार-चढाव के हिसाब से निवेश किया हुआ पैसा बढ़ा-घटा सकते है, जो आपके मुनाफे को बढ़ाने का काम करेगा।

2) Business में ownership

जब भी आप किसी भी कंपनी के shares खरीदते है तो आपको ऐसा बेनिफिट मिलता है, जो आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगा। यह बेनिफिट है की किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के आपने उस कंपनी का एक हिस्सा खरीद लिया है और आप पर उसका मालिकाना हक़ है।

आप जितना बड़ा उसका हिस्सा खरीदेंगे, मतलब आप जितने ज्यादा shares खरीदेंगे, आपको उतना ही अधिक मालिकाना हक़ मिलता है। यदि आप उस कंपनी के एक regular share holder हो तो आपको उस कंपनी की annual report मिला करेगी और आपको उस कंपनी का एक हिस्सा मिल जाएगा।

3) कंपनी के लाभ में सीधा हिस्सा

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का एक बहुत बड़ा फायदा यह है की जिस भी कंपनी के शेयर को
आपने खरीदा है, उस कंपनी को फायदा मिलने पर वह कंपनी shareholder को भी उसी अनुपात के हिसाब से लाभांश (लाभांश को इंग्लिश में Dividend कहते है) देती है।

इस तरह किसी भी कंपनी को बिसनेस में मिलने वाला फायदा आपके लिए प्रॉफिट के रास्ते खोल देता है।

4) शेयर्स को बेच कर पैसा कमाना

जब भी कोई भी कंपनी बिज़नेस करती है, तो उसका सबसे बड़ा goal होता है ज्यादा से ज्यादा profit कमाना। जैसे जैसे उस कंपनी का growth rate increase होता है, वैसे ही उनकी कंपनी के शेयर्स के रेट भी बढ़ जाते है।

ऐसे में निवेशक अपने शेयर्स को किसी को बेच कर भी अच्छा ख़ासा प्रॉफिट कमा सकता है।

5) समय की आजादी

आज के इस भागते जीवन में सबसे बड़ी सफलता किसी इंसान के लिए उसका पैसा नहीं, बल्कि
उसके पास समय के रूप में count होता है। यदि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा रहे है तो आपको कभी टाइम के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। शेयर मार्केट पुरे 5 दिन ही एक्टिव रहती है, और वो प्रत्येक दिन में 6 घंटे।

इसके चलते आप अन्य चीजों के लिए बहुत आसानी से समय निकल सकते है और बाकी काम कर सकते है।

6) जगह की आजादी

शेयर मार्केट में invest करने का एक सबसे बड़ा फायदा है की आपको एक जगह बंध कर बैठने की
आवश्यकता नहीं है। यदि आप share market में अपना पैसा लगाना चाहते है, तो आपके पास बस अपना लैपटॉप होना चाहिए और साथ में internet connection एक्टिव.

अगर आपके पास ये रिसोर्सेज है तो आप घर में, अपने दफ्तर में, होटल में, यहां तक की किसी बीच पर बैठ कर भी शेयर्स चेक कर सकते है और उसमे निवेश कर सकते है। ये कुछ ऐसे लाभ है जो आपको share market में निवेश करने के बाद ही मिलते है।

हालांकि आप जब भी शेयर मार्केट में निवेश करे तो हमेशा long term प्लानिंग के साथ निवेश करे। short term में निवेश करने का बहुत रिस्क रहता है और लाभ से ज्यादा नुक्सान होने की संभावना बढ़ जाती है।

हालांकि आप जब भी share market में निवेश करे तो हमेशा long term मे निवेश करे। short term में investment करने का बहुत risk रहता है और लाभ से ज्यादा नुक्सान होने की संभावना बढ़ जाती है।

7) फायदे ही फायदे.

स्टॉक market मे investment के जरिये ही profit कमाने का एक जरिया है so इस जगह आपको कोई salesman नहीं बनना और नाही बनाना है because इस निवेश area मे शेयर होल्डर्स को अपना product market मे sell करना या purchase करना है एसा नहीं है.

बस आसान तरीके से अच्छे company के stocks को ख़रीदे और मुनाफे के समय उसे बेचकर पैसा ही पैसा कमाए. बाबु यह लेन देन का market है यहा सिर्फ समय बलवान है बाकि तो सब कट पुतलियो का खेल है.

शेयर मार्किट मे investment करने के नुकसान.

ऊपर हमने share market benefits देखे अब अब जानेंगे की stock market मे investment करने के नुकसान क्या है. because हमारी जिम्मेदारी बनती है benefits of shares के बाद disadvantages of share market की जानकारी आपको दी जाए.

  • अस्थिर निवेश

stock exchange मे invest करना अमीरों का खेल है एसे कहा जाता है, but क्या वजह है इसकी तो आपको बता देते है की स्टॉक एक एसी जगह है जहा पर हर घडी हर पल उतार चढाव देखने को मिलता है.

यहा पर investment करना तब risky हो जाता है जब लगातार share गिरने लगते है. आदमी पल भर मे झोली भर सकता है or दुसरे ही क्षण फ़क़ीर भी बन सकता है एसा होता है BSE मे निवेश करना.

स्टॉक market एक अस्थायी निवेश की जगह है जहापर फायदे से ज्यादा नुकसान देखा गया है short period मे investment करने वाले के लिए. अस्थिर निवेश यह बड़ा disadvantages देखने को मिलता है stock exchange मे.

  • नुकसान का डर.

Stock market मे investment करने का डर सबसे ज्यादा तब बनता है जब ख़रीदे गए share की company द्वारा SHAREs के price मे गिरावट करते है. उस समय capital loss होने से नुकसान का भय सबसे ज्यादा हॉट है.

अगर एकाएक किसी अन्य कारण से company के shares मे गिरावट आती है तो शेयर holders के लिए अपनी लगाई investment के होने के नुकसान का डर हर दिन सताता है.

  • शेयर Brokers का कमीशन.

हर जगह एक agent रहता है जो कहने को तो हमारी help करता है लेकिन कमाई का कुछ हिस्सा वह ले जाता है. इसी तरह यहा भी shares खरीदने के लिए एक brokerage की जरुरत पढ़ती है जिससे deal करते करते investment का कुछ हिस्सा वह ले जाता है.

share market investment benefits के उल्टा यह नुकसान होता दिखाई देता है share holders को ब्रोकरेज की वजह से.

  • कंपनी पर मालीकाना हक़.

सब जानते है की किसी company के शेयर्स खरीदते ही आप उसके हिस्सेदार हो जाते है, but हम यह नहीं समज पाते की समय के साथ shares holders की संख्या इतनी बढ़ जाती है की नाममात्र हम मालिक होते है.

एसा क्यो होता है तो जान लीजिये जितना बड़ा shares आप खरीदते है उतना ज्यादा स्वामित्व आपको प्राप्त होगा. अब आप से ज्यादा कोई शेयर्स खरीदने वाला है ही नहीं एसा तो होगा नहीं. because मार्किट मे काफी पैसा है कोई भी आपसे बड़ा स्वामित्व प्राप्त कर ही लेता है.

Share Market Investment Tips In Hindi.

शेयर मार्किट के फायदे और नुकसान हमने देख लिए. अब आपने Decide कर ही लिया है की आप share market investment करके ही मानेंगे तो कुछ tips आपके साथ share कर रहे है जरुर पढ़े.

  • स्टॉक market एक time consuming process है इसमें हमेशा धैर्य बनाये रखे.
  • अच्छे brokers का ही सहारा ले जो experience रखता हो.
  • शेयर बाजार में Investment के समय भयमुक्त रहे मतलब किसी भी लोभ और लालच से दूर रहे. यह आपकी सोच को बदल देता है और आपके निर्णय को बदलकर नुकसान मे बदल देता है.
  • गिरने वाले shares खरीदने से पहले 2 बार सोचे और सलाह जरुर ले.
  • शेयर market की हर गतिविधि पर नजर बनाये रखे.
  • stock market एक एसी जगह है जहा पर अपनी primary source income ना लगाये तो अच्छा है because यहापर निवेश करने के लिए किसी अन्य स्त्रोत से कमाई Extra income को ही shares मे लगाये तो बढ़िया होगा.

कैसा लगा आपको शेयर मार्किट मे निवेश करना हमे comment मे बताये और आपको शेयर्स खरीदने मे क्या फायदे और नुकसान हुए यह भी विस्तार से बताये तो हमारे पाठको को इससे बहुत फायदा होगा.

इस प्रकार से आपने जाना share market investment advantages and disadvantages साथ ही स्टॉक मार्किट टिप्स की जानकारी. शेयर के बारे मे आपकी राय और विचार यहा जरुर प्रकट करे और इस बारे मे latest update के लिए हमे subscribe करे.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here