LIC Policies से Aadhaar और Pan Card को Link कैसे करे- पोलिसी इन्शुरन्स लिंकिंग की जरुरी जानकारी.

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की महत्वपूर्ण पोस्ट LIC Policies से आधार और पैन कार्ड को लिंक कैसे करे इस पोस्ट पर. सरकारी निर्देशों के अनुसार सभी LIC Life Insurance Policy Holders को Aadhar To LIC Policies Link करना अनिवार्य कर दिया गया है. अब आपके हर एल आई सी पॉलिसी जैसे जीवन बीमा निगम, बिमा गोल्ड, स्वास्थ्य बीमा या किसी भी अन्य प्रकार के बीमा के लिए आधार और पैन लिंक को करना बहुत जरुरी है जो आपको समय रहते जल्द ही कर लेना चाहिए.LIC-Policies-To-Aadhaar-Link

8 नोव्हेंबर 2017 को Insurance Regulatory And Development Authority OF India (IRDA Ref. No: IRDAI/SDD/MISC/CIR/248/11/2017 अनुसार ) ने पहले ही अपने सर्कुलर मे साफ़-साफ़ निर्देश दे दिए है है की आपके सभी बिमा प्रोडक्ट से (LIC Aadhaar Seeding) अपना आधार और पॅन क्रमांक जोडणे अनिवार्य आहे. केन्द्रीय सरकार के 1 जून 2017 के राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से Money-laundering (Maintenance of Records) अधिसूचना दूसरे संशोधन नियम 2017 के तहत आधार और पैन कार्ड/ फॉर्म 60 बीमा सहित Financial Services Including Insurance और Existing LIC Policies को भी जोड़ना जरुरी होगा.

> Read – वर्डप्रेस ब्लॉग पर Gzip Compression इनेबल कैसे करे.

हर एक Insurance Beneficiary/Nominee अपने इन्शुरन्स Claims को बैंक ट्रान्सफर के माध्यम से केवल अपने Bank Account में ही प्राप्त कर सकते है न कि उनके नाम के चेक या नकद द्वारा. कई Insurers ने सभी Policy Holders से पैन और आधार जोड़ने के लिए कहा है तथा Directives ने यह निर्देश केवल 50,000 रुपये से ऊपर के प्रीमियम पर लगाया है जिससे LIC Policy No Verification के साथ साथ सही व्यक्ति से जुड़ा जा सके.

अब बैंकों द्वारा अपनाई गई आधार नंबर को जोड़ने की प्रक्रिया अपना रहे है इसलिए, एक आई सी ग्राहक को निकटतम एलआईसी शाखा या बैंक का मे जाना पड़ सकता है और अपने आधार नंबर / पैन कार्ड को लिंक करना पढ़ सकता है. अगर आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

भारतीय सरकारी निर्देशों अनुसार अब हर सेंसेटिव स्टेप के लिए आधार को जोड़ना जरुरी हो चूका है, आपने पहले भी अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को जोड़ा होगा, पैन को जोड़ा होगा, अभी Sim Card Number Aadhar Card Link किया होगा. उसी प्रकार से किसी भी Lic Term Plan Policies को आधार, पैन कार्ड 31 दिसंबर 2017 से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है. आप ऑनलाइन या ऑफलाइन LIC To Aadhar Pan Link कर सकते है. तो चलिए पहले जानते है ऑनलाइन लाइफ इंशुरन्स पोलिसी से ऑनलाइन Aadhar Card, Pan Card लिंक कैसे करें?

Aadhar To LIC Policies Link करने के लिए क्या चाहिए.

आप तो जानते ही होंगे की LIC Premium Details Online भरने के लिए भी अब यह जरुरी हो गया है. Aadhar To LIC Policies Link करने के लिए आपके पास आवश्यक निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स पास मे होने चाहिए.

  1. आधार कार्ड.
  2. पेन कार्ड / फॉर्म ६०.
  3. जन्म तारीख.
  4. मोबाइल नंबर.
  5. हर वह बिमा पोलिसी जो आप लिंक करना चाहते है.

Aadhar To LIC Policies Link कैसे करते है?

आधार और पैन को LIC Link करने के लिए दो तरीके है जो ज्यादातर सभी के लिए दिए जाते है पहला ऑनलाइन लिंक और दूसरा ऑफलाइन. सबसे पहले ऑनलाइन के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानसे फॉलो करे और आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसके बाद आप आसानी से Life Insurance Of India Policy Link Aadhar Pan Card से कर सकते है. Aadhaar to LIC Policies online Link करते समय आपको ज्यादा जानकारी भरने की आवश्यकता नही पढेगी सिर्फ कुछ सिंपल सी जानकारी भरनी है जो निचे दिए गए है.

  1. आपके Aadhaar Card and PAN card और सभी Policy को साथ मे रखिये और L.I.C. Website पर विजिट करे.
  2. LIC Policy Details के फॉर्म मे Full Name As Per Aadhaar मे आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज करे.
  3. Date Of Birth मे आपकी जनम तारीख भरिये.
  4. Aadhaar Number के कॉलम मे आधार नंबर डालना है.
  5. Gender के ऑप्शन मे महिला या पुरुष चुने.
  6. Email ID मे ईमेल दर्ज करे.LIC-Policies-To-Aadhaar-Link2
  7. PAN मे पैन कार्ड नंबर डालिए.(अगर आपके पास Pan Card नही है तो फॉर्म 60 ब्रांच से प्राप्त करके ऑफलाइन लिंक करे.)
  8. Mobile Number As Per Aadhaar के ऑप्शन मे ध्यान से UIDAI के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करना है.
  9. Policy Number भरिये, अगर एक से ज्यादा हो तो Add Policy पर क्लिक करके ऐड करे.
  10. Terms & Conditions को पढ़िए और चेकबोक्स पर क्लिक करिए.
  11. कैप्चा कोड भरना है.
  12. Get OTP पर क्लिक करना है.

ध्यान रहे आधार पर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा वही दर्ज करे. (यदि आपके मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट नहीं किया गया है, तो कृपया आधार लिंकिंग के लिए निकटतम एलआईसी शाखा कार्यालय से संपर्क करें).

> Read – Mobile Number से Aadhar Card Link करने के ३ तरीके.

जैसे ही आप Get OTP के बटन पर क्लिक करेंगे निचे दिखाई गयी इमेज की तरह स्क्रीन खुलेगी जिसमे आपको आपके मोबाइल पर आया One Time Password दर्ज करना है जिसके बाद Aadhaar To LIC Policies Link होते है. लास्ट स्टेप के लिए निचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो कीजिये.

  1. Enter Your OTP मे ओटीपी भरिये.LIC-Policies-To-Aadhaar-Link3
  2. Submit पर क्लिक कीजिये. (अगर OTP प्राप्त ना हो तो एक से ज्यादा बार Resend OTP करिए.)
  3. Congratulations अब आपने Aadhaar To LIC Policies Link एक साथ कर लिया है.LIC-Policies-To-Aadhaar-Link4

Aadhaar Pan Card LIC Policies से ऑफलाइन लिंक कैसे करना है?

अब आप लिंक आधार का महत्व एलआईसी नीतियों को समझते हैं। साथ ही, आपके पास सभी बीमा उत्पादों के लिए अपने पैन नंबर को जोड़ने का महत्व। हालांकि, आधार को एलआईसी नीतियों से कैसे जोड़ा जा सकता है? क्या अब कोई प्रक्रिया उपलब्ध है? अब तक, एलआईसी ने आधार को एलआईसी नीतियों से जोड़ने के लिए किसी भी ऑनलाइन सुविधा के साथ नहीं आया है। हालांकि, दो तरीकों से आप एक ही लिंक कर सकते हैं।

Life Insurance Corporation of India Plans का चाहे कोई भी प्लान क्यों ना आपने अपनी जिंदगी सवारने के लिए लिया हो आपको LIC Policies To Aadhar Link करना ही होगा. अगर आप एसा नही करता है तो आपके क्लेम आपको नही मिल सकते जैसे की ऊपर भी बताया गया है.

जैसा कि हमने उपर बताया अब LIC Policy Claim को पाने के लिए आधार और पैन कार्ड लिंक और सबमिट करना जरुरी है. हालांकि आप आगे जाकर लिंक भी कर सकते हैं जब भी आप चाहे. लेकिन LIC Premium Payment करने का सबसे अच्छा तरीका है की खुद भुगतान करे.

Aadhaar To LIC Policies Link करने के लिए आप ब्रांच पर भी जा सकते है और आधार को एलआईसी पोलिसी से लिंक करें. याद रखें उसी क स्वीकृति पोच जरुर प्राप्त करें. एलआईसी के साथ मुख्य मुद्दा यह है कि आपके पास की LIC Policies को हैंडल करने के लिए कोई Centralized System नहीं है. इसलिए यदि आपके पास एल.आई.सी. की अलग-अलग शाखाओं से कई Bima Policy हैं, तो आपको अपने संबंधित शाखा पर जाने के लिए या फिर ऑनलाइन लिंक करने के लिए बताया जा सकता है.

लेकिन यदि आपके सभी LIC Premium Policies एक ही शाखा में हैं तो आपको इसमे आसानी होगी. इसलिए, भविष्य की कटकट की प्रक्रिया से बचने के लिए हमारा सुझाव है कि आप अपने निकटतम एलआईसी शाखा में Policy Transfer की प्रक्रिया को भी जल्दी पूरा कराले.

जरुरी सूचना :- अभी IRDA की तरफ से LIC Policy To Aadhaar Pan Card Link करने की कोई अंतिम तिथि नही डिक्लेअर की गयी है लेकिन कभी भी यह अन्नोउंस किया जा सकता है.

> Read – GST Composition Scheme Kya Hai – Good Input Tax Composition Schemes.
> Read – L I C Policy Details Online कैसे चेक करे? लाइफ इन्शुरन्स इंडिया पोलिसी डिटेल्स.

आशा करते है Aadhaar To LIC Policies Link कैसे करे यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अपने सभी मित्रो और परिवार के करीबी के साथ इस पोस्ट को सोशल मीडिया के साथ शेयर कीजिये जिससे वह भी यह जानकारी का फायदा ले सके. इसीप्रकार के Life Insurance Corporation (LIC Update)  से जुड़े हर नए अपडेट के लिए ब्लॉग का सब्सक्राइब जरुर करे.

**************************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *