LIC Payment Methods In Hindi | लाइफ इन्शुरन्स पोलिसी के Premium भरने के यह भी तरीके जिन्हे आप नही जानते.

0
5

बिलकुल हम आज के इस आर्टिकल मे हम एसे तरीके lic premium payment channels जिनमे से अधिकतर लोगो को नही मालूम होंगे. कई कारण आन पढ़ते है जब बिमा खरीदने वाले व्यक्ति को lic payment online करने का तरीका अपनाना पढ़ता है.

lic online payment methods
lic online payment methods

कुछ समय पहले एक नए Virus Covid-19 कोरोना के चलते दुनिया बदल गयी. सब कुछ थम सा लगने लगा था Because Corona महामारी से बचने के लिए भारत के अलावा कई देशो में Lock down जारी कर दिया गया जो 10 हफ्तों से भी ज्यादा दिन चला.

एसे मे अपने आप को बीमारी से बचाने के लिए या फिर अपने समय और पैसे को जेब खर्च से कटने से बचाने के लिए digital payment का सहारा लेकर lic online payment premium by premium भरने लगते है.

LIC Payment Online Methods | एलआईसी प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन.

कई लोग इस तरीके का इस्तेमाल भी एलआयसी ऑनलाईन पेमेंट करने के लिए करते है But ज्यादातर इनमे से भी अधिकतर लोग एक ही तरीके से भुगतान बिमा पालिसी प्रीमियम का ऑनलाइन करते है.

अक्सर लोग अपने जीवन को सुरक्षित (Secure) करने के लिए Insurance (बिमा) जैसी बचत की और देखते है. वास्तव मे यह सही भी है Because जो अंत तक जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी साथ देता है उसमे पहला स्थान LIC (Life Insurance Policy) जैसे Policies कंपनी काही कवच है.

आइये हम आपको अपने समय, आरोग्य और lic cashback जैसे offers के लिए कौनसे वह lic payment online के तरीके है इसकी जानकारी देते है. यह सारे LIC alternate channels premium collection करने के लिए लाइफ इन्शुरन्स पालिसी अपने customers को Offer कराती है.

दो तरीके है लीक पालिसी के प्रीमियम भरने के जिसमे ऑफलाइन और ऑनलाइन यह दोनों इस्तेमाल किये जाते है. पहले देखते है के ऑनलाइन लीछ पेमेंट करने के लिए तरीके कितने इस्तेमाल किये जाते है.

LIC Alternate Channels of Premium Collection Online.

लाइफ इन्सुरांस पालिसी कंपनी ऑनलाइन लीछ पालिसी के प्रीमियम भरने के लिए जिन तरीके का इस्तेमाल कराती है वह सारे Digital payments accept करती है.

LIC Website से प्रीमियम पेमेंट.

Life Insurance policy website की मदत से हजारो Customers निचे दिए गए channels का इस्तेमाल करके LIC payment online करते है.

  • Internet Banking.

इंटरनेट बैंकिंग किसे नहीं पता. अब काफी लोग इसका इस्तेमाल लाइफ इन्सुरांस पालिसी के प्रीमियम भरने के लिए करते है. साथ ही अपने निजी bill payment transactions, shopping etc के लिए भी करते है.

  • Debit Card.

डेबिट कार्ड यह एक ATM card होता है जिसका इस्तेमाल करते हुए हम सीधे लीछ वेबसाइट से ऑनलाइन पेमेंट करते है. इस तरीके में सिर्फ डेबिट कार्ड नंबर, एटीएम पिन, वैलिडिटी और cvv दर्ज करके एक OTP verification करना जरुरी होता है.

  • Credit Card.

क्रेडिट कार्ड भी डेबिट कार्ड की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है lic payment online करने के लिए किंतु इसमें bank मे पैसा न होते हुए भी ग्राहकों को अपने क्रेडिट मूल्य अनुसार पेमेंट, खरेदी आदि करने का अवसर मिलता है.

  • UPI.

UPI क्या है? आपको उपी की जानकारी के लिए इस लिंक पर जाकर जानकारी हासिल करनी चाहिए यदि आप इस तरीके से अवगत नहीं है. सिर्फ एक unique upi address के verification से unified payments interface system चुटकी मे लाइफ इन्शुरन्स का भुगतान कर सकता है.

  • Wallet.

कई प्रकार के Wallets के जरिये लीछ की वेबसाइट पर lic policy payment online accept किया जाता है जैसे mobikwik, paytm, freecharge, phonepay आदि. यदि कोई आप से पूछे तो आप जरुर suggest करे इन Payments for LIC policies को. साथ ही Nach, Billpay और ATM source का इस्तेमाल करके भी lic payment online किये जाते है.

फ्रेंचाइजी के जरिये LIC Online Payments.

उपरोक्त तरीको के अलावा franchisees (फ्रेंचाइजी) lic payment online method के लिए इस्तेमाल किये जाते है आइये जाने इस franchisees LIC Payment Alternate Channel की जानकारी.

  • AP ONLINE.

AP online यह आंध्र प्रदेश सरकार का आधिकारिक वेब पोर्टल है। इस पेमेंट तरीके का इस्मातेमाल सिर्फ आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य में किया जा सकता है. यदि आप इन राज्यों से नहीं है तो इसका इस्तेमाल आप न करे. यदि आप इन राज्यों से है तो आप http://www.aponline.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी हासिल कर सकते है.

  •  MP ONLINE.

यह भी उपरोक्त portal के अनुसार ही मध्य प्रदेश सरकार का ऑफिसियल वेबसाइट है. इस वेबसाइट के जरिये सिर्फ Mp state के ग्राहक ही lic payment online सुविधा का लाभ ले सकते है. इस राज्यों के बिमा ग्राहक http://www.mponline.gov.in/portal/ इस वेब पोर्टल से अपनी लीछ पेमेंट कर सकते है.

  • Paytm.

Paytm यह काफी Popular eCommerce वेबसाइट है जो अलग-अलग तरीके के माध्यम से सिर्फ बिमा पेमेंट ही नहीं बल्कि कई अन्य सुविधा जनक products की बिक्री, ऑनलाइन रिचार्ज आदि करता है.

यदि आप एलआईसी प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन Paytm के जरिये करना चाहते है तो आपके लिए यह सबसे फायदेमंद channel है. इसमें LIC premium payment online Paytm offers भी खूब मिलेंगे. अब Paytm से भर सकेंगे LIC का प्रीमियम कही भी, कभी भी.

  • CSC.

CSC यह India की एक e-Governance Limited Services है जो एलआयसी प्रीमियम का भुगतान करने के लिए पूरे भारत में सक्कॉरीय है.

इसे कॉमन सर्विस सेंटर भी कहा जाता है. किसी भी CSC पर जाए और lic payment online के लिए आगे बढे.

  •  INSTAPAY SERVICE.

Insta pay यह एक existing user friendly service है जो अनुसूचित बैंकों के बैंकिंग अनुप्रयोगों पर इस्यतेमाल की जानेवाली यह एक मौजूदा उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवा है.

एलआईसी पॉलिसीधारकों lic payment online of renewal premium के ऑनलाइन भुगतान की सुविधा को बढ़ाने के लिए INSTA PAY एक नया विकल्प जो भारत में सभी Banking platforms में उपलब्ध है.

इस विकल्प को मौजूदा Bill desk platform के माध्यम से integrated किया गया है. किसी भी banking app मे इसका ऑप्शन आपके लिए उपलब्ध रहेगा.

  • SUVIDHA INFOSERVE PVT. LTD.

SUVIDHA INFOSERVE PVT. LTD. यह एक छत के नीचे कई तरह की उपभोक्ता सेवाएं प्रदान करने वाली e-commerce कंपनी है. इसका इस्तेमाल करके भी lic online payment premium collection के लिए होता है.

Lic Premium Payments By Bank.

यदि आप ऑफलाइन पेमेंट की सोच रहे है तो कई तरीके इसके भी है आइये जान लेते है वह सभी तरीके के बारे में.

सीधे बैंक में जाकर भी आप अपने life insurance policy premium को भर सकते है. but ध्यान रहे इसके लिए सिर्फ निचे दिए गए banks ही बिमा पालिसी प्रीमियम स्वीकृत करेंगे.

IDBI Bank.

आपके आसपास यदि idbi बैंक है तो आप सीधे branch मे जाकर lic premium online payment कर सकते है.

Axis Bank.

एक्सिस बैंक भी policy premium online कर देते है अपनी banking system के जरिये. यह बैंक आपके सारे बिमा पालिसी के भुगतान को मुफ्त में करके देंगे.

City Union Bank.

उपरोक्त banks के अलावा सिटी यूनियन बैंक भी लीछ प्रीमियम स्वीकार करते है because अब by banks lic अपने ग्राहकों को आकर्षित कर रही है.

Life Insurance Policy Online Payment By Merchants.

यह ऑफलाइन तरीका पहले से चलता आ रहा है जिसमे Premium Points पहले से decide किये होते है जिसमे empowerment lic agents के जरिये प्रीमियम स्वीकारे जा रहे है.

यदि आपको इसमें कोई परेशानी आये तो LIC Helpline Numbers पर संपर्क करे. किसी भी और clarification के लिए कृपया lic sms helpline का उपयोग करें. इस service का इस्तेमाल करने के लिए type करे SMS LICHELP <अपना पॉलिसी नंबर> और इस सन्देश को भेजना होगा 92224 92224 नंबर पर.

जल्द ही LIC Customer Zone Executive आपकी quory को हल करने के लिए आपसे संपर्क करेगी.

यदि आप चाहे तो LIC Call Center Services का भी लाभ ले सकते है जो 24 x 7 उपलब्ध होती है. आप कभी भी 24 x 7 दिए गए 022-68276827 हेल्पलाइन पर call कर सकते है.

आशा करते है आपको अब सभी Lic payment options की जानकारी हो चुकी होंगी. अब बिना चुके Lic payment due date से पहले अपने Lic payment online methods के जरिये paid करे.

यदि आप किसी की सहायता बिना Lic payment direct online करते है तो कई Lic payment offers online आपको मिल जायेंगे जो आपकी जेब को हलकी करेगा. lic online payment की यह पोस्ट आपके मन को भाति है तो शेयर जरुर करे.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here