हमने नोटिस किया कि कई Applicants ने अपने लिए सही Scholarships Scheme तो Apply कर ली, लेकिन उस योजना के लिए लगने वाला एक Family Declaration Certificate जिसे Beneficiary Certificate या Children Certificate भी कह सकते है वह Download किया ही नही।

EBC Family Beneficiary Certificate ! OBC Family Declaration Certificate

हमे इस पर Comments के माध्यम से भी सवाल किए गए कि EBC Scholarship Form 2022-23 Application करने के बाद Beneficiary Format Upload करने का Option दिया गया है तो वहा कौनसा सर्टिफिकेट अपलोड करना है।

What is family beneficiary certificate In Hindi?

आज के आर्टिकल में नीचे जो जानकारी दी गई है उसपर हमारे HindiEduSupport Youtube Channel पर भी कई सारे Comments प्राप्त हुए की Declaration Certificate Upload करने के लिए कौनसा प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और वह Family Beneficiary Certificate Download कहा से प्राप्त करना होगा।

आपके इन सभी समस्याओ का समाधान आज के आर्टिकल में दिया गया है। वैसे यह सिर्फ EBC 2022-23 Scholarship के लिए ही नही बल्कि और भी अन्य छात्रव्रुत्ति योजना के लिए Mandatory किया गया है।

Mahadbt Portal पर OBC Scholarship Form और EBC Scholarship Form भरने के बाद Family Beneficiary Format Upload करने के लिए पूछा गया है।

कई candidates हमसे पूछते भी दिखाई दे रहे है की इस फॉर्मेट को कैसे भरना है. यह बिलकुल आसान भी है कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। इसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है जरुर देखे आप जान जायेंगे क्या करना है।

Mahadbt EBC Declaration Form क्या है?

डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट का मतलब है Family Beneficiary Certificate Ebc, Obc, आधी स्कॉलरशिप योजना पाने के लिए सबमिट किया जाने वाला एक प्रमाणपत्र है।

जिसमे आवेदक और आवेदक के पेरेंट्स यह Declared करते है कि जो छात्रव्रुत्ति योजना वह अप्लाई कर रहे है उसे परिवार के सिर्फ 2 ही सदस्यों द्वारा लिया गया है इससे ज्यादा Members के लिए नही।

क्योकि Maharashtra Government GR के अनुसार हर परिवार से सिर्फ 2 ही Beneficiaries किसी भी Scholarahip Scheme Benefits को प्राप्त कर सकते है।

इसीलिए Mahadbt Scholarship Benefits पाने के लिए आवेदक को Mahadbt Online Scholarship Application 2022-23 Submission के समय Beneficiary Certificate Upload करना Mandatory होगा।

ध्यान रहे आवेदन सबमिट करने से पहले OBC, EBC Scholarship Declaration Certificate Upload जरूर करे। इस प्रमाणपत्र को Self Declaration Form के रूप में Upload करना होगा।

आज के आर्टिकल में नीचे जो जानकारी दी गई है उसपर हमारे HindiEduSupport Youtube Channel पर भी कई सारे Comments प्राप्त हुए की MahaDBT Declaration Form Upload करने के लिए कौनसा प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और वह Beneficiary Certificate Download कहा से प्राप्त करना होगा।

आपके इन सभी समस्याओ का समाधान आज के आर्टिकल में दिया गया है।

MahadbtMahait OBC, EBC Beneficiary Certificate Download कैसे करे.

यह Declaration Certificate आवेदक 2 तरीको से Download कर सकते है, जिसमे पहला तरीका सीधे mahadbtmahait.gov.in से डाउनलोड करने का दिया गया है और दूसरा तरीका सीधे हमारे वेबसाइट से Download करने का दिया गया है।

जो तरीका Applicant को पसंद आये उस तरीके से दिए गए Process के अनुसार Family Beneficiary Certificate EBC, Obc आदि के लिए प्राप्त करे।

Upload & Download EBC Beneficiary Certificate From Our Website.

कोई भी आवेदक के पास 2 तरीके उपलब्ध होंगे इस फॉर्मेट को डाउनलोड करने का। पहला तो direct link मिलेगा जो google drive से मिलेगी और दूसरी official website से भी प्राप्त कर सकते है जो दुसरे step मे निचे बताया गया है।

फॅमिली डिक्लेरेशन फॉर्मेट को डाउनलोड कैसे करते है.

चलिए अब देखते है की Aaple sarkar self-declaration form download and upload करने के लिए क्या Process है। आवेदकों को किसी किसी भी एक प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.

  1. सबसे पहले Family Beneficiary Certificate PDF लिंक पर क्लिक करे।
  2. अब निचे दी गयी इमेज की तरह Arrow पर क्लिक करिए।
  3. Down Arrow पर क्लिक करते ही आपके ब्राउज़र के ठीक निचे लेफ्ट साइड मे Family Beneficiary Format PDF Download हो जायेगा।
  4. प्रमानपत्र डाउनलोड होने पर प्रिंट करे।
  5. Family Declaration Certificate PDF को ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर उसे भरिये।
Family Declaration Certificate Download ! Family Beneficiary Formate PDF
Family Declaration Certificate Download ! Family Beneficiary Format PDF

फॅमिली डिक्लेरेशन फॉर्मेट को कैसे भरते है.

ऊपर दिया गया फॉर्म प्रतिज्ञापत्र नमुना मराठी भाषा में है जिसे अपत्य स्वयं घोषणा पत्र भी कहा जाता है. Now Let’s see How To Write Parent Declaration Form for Scholarship 2022-2023.

स्कॉलरशिप के लिए अपत्य प्रमाणपत्र इस तरह Upload करे.

  • आवेदक और पिता के Signature करे।
  • Mahadbt Login करे।
  • Mahadbt Scholarship Profile 100% Complete करे।
  • सही Department और Scheme सिलेक्ट करे।
  • Take Action ऑप्शन के नीचे दिए गए Apply पर क्लिक कीजिए।
  • LC, Domicile आदि जरूरी दस्तावेज अपलोड कीजिये।
  • अब अंत मे Beneficiary Format Certificate अपलोड कीजिये जो ऊपर से डाउनलोड किया है।

ईस प्रकार से कोई भी आवेदक बेनेफिशरी प्रमाणपत्र डाउनलोड और अपलोड कर सकता है। चलिये अब देखते सीधे महाराष्ट्र शासन और आय टी सेल द्वारा बनाई गई वेबइते से Family Declaration Certificate Download कैसे करना है।

Download Family Declaration Certificate From Mahadbt Scholarship Login.

ऊपर सिर्फ 1 क्लिक मे EBC Scholarship Beneficiary Certificate Download करने की प्रक्रिया बताई गई है जो काफी सरल है। साथ ही साथ उसे अपलोड कैसे करना है यह भी बताया गया है।

हो सकता है आवेदक अभी अपने आवेदन के लिये Login हो। अगर ऐसा है तो अब नीचे दिये गए तरीके से Mahadbt Scholarship Form Login में से Declaration Certificate Download कैसे करते है यह जानकारी देने जा रहे है।

पहला चरण.

  1. सबसे पहले अपने Maharashtra Mahadbt Scholarship Login लिंक को ओपन करे।
  2. अब User Id दर्ज करे जो MahaDBT New Registration के समय बनाया गया था।
  3. Mahadbt Scholarhip Password दर्ज करिये।
  4. कैप्चा कोड भरिये जो उस समय दिया होगा।
  5. Login Here पर क्लिक करके आवेदन को ओपन करे।

दूसरा चरण.

  1. अपने आवेदन के लेफ्ट साइड मे दिए गए Declaration Forms पर क्लिक करे।
  2. डिपार्टमेंट से सही Department (Director Of Technical Education) का चुनाव करे।
  3. उस Scholarship Scheme को चुनिए जिसके लिए आवेदन किया हो।
  4. नीचे इमेज में बताए अनुसार Beneficiary Format Download पर Click करके Declaration Certificate Download कीजिये।

अपने आवेदन में ऊपर दिए गेट स्टेप्स के अनुसार Declaration Certificate Upload कर दीजिए।

Download Family Declaration Certificate ! Beneficiary Certificate
Download Family Declaration Certificate ! Beneficiary Certificate

इस तरह से EbC Scholarship 2022 और OBC Scholarship 2022 के लिये बेनेफिशरी सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है और Mahadbt Scholarship Application Form Login मे अपलोड करना है।

स्कॉलरशिप के लिए फॅमिली डिक्लेरेशन फॉर्मेट पर विडियो जानकारी.

इस वेबसाइट पर उन सभी Mahadbt Scholarship Problems Solution पर आर्टिकल लिखे गए है जो आये दिन आवेदक को परेशान करते है। अगर आपके साथ भी ऑनलाइन स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय कुछ समस्याएं आती है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे हमे बताए।


EBC Scholarship Declaration Certificate Download कैसे करे यह आर्टिकल भी यूज़र्स के बढ़ते कमेंट और उत्पन्न होने वाली समस्याओं को देखकर ही Published किया गया है।

बेहतर समजने के लिए की family declaration certificate about two children’s कैसे भरना है उपरोक्त video को पूरा देखे.

  1. How do I write a self declaration for scholarship?

    इसमें कुछ नया बिलकुल भी नहीं है. नाम की जगह पर Parents का नाम लिखना होगा. उसके बाद रहने का ठिकाना, स्कूल/कॉलेज सेमेस्टर/वर्ष की जानकारी, बच्चो की संख्या और इससे पहले कितने बच्चो ने लाभ लिया है भरना होता है.

  2. How do I write a self declaration for students?

    जैसा की हमने ऊपर भी बताया है Maha dbt self declaration format भरना कोई Rocket science तो है नहीं. आसान है अपने parents की जानकारी, रहिवास का ठिकाना, पढाई कहा कर रहे है उस कॉलेज की जानकारी और कितने नंबर का बच्चा स्कॉलरशिप लेना चाहता है वह जानकारी भरनी होगी.

  3. How can I download declaration form from MahaDBT?

    २ तरीके से download करे पहला declaration form aaple sarkat dbt portal से या फिर सीधे mahadbt.com वेबसाइट से.

  4. What is self declaration form for scholarship?

    Self Declaration Form Scholarship के लिए इस लिए अपलोड करना पढ़ता है क्योकि इस छात्रवृत्ती के लिए मर्यादा रखी गयी है. एक family से सिर्फ 2 बच्चे एक वर्ष में scholarships पा सकते है. इसी को प्रमाणित करने के लिए जो प्रमाणपत्र भरके upload किया जाता है उसे ही महाडीबीटी सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म कहा जाता है.

आशा करते है Mahadbt.gov.in Website पर Scholarship Form भरते समय EBC Declaration Certificate Download कैसे करे यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होगा। सभी छात्रों तक EBC Scholarship Family Beneficiary Certificate Download कैसे करते गई इस जानकारी को शेयर करे जिससे योजना का लाभ उन्हें मिल सके। Beneficiary Format Download करने के बाद आर्टिकल को Social Media मे Share करना ना भूले.

***