MSBTE Scholarship वर्ष 2023 के लिए महाराष्ट्र राज्य में Maharashtra State Board of Technical Education, Mumbai affiliated Polytechnics द्वारा आयोजित various AICTE Approved Diploma courses के पात्र और जरूरतमंद छात्रों को प्रदान की जाती है।

Msbte scholarship full details hindi

एमएसबीटीई Scholarships आवेदन पत्र, Msbte Scholarship की पात्रता की शर्त, प्रक्रिया एवं Time Table इसके साथ संलग्न है।

सभी प्रधानाध्यापकों (Principals) को सूचित किया जाता है कि इसे छात्रों के ध्यान में लाया जाए और योग्य छात्रों के आवेदन को निर्धारित समय के अनुसार सुनिश्चित किया जाए।

Read – Msbte Duplicate Marksheet For Maharashtra Students.

Msbte Scholarship Eligibility Criteria.

प्रत्येक योजना की eligibility भिन्न हो सकती है। इस योजना के लिए eligibility criteria भी बनाए गए हैं, जिनका चयन board selectors के आधार पर ही किया जाएगा।

आवेदक को 2023 के दौरान Maharashtra में MSBTE affiliated संस्थान में Engineering and Technology में किसी AICITE द्वारा approved Diploma course के प्रथम वर्ष/सेमेस्टर में पहली बार प्रवेश दिया गया एक नया छात्र होना चाहिए (नए उम्मीदवारों के लिए)।

आवेदक को प्रवेश योग्यता (SSC for all Engineering & Technology courses and HSC for Pharmacy course) में कम से कम 70% अंक प्राप्त करने चाहिए।

योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों के कुल प्रतिशत को प्रवेशित छात्रों के लिए माना जाएगा।

आवेदक शैक्षणिक वर्ष 2023 के दौरान किसी अन्य छात्रवृत्ति या मुफ्त freeship की प्राप्ति में नहीं होना चाहिए अर्थात जिस Academic year के लिए Scholarship प्रदान की जाती है उस वर्ष के लिए कोई स्कॉलरशिप/ फ्रीशिप का लाभ लिया नहीं होना चाहिए।

छात्रवृत्ति के लिए पात्र बनने की आय सीमा मतलब Income limit अधिकतम 5 लाख प्रति वर्ष होगी।

यदि कमाने वाले सदस्य की Death हो गई है और छात्र को छात्रवृत्ति की आवश्यकता है, तो उसे अपनी diploma education के किसी भी स्तर पर पात्र माना जाएगा ताकि Student tuition fees के अभाव में drop out न हो।

छात्रवृत्ति Msbte Scholarship अगले वर्ष के लिए केवल लाभ प्राप्त करने वाले से आवेदन online करने पर जारी रखी जाएगी और First Class में अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए (दोनों सेमेस्टर एक साथ)।

Msbte Scholarship Benefits & Eligibility.

प्रति वर्ष Msbte Scholarship की राशि रु. 7000/- (सात हजार रुपये मात्र) है। उम्मीदवार Second year और Third Year में अध्ययन करते समय Application कर सकते हैं बशर्ते वे पहले वर्ष की तरह पात्रता मानदंड को पूरा करते हों।

discipline-wise vacancies के विरुद्ध क्रमश: first year and second-year diploma examination results उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों में discipline-wise merit के अनुसार एमएसबीटीई छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

दूसरे वर्ष और तीसरे वर्ष के लिए छात्रवृत्ति की कुल संख्या छात्रवृत्ति के maximum number से अधिक नहीं होनी चाहिए जो पहले वर्ष में जारी की जा सकती है (अर्थात प्रत्येक वर्ष के लिए छात्रवृत्ति की कुल संख्या, निश्चित रूप से 952 से अधिक नहीं होनी चाहिए।)

प्रवेश किए गए उम्मीदवार महाराष्ट्र के भीतर Autonomous Polytechnics और जिनकी समकक्षता (equivalence) की पुष्टि एमएसबीटीई, मुंबई द्वारा की जाती है, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं।

उस विशेष वर्ष के लिए MSBTE affiliated courses की intake capacity के आधार पर हर साल Scholarship की कुल संख्या की गणना की जाएगी।

Msbte Scholarship प्रति कोर्स 6 संख्या प्रति 1000 सेवन के अनुपात में होगी।

हालांकि, राज्य योग्यता सूची के अनुसार छात्रवृत्ति की संख्या प्रत्येक वर्ष (पहला/दूसरा/तीसरा) शैक्षणिक वर्ष के लिए केवल 952 तक ही सीमित होगी। 

जरुर पढ़ें – Msbte Examination Form For Maharashtra Students

Documents Msbte scholarship for diploma students.

इस योजना के लिए सबसे आम प्रश्न यह है कि अभी आवेदन करने के लिए आवश्यक Msbte scholarship documents क्या है।

योग्य छात्र Online जानकारी भरेंगे, Scan किए गए दस्तावेजों को upload करेंगे, जो भी नीचे दिए गए हों, आवेदन confirm करें और प्रत्येक दस्तावेज की एक attested copy के साथ अपने संस्थान के प्रधानाचार्य के पास submit करें।

एमएसबीटीई छात्रवृत्ति के लिए दस्तावेज़।

  • प्रवेश योग्यता (SSC, HSC) की मार्कशीट,
  • पिछले वित्तीय वर्ष के लिए संबंधित सरकारी अधिकारियों द्वारा जारी माता-पिता का income प्रमाण पत्र।
  • प्रथम वर्ष / द्वितीय वर्ष के डिप्लोमा कोर्स (जो भी लागू हो) के मार्कशीट।
  • किसी राष्ट्रीयकृत बैंक के saving account की pass book के first page की photocopy जिसमें स्पष्ट रूप से खाताधारक का नाम, खाता संख्या, शाखा का IFSC कोड आदि दिखाया गया हो।

सही Account Number, MICR और IFSC Code का उल्लेख करने में सावधानी बरतनी चाहिए। प्रविष्टियां दर्ज करने की जिम्मेदारी छात्र की होती है। खाताधारक या तो माता-पिता या फिर स्वयं छात्र होना चाहिए।

MSBTE Scholarship Procedure.

संबंधित संस्थान को छात्र द्वारा Confirm किए गए आवेदन के प्रत्येक विवरण को Verify करना चाहिए।

जानकारी की सत्यता की पुष्टि करने के बाद, संस्थान को आवेदन की पुष्टि करनी है, सभी पात्र छात्रों की रिपोर्ट का सुरक्षित प्रिंट लेना है, और संबंधित आरबीटीई को आवश्यक declaration के साथ institute seal के साथ प्रधानाचार्य द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित जमा करना है।

आरबीटीई एक polytechnic के प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में एक तीन सदस्यीय समिति का गठन करके document को verify करेगा और lecturer के पद से कम नहीं होगा और उसी की confirm पुष्टि करेगा।

एमएसबीटीई पात्र उम्मीदवारों के डेटा को sort out और उन उम्मीदवारों की provisional list प्रदर्शित करेगा जिन्हें msbte scholarship प्रदान की जाएगी,

इसकी वेबसाइट www.msbte.org.in पर Display की जाने वाली छात्रवृत्ति की maximum number प्रत्येक total sanctioned intake के अनुसार होगी।

msbte scholarship application form

प्रश्न/शंकाएं, यदि कोई हों, वेबसाइट पर provisional list msbte scholarship प्रदर्शित होने के बाद specified period के भीतर उठाए जाने हैं।

संस्थान को संबंधित छात्र को any other scholarship के जारी होने की जांच करनी चाहिए, और यदि ऐसा है तो उसे तुरंत Maharashtra State Board of Technical Educcation, Mumbai के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

जिन पात्र छात्रों को Scholarship msbte प्रदान की जाएगी, उनकी अंतिम सूची www.msbte.org.in पर प्रदर्शित की जाएगी।

MSBTE उम्मीदवार द्वारा सूचित bank accounts में scholarship amount transfer करके उम्मीदवारों को Benefit प्रदान करेगा।

Schedule Msbte Scholarship Time Table.

एमएसबीटीई छात्रवृत्ति तिथियां और आवेदन संवितरण तिथियां शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए छात्रवृत्ति एमएसबीटीई की तिथियां इस प्रकार हैं।

S.N.EventsDates
1.Online application submission for Msbte Scholarship26/12/2023 से 09/02/2023 तक
2.संस्थान द्वारा संबंधित RBTE को रिपोर्ट/दस्तावेज प्रस्तुत करना16/02/2023 से 28/02/2023 तक
3.आरबीटीई में तीन सदस्यीय समिति के माध्यम से आवेदन पत्रों की जांच और पुष्टि01/03/2023 से 08/03/2023 तक
4.Display of PROVISIONAL list of eligible candidates as per interest merit to whom the scholarship is to be awarded09 मार्च 2023
5.संबंधित आरबीटीई द्वारा एमएसबीटीई को संस्थान के माध्यम से छात्रों से शिकायत, यदि कोई हो, की रिपोर्टिंग10/03/2023 से 15/03/2023 तक
6.Display of FINAL list of candidates to whom the scholarship of msbte is awarded16 मार्च 2023
7.NEFT/ RTGS द्वारा छात्रवृत्ति राशि का वितरण23 मार्च 2023

यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने परिचितों के साथ साझा करें और अधिक ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए वेब को भी सब्सक्राइब करें msbte.com latest updates को।

Msbte Scholarship form Apply कैसे करे?

आवेदन को online करने के लिए आवेदक को Insititute login का सहारा लेना चाहिए जो संस्थान की help से मुमकिन हो पायेगा.

Msbte Scholarship Login कैसे करे?

Msbte Scholarship form login के लिए सिर्फ संस्थान ही Eligible है. इसीलिए Applicant अपने संस्थान में जाकर सभी Documents Submit करे.

यह Msbte scholarship last date क्या है, Last date of msbte scholarship for diploma students क्या है ऊपर देखे और समय से पहले आवेदन करना न भूलें।