Domicile Certificate का क्या महत्त्व है | अधिवास प्रमाणपत्र क्या है |निवास सर्टिफिकेट (डोमिसाईल प्रमाणपत्र) कैसे बनाए ऑनलाइन ऑफलाइन.

59
454

Domicile Certificate kaise banaye
Domicile Certificate kaise banaye

Domicile certificate application form भरने के लिए किसी विशेष पात्रता मापदंडो की आवश्यकता नहीं है बस सिर्फ 2 मापदंडो को पूरा करना जरुरी है जो लगभग सभी पूरा करते है. तो चलिए देखते है क्या है वह पात्रता मापदंड.

डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए पात्रता मापदंड क्या है?

फिर भी किसी बिकट परिस्तिथि मे पहली पात्रता से अगर आवेदक सम्पूर्ण नही पाया जाता है तो आवेदन cancelled किया जा सकता है.

हालांकि, यदि आवेदक आवासीय के मामले में पहली पात्रता के साथ पूरा नहीं पाया जाता है, तो आवेदन रद्द किया जा सकता है.

तो यह थे २ पात्रता मापदंड residential certificate copy के लिए. आगे आज के इस आर्टिकल मे हम आपको विस्तार से बताएँगे की आखिर ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट अप्लाई करने पर कितना खर्चा आता है और ऑफलाइन निवास सर्टिफिकेट अप्लाई करने पर कितना खर्चा होता है और यह दोनों तरीको से किस तरह बनाया जा सकता है.

डोमिसाइल का मतलब क्या है ! Domicile Certificate Kya Hai ?

डोमिसाइल का मतलब निवास प्रमाणपत्र भी होता है. Domicile Certificate Meaning ही मूल निवास प्रमाण पत्र निवास सर्टिफिकेट भी होता है.

डोमिसाइल सर्टिफिकेट महाराष्ट्र के लिए हो या चाहे किसी अन्य राज्यों के लिए सबके लिए उतना ही महत्वपूर्ण कहलाता है. हर कोई ऑफलाइन प्रमाणपत्र बनाने की भागदौड से बचने के लिए Domicile Certificate Online बनवाना चाहता है.

पर क्या Residential Certificate Online बनाया जा सकता है? अगर किया जा सकता है तो प्राप्त होने के लिए कितना समय लगता है Domicile Certificate ऑनलाइन बनाने पर? इस तरह के कई सवाल छात्रो और उनके पेरेंट्स को सताते है. 

> Read – Caste Certificate ऑनलाइन कैसे बनाते और कौनसे डॉक्यूमेंटस आवश्यक है?

मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पहले ध्यान रहे हर स्टेट के लिए अलग-अलग वेबसाइट available है. आपको क्या करना है तो निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स और एप्लीकेशन फीस लगेगी.

  1. Address Proof डॉक्यूमेंटस.
  2. एप्लीकेशन फीस (25-32 रुपये).

निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आप जिस District में रहते हैं वही के निवासी होने चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते है. इसके साथ ही हर एक आवेदक को अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड अथवा वोटर कार्ड की स्कैन कॉपी लगानी पड़ेगी.

सबसे जरुरी बात ध्यान रखे की आपके द्वारा दिए गए डॉक्युमेंट्स में मौजूद पता जिस जिले का हो उसी जिले से आप अपना डॉमिसाइल सर्टिफिकेट बनवा सकते है.

Domicile Certificate के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले सही process को follow करे because यह आपको सही जानकारी देगा.

कई बार हमसे प्रश्न पुछे जाते है की हम दो जगह से अलग-अलग निवास प्रमाणपत्र बना सकते है? तो स्पष्ट रूप से जान ले यह गुनाह माना जाता है.

अगर आप डॉमिसाइल सर्टिफिकेट दो जगह से बनवाते हैं तो आप को भारतीय संविधान के अनुसार कानूनन सजा हो सकती है. इसलिये भूलकर भी Domicile Certificate को दो अलग-अलग राज्यों से बनवाने की कोशिश ना करें.

डोमीसाइल सर्टिफिकेट के लिए दस्तावेज कौनसे चाहिए?

हर एप्लीकेशन के लिए अलग-अलग process और web link होती है so आपकी जानकारी के लिए एक और बात clarify करना चाहेंगे हो सके तो ऑफलाइन आवेदन करे अगर कही दिक्कत आती है अधिवास प्रमाणपत्र बनाने के लिए.

अधिवास सर्टिफिकेट डोमिसाइल प्रमाणपत्र बनवाने के लिए जो दस्तावेज जरुरी है वह already निचे include किये गए है. आपके पहचान और पते के प्रमाण के लिए कई दस्तावेज होते है but निचे दिए गए अनुसार कोई 1 documents अधिवास प्रमाणपत्र ऑनलाइन ऑफलाइन बनाने के लिए पुरे है.

शिक्षा के क्षेत्र मे बड़ी उड़ान लगाने वाले उमीदवार तब सोच मे पढ़ जाते है जब उन्हें कहा जाता है की आपको आवश्यकता है domicile सर्टिफिकेट submit करने की.

तब उनके मन मे यह सवाल उठता है की आखिर कौनसा तरीका है जल्द से जल्द डोमिसाइल कॉपी प्राप्त करने का because समय कम है. किसी कोर्स के लिए एडमिशन लेना हो या फिर किसी जगह यह प्रमाणपत्र सबमिट करना पढ़े आपका ध्यान इसी समय इसकी तरफ आकर्षित होता है.

आपकी सोच को एक नयी उचाई देने के लिए इस पोस्ट का इस्तेमाल होगा जानिए कौनसे दस्तावेज मुख्य रूप से आपको ready करने होंगे निवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए.

ऑफलाइन अधिवास प्रमाणपत्र के लिए दस्तावेज और एप्लीकेशन शुल्क. (कोई भी एक).

डोमिसाइल सर्टिफिकेट यह एक एसा उपयुक्त दस्तावेज है जो किसी भी छात्र या व्यक्ति की आवासीय स्थिति को प्रमाणित करने का काम करता है. किसी भी व्यक्ति के विशेष निवास स्थिति को प्रमाणित करता है निवास प्रमाणपत्र.

इस अधिवास प्रमाण पत्र का उपयोग छात्रवृत्ती, संस्थान प्रवेश और नौकरी के स्थान जैसे जगह इस्तेमाल मे लिया जाता है. साथ ही राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाले लाभो के लिए भी लोग अब अधिवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने की कोशिश करते है.

जिस भी लाभ के लिए इसका एप्लीकेशन करना होगा तो निम्न सभी दस्तावेज अधिवास सर्टिफिकेट निवास प्रमाणपत्र के लिए submit करना जरुरी होगा.

  1. Court Fee Stamp. (20 रुपये).
  2. Affidavit (अगर ऑफलाइन एप्लीकेशन हो तो जरुरी है).
  3. एड्रेस प्रूफ (कोई भी एक जो निचे दिए गए है).
  4. डोमिसाइल सर्टिफिकेट फीस (60 रुपये एफिडेविट फोटो खीचने के साथ).

Domicile Certificate Responsible Authority Name.

ध्यान रहे निचे दिखाई गए दोनों अथॉरिटी सिर्फ ऑनलाइन सर्टिफिकेट के लिए है. अगर आप ऑफलाइन अथॉरिटी के बारे मे जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए पॉइंट्स की जानकारी पढ़े.

  1. Assistant Block Development Officer.
  2. Block Development Officer.

Domicile Certificate Importance.

डोमिसाइल का महत्त्व एजुकेशन के लिए बेहद काम का होता है. यह सभी छात्रो के लिए जरूरी है जो किसी भी डिग्री, डिप्लोमा, इंजिनीअरिंग या कोई भी प्रोफेशनल कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते है. इसके बिना आपका Centralized Admission Process (Cap Round) के लिए विचार नहीं किया जाएगा.

इतना ही नही बल्कि Government Medical Colleges के लिए भी Domicile Certificate बहुत ही जरुरी डाक्यूमेंट्स है. निवास स्थान प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए उस समय किसी के भी पास इतना वक़्त नही होता की अधिवास प्रमाण पत्र जल्दी से बनवा ले.

omicile Letter Sample देखने के लिए आप चाहे तो देख सकते है.

Domicile Certificate Online कैसे बनाये?

जैसा हमने माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने के बारे मे जानकारी दी है बस उसी प्रकार से आप ऑनलाइन अधिवास सर्टिफिकेट बना सकते है. पर उसके बाद आपको कम से कम 21 दिन तक राह देखनी होगी.

क्योकि Domicile Certificate Online Application की समय सीमा ही इतनी रखी गयी हैं. 21 दिन के भीतर ऊपर दिए गए रिस्पोंसिबल और्थोरिटी को ऑनलाइन डोमेसाइल सर्टिफिकेट अपलोड करना होता है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है.

  1. अपने राज्य की ऑफिसियल आपले सरकार पोर्टल पर विजिट करे (उदाहरण के लिए माइग्रेशन की ऊपर दी पोस्ट देखिये).
  2. Domicile Certificate Online अप्लाई करने के लिए नया खाता बनाये.
  3. लॉग इन होने पर सर्च बार मे डोमिसाइल सर्च करे.
  4. डोमिसाइल सर्टिफिकेट रिजल्ट निचे दिखाई देगा वह चुने.
  5. Online Domicile Certificate Form मे पूरी जानकारी एकदम सही दर्ज करे.
  6. Adhivas Certificate Online Payment करिए.
  7. That’s its बस हो गया.

अगर आप ऑफलाइन अधिवास प्रमाणपत्र बनाना चाहते है तो किसी भी नजदीकी सेतु / इ-सेवा कार्यालय (E District Certificate Office) मे विजिट करे जहा Sub-Divisional Magistrate/Tehsildar’s office/Revenue Department/District Collector’s Office की देखरेख मे आपको Residential Certificate प्रधान किया जाता है.

जरुरी बात Online Domicile Certificate के लिए कैसे अप्लाई करें के बारे में?

वैसे तो उनके पास सभी प्रकार के फॉर्म्स उपलब्ध होते है लेकिन फिर भी अगर किसी समस्या की वजह से प्राप्त न हो तो Domicile Certificate Form Download इन्टरनेट से भी कर सकते है.

हो सकता है आपको यह कॉपी इन्टरनेट पर न मिले so आपके लिए यहाँ से उपलब्ध कराया है how to get residential certificate pdf download in marathi. so आगे आपके suggestion निचे मिलेंगे.

हर राज्य में अधिवास प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपने नागरिको के लिए राज्य सरकारे सरकारी पोर्टल पर खर्चा कराती है.  इसीलिए अपने state का डोमिसाइल बनाने वाला web portal कौनसा है यह पता करे. 

यदि इस समय आपको अपने राज्य वेब के पोर्टल अधिवास प्रमाणपत्र के बारे में नहीं चल पा रहा है तो simple है google search में सर्च करे Domicile Certificate process in hindi for Maharashtra (यहा Maharashtra की जगह पने राज्य का नाम लिखे) इससे होगा क्या तो आपको अपने राज्य से जुड़ा हुवा अधिवास सर्टिफिकेट ऑनलाइन पोर्टल का लिंक मिल जायेगा.

एक और जरुरी बात बिना ऑनलाइन प्रक्रिया के घर बैठे Domicile Certificate ऑनलाइन डाउनलोड कर पाना मुमकिन नहीं है यह सिर्फ इन्टरनेट पर भरे गए आवेदन के लिए लागु होगा. if application domicile certificate offline है तो जहा पर एप्लीकेशन किया है वहा से physically प्राप्त करे.

> Read – आय (इनकम) सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है.
> Read – जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate) कैसे बनाया जाता है.

इस प्रकार से अब आप जान गए होंगे की Domicile Certificate कैसे बनाये और अधिवास प्रमाणपत्र का क्या महत्त्व है. आशा करते है आपके लिए यह पोस्ट काम की साबित हुयी हो. किसी भी प्रकार के Education से जुडी सहायता के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर करे जिससे जरुरी छात्रो तक इसका फायदा मिल सके.

***

59 COMMENTS

  1. Sir me rajsthan se hu..or ab hm 15 sal se gujarat me rhte he..hmare document rajsthan ke he.hm change krna chahte he …kya mera domicile certificate gujrat ka bn skta he kya.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here