Domicile Certificate का क्या महत्त्व है और डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाये.

क्या Residential Certificate Online बनाया जा सकता है? अगर किया जा सकता है तो प्राप्त होने के लिए कितना समय लगता है Domicile Certificate ऑनलाइन बनाने पर? इस तरह के कई सवाल छात्रो और उनके पेरेंट्स को सताते है. आज के इस आर्टिकल मे हम आपको विस्तार से बताएँगे की आखिर ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट अप्लाई करने पर कितना खर्चा आता है और ऑफलाइन अप्लाई करने पर कितना खर्चा होता है वह बताएँगे.

> Read – Caste Certificate ऑनलाइन कैसे बनाते और कौनसे डॉक्यूमेंटस आवश्यक है?

  1. Address Proof डॉक्यूमेंटस.
  2. एप्लीकेशन फीस (25-32 रुपये).

  1. Court Fee Stamp. (20 रुपये).
  2. Affidavit (अगर ऑफलाइन एप्लीकेशन हो तो जरुरी है).
  3. एड्रेस प्रूफ (कोई भी एक जो निचे दिए गए है).
  4. डोमिसाइल सर्टिफिकेट फीस (60 रुपये एफिडेविट फोटो खीचने के साथ).

– Domicile Certificate Responsible Authority Name.

ध्यान रहे निचे दिखाई गए दोनों अथॉरिटी सिर्फ ऑनलाइन सर्टिफिकेट के लिए है. अगर आप ऑफलाइन अथॉरिटी के बारे मे जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए पॉइंट्स की जानकारी पढ़े.

  1. Assistant Block Development Officer.
  2. Block Development Officer.

Domicile Certificate Importance.

डोमिसाइल का एजुकेशन के लिए बेहद काम का होता है. यह सभी छात्रो के लिए जरूरी है जो किसी भी डिग्री, डिप्लोमा, इंजिनीअरिंग या कोई भी प्रोफेशनल कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते है. इसके बिना आपका Centralized Admission Process (Cap Round) के लिए विचार नहीं किया जाएगा. इतना ही नही बल्कि Government Medical Colleges के लिए भी Domicile Certificate बहुत ही जरुरी डाक्यूमेंट्स है. निवास स्थान प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए उस समय किसी के भी पास इतना वक़्त नही होता की अधिवास प्रमाण पत्र जल्दी से बनवा ले.

omicile Letter Sample देखने के लिए आप चाहे तो देख सकते है.

Domicile Certificate Online कैसे बनाये?

जैसा हमने माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने के बारे मे जानकारी दी है बस उसी प्रकार से आप ऑनलाइन अधिवास सर्टिफिकेट बना सकते है. पर उसके बाद आपको कमसे कम 21 दिन तक राह देखनी होगी. क्योकि इसकी निर्धारित आवेदन प्रपत्र ऑनलाइन की समय सीमा ही इतनी राखी गयी हैं. 21 दिन के भीतर ऊपर दिए गए रिस्पोंसिबल और्थोरिटी को ऑनलाइन डोमेसाइल सर्टिफिकेट अपलोड करना होता है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है.

  1. अपने राज्य की ऑफिसियल आपले सरकार पोर्टल  पर विजिट करे (उदाहरण के लिए माइग्रेशन की ऊपर दी पोस्ट देखिये).
  2. Domicile Certificate Online अप्लाई करने के लिए नया खाता बनाये.
  3. लॉग इन होने पर सर्च बार मे डोमिसाइल सर्च करे.
  4. डोमिसाइल सर्टिफिकेट रिजल्ट निचे दिखाई देगा वह चुने.
  5. Online Domicile Certificate Form मे पूरी जानकारी एकदम सही दर्ज करे.
  6. Adhivaas Certificate Online Payment करिए.
  7. That’s its बस हो गया.

अगर आप ऑफलाइन अधिवास प्रमाणपत्र बनाना चाहते है तो किसी भी नजदीकी सेतु / इ-सेवा कार्यालय मे विजिट करे जहा Sub-Divisional Magistrate/Tehsildar’s office/Revenue Department/District Collector’s Office की देखरेख मे आपको Residential Certificate प्रधान किया जाता है.

> Read – आय (इनकम) सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है.

इस प्रकार से अब आप जान गए होंगे की Domicile Certificate कैसे बनाये और अधिवास प्रमाणपत्र का क्या महत्त्व है. आशा करते है आपके लिए यह पोस्ट काम की साबित हुयी हो. किसी भी प्रकार के एजुकेशन से जुडी सहायता के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर करे जिससे जरुरी छात्रो तक इसका फायदा मिल सके.

***************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *