Paypal Kya Hai, Kaise Kaam Karta Hai ! Paypal Account Banane पूरी जानकारी.

26
74

प्रिय पाठक, सबसे पहले हम आपका धन्यवाद करना चाहते है कि पीछले दिनो के मुकाबले अभी हमारे ब्लोग कि traffic अच्छी increase हुई है, क्योकी यह आपके विश्वास के कारण ही आसान हो पाया है. Paypal क्या है ईससे पहले आप जानते है कि पुरी दुनिया के साथ-साथ अब भारत भी cashless transaction कि तरफ बहुतही तेजी से कदम बढा रहा है.

Paypal kya hai aur account kaise banaye
Paypal kya hai aur account kaise banaye

बहुतसे digital transaction अब online हि होते है. हमने यह नोटीस किया कि आज भी पेपल क्या है PayPal account बारे मे बहुतसे लोग सर्च इंजन मे सर्च करते है. अगर आप भी pypl के बारे मे हि जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पुरा पढे.

PayPal kya hai? इस पोस्ट को पढने के बाद आपके मन मे उठ रहे सभी सवालो के जवाब आपको ईस पोस्ट मे मिलेंगे.Paypal

हमारे एक blogger भाई ने हमसे facebook पर पूछा कि paypal payment का इस्तेमाल कैसे करते है, इसका खाता बनाने के लिये क्या करना पडता है तथा यह भारत में कैसे काम करता है. तो हमे उन्हे पुरी जानकारी देते-देते पुरा आधा दिन निकल गया क्योकी उन्हे शायद PayPal के बारे मे या तो जानकारी हि नही थी या बहुतही कम जानकारी थी.

तभी हमारे उस ब्लोगर भाई ने हमसे request कि आप इस बारे मी पुरी पोस्ट लिखे. तभी हमने इस बारे मे पोस्ट publish करने के लिये कुछ उन ब्लोग पर रिसर्च किया जीनपर पहले से paypal registration के बारे मे जानकारी पब्लीश कि गयी है तब हमने देखा कि ज्यादातर ब्लोग पर पुरी जानकारी के साथ नही बताया गया है.

इसीलिये इस post को हम publish कर राहे है, इस पोस्ट से आप पुरी जानकारी paypal के बारे मे जान जायेंगे.

पेपल क्या है?

paypal और कुछ नही बल्की बाकी other online payment services कि तरह हि एक digital online payment transfer करने का या ऑनलाईन भुगतान प्राप्त करने का एक जरिया है.

पीपल जिसमे आप हर तरह कि देशी और विदेशी मुद्रा को अपने paypal account मे या अपने बँक खाते मे भेज सकते है. एक पेपल खाता खोलना और पेपैल खाते को सुलभता से इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है.

आसान भाषा मे समजे तो पेपल उसी तरह काम करता है जिस तरह आपका Debit card या Credit card का इस्तेमाल किसी ऑनलाईन भुगतान या पैसे अपने खाते मे जमा करने मे करता है, लेकीन एक अच्छा फिचर इसमे जोडा गया है जो कि इससे आप विदेशी मुद्रा को देसी मुद्रा मे बदलकर इस्तेमाल कर सकते है वह भी भारत के संविधान मे बने कानून के अनुसार.

पेपल अकाउंट क्या काम करता है?

paypal registration करने के लिये आप पेपैल की वेबसाइट पेपल.कॉम से केवल 10 मिनट के अंदर online PayPal का खाता खोल सकते हैं. पेपल और कुछ नहीं बल्कि आपका एक ईमेल खाते की तरह ही एक खुद खाता होता है उसे ही Paypal कहते है.

PayPal service न सिर्फ india मे बल्कि पुरे international market मे शीर्ष payment services मे एक है. कई लोगो को तो अब तक PayPal क्या है और यह कैसे काम करता है यह भी पता नहीं है.

आपकी जानकारी के लिए जान ले की यह एक UAS Company है जो पुरे world मे $ (dollar) के जरिये translations transfer और receive करने का अवसर प्रधान करती है. यह paypal online payment service एसी सुविधा है जो electronic digital translations के जरिये लेनदेन का कार्य करने देता है.

पेपाल के जरिये कोई कोई भी व्यक्ति, व्यापारी, संघटन safe तरीके से दुनिया के किसी भी कोने मे सिर्फ email के जरिये fund receive कर सकता है और money transfer भी कर सकता है.

PayPal company established साल 1998 में हुयी और चलते-चलते कुछ सालो के बिताने के बाद इसे eBay नामक कंपनी ने खरीद लिया. paypal का खाता personal और business दोनों कामो मे लिया जा सकता है.

पेपल का खाता कैसे बनाये?  PayPal Account Kaise Banaye Step By Step 

ऊपर आपने जाना paypal का इतिहास क्या है और यह कैसे काम करता है. चलिए अब देखते है पेपल का खाता बनाने कैसे बनाते है.

Step 1.

  • PayPal की Official वेबसाइट पेपल पे जाये उसके बाद आपको निचे दी गई स्क्रीन की तरह वेबसाइट खुलेगी जिसके बाद आपको Sign Up पे क्लिक करना है. Paypal
  • Sign Up पे क्लिक करने के बाद आपको एक स्क्रीन खुलेगी जिसमे आपको Individual account पर click करे.
  • Continue पर click करे और आगे बडे.

Step 2.

जैसे ही आप continue बटन press करेंगे निचे दी गयी इमेज की तरह individual account और business paypal account के 2 ऑप्शन मिलेंगे. अगर आप individual user है तो वह चुने नहीं तो Business Account का चुनाव करना ना भूले.

  • उसके बाद आपको कुछ निचे दी गई स्क्रीन जैसे विंडो खुलेगी जिसमे आपको आपके देश का नाम,
  • अपना paypal email id दर्ज करे.

Paypal

  • Password दर्ज करे.
  • Re-Enter Password डाले.
  • Continue बटन दबाये और आगे बढे.

Step 3.

  • उसके बाद आपको कुछ निचे दी गई स्क्रीन जैसे विंडो खुलेगी जिसमे आपको आपके देश का नाम चुनाव करना है जैसे मेरा india है,
  • अपना paypal email id दर्ज करे.

Paypal

  • Password दर्ज करे.
  • Re-Enter Password डाले.
  • Continue बटन दबाये और आगे बढे.

ऊपर की steps पूरी करने के बाद नीचे बतायी गयी image कि तरह screen खुलेगी. यह process continue चलेगी.

Step 4.

  • First name, Middle और Last Name दर्ज करे,
  • Date of birth मे जन्म तारीख लिखे,
  • Nationality के drop down मे अपने देश का नाम चुने.

Paypal

  • Address मे पूरा पता सही-सही भरे,
  • Mobile number मोबाइल नंबर एटर करे.
  • PayPal के Terms को अग्री करना है इसके लिये checkbox मी टिक करे और Agree & Create Account क्लिक करे.

Step 5.

सारी जानकारी भरणे के बाद नीचे दि गयी image कि तरह खुलेगी उसमे आपको अपना क्रेडीट या डेबिट card लिंक करणा है

अगर आप लिंक करणा चाहते है तो Card कि जानकारी भरे और Link पर click कर आगे बढे.

अगर आप अभी क्रेडीट/डेबिट कार्ड को लिंक नही करणा चाहते तो नीचे दि गयी image मे दिख रहे I’ll Link My Card Later पर क्लिक करे इस step को आप बादमे भी कर सकते है.

  • Card number लिखिए,
  • Expiry date और CVV कोड को भरिये,
  • Billing Address भरिये जो आपका पता है.
  • अब Link Card पर Tap करे.
    Paypal

अगर user चाहे तो यह बाद भी process कर सकते है, लेकिन bank account और card paypal account मे link करने जरुरी होते होते है. skip करने के लिए I’ll Link My Card Later पर क्लिक करने के बाद नीचे Yes skip it पर click करे.

उस स्टेप के बाद आपको निचे दी गई विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपना paypal का खाता successfully बन गया है यह संदेश दिखेगा.

पेपल अकाउंट मे pan card link कैसे करे?

उसमे नीचे कि तरफ दिख रहे Go to your account पर click करे आप अपने PayPal खाते मे चले जायेंगे अगर नही तो पेपल की वेबसाईट पर visit कर आपने जो भी email और Password साइन अप करते वक़्त भरा है वो भरके साइन इन करना है.

  • Go to your account पर click करे.

Paypal

ऊपर की steps के बाद आपका खाता खुल जायेगा अब आपको नीचे दि गयी image के अनुसार आपके पेपल dashboard के Right Panel मे संदेश दिखेगा उसपर click करे.

  • अब To Receive payments as per Indian regulations, please complete your tasks पर tap करिए.

Paypal 6

आगे कि विंडो मे pop-up विंडो ओपेन होगी जो आपकी जानकारी को verify और pan card कि जानकारी दर्ज करणे  के बारे मे होगी उसमे नीचे कि image मे दिख राहे Get started पर क्लिक कर आगे बढे.Paypal

Get started पर बटन दबाने के बाद आपको अपने Pan card कि जानकारी भरनी है.

आखरी स्टेप.

  • First Name दर्ज करे.
  • Last Name fill करे.
  • pan number भरे.

Paypal

  • Address भरे या automatically drop down मे से सिलेक्ट करे.
  • Submit बटन दबाये और आगे बढे.

आगे आपको अपने बैंक खाते की या अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड दी कोई भी एक जानकारी एक बार भरनी होगी. जिसे की आप अपने इच्छा अनुसार बाद में भी भर सकते है. एसा जरुरी नहीं की आप एक ही समय में ये सारी चीजे करे. जब आपको वक़्त मिले जानकारी भरके verify कर सकते है.

अब अगली steps में आपको अपना खाता Approve करना होगा. अगर आपने अपना बैंक खाता PayPal में लिंक कर दिया तो आपके बैंक खाते में pay pal दो transactions मे छोटीसी राशी भेजेगा, अगर आपने बैंक खाता लिंक कर दिया होगा.

इसके बाद आपको अपना बैंक खाता चेक करना है और जो राशी दो बार आपके PayPal खाते में जमा हुई है, वह आपके पेपल के खाते मे भरे जिसके बाद  आपका बैंक खाता या card लिंक हो जायेगा.

आपको आपका मोबाइल नंबर और email Id भी अप्रूव करना होगा जो की बहुतही सहज है, आप लोग इन करके आराम से कर सकते है. हा पर आपको वेरिफिकेशन कोड के आने में दिक्कत हो सकती है. जो की आप कॉल से भी कर सकते है. जिसके लिए वह call का आप्शन सिलेक्ट करे. Congratulation इस तरह आपका paypal का खाता बन गया है.

Paypal कैसे काम करता है?

आप PayPal से दो चीजे कर सकते है, जैसे की पैसे किसी अन्य जगह पे भेजना या अन्य जगहों पे से पैसे मंगाना. जिसके लिए आपको यह तीन चीजे करने अनिवार्य होंगे.

  • बैंक खाता
  • पैन कार्ड
  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड लिंक

 अब आप सोच रहे होंगे की यह तीन चीजे क्यों भरने होंगे तो ये भी जाने

  • bank खाता/डेबिट या क्रेडीट card आपका अन्य जगह से पैसा अपने खाते मे पाने के लिए.
  • pan card आपकी पहचान करने के लिए.
  • आपको पैसे किसी अन्य जगहों पर भेजने के लिए.

अगर आप किसी बाहरी देश से कोई Currency मंगाते है या बाहरी देश में भारत की Currency भेजना चाहते है तो आप को Paypal का खाता बहुत ही काम आएगा. अगर आपका ब्लॉग है और आप गूगल एड्सेंस के Adsense Advertising network का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपके लिए ये पोस्ट काफी मदतगार साबित हो सकती है.

किसी अन्य देश की Currency भारत में अमान्य होती है. या फिर उसके लिए हमें Currency बदलने के लिए जाना पड़ता है. अगर आप उस विदेशी मुद्रा को अपने देश कि मुद्रा मी बदलने भी जाते है तो आप वह पैसा कहासे लाये ये सभी सवाल और उसका पूरा हिसाब भी आपको देना पड़ सकता है क्योकी आप Digital Transaction का इस्तेमाल नही कर राहे है.

लेकिन अगर आपके पास Paypal का खाता होगा तो आप सभी देशो की Currency एक ही Paypal खाते में मंगवा सकते है. और वो भी बिलकुल लीगल तरीके सी किसी तरह की कोई झन्जट ही नहीं.

Paypal services charges.

बहुतसे लोग इस बारे मे भी काफी ज्यादा सर्च करते है पेपल बनाने के लिये हमे paypal fess चुकांनी पढेगी तो वह कितनी चुकांनी होगी. तो ये बिलकुल भी सही नही है. आपअपना पेपल का खाता मुफ्त मे बना सकते है.

आपको charges सिर्फ money conversion के और transactions का छोटासा शुल्क जरूर हर बार चुकांना पढेगा. इस तरह आप अपने paypal email और Password को याद रखे. आप mobile paypal एप का इस्तेमाल कर भुगतान भेज या पा सकते है.

Paypal account Advantages & Disadvantages in hindi.

पेपल अकाउंट के फायदे और नुकसान दोनों ही है सिर्फ फर्क इतना है फायदे ज्यादा और नुकसान कम है. हर एक user को इसकी पड़ताल करनी चाहिए.

Paypal Account के फायदे क्या हैं?

वैसे Paypal के तो कई advantages हैं लेकिन कईयों को इनके विषय में जानकारी तक नहीं है. तो चलिए जानते हैं इन्ही Paypal के advantages के विषय में.

  • user जब चाहे तो अपने घर बैठे ही अपने paypal login करके usd payment online कर सकता है, shopping कर सकते हैं.
  • और आपको कहीं बहार जाने की भी जरुरत नहीं और लम्बी कतारों में खड़े होने की भी जरुरत नहीं होती है.
  • पेपल security अच्छी होने के करना account protection safety अच्छी है. Paypal unauthorized payments को समज भाप लेता है.
  • पेपल का खाता होने से offer credit भी मिलते है जो other shoping या travel website से दिए जाते है.  बिच बिच मे बेहतरीन offers मे discount coupons भी online shopping transaction पर मिलता है.
  • पुरे world मे कही भी digital transactions की आजादी. other payment web से paypal charges भी limited ही लगाई जाते है.
  • user friendly dashboard और बेहतरीन customer support की वजह से अपने आप मे paypal support सबसे fastest दिखाई देता है.
  • अंत मे मुख्य फायदा online fraud के जिसने cyber crime करने की कोशिश की तो उसके against में fir कर सकते है और पेपल support से इसकी जानकारी मिल जाती है.
  • दुनिया भर मे सभी जगह paypal अधिकृत होने की वजह से किसी भी देश मे paypal transactions करने की आजादी.

पेपल खाते के नुकसान क्या हैं?

हर वह system जो ऑनलाइन चलता है फायदे और नुकसान दोनों से चलता है. paypal Advantages की बात की जाए तो सही तरीके से खाते को confidential तरीके से इस्तेमाल करने पर Paypal अकाउंट के नुकसान कम होते है.

  • paypal policy के अनुसार पेपाल आपके खाते को कभी भी फ्रीज कर सकता है और आप के द्वारा खुद unfreeze किया नहीं जा सकता.
  • यदि किसी user का pay pal account freeze होता है तो उस समय किसी भी प्रकार का transactions करने की आजादी user को नहीं होती है और जो balance होता है वह funds अकाउंट मे ही जाते है.
  • पे पल unfreeze हो जायेगा इसकी कोई guaranty पेपल नहीं देता.
  • ठीक से ना इस्तेमाल करने से fraud activities का खतरा बढ़ सकता है और आपका balance उड़ सकता है.
  • भारतीय user wallet मे $ add नहीं कर सकते, सिर्फ money receive और transfer कर सकते है अपने बैंक से.
  • किसी भी प्रकार की paypal policy violate होने पर खाते को seal किया जा सकता है और यह उसके rights है.

इस प्रकार से उपरोक्त points के अनुसार paypal account के advantages और disadvantages है जो हर user को पेपल खाते का इस्तेमाल करने से पहले जान लेना चाहिए.

कैसे लगी आपको PayPal kya hai aur kaise kaam karta hai यह जानकारी. हमे बताये पेपल के फायदे और नुकसान के बारे मे आपकी क्या रे है. अगर आप के पास इसी पर आधारित जरुरी पोस्ट या जानकारी है जो आप हमसे शेयर कर सकते है हमारे Guest Post के page के अनुसार.

अगर ऊपर दी गई Pay pal क्या है, कैसे काम करता है पेपल, PayPal Account Ki Jankari पसंद आई हो तो आप इसे अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे. अगर आपको पेपल खाते के फायदे और नुकसान इस बारे मे आपकी राय देना चाहते है तो कृपया कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करे, यदि आपको लगता है की हमारी वेबसाइट पे होने वाले नवीनतम हर अपडेट की सूचना आपको मिलते रहे तो इसके लिए कृपया हमारे ब्लॉग को  Subscribe जरुर करे.

***

26 COMMENTS

  1. Sir mene apne paypal account pr bank detail save kr de uske bad mere account pr do small pament aye bo mene paypal account pr add ke to bo mujse galat hu gye sir ab me duara paypal pr us bank ke detail bharta hu to error ata hai pls bataye me kese bohi account paypal pr save kro

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here