WordPress Website क्या है? WordPress Tutorial की पूरी जानकारी जो एक Successful Blogger बना सकती है.

प्रिय पाठक, स्वागत है आप सभी का वर्डप्रेस की WordPress Kya Hai? WordPress Tutorial की जानकारी की पोस्ट के साथ, दोस्तों वर्डप्रेस का इतिहास एसा है की इसी २००३ मे लॉच किया गया तथा वर्डप्रेस २००९ में ओपन सर्क के रूप में मार्किट में आया था. अगर आप ब्लोगर है तो आपको पता होगा की वर्डप्रेस किसे कहते है. अगर आप ब्लोगर नहीं है तो आपको भी यह जानना चाहिए की वर्डप्रेस क्या है.wordpress tutorial Website Ki Puri Jankari

क्या पता कौन कब आगे जाके एक Success Blogger बन जाये. तो दोस्तों WordPress Tutorial में वर्डप्रेस एक एसा WordPress Blog Plateform है जिस पर आप आसानी से बिना किसी Programming, Coding के और बिना किसी Tension के की कैसे HTML, CSS, PHP कोडिंग करे. क्योकि वर्ड प्रेस इतना आसान होता है की कोई भी शुरुवाती दौर मे अपना Self Blog (Website) बना सकते है.

> जरुर पढ़े – WordPress Blog Par Themes Aur Plugins Kaise Install Kare.

तो आपको यह पता चल गया होगा की WordPress Tutorial में वर्डप्रेस क्या है, और कैसे यह Web Development Framwork है जो की दुनियाभरके लोगो को पसंद आ रहा है और उसे इस्तेमाल भी कर रहे है. दोस्तों आपको बता दे की हम भी इसी प्लेटफोर्म में अपने ब्लॉग को आगे बड़ा रहे है. वर्डप्रेस एक सिंपल प्लेटफार्म है जिसमे आपको बिना कोडिंग किये सिर्फ कुछ Plugins ही आपको काम आते है.

अन्य जितने भी Other WordPress Tutorial के अलावा Blogging Platforms है उनकी हेल्प से आप Website बना सकते है, जैसे की Joomla, Drupal, वगैरा इस सभी में ज्यादा पसंदीदा वर्डप्रेस ही है. इसी के साथ WordPress में आप आसानी से Modify और Plugins Installation कर सकते है. वर्डप्रेस आपको बहुत सारे Themes और Plugin Free में देता है जिसकी मदत से आप Free Website बना सकते है. तो जानते है आगे के स्टेप में की वर्डप्रेस आपको और कौन-कौनसी सुविधाए प्रधान करता है.

> Read – Top 10 Behatareen Plugins Jo Har Bloggers Ke Man Ko Bhaye.

WordPress Tutorial For Beginners in Hindi

नए ब्लोगर्स के लिए वर्डप्रेस के बारे में हिंदी में जानकारी-

दोस्तों WordPress Tutorial में कई नए ब्लोगर्स को अब तक यह पता नहीं है की WordPress Blog वर्डप्रेस के प्लेटफार्म में दो तरीके से बनाये जा सकते है. वह कैसे होता है तो वर्डप्रेस में आप WordPress.com पे भी ब्लॉग बना सकते है और WordPress.org पर भी ब्लॉग बना सकते है. इस दोनों में क्या अंतर है अगर दोनों वेबसाइट वर्डप्रेस का ही वेबसाइट बनाने का फ्यूचर दे रही है तो इसमें ज्यादा जानकारी लेने की क्या जरुरत है. तो एसा नहीं है यह बेशक एक ही लगता हो लेकिन इन दोनों में ब्लॉग के फ्यूचर अलग अलग होते है.

एक वेबसाइट जो की आपके ब्लॉग को खुद ही Host करती है मतलब आप को किसी भी होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग लिए बिना खुद का होस्ट होता है जिसके लिए आपको पैसा पे करना होता है. और दूसरी वेबसाइट पे आप फ्री में WordPress Install कर सकते है और आप जिस चाहे होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग खरीद सकते है और उस होस्टिंग पर अपना ब्लॉग बना सकते है.

क्या फर्क है  Wordpress.com और WordPress.org में 

WordPress Tutorial में जानने योग्य वर्डप्रेस के Two Platforms-

WordPress.comआप अगर फ्री में और ब्लॉगिंग  सिखने के लिए  ब्लॉग बना रहे है तो wordpress.com आपके लिए बिलकुल सही और फ्री ऑफ़ कोस्ट है  लेकिन इसमें कुछ  Limitations आ जाती है जैसे की थीम को  बदलना  जिसे आप नहीं बदल सकते. तथा आपको आपका डोमेन जो की wordpress के नाम पर मिलेगा जैसे की Yourname.wordpress.com. (जिसे की किसी Domain का subdomain कहा जाता है.)

WordPress.org–  अगर आप किसी फर्म या कंपनी के लिए या फिर एडसेंस से कमाई के लिए ब्लॉग बना रहे है तो यह आपके लिए परफेक्ट है इसमें आप अपना मनचाहा डोमेन और मनचाहे होस्टिंग से स्पेस खरीदकर वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते है. और अपना डोमेन नेम www.yourname.com पर ब्लॉग बना सकते है.

तो आप समज गए होंगे की क्या फर्क है दोनों में, अब निचे की पोस्ट पोस्ट में जानते है की WordPress Tutorial में वर्डप्रेस आपको कौन कौनसे फीचर प्रधान करता है.

> Read – पुराने होस्टिंग से नए होस्टिंग मे होस्ट ट्रान्सफर कैसे करे?

WordPress Tutorial में वर्डप्रेस से मिलनेवाली सुविधाए,

  1. Themes Installation – WordPress Themes याने आपकी वेबसाइट की लिए लेआउट (WordPress Templates) होता है जो ऑनलाइन विजिटर को शो करती है. WordPress यूजर को बहुत सारे Free और Paid थीम्स एक ही जगह पर दिखता है जिसे आप आपकी पसंद के अनुसार इनस्टॉल कर सकते है. WordPress आपको अपनी पसंद के अनुसार थीम को Change और Modify करने की सुविधा प्रधान करता है.
  2. User Creation & Modification – WordPress युजर को अपनी इनफार्मेशन के बारे में जानकारी क्रिएट और मॉडिफाई करने की हेल्प करता है अगर आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा user रखने है जो की आपके ब्लॉग को आगे पढ़ने में आपकी मदत कर सकते है तो उन्हें Create कर सकते है या फिर अपने हिसाब से उसमे बदलाव भी कर सकते है जैसे की की किसी यूजर को अपने ब्लॉग पर Subcriber, Author, Editor या Administrator जो भी आप चाहे बनाने की सुविधा आपको देतःई. आपके ब्लॉग के लिए User Creation और Modyfication बहुतही जरुरी होगा है.
  3. Plugins Installation – WordPress में बिना कोडिंग के इस्तेमाल किये सारे काम Plugin करते है. जिन्हें आप install और delete करने सुविधा प्रधान कर सकता है तथा यूजर को अपने Need के अनुसार बदलाव करने की सुविधा भी प्रधान करता है.
  4. Media Management- Media एक एसा टूल है जिसमे आप सभी Media Files और उनके Folders को देख सकते है और उनमे बदलाव कर सकते है, जैसे की ब्लॉग पर किसी file या Image को अपलोड करना.
  5. Post & Pages Management- वर्डप्रेस आपको किसी भी भाषा में पोस्ट और Pages लिखने की सुविधा भी प्रधान करता है जिसे आप अपने हिसाब से बाद में Modify भी कर सकते है.
  6. SEO- WordPress ब्लॉग के लिए जरुरी SEO Plugin Install करने की सुविधा आपको Plugin Installation में दी जाती है जो बहुतही जरुरी होती है जिससे आप अपने ब्लॉग को रैंक करने में और Website Traffic याने ज्यादा विजिटर पाने में मदत कर सकता है.
  7. Comments & Subscription Management- वर्डप्रेस में आपको अपने Userऔर Visitor Comments भी देखने को मिलते है और उनका Reply भी आप कर सकते है तथा आप को ब्लॉग पर Visitor Subscripion Management करने की सुविधा प्रधान करता है.

तो इस तरह और भी कई सारे WordPress Features अपने User या Blogger को Free में प्रधान करना है. (Paid Services भी होती है जिसे आप आपके Need के अनुसार ले सकते है.) क्यों दुनिया के सभी ब्लोगर ज्यादा तर वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे जबकि कुछ दिन पहले सबसे ज्यादा इस्तेमाल Joomla और Druapal का किया जाता था.

तो इसका जवाब है की WordPress User Freindly, Flexible और Free Open Source Management System है जिसे की शोर्ट में (CMS) में कहा जाता है. WordPress CMS Framework पर आधारित Platform है. इसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है तथा Manage कर सकता है. WordPress में सिंपल वेबसाइट आप सिर्फ कुछ ही समय में आसानी से बना सकते है. और इसे आसान बनाया है वर्डप्रेस ने.

> Read – WordPress Backup & Restore Without Plugin Kaise Karate Hai

अगर आप को ऊपर दी गयी WordPress Website Kya Hai? WordPress Tutorial Guide की जानकारी पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा Social Media में शेयर करे. तथा आपको वर्डप्रेस में या किसी भी अन्य ब्लोगिंग के बारे में जानकारी चाहिए तो हमसे संपर्क करे. आपके पास कोई अच्छी पोस्ट हो जिसे आप हमसे शेयर करना चाहते है तो आप हमारे admin@hindimepadhe.com इस इमेल पर भेज सकते है.

***************************************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *