WordPress SEO Karane Ke 16 Proper Tarike- Check Your WordPress Blog SEO

प्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की Proper WordPress SEO कैसे करते है इस पोस्ट पर. अब भी कुछ लोग “S.E.O.” पर विश्वास नही करते उनका कहना है कि “Website SEO जैसी कोई चीज नही है”, अगर एसा है तो Google जैसे सर्च इंजन मे एस ई ओ फ्रेंडली पोस्ट क्यों पहले नंबर पर होती है. जो भी हो सबकी अपनी अपनी मर्जी होती है इसमें आप या हम कुछ नही कर सकते.

Wordpress seo optimization Feature Image

WordPress SEO Optimization Top 16 Methods

पिछले दिनों के मुकाबले Search Engine Optimization बहुत तेजी के साथ बदला है. इसका मतलब यह नहीं है कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसा कुछ नही होता, लेकिन Wordpress SEO Optimization का तरीका जरुर बदल गया है जिसे आपको सही से फॉलो करना चाहिए.

> Read – Top 10 Website Se Dofollow Backlinks Banane Ki Puri Jankari.

आज के आर्टिकल की मदत से हम आपको Proper Basic SEO Tips बताएँगे जिसे अगर आप अपने ब्लॉग के लिए सही से इस्तेमाल करेंगे तो Definitely आपका Website Organic Traffic काफी ज्यादा Improve होगा.  बहुतसी SEO Company वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO Services देकर Best SEO Tools की मदत से आपको ट्रैफिक भी दिला देते है.

चलिए यह तो ठीक है की SEO Optimization करना बेहद जरुरी है पर क्या आप जानते है इन Paid SEO Services का आपके ब्लॉग पर कितने दिन तक फायदा हो सकता है? क्या आप जानते है WordPress SEO करना अगर आप सिख जाये तो और भी अधिक समय तक आप सर्च इंजन से Organic Traffic पा सकते है.

आप ऐसे किसी भी टेंशन मे ना आये जो WordPress Seo Course की तरफ पैसे देकर धकेलता हो. बहुतसी वेबसाइट है इन्टरनेट पर अगर उन्हें आप ध्यानसे पढ़ते है तो आप भी सिख जायेंगे. Free WordPress Seo की तरफ आकर्षण कीजिये यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. Best Seo Help के लिए आप ही अपनी वेबसाइट के लिए बेस्ट है.

जी हा आज हम WordPress Blog एस ई ओ करने के ऐसे 16 Best WordPress SEO Tips के बारे मे आपको बतायेंगे जिसकी मदत से बिना किसी WordPress SEO Consultant की मदत के Organic Blog Traffic बढ़ा भी सकते है और आपके Competitors को बिट भी कर सकते है.

Proper WordPress SEO Kaise Karate Hai?

  • Best WordPress SEO Tips.
  1. Domain S E O.
  2. Best WordPress Blog S E O Plugin Installation.
  3. Keyword Research.
  4. SEO Tittle.
  5. Use Best Meta Description.
  6. Categories Selection.
  7. WP Meta S E O.
  8. Use Best Future Image.
  9. Use Short URLs.
  10. Set Canonical URL.
  11. Image Tittle Alt Text.
  12. User Friendly Permalinks Setup.
  13. Use Focus Keyword For Best WordPress SEO.
  14. Use Header Tags.
  15. Use Focus Keyword In First Paragraph For Organic Traffic.
  16. Submit Sitemaps To Search Engines Like Google, Bing, Yandex etc.Wordpress seo optimization image

1. Domain SEO.

कई ब्लोगर्स को डोमेन एस ई ओ के बारे में पता नही होता है, जब आप Domain खरीद लेते है तो उस डोमेन को सर्च इंजन के लिए Preferred Domain के तौर पर www और Non-www मे से कौनसा ऑप्शन चुने. Google Search Console में आप www या non-www के रूप में दिखाई देने के लिए अपना पसंदीदा डोमेन सेट कर सकते हैं. हम आपको non-www विकल्प को सेट करने की सलाह देंगे जैसे “hindimepadhe.com” क्योकि गूगल भी Short URL की वेबसाइट को पहले पसंद करने लगा है.

वैसे देखा जाये तो ज्यादा फर्क नही पढ़ता चाहे आप www के साथ जाये या non-www के साथ यह आपकी व्यक्तिगत राय है. अब ज्यादातर Personal Blogs अब शोर्ट URLs के लिए Without www की तरफ रुख करते है. अगर आपका ब्लॉग बहुत बढ़ी कंपनी या Huge Traffic का हो तो आप www का (www.hindimepadhe.com) का इस्तेमाल करे.

2. Best WordPress SEO Plugins Install करे  & Best WordPress SEO करे.

Top Seo Software की लिस्ट मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Seo plugin है Yoast S E O. अगर आप Yoast Seo WordPress के लिए इस्तेमाल करेंगे तो जल्द ही Blog Traffic बढा सकते है. सबसे पहले Yoast Plugin Install करे और निचे दिए गए Seo Research करिए और एक Proper WordPress SEO ब्लॉग पर करिए, उसके बाद Definitely आपके ब्लॉग पर कुछ ही दिनों मे Website Traffic बढ़ने लगेगा.

3. Best Keyword Research करिये.

WordPress SEO करने के लिए आपको Keyword Research करना बेहद जरुरी होता जिसकी मदत से सर्च इंजन बोट्स को आपके ब्लॉग की पोस्ट पर Organic Visitors भेजने मे आसानी होती है. Keyword Find करने के लिए आप Google Keyword Planner Free Tool का इस्तेमाल करे तथा Long Tail Keywords खोजने के लिए Popular SemRush Tool का इस्तेमाल कर सकते है.

हम जानते है की “Content Is King” लेकिन सभी आर्टिकल्स इतनी ज्यादा लेंग्थ की नही होते जो जल्दी से रैंक कर जाये. इसीलिए कम शब्दों की पोस्ट मे Related Keywords का इस्तेमाल करना ना भूले.

4. Strong और आकर्षक SEO Tittle दीजिये.

On Page S.E.O. के आर्टिकल मे भी हमने यह बताया है की WordPress SEO Tittle आकर्षक होना कितना महत्वपूर्ण होता है. हमेशा “Focus Keyword” जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग की वर्डप्रेस पोस्ट को रैंक करना चाहते है टाइटल के शुरुवात मे ही इस्तेमाल करे. कभी-कभी एसा समय आता है जब Keyword पोस्ट टाइटल मे फिट नही होता लेकिन संभव हो तब तक Post Tittle की शुरुआत में ही अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करे.

उदाहरण के लिए इस आर्टिकल का टाइटल “WordPress SEO Optimization Top 16 Tarike” यह लिया गया है जिसमे हमने कीवर्ड को शुरुआत में” WordPress SEO ” रखा है. ध्यान रहे S E O Tittle न केवल एस.ई.ओ. को प्रभावित करता है बल्कि आपका CTR भी 20% तक बाढा देता है जिससे आपकी Google Adsense Earning भी बढ़ती है.

5. Best Meta Description लिखिए.

Meta Description का आपके WordPress SEO पर कोई ज्यादा प्रभाव करता है, लेकिन जब  रैंकिंग की बात आती है तब आपके CRT को जरुर बढ़ने मे फायदेमंद होता है. इसीलिए एक बेहतर Meta Description लिखिए जिससे Organic Visitor सर्च इंजन मे पहले नंबर की पोस्ट के बजाये आपकी पोस्ट पर क्लिक करना पसंद करे.

याद रखेआपके पास जितना अधिक CTR है गूगल भी उतना अधिक आपकी पोस्ट को रैंक करेगा. इसलिए Yoast S E O Plugin की मदत से Focus Keyword और Related Keywords का इस्तेमाल करके आकर्षक 150 शब्दों तक Meta Description लिखिए जो आपके रैंकिंग को बढ़ने मे काफी हद तक फायदेमंद होता है.

6. Categories Selection सही रखे.

बहुतसे ब्लोगर्स को हमने देखा है की अनेको Categories को Create कर लेते है जो WordPress SEO के लिए Negative Effect होता है. जब भी कोई Beginner Free Website बनाते है तो वह बिना सोचे कोई भी WordPress Categories बना लेते है जिनकी कोई हेमियत नही होती. इसीलिए कोई भी केटेगरी बनाते समय पहले उसकी Bid और Searching जरुर चेक करे. ध्यान रहे कम से कम केटेगरी का सिलेक्शन करे जिनपर आप आर्टिकल लिखना चाहते है.

7. WP Meta SEO / Meta Keywords.

क्या आप अपनी वेबसाइट के लिए Meta Keywords का इस्तेमाल करते है? अगर आपका ना है तो कोई बात नही आप चाहते तो Meta S E O का इस्तेमाल करे अगर ना चाहे तो कोई बात नहीं यह कोई ज्यादा आपके WordPress SEO के लिए दुष्प्रभाव नही डालता. Meta Keywords का इस्तेमाल अगर आप करना चाहते है तो 2-3 से ज्यादा इस्तेमाल ना करे वरना यह Negative SEO कहलायेगा.

8. Best Featured Image का इस्तेमाल करिए.

WordPress SEO जितना महत्वपूर्ण होता है उतना ही महत्वपूर्ण आपके ब्लॉग की पोस्ट के लिए Featured Image होता है. फीचर इमेज का मतलब होता है आपकी वेबसाइट का मुख्य इमेज होता है जो Visitors को पोस्ट पढ़ने के लिए आकर्षित करता है. अगर आप सोच रहे है की Apne Blog Ki Traffic Kaise Badhaye तो इस तरीके का बेहतर इस्तेमाल करना आपको अवश्य आना चाहिए.

9. Short URLs का इस्तेमाल करिए.

User Friendly आर्टिकल्स लिखने के साथ-साथ WordPress SEO का मुख्य पार्ट Short Urls का इस्तेमाल करना भी है. जब तक हो सके तब तक छोटे यूआरएल रखिये जिसे Crawl करने मे Google Boat या Bing Boat जैसे सर्च इंजन को आसानी हो सके. A, An, Or, To जैसे Stop Word का इस्तेमाल करने से बचे यह आपकी पोस्ट को रैंक होने मे समस्या पैदा कराती है.

> Read – Website Loading Speed Kaise Badhaye 100% Tested Trick Hindi Me.

10. Set Canonical URL.

जब आप Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करते है आपके लिए WordPress SEO करना और भी सरल हो जाता है. Duplicate Content जैसे Search Engine Penalty से बचने के लिए सर्च इंजन को Canonical URL की मदत से सही आर्टिकल की जानकारी देना बेहद आवश्यक होता है.

क्योकि कई जगह पर जैसे Categories, Meta Keywords या अन्य तरीको से Generate हुयी URL को सर्च इंजन कभी भी Duplicate Content समज सकता है.

11. Image Tittle Alt Text / Image SEO करिए.

क्या आप इमेज का एस इ ओ करते है? क्या आप जानते है Image Alt Text क्या होता है? क्या आप जानते है Image SEO कैसे किया जाता है? इमेजेस का S E O करना WordPress SEO का Important Factor है क्योकि Images Human Brain को कंटेंट के मुकाबले फोटो से ज्यादा आकर्षित करती है.

इसीलिए आर्टिकल लिखते समय किसी भी इमेज के लिए Image Tittle और Image Alt Text का इस्तेमाल जरुर करे जिसमे आपके आर्टिकल का Focus Keyword होना जरुरी है.

12. User Friendly Permalinks Setup.

WordPress Website बनाने के बाद और पहला आर्टिकल पब्लिश करनेसे पहले User Friendly Permalinks Setup करना बेहद जरुरी होता है. By Default WordPress अजीब तरह की Parmalink बनाता है जो User Friendly नही होती है. डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस Permalink मे  वर्डप्रेस Date को भी दिखाता है जो सर्च इंजन के नजरियों से और यूजर कीनजरो से अच्छे नही लगते है.

Google भी उन्ही यूआरएल को पसंद करता है जिसमें पोस्ट की Permalink में Tittle और Focus Keyword शामिल होता है, जैसा की ऊपर बताया गया है छोटे यूआरएल आमतौर पर बेहतर होते हैं.  WordPress SEO Friendly Permalink Setup करने के लिए WordPress General Setting मे जाकर Permalink Setup मे Post Type सिलेक्ट करे.

13. Best WordPress SEO के लिए Focus Keyword का इस्तेमाल जरुर करे.

क्या आप जानते है Focus Keyword क्या होता है? क्या आप जानते है फोकस कीवर्ड कहा और कितनी बार इस्तेमाल किया जाता है? अगर आप Focus Keyword का इस्तेमाल आर्टिकल लिखते समय नही करते है तो यह सबसे बढ़ी कमी होगी आपके आर्टिकल की. क्योकि चाहे आप कितना भी अच्छा आर्टिकल लिख लीजिये बिना फोकस कीवर्ड का आर्टिकल रैंक करना मुश्किल हो जाता है.

WordPress SEO करने के लिए अगर आप Free Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करते है तो एक बार फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है. यही आप पेड प्लगइन के साथ कुछ बढ़िया फीचर के साथ आगे बढ़ सकते है और Paid Yoast S E O Plugin मे 5 बार इस्तेमाल कर सकते है.

14. Organic Traffic के लिए Focus Keyword आर्टिकल के पहले Paragraph मे इस्तेमाल करिए.

क्या आप यही सोच रहे है की Apni Website Ki Traffic Kaise Badhaye? अगर आप चाहते है की Organic Traffic आपके ब्लॉग पर बढे तो आर्टिकल की शुरुवात मे 100 शब्दों के अन्दर Focus Keyword का इस्तेमाल करिए. WordPress SEO करने के लिए और आर्टिकल सर्च इंजन मे पहले नंबर के सर्च पर आने के लिए जरुरी टास्क है.

15. Header Tags (H1-H4) का इस्तेमाल करिए.

WordPress SEO Tips मे एक बात को आपको कभी भूलना नहीं है जब भी आप कोई भी आर्टिकल लिखे Header Tags का इस्तेमाल जरुर करे क्योकि आपके आर्टिकल को बेहतर तरीके से समजने और विजीटर्स के लिए डिस्प्ले करने के लिए Heading Tags का भी इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. जब तक हो सके आर्टिकल मे कम से कम H1,H2,H3 और H4 का इस्तेमाल जरुर करिए.

16. Google, Bing, Yandex etc. Search Engine मे Sitemap Submit करिए.

चलिए आपने अब यह तो जान लिया की Best WordPress SEO कैसे किया जाता है. लेकिन S E O Friendly Article लिखने के साथ-साथ Google और Bing जैसे बढे सर्च इंजन मे Sitemap Submit करना भी उतना ही जरुरी होता है.Wordpress-SEO_Search_Engine_Optimazation_Kya_Hai

Blog Traffic Badhane Ke Liye Extra Tips.

  1. Publish Regularly Post.
  2. Type Long Articles.
  3. Create High Page Rank Backlinks.
  4. Add Related Internal Links To Reduce Bounce Rate.
  5. Add High Page Rank Authority External Website Links.
  6. Submit Blog To Google Analytics.
  7. Mobile Friendly Test With AMP.
  8. Fetch Google Search Console For Fast Crawling.
  9. Social Engagement.

Conclusion.

Search Engine Optimization बहुत बढ़ा समंदर है जिसे दो बूंदों मे बया कर पाना मुमकिन नही है. लेकिन किसी प्यासे को दो घुट पानी पिलाने से जो आनंद मिलता है वही कोशिश हमने इस आर्टिकल की मदत से करनी चाही है. हरदम S E O बदलता रहता है और बेहतर होता रहता है. आप जितना WordPress SEO सिखते जायेंगे उतना अधिक Organic Traffic आपको मिलता रहेगा.

> Read –Apple.com Se Quality Backlinks Kaise Banaye.

WordPress Website पर Organic Traffic पाने के लिए सही WordPress SEO करना भी बहुत जरुरी है जिसे आप ऊपर दिए गए तरीको की मदत से जान सकते है. इस आर्टिकल को हमने उन Beginner Bloggers को ध्यान मे रखकर बनाया है जिन्हें ब्लॉग बनाने पर कई महीने बीत जाने पर भी एक परफेक्ट SEO Friendly WordPress Post कैसे लिखे यह समजने मे समस्या आती है. अगर आपको वर्डप्रेस वेबसाइट पर काम करना है तो Yoast S E O का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

**************************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *