Top 5 WordPress Security Tips In Hindi ! WP Security कैसे बढ़ाये बिना Plugins इस्तेमाल किये.

2
27

प्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की पोस्ट पर. क्या आप यही सोच रहे है WordPress Security Kaise Badhaye?, क्या आप जानते है डेली इंटरनेट पर Hackers द्वारा कितने वेबसाइट हैक और Destroy किये जा रहे है? क्या आप जानते है WordPress Website Platform दूसरे प्लेटफार्म की तुलना से Hack करना सबसे आसान होता है? क्या आप जानते है किस तरीके से आप अपने ब्लॉग को Ddos Attack और Spammers से Secure कर सकते है? डेली हजारो WordPress hack हो रहे है , आपको अपने ब्लॉग की WordPress Security Check करते रहना चाहिए.

Top 5 WordPress Security Tricks

WordPress Site Security आपके लिए बेहद अहम भूमिका निभाती है इसे Ignore कदापी ना करे. हमेशा Best WordPress Security बढ़ाने पर विचार करे अगर आप जानते है या नही भी जानते है की WordPress Security कैसे बढ़ाई जाती है आपको अवश्य यह पोस्ट पढ़नी चाहिए क्योकि WordPress Secure रखने के लिए हर Blog Security आपकी वेबसाइट के लिए बेहतर होती है.

वर्डप्रेस सुरक्षा की जानकारी.

वर्डप्रेस सुरक्षा कितनी जरुरी होती है यह हर वेबसाइट के मालिक के को पता होगा है because Google malware के लिए daily basis पर manual penalty के द्वारा हर दिन लगभग 10 से भी ज्यादा sites को चेतावनी देता है और हर सप्ताह phishing attacks को लेकर 50 हजार से भी ज्यादा sites को blacklisted list मे रखता है.

यदि आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट manage करते है और अपनी वेबसाइट के बारे में अति गंभीर हैं, तो आपको वर्डप्रेस सुरक्षा सर्वोत्तम उपायो पर ध्यान देने की आवश्यकता है.  WordPress Platform आज वेबसाइट के लिए सबसे लोकप्रिय CMS है और. इसी कारण से हमारी या आपकी Website को Hack करने के लिए बहुत ही Hackers द्वारा हर संभव प्रयास किये जाते है.

इसीलिए समय के साथ अपनी WordPress Website को Hack किए जाने से बचाए रखने के कई तरीके हैं और हमने हमारे ब्लॉग पर Limit Login Attempt, Two Factor Authentication, WordPress Login URL Change, Block Hackers IP Addresses जैसे महत्वपूर्ण को कवर कर WordPress Security के लिए पोस्ट पब्लिश किये है.

अगर आपने अब तक यह पोस्ट नही पढ़े है तो एक बार आपको अवश्य पढ़ना होगा जिससे आप अपने ब्लॉग को Secure रख सकते है. इस पोस्ट में आपको गाइड करेंगे कि आपकी .htaccess File का इस्तेमाल करके आपकी WordPress Website को Secure कैसे कर सकते है.

इस गाइड में, हम चाहते है की आपकी वेबसाइट को हैकर्स और मैलवेयर attack से बचाने में आपकी सहायता करेंगे जिसमे सभी Top WordPress Security Tips 2019 को आपके साथ साझा करेंगे.

Better WordPress Security Without Plugins कैसे रखे?

हमेशा कोई भी Changes करने से पहले अपनी Website का पूरा बैकअप लेना जरुरी होता है. इसीलिए हमारे द्वारा गाइड की गयी हर सेटिंग से पहले कृपया अपने ब्लॉग का पहले Backup जरूर लेकर रखे जिससे कोई भी परेशानी होने पर आप फिर से वेबसाइट को लाइव कर सके.

नीचे दिए गए Code को आपके WordPress Installation की Root Directory में .htaccess की फाइल मे पेस्ट करना है. आप इस फाइल को दो तरीको से Edit कर सकते है.

  1. Cpanel Login
  2. FTP Login
  3. Yoast SEO Plugin Settings

ऊपर दीये गये तरीको से आप कोई भी तरीका इस्तेमाल करके निचे दिए गए कोड को .htaccess फाइल मे पेस्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

WordPress Security Kaise Badhaye

जिस तरह wp updates होते है उससे तो लगता है वर्डप्रेस कोर सॉफ्टवेयर बहुत सुरक्षित है because सभी जानते है वर्डप्रेस सॉफ्टवेर को बनाने कई advanced developers द्वारा नियमित रूप से audit किया जाता है जिससे सभी प्रकार के कमजोर सिक्यूरिटी को पकड़ लिया जाता है.

फिर भी यहा आपकी वेबसाइट मे बहुत कुछ है जो आपकी साइट को सुरक्षित रखने के लिए और अधिक secure कीजा सकता है because एक वेबसाइट के मालिक के रूप में आप अपनी वर्डप्रेस सुरक्षा को सुधारने के लिए अहम कदम उठाने के लिए हर संभव जानकारी पाना चाहते है जिसे आप नहीं जानते.

किसी भी wp blog को Ultimate WordPress Security Guide की जानकारी होनी चाहिए जिससे की वेबसाइट के मालिक आसानी से कमजोर कड़ी को नेविगेट करने में समर्थ हो सके.

WordPress Security के लिए .htaccess File Secure Kaise Kare?

WordPress .htaccess को Secure करने से पहले अपने .htaccess फ़ाइल का Backup जरूर लेकर रखे. हम फिर से आपको सचेत करना चाहते है की .htaccess फ़ाइल आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की सबसे महत्वपूर्ण फाइलों में से एक है और इसे सुरक्षित करना बहुत जरुरी होता है.

Ddos Attacks से बचने के लिए निचे दिए गए कोड को अपने WordPress Installation के Root Directory मे होने वाली .htaccess मे Paste करे जिससे कोई भी आपकी आपकी इजाजत के बिना इस महत्वपूर्ण फाइल मे बदलाव नही कर सकता.

# Protect .htaccess
order allow,deny
deny from all
satisfy all

जैसा की आपकी जानकारी के लिए बता दे wp software एक open source software है जिसे नियमित रूप से maintain और update रखने का प्रयास developers द्वारा किया जाता है. वर्डप्रेस cms हजारों themes और plugins का संग्रह होता है जिन्हें users अपनी वेबसाइट पर install कर सकते हैं.

जब भी यह वर्डप्रेस अपडेट दिखाई दे तुरंत wp update करे because यह आपके वर्डप्रेस वेबसाइट की सुरक्षा और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं. अगर आपने अब तक इस पर ध्यान नहीं दिया है तो अभी सुनिश्चित करे कि आपके WordPress core, themes और plugins सभी up to date है या नहीं.

वर्डप्रेस सिक्यूरिटी के लिए wp-config.php को Secure कैसे करे?

wp-config.php यह भी WordPress वेबसाइट की एक बहुतही Important फाइल है. WordPress Security से Wp-config.php Secure करने के लिए आपके WordPress Root File की .htaccess फाइल में नीचे दिए गए कोड को ऐड करे.

# Protect wp-config.php
order allow,deny
deny from all

WordPress Security Ke Liye SQL Injection से WP Secure कैसे रखे?

Ddos Attack का पसंदीदा तरीका होता है SQL Injection, इससे अपनी वेबसाइट secure करने के लिए इस कोड को पेस्ट करे. निचे दिया गया कोड आपके WordPress Database को SQL Injection Attack से Secure रखता है. इस कोड को अपनी वर्डप्रेस रुट डायरेक्टरी फाइल की .htaccess फाइल मे पेस्ट करे.

# Protect from SQL Injection
Options +FollowSymLinks
RewriteEngine On
RewriteCond %{QUERY_STRING} (<|%3C).*script.*(>|%3E) [NC,OR]
RewriteCond %{QUERY_STRING} GLOBALS(=|[|%[0-9A-Z]{0,2}) [OR]
RewriteCond %{QUERY_STRING} _REQUEST(=|[|%[0-9A-Z]{0,2})
RewriteRule ^(.*)$ index.php [F,L]
Wp-includes Directory File WordPress Security के लिए Secure कैसे करे?

आप wp-includes फोल्डर को Secure करने मे जरा भी देरी ना करे यह आपके WordPress Website के Folders मे काफी जरुरी फोल्डर होता है और अक्सर Hackers सबसे पहले इसी फाइल पर Attack करने की सोचते है. wp-includes फोल्डर सुरक्षित रखने के लिए नीचे कोड को .htaccess फाइल मे पेस्ट करे और Secure करे अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को.

# Protect Include-Only files
RewriteEngine On
RewriteBase /
RewriteRule ^wp-admin/includes/ - [F,L]
RewriteRule !^wp-includes/ - [S=3]
RewriteRule ^wp-includes/[^/]+\.php$ - [F,L]
RewriteRule ^wp-includes/js/tinymce/langs/.+\.php - [F,L]
RewriteRule ^wp-includes/theme-compat/ - [F,L]
WP Secure करने के लिए Plugins & Theme PHP Files Direct Access से Protect करने का तरीका.

WordPress Security के लिए आपको पहले सीधे अपनी Plugins और Themes की PHP Files को Direct Access करने से रोकना होगा. इसके लिए निचे दिए गए कोड को अपनी .htaccess फाइल मे पेस्ट करे और सीधे Hackers को अपने PHP फाइल्स तक पहुंचने से रोकिये.

# Restrict Direct Access to Plugin and Theme PHP files
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/plugins/file/to/exclude\.php
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/plugins/directory/to/exclude/
RewriteRule wp-content/plugins/(.*\.php)$ - [R=404,L]
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/themes/file/to/exclude\.php
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/themes/directory/to/exclude/
RewriteRule wp-content/themes/(.*\.php)$ - [R=404,L]

> Read – Blog Par Live Chat Setting Kaise Kare- WordPress Online Chat Setup 

> Read – WordPress Blog Ke Footer Me Important Page Link Kaise Lagaye.

अगर आप सच मे अपनी वेबसाइट के प्रति सचेत है और Hackers Attacks और Ddos Attacks से बचाना चाहते है तो ऊपर दी गए Top 5 WordPress Security अपने ब्लॉग मे जरूर करे.

मेरे विचार : हमारे विचार मे हर छोटी-छोटी WordPress Security आपके ब्लॉग को मजबूत बनाती है और Attacks से बचाती है. लेकिन हम भी भगवान नही है एक इंसान ही है जितना हो सके आपको Guide करेंगे. आप जब तक Hackers से बढ़िया सोचेंगे ब्लॉग को बचाये रखेंगे.

आपकी WordPress Website को Secure करना तब तक Impossible नहीं है जब तक आप Cyber Security के सभी पॉइंट्स को बेहतर तरीके से समजते और फॉलो करते है. हमने शुरुवात मे भी कहा है हमेशा ब्लॉग Coding मे किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले website Backup जरूर लेकर रखे.

आशा करते है Top 5 WordPress Security Tips 2019 से अपनी WordPress Website Secure Kaise Kare इस आर्टिकल को आपने जरूर पसंद किया होगा, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया मे शेयर करे. इसी प्रकार की हर Blogging और WP Security की हर नयी Notification के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.

***

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here