वर्डप्रेस ब्लॉग पर Gzip Compression इनेबल कैसे करे ! WP Speed Optimization का महत्वपूर्ण तरीका.

2
44

प्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका Gzip Compression WordPress Blog Par Enable Kaise Kare इस पोस्ट पर. जिस तरह से हमें वर्डप्रेस सिक्यूरिटी पर फोकस करना होता है उसी तरह पेज कम्प्रेशन पर भी उतना ही द्यान देना होता है.

WordPress Page Compression करना बेहद आसान है फिर भी ज्यादातर ब्लोगर को यह पता नही होने के कारण वह इस बेहतरीन तरीके का इस्तेमाल नही कर पाते जिसके परिणाम स्वरुप उनका वेबसाइट स्पीड कम हुवा दीखाई देता है. Lossless Data Compression कभी भी किसी ब्लॉग के लिए फायदेमंद नही होता है.

Wordpress Gzip Compression Enable Kaise Kare

क्या आपको यह पता है कम फ़ास्ट लोड होती वेबसाइट पर अधिकतर विजिटर सिर्फ पहले पन्ने पर ही विजिट करके भाग जाते है. जी हा आपको यह स्वीकार करना ही होगा. अगर आपके वेबसाइट की स्पीड अच्छी नही है आपके ब्लॉग का बाउंस रेट काफी ज्यादा बड़ेगा जो आगे चलकर आपकी मुख्य समस्या बनकर खड़ा होगा.

उस समय आप Bounce Rate Reduce करने के कारन भी पकड़ने की कोशिश करते है लेकिन हम आपको बतादे की पहले आप आपके ब्लॉग की WordPress Gzip Compression इनेबल है या नही यह जरुर चेक करे.

> जरुर पढ़े – WP Author Scan Brute Force Attack Block Kaise Kare.

WP Gzip Compression Enable क्यों करना चाहिए?

WP Speed Optimization के लिए WordPress Blog और Web Page File की साइज़ को Compress करने से और Visitors के ब्राउज़र पर Page Encrypt करके भेजने से हमारे Visitors को बहुत ही अच्छा User Experience मिलता है.

अगर आप Gzip Compression का इस्तेमाल करते है तो यह कोड आपके WordPress फ़ाइल के HTTP Request को कम करता है जिससे Page Size Compress होता है तथा Bandwidth को भी बचाता है जिन ब्लोगर्स की लिमिटेड होस्टिंग होगी उन्हें तो यह इनेबल करना बिलकुल इग्नोर नही करना चाहिए.

एसा करने से Speed Optimization होता है और हर HTTP Request कम होकर Website Speed बढ़ता है.

यह Gzip Compression Code वर्डप्रेस ब्लॉग की हर पोस्ट या फाइल को विजिटर के ब्राउज़र पर जाने से पहले उसकी हर HTTP Request और Files, Text compression  (जैसे HTML, CSS, PHP और JavaSript) की साइज़ को लगभग 30% या इसके आसपास Compress कर देता है.

यही नही यह Gzip Code इन सभी Compress Files को Visitors के Browsers पर जाने के Automatic फिर से Decompresses कर देता  है. Web Page Speed को बढ़ाने के लिए Gzip Activation करना बेहद जरुरी है.

वेबसाइट ओनर होने के नाते हम सब की यह जिम्मेदारी बनती है की हमारे वेबसाइट की हेल्थ के साथ कोई समजौता ना किया जाए. कंप्यूटर पर रोजाना काम करने वाले लोगो को पता होगा की कैसे झिप आर्चिव फाइल साइज को कम करने के लिए मदत करता है.

उसी तरह Gzip Compression आपके ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च करते समय आपके विज़िटर को ब्लॉग Page Size 30% या उससे भी ज्यादा Compress कर देता है जो फाइल्स की HTTP Request को कम करने मे मदत करता है.

इसीलिए सभी ब्लोगर्स को इसका इस्तेमाल अवश्य ना चुके करना ही चाहिए यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की नजरिये से बेहद महत्वपूर्ण है इसके फायदे कुछ शोर्टकट मे बताते है.

Gzip Compression Enable करने से क्या होगा.

  1. आपका सर्वर अब Large Server Requests पर आगे नही बढेगा बल्कि और भी कम बैंडविड्थ के साथ आगे बढेगा.
  2. Search Engines मे और अधिक तेजी से इंडेक्स और लोड होगा.
  3. 500 KB पेज के आकार को अब 50KB में बदल देगा.

Gzip Compression Test कैसे करे?

आपकी साइट पर G ZIP कम्प्रेशन इनेबल है या नहीं यह चेक करने का पहला और आसान तरीका है कि Gzip Compression Checker Tool पर विजिट करे. आपको बस इसमें अपनी वेबसाइट का लिंक इंटर करना है और सर्च पर क्लिक करना है.

यह तुरंत आपको पुरे इतिहास के साथ बता देगा की आपके ब्लॉग के लिए GZIP Compression इनेबल है या नही. उदाहरण के लिए आप हमारे ब्लॉग का परिणाम निचे दी गयी इमेज से देख सकते है किस तरह हमने 77.2% Web Resource बचाया.

gzip Compression WordPress Blog Par Enable Kaise Kare2

इस तरह से आप आसानी से Website Compression Test कर सकते है. एसा देखा गया है की Gzip Compression स्वयं ही डिफ़ॉल्ट कुछ सर्वर्स पर इनेबल होता है, लेकिन इसका अर्थ यह नही है कि सभी सर्वर्स पर यह इनेबल हो सकता है. यदि आप Cloudflare CDN का इस्तेमाल कर रहे है तो शायद आप चेक कर सकते है.

Gzip Compression यह पहले से ही इनेबल है की नही यह जानने के लिए ऊपर दिए गए कम्प्रेशन चेकर टूल की मदत से आप चेक जरुर करे. जिस तरह से आपके कंप्यूटर पर किसी भी फाइल के आकार को कम करने के लिए किसी अन्य File Compression Software का इस्तेमाल किया जाता है कुछ उसी तरीकेसे यह भी ब्लॉग के लिए काम करता है.

> Read – टॉप ५ वर्डप्रेस सिक्यूरिटी जिसे हर ब्लोगर को अवश्य पढ़ना चाहिए.

WordPress Gzip Compression Enable कैसे करे?

वर्डप्रेस ब्लॉग पर जिझिप कम्प्रेशन करना बेहद आसान है इसे आप ब्लॉग पर ३ तरीके से इनेबल कर सकते है जो निचे दिए गए है.

  1. .htaccess File.
  2. Gzip Compression Plugin.
  3. Via Cache Plugins.

.htaccess फाइल से कम्प्रेशन इनेबल कैसे करे?

.htaccess फाइल से Gzip Compression Enable करने से पहले अपने इस फाइल का बैकअप जरुर करले क्योकि अगर आपसे कोई मिस्टेक गलती से हो जाये तो उसे आप तुरंत सुधार सके. चलिए जानते है स्टेप बाय स्टेप वर्डप्रेस ब्लॉग पर .htaccess फाइल की मदत से जिझिप कम्प्रेशन इनेबल कैसे करते है.

  1. सबसे पहले Yoast के SEO ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.
  2. Tools ऑप्शन को ओपन करिए.
  3. File Editor को खोलिए.
  4. .htaccess File पर क्लिक करे.
  5. निचे दिए गए कोड को कॉपी करके पेस्ट करे.

अगर आपके पास Cpanel Login है तो यही आप सी पेनल से भी कर सकते है. जानने के लिए निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करिए.

  1. Cpanel Login करिए.
  2. File Manager को ओपन करिए.
  3. www या Public_html पर क्लिक कीजिये.
  4. रूट फोल्डर मे स्थित .htaceess फाइल पर क्लिक करके ऊपर Edit पर क्लिक कीजिये.
  5. निचे दिए गए कोड को कॉपी करके इस फाइल मे पेस्ट कर दीजिये.
  # Compress HTML, CSS, JavaScript, Text, XML and fonts
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/javascript
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/rss+xml
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/vnd.ms-fontobject
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/x-font
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/x-font-opentype
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/x-font-otf
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/x-font-truetype
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/x-font-ttf
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/x-javascript
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/xhtml+xml
  AddOutputFilterByType DEFLATE application/xml
  AddOutputFilterByType DEFLATE font/opentype
  AddOutputFilterByType DEFLATE font/otf
  AddOutputFilterByType DEFLATE font/ttf
  AddOutputFilterByType DEFLATE image/svg+xml
  AddOutputFilterByType DEFLATE image/x-icon
  AddOutputFilterByType DEFLATE text/css
  AddOutputFilterByType DEFLATE text/html
  AddOutputFilterByType DEFLATE text/javascript
  AddOutputFilterByType DEFLATE text/plain
  AddOutputFilterByType DEFLATE text/xml
# Remove browser bugs (only needed for really old browsers)
BrowserMatch ^Mozilla/4 gzip-only-text/html
BrowserMatch ^Mozilla/4\.0[678] no-gzip
BrowserMatch \bMSIE !no-gzip !gzip-only-text/html
Header append Vary User-Agent

WordPress जीजीप कम्प्रेशन Plugin से जीजीप कम्प्रेशन इनेबल कैसे करे?

G zip Enable करने का दूसरा आसान तरीका है Plugin Installation, सिर्फ Gzip Compression Plugin को इनस्टॉल कीजिये और उसे एक्टिवेट करके पोजीशन को चेक करिए.

  1. Install G zip Plugin.
  2. Activate प्लगइन.
  3. Enable प्लगइन.

इसका इस्तेमाल अधिकतर webmaster तब इस्तेमाल करते है जब वह ऑप्टिमाइजेशन के लिए आगे बढ़ाते है. ज्यादा जानकारी केलिए Enable gzip compression | GTmetrix इससे आपको कुछ याद आया?

जो लोग cpanel इस्तेमाल करते है वह इस प्रक्रिया के बाद अपने सी पैनल लॉग इन के जरिये Optimize Website इस आप्शन का इस्तेमाल करे और कॉम्प्रेस करे अपने सम्पूर्ण फाइल्स को.

Cache Plugin से Gzip Compression Enable करे.

अगर आप कैश प्लगिन्स का इस्तेमाल करते है जिसमे W3 Total Cache Plugin होगा. यह काफी पोपुलर कैश प्लगइन है. अगर आप इस्तेमाल करते है इस प्लगइन का तो आप निचे दिए गए तरीके से भी इनेबल कर सकते है.

लेकिन कुछ सर्वर्स पर यह काम नही करता है. ज्यादातर ब्लोगर ऊपर दिए गये पहले तरीके का ज्यादा इस्तेमाल करते है. आप अपने तरीके से एक के बाद एक तरीका इस्तेमाल करके देख सकते है जो आपको बेहतर परफॉरमेंस देगा उसे रखे.

अगर आप W3 Total Catche Plugin का इस्तेमाल करते है तो कुछ होस्टिंग सर्वर्स पर यह अपने आप ही काम करता है. बस आपको कुछ ऑप्शन इस प्लगइन के एक्टिवेशन के बाद करने है जिसके बाद काफी हद तक Gzip Compression होकर आपके वेबसाइट के पेज लोड होने लगते है. कभी भी Gzip Enable Compression WordPress ब्लॉग पर करने के लिए कैश प्लगइन का रोल हमें भूलना नही चाहिए.

W3 Total Cache Plugin की मदत से Gzip Compression Enable कैसे करे?
  1. सबसे पहले कैश प्लगइन को डाउनलोड और एक्टिवेट करे.
  2. Performance पर क्लिक करे.
  3. Enable (HTTP) Gzip Compression के चेकबॉक्स पर टिक करदे.

यह वर्डप्रेस वेबसाइट को कॉम्प्रेस करने वाले technique काफी popular हुवा है. तेजी से network transfers के लिए बनाया गया तरीका बहुत ही अच्छा है.यह एक फ़ाइल स्वरूप मे ही बनाया गया है.

कम्प्रेशन आपके वेब सर्वर को छोटे फ़ाइल आकार करने मे सहायता करता है जो आपके वेबसाइट Users के लिए तेज़ी से लोड page load होने मे सहायता करते हैं. gzip compression को active करना एक आसान process है.

वर्डप्रेस ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कम्प्रेशन सेटअप के बारे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न.
  • मैं वर्डप्रेस Blog में Optimization के लिए gzip Compression कैसे Activate करूं?

यह और भी आसान है, हमने पहले ही ऊपर पूरी प्रक्रिया के बारे मे जानकारी दे दी है. फिर भी आपको जरुरत है एक बार इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ने की.

  • HTTP requests reduce कैसे करते है?

पहले तो आपको अपनी वेबसाइट में मौजूद Unnecessary Images को delete करना होगा. दूसरी स्टेप मे search करने होंगे अपनी hosting मे मौजूद अनावश्यक फ़ाइलें जिन्हे हटाना बेहद जरुरी होता है.

कोशिश करे files size को कम रखने की. सबसे जरुरी बात CSS और JavaScript Files को Combine करे.

  • मैं gzip files को कैसे UnZip कर सकता हूँ?

Gunzip यह एक Linux और Unix hostings पर इस्तेमाल होने वाली utilities है जिसका इस्तेमाल gzip format में zip files को unzip करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपकी ज़िप फ़ाइल में कई अधिक files और है तो “Unzip” का उपयोग करना चाहिए.

  • क्या gzip यह जिप सॉफ्टवेर के समान है?

.zip एक archive format का उपयोग कर, आमतौर पर, Deflate compression method है .Gz gzip फॉर्मेट सिंगल फाइल्स के लिए है, साथ ही Deflate कम्प्रेशन मेथड का भी उपयोग कर सकता है. अक्सर gzip को एक compressed archive format, .tar.gz बनाने के लिए tar के साथ combination में उपयोग किया जाता है.

> Read – WordPress SEO Karane Ke 16 Proper Tarike.

इसप्रकार से आप इन बेहतरीन तरीको से WordPress Gzip Compression Enable कर सकते है. आशा करते है वर्डप्रेस सीरिज की यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी. हमने पहले भी कहा है जितना आप WordPress Optimization करते रहेंगे उतना ही आपके ब्लॉग का परफॉरमेंस अच्छा रहेगा. तो चलिए जल्दी से आर्टिकल को सोशल मीडिया मे शेयर कीजिये तथा इसीप्रकार की ब्लोगिंग पोस्ट के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करिए.

****

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here