Shalarth DCPS Account क्या है और DCPS ID कैसे बनाते है? शालार्थ लॉग इन मे डिसीपीस आईडी इस तरह बनाये.

0
57

इससे पहले आपने shalarth maharashtra gov in की पूरी जानकारी पर article इस पोस्ट से पहले हमने लिखे है. इससे पहले आप Shalarth DCPS Account ID Number की जानकारी की तरफ आगे बढे आपको जरुर पढ़ने चाहिए वह सारी पोस्ट.

What is dcps id kaise banaye online
What is dcps id kaise banaye online

शालार्थ आने के बाद से एक नयी चीज सामने आयी जिसका नाम है DCPS ID. Shalarth वेबसाइट की मदत से ऑनलाइन बनाया जाता है कर्मचारियो के लिए यह शालार्थ अकाउंट. चलिए पूरी जानकारी जान लेते है की Shalarth DCPS Account क्या है और यह कैसे खुलवाया जाता है.

क्या है DCPS Number क्या है?

भारत सरकार ने ०१ जनवरी २००४ के बाद जो भी employee ज्वाइन होगा उसके लिए एक योजना बनाई गयी थी. भारत सरकार द्वारा अपने अधिपत्य मे आनेवाला वित्त मंत्रालय, विभाग द्वारा आर्थिक मामलों की अधिसूचना विभाग, दिनांक २२-१२-२००३ के प्रभाव से एक नई परिभाषित अंशदायी पेंशन योजना शुरू की थी इसी योजना को Defined Contribution Pension Scheme (DCPS) कहा जाता है.

न्यू पेंशन स्कीम परिभाषित अंशदान योगदान के आधार पर काम करती है. इसमे 2 Tier है जिसमे पहला 1st Tier और दूसरा 2nd Tier. आसान भाषा में कहे तो इसे आप भाग/हिस्सा भी कह सकते है.

पहले हिस्से मे 01/01/2004 के बाद सेवा में शामिल कर्मचारियों का हिस्सा कटेगा जो अपने वेतन का 10% (Pay+DA) होगा और दुसरे हिस्से मे उतनी ही Amount भारत सरकार की तरफ से जोड़ी जाएगी.

जब तक कर्मचारी द्वारा यह योगदान जमा नही किया जायेगा दुसरे हिस्से की राशी भी जमा नहीं की जाती so इसमें कर्मचारी का अंशदान का योगदान अनिवार्य है. ध्यान रहे यह हर महीने अपने-आप ही DDO 2 से काट लिया जायेगा जो school/colleges के वेतन बिल अनुसार होगा.

यह योगदान मे ब्याज भी जोड़ा जाता है. प्रथम स्तरीय योगदान (और निवेश रिटर्न) को Non-Refundable योग्य रखा जाएगा और DCPS Pension Tier I, टियर -2 योगदान को एक अलग खाते में रखा जाएगा.

यह सरकारी कर्मचारी के विकल्प पर Withdrawal के लिए उपलब्ध होगा but सरकार टियर -2 खाते में कोई योगदान नहीं करेगी. मौजूदा Old pension scheme और GPF account के प्रावधान 1-1-2004 को या फिर उसके बाद सेवा में शामिल होने होने वाले सरकारी कर्मचारी के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

कैसे वेतन से काटा जाता है नयी पेंशन योजना का अंशदान.

DDO 1 लेवल login यह school/colleges का shalarth login है. इसी के जरिये हर महीने मे Regular और Delayed Amount के रूप मे कर्मचारी का DCPS Amount Deduct कर लिया जाता है.

जब वेतन बिल आगे DDO 2 तक forward किया जाता है तो यह दोनो amount employee dcps number मे जोड़ दिए जाते है. इसी प्रकार से हर महीने प्रक्रिया जारी रहती 10% अंशदान वेतन बिल से कटना.

सबसे पहले तो कर्मचारी को एक shalarth dcps id allot किया जाता है जिसके बाद इस योजना के अनुसार अंशदान कटौती की शुरुवात होती है. इस दौरान अगर employee के पिछले अंशदान miss गए है तो वह delayed के रूप में भरना होता है.

dcps meaning in marathi होता है परिभाषित योगदान पेन्शन योजना, dcps full form in english होता है “Defined Contribution Pension Scheme” यह सिर्फ और सिर्फ dcps deduction login के जरिये ही हो सकता है. अगर आप चाहते है के ऑनलाइन अपना डिसीपीएस आईडी क्रिएट करना तो इसकी प्रक्रिया आपको समजनी होगी.

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे. साथ ही हमारे फेसबुक ग्रुप मे भी आप जुड़ सकते है जिससे शालार्थ वेबसाइट की पूरी जानकारी आप तक पहुचती रहे.

How To Create DCPS Account Online In Hindi.

माहे SEPT 2019 के बाद ऑनलाइन वेतन के लिए सभी school या college के तहत सभी पात्र शिक्षकों/ शिक्षकेत्तर कर्मचारी के लिए DCPS कटौती ऑनलाइन करना compulsory है. इसके बारे में ऑफिसियल जानकारी भी दे दी गयी है.

जिन कर्मचारियों कके पास DCPS ID नहीं है, तो वह तुरंत अपने DDO1 login से DCPS ID Generate करे ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गयी process को follow करे.

पहला चरण.

  • सबसे पहले शालार्थ लॉग इन विंडो खोले.
  • अपना ddo login name भरिये.
  • पासवर्ड और captcha लिखे.
  • अब लॉग इन हो जाने के बाद निचे दिए गए path पर कार्य करे.

दूसरा चरण.

पहले यह देखना होगा की कर्मचारी का name पहले से ही शालार्थ सिस्टम मे available है या नहीं? अगर उपलब्ध है तो अलग प्रक्रिया है और नहीं है तो उसके लिए पहले स्टेप अलग है. यहा पर पहले हम देखेंगे की नया dcps का खाता कैसे खुलता है.

  • Worklist पर क्लिक करे.
  • अब Payroll पर जाए.
  • आगे Organization/Office profile पर जाइये.
  • Employee Configuration Form For Shalarth पर क्लिक करे.

आगे अब फॉर्म नहीं खुलेगा because new employees shalarth मे add करने के लिए सिर्फ authorized authority को ही अधिकार दिया गया है. यदि कर्मचारी को शालार्थ letter मिल चूका है तो अपना form draft report मे पा सकते है.

जैसे ही यह प्रक्रिया पूर्ण होती है draft मे add कर दिया जाता है employee को. अब एसा समज के चलते है की कर्मचारी add है और dcps id shalarth मे नहीं है तो यह प्रक्रिया पूरी करे.

शालार्थ आयडी है लेकिन Dcps account open कैसे करे?

Step 1#.

  • Worklist पर Courser रखे. .
  • अब Payroll पर जाए.
shalarth dcps account id kaise banaye online
shalarth dcps account id kaise banaye online
  • आगे Change Details ओपन करे.
  • Shalarth Id या Employee name दर्ज करे.
  • अब Search पर Tap करे.

Step 2#.

जैसे ही आप Change Details पर क्लिक करेंगे आपके सामने शालार्थ फॉर्म ड्राफ्ट खुल जायेगा जिसमे सारी जानकारी उपलब्ध होती है. अब Draft form शालार्थ खुलने पर आपके सामने Employee Details होंगी.

  • Employee Details मे 100% Aided? चेक बॉक्स को Yes करे.
shalarth login me dcps id kaise banaye
shalarth login me dcps id kaise banaye
  • आगे आपको और 2 विकल्प खुले दिखाई देंगे जैसे Whether DCPS Applicable?और DCPS Account Maintained By आदि.
how to create shalarth dcps number
how to create shalarth dcps number
  • इन दोनों विकल्पों में, सही जानकारी को दर्ज करें.
  • DCPS Nominee Details आदि भरे.
  • अंत मे ForwardToDDO पर क्लिक करके फॉर्म को Forward करे.

इस प्रकार से जब आपका यह form approved होगा तो आपको DCPS ID भी मिल जायेगा. इसे अपने शालार्थ लॉग इन के DCPS Regular Report मे देख सकते है.

शालार्थ डीसीपीएस अकाउंट नंबर कैसे देखे.

यहा पर परेशानी आती है शिक्षक वर्ग को because उनके पास शालार्थ लॉग इन उपलब्ध नहीं होने के कारण यह नंबर पता नही चल पाता. इसे आप 2 तरीके से प्राप्त कर सकते है.

  • Inner of all reports (ऑनलाइन पगार बिल).
  • DCPS Schedules.

बधाई हो यहा से आपको ऑनलाइन अमाउंट deduct होती दिखाई देगी. आपके ऑफिस डीडीओ 1 लॉग इन से हर महीने मे वेतन बिल के जरिये डीडीओ 3 लेवल तक निम्नलिखित 2 प्रकार की कटौती की जा सकती है.

  1. डीसीपीएस रेगुलर रिकवरी
  2. DCPS डिलेड रिकवरी

हो सकता है इससे पहले के हर Pay और DA Difference Amount की भी कटौती की जाए. वह कुछ इस प्रकार से हो सकती है.

  • Pay Arrears Recovery
  • DA Arrears Recovery

बस अब यह पूरण हुवा. और भी अधिक जानकारी शालार्थ से जुडी इस ब्लॉग पर उपलब्ध है सिर्फ आपको search करना है या फिर article में दिए गए links को ओपन करना है.

इस प्रकार से अब हर कर्मचारी अपना shalarth dcps id create कैसे करे यह जान पायेगा. हमे बताई आपको इसमें कोई परेशानी हो तो because मदत ही हमारा उद्देश है. We hope शालार्थ लॉग इन वेतन प्रणाली की जानकारी आपको पसंद आयी होगी इसे share करे हमारे सभी कर्मचारी भाइयो तक.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here