Website Loading Speed कैसे बढ़ाये ! अपने Blog की Speed Increase कैसे करे.

15
84

प्रिय पाठक (ब्लोगर्स) स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग की Website Loading Speed Kaise Badhaye 100% Tested Trick Hindi Me इस पोस्ट पर. क्या आपने Website Performance चेक किया है क्या आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Speed Test की है. popular website बनाने के लिए website ki speed बड़ी कुत्ती चीज होती है. अगर ध्यान न दिया जाए तो page speed घट जाये और ध्यान दिया जाए तो वेबसाइट की स्पीड तेज हो जाये.

Website Loading Speed Kaise Badhaye

अगर आपकी Website Loading Speed Under 5 Second Hai तो ठीक है लेकिन आपकी website speed या Blog Speed 5 सेकंड से ज्यादा है तो यह आपके ब्लॉग के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है.

Google आपकी website speed के ज्यादा होने पर Ranking मे ऊपर कभी नहीं लायेगा इसीलिए हमेशा आपको अपनी Website Loading speed test को डेली चेक करते रहना चाहिए और कोशिश करे की आपके ब्लॉग को Turbo Speed (Speed up website) दिलाने की.

> Read- Domain Kya Hai- DomainName System Kya Hota Hai.

Website Loading Speed Improve कैसे करे.

इस पोस्ट अनुसार हर ब्लोगर ब्लोगिंग के क्षेत्र में अपना पैर जमाता है तो सबसे पहले Website Loading Speed इसी इशू पर ज्यादा ध्यान देना होता है. हमारे खयाल से हर Newbies Blogger इसपर ध्यान नहीं देते अगर इसपे ध्यान नहीं देंगे तो उनके Website Speed रैंकिंग के हिसाब से ज्यादा टाइम लेगी जो की नए ब्लोगर्स के और उनके ब्लॉग के लिए बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है.

आपकी साईट का page load होने मे ज्यादा टाइम लेना आपके Visitors के लिए बिलकुल भी सही नहीं होता है जिससे वह बोर होकर तुरंत ही दूसरी साईट पर चले जाते है. आपको जरुरत है सोचने की apni website ki speed kaise badhaye सबसे fast.

भाई इस बात को कदापी नजर अंदाज नहीं कर सकते क्योकि गूगल भी ठप्पा लगा चूका है apni website loading speed increase करो वरना वह दिन दूर नहीं जब पहले page पर दिखाई देने वाला url अब 6 page तक लेजाकर भी ना दिखाई दे वहा पर रखेंगे.

Website Loading Speed बढ़ाने मे कई factors काम करते है. इस पोस्ट मे यह कैसे होता है जानते है विस्तार से, कोई भी नया विजिटर या पुराने विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है तो वह अच्छे और Helpful Content को पढ़ने के लिए आता है,

लेकिन अभी किसी विजिटर के पास टाइम नहीं है कोई भी विजिटर ज्यादा से ज्यादा आपकी साईट का या Blog Loading Speed सिर्फ Under 5 सेकंड तक ही बर्दाश्त कर सकता है इससे जितना आप website speed analysis करके Increase करेंगे उतना आपके ब्लॉग के लिए अच्छा रहेगा.

> Read – Push Notifications Kya Hai- Push Notification Without Plugin.

अपनी Website Ki Speed Kaise Badhaye.

अभी स्मार्टफोन का जमाना है बहुत सारे विजिटर स्मार्टफोन के जरिये ही आपकी साईट पे आते है जिससे आपके ब्लॉग को ट्राफिक अच्छी मिलती है. अगर आपके साईट २ से ५ सेकंड में लोड होती है तो यह आपके लिए अच्छी बात है नहीं तो आपकी वेबसाइट का गूगल या और कोई भी सर्च इंजन में रैंक कर पाना नहीं के बराबर हो जाता है.

गूगल ज्यादा तर उन्ही ब्लॉग को अपनी रैंक पर रखता है जो की कम से कम सेकंड में लोड हो. अगर आपका ब्लॉग ५ सेकंड से ज्यादा लोडिंग का टाइम ले रहा है. तो जल्द से जल्द आपको इसमें सुधार कर लेने की आवश्कता है. अगर आप नहीं जानते की वेबसाइट speed test online कैसे करते है तो चलिए जानते है Blog Loading Speed Kaise Badhaye इस पोस्ट Turbo Speed Test Website की जानकारी पर.

Blog Loading Speed Kaise Check Kare.

अगर आप भी यही सोच रहे है Website Loading Speed Kaise Badhaye तो सबसे पहले आपको Website Loading Speed बढाने के लिए Website Speed Testing Tools का इस्तेमाल करना चाहिए. यह ब्लॉग स्पीड testing tools आपके लिए अपने वेबसाइट की speed check करने के लिए मदत करेंगे.

जिनमे web page speed test check करने के लिए बेहतर टूल्स मे Gmetrix, Google Page Insights, Pingdom Tools, GiftOfSpeed और Seositecheckup जैसी Website Speed Analysis की websites आती है जो आपको काफी हद तक अपने ब्लॉग की Well Optimize करने के बाद Website Performance और Blog Loading Speed (Page Load Time) को देख सकते है.

  • SeoSiteCheckup Score – Website Loading Speed Kaise Badhaye
  • PingDoom Tools Score –Website Loading Speed Kaise Badhaye
  • Gmetrix Score – Website Loading Speed Kaise Badhaye

गूगल पहले ही अपने algorithms मे web site ki page speed को बढ़ाने के लिए amp का इस्तेमाल करने को कहा है. लेकिन accelerate mobile performance बढ़ाने के चक्कर मे अपने blog की earning कम होते देख कई bloggers ने इसे हटा लिया है.

लेकिन अगर आप amp भी इस्तेमाल नहीं करते और ऊपर से आपकी fast loading website 5 second से भी ज्यादा का समय ले रही है तो वह कैसे fastest page speed रहेगी. और अगर एसा नहीं होता है तो पक्का ranking मे negative effect पढ़ेगा.

Website Loading Speed Ko Increase Kaise Kare?

ज्यादातर ब्लोगेर्स अगर इस सवाल तक आ जाये तो उनके लिए काफी अच्छा है क्योकी इसके बाद वह अपने ब्लॉग में इम्प्रूव कर पाएंगे, तो क्या करे अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ने के लिए तो फॉलो करे निचे दिए गए टिप्स.

Comparison web page speed test (Competitors Website Comparison)

जो ब्लोगर इस Technic का इस्तेमाल करता है उनका ब्लॉग बहुतही जल्द इस समस्या का निवारण निकाल लेता है बल्कि और भी ज्यादा आगे बढ़ जाते है. जब तक आप किसीसे Competition नहीं करेंगे तब तक आप अपने ब्लॉग को Well Optimize नहीं कर सकते.

इसीलिए डेली Competitors Website Analyse करे और उनके ब्लॉग जैसा Website ka speed performance increase करने की जीतोड़ मेहनत करे. चलिए देखते है अब how to increase website speed in hindi in details.

> Read – Limit Login Attempts Code Setup Kaise Kare Without Plugin- Prevent WordPress Brute Force Attacks.

Removed Unnecessary Plugins.

जितने ज्यादा Plugins का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग पर करेंगे उतनी ही Bad Loading Speed का सामना आपके ब्लॉग को करना पढेगा इसीलिए जितना कमसे कम Plugin का इस्तेमाल कर सकते है उतना Blog Loading Speed Increase होगा सभी Unnecessary Plugins को रिमूव करे.

Minify HTML, CSS & JavaScript Codes.

ज्यादातर wordpress website का crage होने के चलते और free themes मिलने के वजह से कई एसी थीम मिलती है जिनके html, css और java script codes इस तरीके से बनाये गए होते है की वह minify नहीं होते है जिससे के server पर इसका negative effect आपकी वेबसाइट को slow कर देता है.

अगर आप एक blogger user है तो premium template का इस्तेमाल करे और अगर आप एक wp user है तो अपने ब्लॉग की स्पीड बढ़ाने के लिए premium word press theme purchase करने का प्रयास करे जिससे की developer द्वारा सभी html, css, javascript codes अच्छी तरह से minify करके बनाये हुए होते है.

अगर आप एक beginner है और premium theme खरीदने मे असमर्थ है तो प्रयास कीजिये एक बेहतर minify plugin से अपने blog web page का load time बढ़ाने का. क्योकि यह plugins कई codes मे लगे spacing characters, comments unwanted spaces और block delimiters से page performance बढ़ाने का.

Monitor website Loading speed test.

Monitor website speed test On Google Page Insights ,जी हा डेली अपने ब्लॉग के Blog, Website Loading Speed को चेक करे जो की बहुतही जरुरी है जिसे गूगल ने ही बनाया है (अन्य Website Loading Speed Analysis Tools का भी इस्तेमाल आप करे) .

यह अपने आप ही आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड पर Effect करने वाले चीजो को बता देगा जीने फिक्स करके सिर्फ कुछ ही सेकंड के इन्तेजार के बाद Website Speed Test बढने लगेगा. (Google द्वारा Page Speed Test के बाद आपके ब्लॉग की Performance मे कमी लाने वाली दिखाई देगी उन्हें ठीक करे और बढ़ाये Speed Website की)

Select Simple And Clean Theme.

अपने वेबसाइट का टेम्पलेट (Theme) सिंपल रखे जो की ज्यादा Animations, Images, और Video’s से भरा हुवा न रखे. अगर आपने वर्डप्रेस पे वेबसाइट बनायीं है तो बहुत सारे सिंपल थीम्स है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है. जिससे आपके विजिटर ज्यादा बढेंगे.

Compress And Optimize Images.

आप जिस किसी भी इमेज का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में किसी भी पेज या पोस्ट के लिए करने वाले है उसको कम्प्रेस और ऑप्टिमाइज़ करना न भूले बहुतसे Options है जिससे आप इमेज कम्प्रेस कर सकते है. हम हमारे ब्लॉग की Images Well Optimize करने के लिए Compresspng और Compressnow इन वेबसाइट का ज्यादा इस्तेमाल इस्तेमाल करते है. Image Optimize करने के बाद आप जिस पिक्चर को ब्लॉग में लगाना चाहते है उन सभी को एकही साइज़ मे Future Image के लिए इस्तेमाल करे.

आप इसके लिए Simpleimageresizer इस्तेमाल कर सकते है इससे आप  Images को Optimize और Resize दोनों कर सकते है. (यह आपको उदाहरण के लिए बताया गया है आप चाहे तो और भी कम्प्रेस कर सकते है लेकिन ध्यान रहे Image Quality Loss न हो)

> Read – Blog Par Live Chat Setting Kaise Kare- WordPress Online Chat Setup Kaise Karate Hai.

Show Limited Post On Home Page.

ज्यादा पोस्ट होम पेज पर शो करना यह भी आपके Blog Speed को कम करने का कारण रहना है इसीलिए आप हमेशा अपने Home पेज में सिर्फ 5 पोस्ट शो करे और कम ही एनीमेशन और इमेज रखे जिससे आपका ब्लॉग कम टाइम में लोड होगा और आपके विजिटर भी बढ़ेंगे.

Add Limited Advertising Codes (Ex. Adsense).

अगर आप अपने ब्लॉग में किसी की एडवरटाइजिंग कर रहे है तो वह भी कम से कम ही रखने का प्रयास करे. याद रहे जब तक आपके विजिटर आपके ब्लॉग पे मोजूद रहेंगे तब तक ही आप पैसे कमा सकते है. ज्यादा एडवरटाइजिंग Visitors को पसंद नहीं आती और वह आपके ब्लॉग को जल्दी छोड़कर चले जाते है जो आपके और आपके ब्लॉग के लिए बिलकुल भी सही नहीं है इसीलिए सिर्फ हर पेज पर 3 या 4 Ads का इस्तेमाल न करे क्योकि यह भी आपके Blog Bad Speed को बढ़ा देते है.

Use CDN Network

Blog Turbo Speed दिलाने मे CDN Network का इस्तेमाल करा यह काफी हद तक आपकी ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को इनक्रीस करती है. अगर आप Beginner Blogger है और आप Paid CDN Network का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप Popular Cloudflare Network का इस्तेमाल कर सकते है और web site speed test को बढ़ा सकते है.

Compress Images.

जब शुरुवाती दौर मे ब्लॉग बनाया जाता है तो इस बात की एक beginner blogger को पहचान नहीं होती है की वेबसाइट के लिए जो images upload करते है वह कितनी sizes की और कितने kb या mb की upload करनी चाहिए. वह तो इस बात पर गौर ही नहीं करते और जो image अच्छी लगी बस उसे ही अपलोड कर देते है.

बस यही गड़बड़ हो जाती है और सोच मे पढ़ जाते है apni website ki speed improve kaise kare? अब उन्हे पहले इस बात पर गौर करना चाहिए की images जितनी कम kb की होगी उतना blog ki speed increase करने मे फायदा मिलेगा और जीतनी image quality कम kb मे अच्छी दिखाई देगी उतना आपके blog traffic improve करने मे सहायता करेगी.

ध्यान रहे ज्यादा pixel size image इस्तेमाल ना करे एक middle साइज़ 600*300 रखने का प्रयास करे या फिर ज्यादा से ज्यादा 750*350 से बड़ी image size बिलकुल भी न रखे. upload की गयी इमेज भले ही compress की गयी हो लेकिन फिर अपलोड करने के बाद tiny image या smush it जैसे popular plugin का इस्तेमाल करे जो बेहतर website ki speed बढ़ाने मे सहायता करेंगे.

Use Cache Plugins

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो अच्छे कैचे क्लियर प्लगइन का इस्तेमाल करे हमेशा कैचे क्लियर करते रहे. इसके लिए बहुतसे प्लगइन वर्डप्रेस की डायरेक्टरी में अवेलेबल है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है तथा उनका इस्तेमाल कर सकते है. जैसे की W3 Total Cache, WP Super Cache का इस्तेमाल आप कर सकते है.

ज्यादा तर ब्लोगर इनही Cache Clear Plugins का इस्तेमाल करते है और हम भी इसी का इस्तेमाल करते है. (अगर आप Cloudflare का इस्तेमाल नहीं करते है तो इन Plugins के साथ मे Optimize Plugins का भी इस्तेमाल करे इससे आपकी Blog Performance और Website Loading Speed पर अच्छा इफ्फेक्ट पढ़ेगा.)

अगर आप इस Website Loading Speed Kaise Badhaye इस पोस्ट को पूरी पढेंगे और  इन सभी स्टेप्स को सही से फॉलो करेंगे तो Website Speed test को तुरंत Increase कर सकते है.   इस तरह check website speed on Blog Analysis Tools और  Test website speed रेगुलर If You Get Great Performance From Your Blog.    

हमारे अंतिम शब्द वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये इस बारे मे.

दुनिया एक समंदर है और हम उस समंदर मे तैरती एक मछली. जितना पानी के अन्दर जायेंगे, गहराई बढ़ती जाएगी. इसीलिए अपने आस पास की मछलियों पर नजर रखे और देखे कई वह कुछ अलग तो नहीं कर रहे है जिससे वह गहराई मे जाकर सुरक्षित हो जाती हो.

उसी प्रकार अपने से बड़ी website को देखते रहो और उनके जैसा बनाने का प्रयास करो की वह कितनी गहराई तक जा रहे है. तभी आपकी website ki page speed increase करने के tips आपको मिलते रहेंगे.

> Read –Paytm एंड्राइड एप्लीकेशन से Online Recharge कैसे करे

अगर आपको हमारा ब्लोग या ब्लॉग की Website Loading Speed Kaise Badhaye यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे। हमे यकिन है की अपने blog ki speed increase करने मे यह पोस्ट आपके लिए लाबदायक साबित होगी। अगर आपको Website ki speed कैसे बढ़ाये इस बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। ब्लॉग की स्पीड कैसे बढ़ाये इस बारे मे आपके विचार comment box मे जरुर दे.

***

15 COMMENTS

  1. Bhai main in saare solution ko apna chuka hun lekin speed – 4 se niche aata hio nahi hai kya krun. Please bataye…

  2. Thank You for this informative blog ..
    I was searching for this type of information bcoz i really need this

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here