Voter ID Correction ऑनलाइन कैसे कर सकते है, वोटर लिस्ट और इलेक्शन कार्ड मे बदलाव करने के बारे मे विस्तार से जानकारी.

1
30

प्रिय पाठक, आज की पोस्ट हर भारतीय मतदार / नागरिक के लिए काफी महत्वपूर्ण है. पिछली पोस्ट मे हमने बताया था की आप किस प्रकार से वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बना सकते है. लेकिन क्या आप यह जानते है उसी कार्ड या Voter List मे कोई गलतिया हो जाये तो उसे कैसे सुधारा जा सकता है? जी हा आज की पोस्ट Voter id Correction Online कैसे किया जाता है उसके बारे मे है जिसे आपको अवश्य पढ़ना चाहिए.

Voter ID Correction Kaise Kare

भारत चुनाव आयोग (Election Commission India ) द्वारा चुनाव के कामकाज का पता लगाने के साथ और भी कई अहम काम करने का काम करता है. आप जानते ही होंगे की किसी भी देशभर में चुनाव के समय लोकतंत्र बनाए रखना और उसकी निगरानी करना आसान नहीं है.

Voter ID Card Correction Online.

आसान चुनाव हो जाना अब बहुत कठिन है, इसके साथ ही भारतीय इलेक्शन कमीशन के लिए यह कन्फर्म कर पाना भी कठिन है कि सभी पात्र मतदाताओं के नाम Electoral Roll में है भी या नहीं.

वोटर आई-डी कार्ड में करेक्शन करने के लिए मुहीम भी चलायी जाती है भारतीय इलेक्शन कमीशन द्वारा because हमारा वोटिंग id कार्ड हमारी पहचान का मुख्य जरिया भी होता है.

इस पहल को आगे बढ़ाना इस लिए भी जरुरी हो जाता है because incorrect वॉटर ID कार्ड जानकारी के अपना कीमती मतदान भी नहीं कर रहे है कई वोटर्स. NVSP याने नेशनल वोटिंग वोटर्स सर्विस पोर्टल हर एक मतदाता के वोटर आय डी कार्ड को सही करना चाहता है जिससे हर इलेक्शन के समय आसानी हो सके.

अब इसी बात पर गौर करते हुए देखते हुए कि भारत की आबादी 1.2 बिलियन से भी ज्यादा हो चुकी है, देश में कई मतदाता हैं, जो पिछले समय के आखिरी आकड़ो में लगभग 815 मिलियन तक थी.

क्या आप जानते है यह United States Of America की कुल आबादी की दोगुनी आबादी से भी अधिक है? इन सभी आकड़ो को देखकर यह स्पष्ट है कि Election Card या वोटर लिस्ट मे गलतिया हो सकती है.

वोटर ID कार्ड में करेक्शन ऑनलाइन.

अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा गलतिया किसी भी Voting के दौरान नाम मे ज्यादा  देखी जाती है. क्या आप को भी यही समस्या है? क्या आप भी Voter ID Correction करना चाहते है? तो आप इलेक्शन कार्ड की गलतिया सुधार सकते हैं, लेकिन भारत चुनाव आयोग ने उन्हें सुधारने के लिए Online Voter Correction का ऑप्शन प्रधान किया है जिसका फायदा आप निचे दी गयी स्टेप्स के अनुसार ले सकते है.

इतना ही नही जिन वोटर के नाम ECI Voter List मे नही है वह Voter Registration Card Online भी बना सकते है. तथा जिनका नाम है वह ऑनलाइन या ऑफलाइन Form 8 भरकर Voter ID Card Correction भी ऑनलाइन कर सकते है.

कुछ आसान प्रक्रिया को अपनाने पर आसानी से समय रहते Election Correction Online Voter Card की गलतिया सुधारी जा सकती है.

ऐसा नही है की आप इस प्रक्रिया को सिर्फ ऑनलाइन ही कर सकते है, बल्कि Online Voter ID Correction के साथ-साथ ही Offline Voter Application Form से भी गलतिया दूर कर सकते है पर उसके लिए समय की कोई पाबंदी नही होती है.

जो भी वोटर Form 6 A भरकर आवेदन Voter ID Correction करना चाहता है या, Form 6 भरकर New Voter Name जोड़ने के लिए आवेदन पत्र करना चाहता है तो वह रिलेटेड डाक्यूमेंट्स को एकत्रित करे और उन्हें चुनाव कार्यालय में निचे दिए गए अनुसार जमा करे .

Voter ID Correction Kaise Kare?

वोटर कार्ड करेक्शन नाम मे भी हो सकता है, किसी मतदाता के address मे हो सकता है, date of birth मे बदलाव हो सकता है या फिर किसी अन्य जानकारी के लिए election card correction किया जा सकता है. विस्तार से जानकारी के लिए पहली स्टेप की जानकारी लीजिये.

How to change name in voter id card online Step 1.

  1. Voter ID Name Correction करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर विजिट कीजिये.
  2. ऊपर दिखाई इमेज अनुसार Correction Of entries in electoral roll इस ऑप्शन के Click Here को ओपन करिए.
  3. Click Here पर क्लिक करने के बाद आटोमेटिक Form 8 पर Voter ID Name Change Correction जो भी हो आगे ले जायेगा.Voter ID Correction Kaise Kare1
  4. State और  को चुनिए.
  5. Applicant’s Details मे Name, Electoral Roll मे Part No.,Serial No.Elector’s Photo Identity Card Number भरिये.

इस प्रकार से ऊपर दी गयी जानकारी भरने के बाद आपको Voter ID Correction करने के लिए निचे दिए गयी ऑप्शन मे से ऑप्शन को चुनना होगा.

correction in voter id step 2.

  1. Election Card Name Change करना है तो “Name” पर टिक कीजिये.
  2. फोटो बदलने के लिए “My Photograph” पर टिक करियेगा
  3. Election Card Address Change Online करना है तो ‘Address” पर टिक कीजिये.
  4. जनम तारीख बदलने के लिए “Date of Birth” को लीजिये.
  5. अगर आपके जेंडर मे बदलाव है तो “Gender” को टिक करिए.Voter ID Correction Kaise Kare2

Voter Card Correction Online करने के लिए ऊपर दिए गए मुख्य पॉइंट्स मे से जिसमे आप बदलाव चाहते है उस चेकबॉक्स पर क्लिक करिये. जैसे ही ऊपर दिए गए कोई भी एक ऑप्शन जिसमे आप बदलाव करना चाहते है उस पर क्लिक करेंगे तो निचे इमेज मे दिखाये अनुसार जरुरी जानकारी Editable हो जाएगी.

मतलब समजिये उदाहरण के रूप मे अगर आप इलेक्शन कार्ड फोटो बदलने के लिए My Photograph पर टिक करेंगे तो आपको पासपोर्ट फोटो अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा.

मतदान कार्ड करेक्शन कैसे करे स्टेप 3.
  1. Email ID लिखिए जो आगे Voter ID Correction Status Track करने के लिए और रिफरेन्स के लिए बेहद जरुरी है.
  2. उसी प्रकार ईमेल की तरह मोबाइल नंबर भी काफी जरुरी है Mobile Number भी भरिये.
  3. Place मे आपके विलेज या सिटी का नाम लिखिए.
  4. Date के ऑप्शन मे आज की तारीख भर दीजिये जब आप वोटर कार्ड की जानकारी बदल रहे है.
  5. आखिरी ऑप्शन पूरी जानकारी भरने के बाद Submit पर क्लिक कर दीजिये.Voter ID Correction Successs

इस प्रकार से ऊपर दी गयी Voter ID Correction करने के लिए Form 8 की जानकारी भरने के बाद आपके द्वारा भरी गयी जानकारी Election Commission Of India (ECI) वेरीफाई करेगा और वह पूरी जानकारी सही होने पर अगले कुछ समय मे जरुरी बदलाव करके वोटर कार्ड और वोटर लिस्ट मे बदलाव करेगा.

Voter ID Card Correction के लिए जरुरी Documents List.

आपने ऑनलाइन वोटिंग कार्ड करेक्शन कैसे किया जाता है यह तो जान लिया होगा, पर अब यह भी जानना जरुरी है की आखिर ऊपर दिए गए कोई बदलाव करने के लिए कौनसे Supported Related Documents को जोड़ना है. वोटिंग कार्ड की कौनसी जानकारी बदलने पर क्या डाक्यूमेंट्स लगेगा यह जानने के लिए निचे दिए गयी जानकारी के पॉइंट्स को पढ़िए.

  1. Epic Name Correction के लिए – आधार कार्ड,
  2. Voter ID Correction के समय Age Proof के लिए – आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, एसएससी सर्टिफिकेट, भारतीय पासपोर्ट आदी अपलोड कर सकते है,
  3. Address बदलने के लिए प्रूफ  – उपरके पॉइंट्स 2 के पहले 3 डाक्यूमेंट्स मे से कोई भी एक, वाटर बिल, टेलीफोन बिल वगैरा.
  4. Voter Card Date of Birth Correction के लिए – Birth Certificate, Aadhaar Card, Pan Card, Driving Licence etc.

इस प्रकार से कोई भी इलेक्शन कार्ड करेक्शन करने पर ऊपर दिए गए पॉइंट्स अनुसार डाक्यूमेंट्स अपलोड करे और फॉर्म को सबमिट करदे.

क्या आप हमारे ब्लॉग की वोटर आईडी कार्ड में सुधार हर नयी पोस्ट को मिस कर रहे है, कोई बात नही जल्दी से ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिये आगे से कोई पोस्ट आप मिस नही करेंगे. इस पोस्ट को आप सोशल मीडिया मे शेयर करें.

सभी वोटर्स की मदत के लिए भारत के निर्माण मे भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission India) को सहयोग करे. आशा करते है वोटर पहचान पत्र सुधार कैसे करे इस जानकारी के अनुसार आपने अपना मतदाता पहचान पत्र सुधार कर लिया होगा.

इस प्रकार से इस आर्टिकल की मदत से आप Online Voter ID Correction आसानी से कर सकते है. आशा करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. संविधान के अधिकार के अनुसार नया voting card बनवाने के बाद वोटर कार्ड संशोधन के लिए अधिकार दिया गया है.

***

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here