29 अक्टूबर 2021 को UPSC Result CSE pre Exam Declare हो चुका है तथा यह Prelims Exam 10 अक्टूबर 2021 को लिया गया था।

UPSC Full Form होता है “UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION” जिसे हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है। इस Authority के जरिये कई प्रकार के Government Exams Cunduct किये जाते है और उनके Sarkari Result upsc.gov.in Official Website पर Declared होते है

UPSC Result Date

इस Exam को UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION ने Conduct करवाया था। Exam दो चरणों में पूरी करी गई, पहले में general studies-1 का पेपर लिया गया था।

जिसमें General Knowledge के Questions पूछे गए थे, और उसके बाद में CSAT का पेपर हुआ जिसमें mathematical and arithmetic सवालों के साथ में logical question पूछे गए थे।

आप चाहे तो Internet पर UPSC Result analysis देख सकते है. अब UPSC CSE Prelims 2021/UPSC 2021 Result आ चुका है।

तथा जो विद्यार्थी इस UPSC Exam Result 2021 में अपना नाम देखेंगे, वह विद्यार्थी थोड़े समय बाद DAF from भरेंगे। UPSC mains Paper जल्दी ही होगा जिसमें UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION mains का पेपर के तौर पर Written exam आयोजित करी जाएगी।

UPSC Result 2022.

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा Civil Servent की नियुक्ति के लिए हर वर्ष UPSC Result जारी किया जाता है और संघ लोक सेवा आयोग इससे पहले लिखित परीक्षा भी आयोजित करी जाती है।

इसमें Civil Servent बनने के इच्छुक आकांक्षी Union Public Sservice Commission के द्वारा आयोजित Civil Service की परीक्षा देते हैं, तथा इस परीक्षा को पास करने के लिए सारे आकांक्षी कई वर्षों की कड़ी मेहनत करते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित करी गई Civil Service परीक्षा 2021 का परिणाम अभी आ चुका है जिसे आप संघ लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के देख सकते हैं।

जो भी विद्यार्थी और और आकांक्षी इस फिल्म की परीक्षा को पास कर चुके हैं वह Mains की परीक्षा जो कि 7 जनवरी से लेकर के 16 जनवरी 2022 के मध्य होगी, उस में अपना योगदान दे पाएंगे तथा उस परीक्षा को दे पाएंगे।

इस बार संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित परीक्षा में तकरीबन 712 Post ऐसी है जो कि Civil Servents के द्वारा भरी जाएगी। जो लोग UPSC CSE Mains की परीक्षा देंगे उन लोगों की संख्या Vacancy की तुलना में तकरीबन 12 से 15 गुना ज्यादा होगी।

इसीलिए जो भी Aspirent से इस परीक्षा को पास कर पाएंगे, वह मुख्य परीक्षा के लिए अपना Detailed Application form भर पाएंगे।

UPSC CAPF result 2022.

इसी के साथ अभी UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION के द्वारा आयोजित की जाने वाली CAPF Exam का Result भी आ चुका है। यह परीक्षा 8 अगस्त 2021 को आयोजित करी गई थी।

CAPF AC यानि Central Armed Police Force – Assistant Commandant की भर्ती के लिए 41 Examination Center बनाए गए थे, जिसमें तकरीबन दो लाख से ज्यादा candidate ने परीक्षा दी थी।

इस परीक्षा के लिए तकरीबन 159 post available थी, जिसके लिए 2,00,000 लोगों ने परीक्षा दी तथा इसका Result 14 अक्टूबर 2021 को आ चुका है।

इसका Result आप चाहे तो UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION की अधिकारिक website की मदद से देख सकते हैं।

UPSC CDS Result 2022/UPSC CDS-1 result 2022.

इसी के साथ में UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION के द्वारा आयोजित कही गई Combined Defense Service की परीक्षा एक Result भी अभी आ चुका है। यह परीक्षा 28 अक्टूबर 2020 को notifide हुई थी।

अर्थात इस परीक्षा के लिए जो Notification था वह 28 अक्टूबर 2020 को आया था। तथा यह Exam 7 फरवरी 2021 को ली गई थी।

और 23 मार्च 2021 को इसका Result Declare किया जा चुका था। यदि आप चाहें तो अभी भी CDS-1 का Result चेक कर सकते हैं।

इसका Result चेक करने के लिए आपको UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION Official Website पर जाना होगा, वहां जाने के बाद में Result Section में आपको इस के Result के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

जरुर पढ़े – IAS कैसे बने

UPSC NDA Result 2022/UPSC NDA-1 result 2022.

थोड़े ही समय पहले National Defense Academy और Naval Academy Examination का एग्जाम संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित किया गया था।

Naval Academy Examination को UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION के द्वारा आयोजित किया गया वह Exam था जिसमें UPSC Navel Officer की भर्ती के लिए इस Exam को Conduct कर रही थी।

तथा अन्य NDA के आकांक्षीयों के लिए यह Exam बहुत मायने रखती है, क्योंकि इससे Exam के द्वारा सेना भर्ती का उनका सपना साकार हो सकता है।

Exam 30 दिसंबर 2021 को Notified किया गया था। 30 दिसंबर 2012 को Exam का Notification आया था। तथा 18 अप्रैल 2021 को इस Exam का Commencement हुआ था।

अर्थात यह Exam 18 अप्रैल 2021 को ली गई थी। Exam का Result 30 जून 2021 को आया था आप अभी भी जाकर के NDA की Exam की Result को देख सकते हैं।

UPSC CSE Result/ UPSC Pre Result Dates.

अभी के समय जो Result सबसे ज्यादा चर्चा में है वह है UPSC CSE Pre Examination का Result। यह Result 7,00,000 से 8,00,000 विद्यार्थियों के जिंदगीयों के लक्ष्य को निर्धारित करेगा, जो Exam के भरोसे कुछ बदलाव लाने की हिम्मत और काबिलियत रखते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित करी जा रही इस सरकारी नौकरी की परीक्षा को हर वर्ष लाखों लोग देते हैं और लाखों लोग इस परीक्षा के बाद में निराश हो कर के अपने घर जाते हैं, तथा वापस से तैयारी करके वापस से इस परीक्षा को देने आते हैं।

UPSC Result Dates

1. Main Exam Result Date – Up to June 2022
2. Preliam Exam Result Date – Up to July 2022
3. NDA Results Date – Up to October 2022
4. CAPF Results Date – Up to October 2022
5. CDS Resul Dates – Up to October 2022

तो आज के लेख में हमने UPSC Pre Examination का Result, UPSC Result CDS-1 और UPSC Result NDA-1, इन सभी के बारे में जानकारी प्राप्त करी।

जरुर पढ़े – MHTCET रिजल्ट 2022

UPSC Results 2022.

आपको इस बात से भी हम अवगत करवाना चाहते है की 2022 में भी Union Public Sservice Commission के द्वारा कई परिक्षाए आयोजित करी जाएँगी जिनके बारे में सूचना भी 2022 में आएगी और उनका एग्जाम भी 2022 में होगा तथा उनका रिजल्ट भी 2022 में ही आएगा.

2022 में Union Public Sservice Commission के द्वारा आयोजित करी जाने वाली CSE की परीक्षा के Preliams और Main Exams के परिणाम भी आयेंगे.

CSE का सूचना प्रपत्र तकरीबन फरवरी के माह में आजायेगा और परीक्षा भी जल्दी ही आयोजित करी जाएगी. और परीक्षा के मात्र 30 से भी कम दिनों के समय में UPSC CSE Prilims का रिजल्ट आजायेगा जो की तकरीबन 2022 के जून या जुलाई में आजायेगा.

इसके बाद NDA के रिजल्ट भी 2022 में ही आयेंगे तथा CDS के प्रथम भाग की परीक्षा के परिणाम भी उसी समय Declare करे जायेंगे.

इन सभी परीक्षा के परिणामों को देखने के लिए आप https://upsc.gov.in/exams-related-info/written-result इस website पर जा सकते है.

इसके आलावा आप CAPF examinations results 2022, IES Examination results 2022, NDA Examination results 2022, CISF AC Examination results 2022  यह सारे results आपको  https://upsc.gov.in/exams-related-info/written-result इस website पर मिल जायेंगे.

UPSC Mains Result 2021 Check कैसे करे?

यूपीएससी के परिणाम जानने के लिए पहले https://www.upsc.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद “What’s New” इस Tab को Open करे जो आपको मुख्य पृष्ठ पर ही मिल जाएगी.

इसी tab से सभी PDF results यूपीएससी परीक्षा के Access किये जाते है. चाहे कोई भी क्यों न परिणाम हो यही से देखने को मिलेंगे.

How To Check UPSC Prelims Result 2021 Online?

www upsc gov in result 2021 के लिए उपरोक्त अनुसार ही process दी गयी है. जब भी यूपीएससी एग्जाम का रिजल्ट आएगा PDF फाइल को Download करके परिणाम देखे जा सकते है.

UPSC Final Result 2022 कब आएगा?

अभी तक इसकी कोई Official Annowncement नहीं है But जल्द ही इसका Update इस Page पर प्रकाशित किया जायेगा.

जरुर पढ़े – नीट रिजल्ट 2022

हम आशा करते हैं कि आपको इन सभी यूपीससी परीक्षाओं के रिजल्केट के बारे में सही से जानकारी मिल चुकी होगी। हमें बताये क्या आपको अभी भी upsc mains result 2021 name list, upsc cds 1 2021 result और upsc nda 1 2021 result जारी होने की तलाश है तो अभी हमारे UPSC Exam Result 2022 Updates को Subscribe करे.