State Government CET Cell के Under आनेवाले Second Year Engineering / Pharmacy उसी के साथ First Year Pharm D, Vastu Shastra, Hotel Management And Catering Technology Degree Course (Under Graduate), Diploma Course, First Year M.E / M Tech, M Pharm, Architecture, M.HMCT, MBA / MSS (Postgraduate Degree courses) साथ ही प्रथम वर्ष और दूसरे वर्ष के लिए MCA Post Graduate Degree/ Vocational Courses Admission के लिए केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया (Centralized Admission Process) जिसे Cap भी कहा जाता है के माध्यम से की जाती है.

Under Graduate, Post Graduate, Technical, Vocational Courses Admission Documents

ऊपर दिए गए सभी Technical Vocational Courses Admission के लिए DTE Maharashtra द्वारा Admission Rules में दिए गए सभी डॉक्यूमेंटस ARC Centers पर Verify करना जरुरी होता है.

इन सभी दस्तावेजों को एडमिशन के समय मैनुअल रूप से चेक किया जाता है. इसीलिए सभी इच्छुक छात्र जो तकनीकी व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश चाहते है उन्हें Authorized Authority के द्वारा सभी निचे दिए गए दस्तावेज तैयार रखने के लिए एडमिशन अथॉरिटी द्वारा आव्हानित किया गया है.

Professional /Technical /Vocational Courses List In Maharashtra.

अभी तक Director of Technical Education, Mumbai द्वारा महाराष्ट्र में Professional /Technical Vocational Courses Admission प्रक्रिया मैनेज की जाती थी but 2021-22 से www.mahacet.org cet cell यह cunduct करता है.

सभी छात्र जो डी टी ई द्वारा आयोजित किसी भी Degree/ Diploma /Certificate /Technical / Vocational Courses के केप राउंड एडमिशन में भाग लेना चाहते है वह इस पेज को अभी बुकमार्क करे और पाए जरुरी जानकारी सबसे पहले.

महाराष्ट्र के Colleges/Institutes/Universities में उपलब्ध सभी Vocational Courses के नाम निचे दिए गए है जो आपकी जानकारी के लिए जरुर पढ़े. चलिए देखते है सभी Degree/ Diploma /Certificate /Technical Courses Name In Maharashtra.

> जरुर पढ़े  – MBA Post Graduate Technical Courses Admissions, Documents.

Post Graduate Programmes Under Mahacet.

  • MBA/MMS,
  • MCA,
  • ME/ M.Tech,
  • M.Architecture,
  • M.HMCT,
  • M.Pharmacy.

Under Graduate Programmes List.

Diploma Courses Under DTE.

  • Post SSC Courses,
  • Post HSC Courses,
  • Direct Second Year Diploma Courses (Post SSC).

Professional Courses/ Technical Vocational Courses Admission 2021-22.

Professional Courses/ Technical Vocational Courses यह वह पाठ्यक्रम हैं जो किसी विशेष नौकरी या पेशे के लिए बेहद आवश्यक होते है. इन Syllabus को मूल रूप से उन छात्रों को Providing job-specific और Skill-focused शिक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उन्हें Job करने के लिए सम्पूर्ण बनाते हैं.

सामान्य ज्ञान प्रदान करने वाले General Courses के विपरीत, Professional courses / professional course students को उस पेशे में आवश्यक Professional Skills, Technical Knowledge और दृष्टिकोण विकसित करने में सक्षम बनाता है.

आज यह सभी Professional /Technical Vocational Courses सभी क्षेत्रो में अच्छी जॉब और मार्केटिंग प्रधान करते है जिससे छात्रो का जीवन आनंदमय हो जाता है.

> जरुर पढ़े – Pharmacy Admission की पूरी जानकारी- Cap Online Registration Process !

आज के आर्टिकल में दिए गए सभी जरुरी दस्तावेजो को अभी से बनाना बेहद जरुरी है क्योकि सभी प्रकार के Technical Vocational Courses /Professional Courses Online Admission हो चुके है.

Cap Round Admission Documents List.

अगर आप चाहते है की आगामी Technical Vocational Courses Admission के लिए Centralized Admission Process में सभी Documents Verification FC Centers और Setu Centers पर आराम से हो जाये तो सबसे पहले जरुरी है निचे दिए गए दस्तावेजो को रेडी करके रखना.

जी हा किसी भी प्रकार के कैप राउंड एडमिशन के लिए छात्रो के पास यह कॉपीज होना अत्यावश्यक है. UG & PG Professional Courses के लिए पोर्टल बदल दिया गया है.

दस्तावेज.

  1. Resent Passport Photo (हाल ही में खिची हुयी पासपोर्ट फोटो),
  2. Aadhar Card (आधार कार्ड),

Certificates.

  1. Caste Certificate (कास्ट सर्टिफिकेट),
  2. Caste Validity Certificate (कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट),
  3. Non-Creamy Layer Certificate (नॉन क्रेमिलायेर सर्टिफिकेट),
  4. Domicile (डोमिसाइल),
  5. Income Certificate (आय /इनकम सर्टिफिकेट),

Educational.

  1. Leaving Certificate (अंतिम स्कूल/कॉलेज छोड़ने की सर्टिफिकेट),
  2. Latest Marksheets (अंतिम मार्कशीट),
  3. CET /GPAT Entrance Test Score Card (जो आवश्यक होगा).

For Special Candidates.

  1. Disability Certificate (Handicapped /विकलांग सर्टिफिकेट),
  2. Defense Certificate (रक्षा प्रमाणपत्र),
  3. Nationality Certificate (राष्ट्रीयता प्रमाणपत्र),
  4. Minority Certificate (अल्पसंख्यांक प्रमाणपत्र),

Optional.

  1. Nationalized Bank Passbook Xerox (राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक की कॉपी).

इस प्रकार के दस्तावेज किसी भी व्यवसायीक या फिर वोकेशनल कोर्स एडमिशन के लिए आवेदकों को चाहिए होंगे. बिकट परिस्थिति में इसमें बदलाव हो सकते है.

Important Online Technical Vocational Courses Admission 2021-22.

जैसा की आपने Technical Vocational Courses Online Admission 2021-22 Required Documents List गौर किया होगा तो आपके मन में कुछ सवाल जरुर उठे होंगे जिसपर चर्चा करना जरुरी है.

आपकी जानकारी के लिए आपको पता होना चाहिए की Caste Validity Certificate  Diploma Courses के लिए Applicable नहीं है किन्तु सभी प्रकार की Scholarship Schemes में से किसी भी छात्रवृत्ति को पाने के लिए जरुरी है.

उसी प्रकार से ACPC 2021 Admission के समय जाती प्रमाणपत्र और नॉन क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र के बारे में जान लीजिये, यह सिर्फ रिज़र्व केटेगरी में प्रवेश पाने के लिए या छात्रवृत्ती पाने के लिए जरुरी दस्तावेज है जिनके सिवा आपको रिज़र्व केटेगरी में दाखिला नही मिलेगा और ना ही किसी प्रकार के Scholarship लाभ मिल पाएंगे.

Non Creamy Layer सिर्फ Scheduled Caste और Scheduled Tribe Category (Sc/ST) के लिए जरुरी नहीं है लेकिन इनके आलावा सभी रिज़र्व केटेगरी के लिए Technical Vocational Courses Admission के लिए अत्यावश्यक दस्तावेज माने जाते है.

दूसरी बात राज्य के बाहर से आने वाले छात्र भले ही वह Reserve Category से ही क्यों न Belong करते हो लेकिन उन्हें आरक्षण लागू नहीं होगा इसीलिए उन्हें इसकी कोई आवश्यकता नहीं होगी.

व्यावसायिक एडमिशन 2021-22 जरुरी जानकारी.

Minority Admission के बारे में जानकारी के लिए जान लीजिये अगर आप Linguistic या Religious किसी भी Minority quota Admission चाहते है तो आपको Prescribed Format में दिए गए Certificates होना बेहद जरुरी होगा.

आय सर्टिफिकेट (इनकम प्रमाणपत्र) के बारे में जरुरी बात यह TFWS Quota के लिए जरुरी किया गया है अगर आप TFWS Admission का फायदा लेना चाहते है तो आपको अपना आय प्रमाणपत्र एडमिशन अथॉरिटी के सामने प्रस्तुत करना होगा.

तथा दूसरी बात Income Certificate की जरुरत सबसे ज्यादा Scholarship Benefit के लिए होता है इसीलिए Mahadbt Scholarship Schemes में से लगभग बेहद सारी स्कीम का लाभ लेने के लिए इसके जरुरत पढेगी.

तो इसप्रकार से सभी छात्र अभी से Professional Courses/ Technical Vocational Courses Admission 2021-22 Documents बनाने की प्रक्रिया आरम्भ करे, इससे पहले की समय निकल जाए. आशा करते है Centralized Admission Process 2021-22 Documents List का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अभी इस जानकारी को सोशल मीडिया में प्रसारित करे जिससे कोई भी मित्र Under Graduate Course / Post Graduate Course /Technical Courses /Degree /Diploma Courses Admission से वंचित ना रहे.

***