Udyog Aadhar Kaise Banaye । उदयोग आधार पंजीकरण की पूरी जानकारी । Udyog Aadhaar Registration कैसे करे ।

1
74

आज का आर्टिकल Udyogaadhar.gov.in वेबसाइट पर अपने बिज़नस को पंजीकरण करने के बारे में है| Udyog Aadhar Gov के द्वारा लागू कीया गया सरकारी पोर्टल है| उद्योग आधार Business के लिए एक महवपूर्ण जरुरत है | यह व्यवसाय को उसकी पहचान दिलाती है | अगर कोई Business Udyog Aadhar Registration कराते है तो वह सरकार द्वारा बिज़नस के लाभ के लिए बनी Schemes के लिए योग्य हो जाते है |

Udyog Aadhar Application Information In Hindi

Udyog Aadhaar Registration की मदत से  भारत के प्रधानमंत्री अपने कदम के साथ कदम मिलाकर सभी लोगों का एक साथ देश को विकास की राह पर ले जाने की कोशिश करते दिखाई देते है| किसी भी देश के लिए अपने Country Development के लिए धन का एक बड़ा हिस्सा अगर किसी चीज से एकत्रित होता है तो वह बिज़नस से ही आता है| यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिन्होंने एक छोटा या मध्यम धर्म व्यवसाय शुरू किया है। अपने व्यवसाय शुरू करने के बाद नए लोगों को इसके लिए आवेदन करना होगा।

इसीलिए अतः भारतीय सरकार ने व्यापार करने वाले व्यापारियों की सहायता करने के लिए हमेशा कटिबद्ध नजर आते है| Udyog Aadhar Benefits सभी Business करने वाले लोगो को जान लेने चाहिए|  उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करते है इसकी भी पूरी जानकारी निचे दी गयी है | Udyog Adhar क्या है? उदयोग आधार की पूरी जानकारी निचे दी गई है|

Udyog Aadhaar Form क्यों भरना चाहिए.

अगर व्यवसाय के लिए Udyog Aadhaar Registration कराते है तो वह प्रधान मंत्री रोजगार जनरेशन कार्यक्रम (PMEGP), प्रदर्शन और क्रेडिट रेटिंग योजना (PCRP), ब्याज सब्सिडी पात्रता प्रमाण पत्र (ISEC), घरेलू बाजार संवर्धन योजना (DMPS), एमएसएमई के लिए Technology and quality upgrades support तथा  विपणन सहायता योजना (MAS) जैसी कही योजनाओ के तहत सरकार द्वारा Subsidy Benefits और Capital Assistance ले सकते हैं |

> जरुर पढ़े – Mobile Number से Aadhar Card Link करने के ३ तरीके.

Udyoga Aadhar Certificate के रूप में सरकार द्वारा लघु, सुक्ष्म  और मध्यम उद्योगों को प्रदान किया जाता है | उद्योग आधार की पंजीकरण संख्या १२ अंको की होती है | उद्योद आधार की नीव भारत में 18 September 2015 रखी गयी | उद्योग आधार  सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) द्वारा संचालित किया जाता , सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) उद्योग आधार से जुडी साड़ी कार्यवाहियों का ख्याल रखती है , और इससे जुडी सारि  इकाइयों को संचालित करती है |

Udyog Aadhar Registration Kya Hai ! उद्योग आधार पंजीकरण क्या है ?

कानूनी तरीके से आज आप जो भी व्यवसाय करते हैं, उसका पंजीकरण करना बहुत महत्वपूर्ण है।  पहले बिज़नस शुरू करने के लिए दो फ़ॉर्म को भरना बेहद जरुरी होता है जिसमे पहला EM 1 (Entrepreneur Memorance 1) और EM 2 (Entrepreneur Memorance 1) होते है। इसमें और भी कई प्रकार के 11-12 प्रकार के अन्य फ़ॉर्म  भरे जाते  थे, लेकिन इन सभी पेचीदा लगने वाले कामो को PM Udyog Aadhar Scheme की मदत से आसान बना दिया गया है|

अब भारतीय गवर्नमेंट ने MSME (Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises) की मदद से Udyog Aadhaar Portal को ऑनलाइन मोड के माध्यम से लोगों के लिए उपलब्ध करवाकर इसको और भी ज्यादा आसान कर दिया है। उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन की मदद से आप अपने छोटे उदयोग से लेकर मध्यम लागत के व्यापार को Online बस चंद मिनटों में पंजीकरण करके अपना Udyog Aadhaar Acknowledgement प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits of Udyog Aadhar Registration – उद्योग आधार पंजीकरण के फायदे |

  • एक Udyog Aadhar के तहत पंजीकरण के लिए सभी Formalities को ऑनलाइन पूरा कर कर सकते है।
  • यह फ़ॉर्म केवल Enterprise Information पर Automation द्वारा भरा जा सकता है, इसलिए कही भी जाने की जरुरत नहीं पढेगी, घर बैठे-बैठे ही अपना बिज़नस उदयोग आधार में पंजीकृत कर सकते है।
  • Udyog Aadhar Registration के लिए Entrepreneur को Personal Support Number, उद्यम का नाम, Bank Details, Address आदि देना होगा। कोई व्यक्ति आधार संख्या के साथ एक से अधिक Udyog Aadhar Form भर सकता है।
  • इस फॉर्म को भरने के लिए सरकार द्वारा कोई शुल्क नहीं लगाया गया है, इसलिए इस फॉर्म को भरने के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना है।
  • सबसे अच्छी बात Udyog Aadhar Application Form के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क न लगना, इससे देश से भ्रष्टाचार पर लगाम लगी है। क्योकि बिज़नस आधार फॉर्म के लिए किसी भी अधिकारी को पैसे देने की आवश्यकता नहीं पढेगी.
  • उदयोग आधार पंजीकरण फॉर्म अपलोड करने के बाद, Udyog Aadhaar Registration Number फॉर्म भरते समय दिए गए ई-मेल पर आती है।
  • यदि आप उद्योग आधार के तहत पंजीकृत हैं, तो Collateral Free Loan बैंक से मिल सकता है, Electricity Bill पेमेंट में अच्छा Discounts प्राप्त होता है, Bar code Registration Subsidy और Patent Registration आदि के लिए 50% सब्सिडी और Income Tax Payment जैसे लाभ मिलते है।

How To Apply For Udyog Aadhar Registration ? – उद्योग आधार पंजीकरण कैसे करें?

Udyog Aadhar Application के लिए बनाया गया एक संयुक्त ऑनलाइन पोर्टल है जिसे सरकार ने नए छोटे और मध्यम व्यापार मालिकों के लिए शुरू किया है, जो आपके आधार कार्ड नंबर की सहायता से आपको अपना व्यवसाय को पंजीकृत करने में मदद कर सकते हैं चलिए अब जानते है Process To Apply for Udyog Aadhar, कैसे आप उदयोग आधार के लिए पंजीकरण कर सकते हैं?

Step 1.

  1. सबसे पहले उदयोग आधार (एमएसएमई) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके अलावा आप Udyog aadhar registration के लिए प्राइवेट पोर्टल Myonlineca का यूज़ भी कर सकते है।
  3. इसके बाद आपको बाईं ओर दो बक्से मिलेंगे पहला Aadhaar Number मे अपने आधार कार्ड की संख्या दर्ज करें।
  4. अब दुसरे ऑप्शन उद्यमी का नाम दर्ज करें इसमें वह नाम दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड पर लिखा है।
  5. इसके बाद दोनों बॉक्स कम्पलीट भरने के बाद, आगे Validate & Generate OTP पर क्लिक कीजिये।Udyog Aadhar Registration In HIndi
  6. जैसे ही आप आप ओटीपी के लिय Validate लिंक पर क्लिक करेंगे उसके कुछ सेकंड के बाद, आपको एक One Time Password आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।
  7. अगली विंडो में वह प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

उसके बाद आप उसी पृष्ठ पर एक नया फॉर्मदिखाई जिसे आपको ध्यान से भरना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गयी इमेज और जानकारी को देखिये.

Step 2.

  1. इसके बाद आपको Social Category को चुनना होगा जैसे एससी, एसटी, ओबीसी।
  2. आपको लिंग (Gender) चुनना है।
  3. Physically Handicapped / शारीरिक रूप से विकलांग है या नहीं वह चुनना होगा।
  4. उद्यमी का नाम – यहां आप अपनी कंपनी या व्यवसाय का नाम लिखेंगे, जिसका नाम आप रजिस्टर करना चाहते हैं।
  5. संगठन के प्रकार ( Type Of Organization) में आपको अपने आर्गेनाइजेशन से मेल खाता संगठन चुनना होगा।Udyog Aadhar Registration Kaise Kare
  6. पैन नंबर के स्थान पर आपको अपने Pan Card और नंबर लिखना है जो आपके व्यापार के नाम से लिया गया हो.
  7. Location of Plant (संयंत्र के स्थान) पर आपको अपनी कंपनी के कारखाने या उत्पादन का पता लिखना होगा।

इस प्रकार से यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म थोडासा बड़ा कर दिया गया है इसीलिए इसे तीन भाग में दिखाया गया है। अगली जानकारी के लिए निचे की इमेज और जानकारी को फॉलो कीजिये।

> जरुर पढ़े – जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate) पंजीकरण Online और Offline कैसे करे?

Step 3.

  1. Official Address दर्ज करना है जहां आपकी कंपनी का कार्यालय है।
  2. इसके बाद मोबाइल नंबर और अपने बिज़नस का ईमेल आयडी दर्ज करें।
  3. Date of commencement (उद्यम के प्रारंभ की तिथि) में कैलेंडर पर बटन पर क्लिक करके उस व्यवसाय की शुरुआत की तारीख दर्ज करें जिस समय आपने अपना बिज़नस शुरू किया था।
  4. उसके बाद, Previous EM1/EM2/SSI/UAM Registration Number, If Any / पिछले EM1 / EM2 / लघु उद्योग/UAM पंजीकरण संख्या, यदि कोई है तो इसमें यदि आपने किसी भी प्रकार के फॉर्म के लिए आवेदन किया हैउसका चयन कीजिये, अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो N/A यह ऑप्शन चुनें।
  5. अपने बैंक डिटेल्स में IFSC Code दर्ज कीजिये, अपना बैंक दर्ज करें और नीचे अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें।Udyog Aadhar Application Form Ki Puri Jankari
  6. Major Activity of Unit (इकाई का प्रमुख गतिविधि) आपको अपनी फर्म का मुख्य कार्य चुनना होगा, जैसे कि यदि आप कुछ करते हैं, तो Manufacturing का चयन करें या फिर Services का चयन करें अगर कुछ भी ना करते है तो।
  7. इसके बाद, आप दिए गए National Industry Classification (NIC) Code for Activities(One or more activities can be added) 3 बक्से में अपना NIC Code प्राप्त करने के लिए सही चुनाव का चयन कीजिये।
  8.  Persons Employed / व्यक्ति नियोजित ,Investment / निवेश , District Industry Centre / जिला उद्योग कार्यालय चुनिए.
  9. Terms & Conditions को टिक करके Agree कीजिये।
  10. अंत में Submit बटन पर क्लिक करे।

इस तरह से सबमिट पर क्लिक करते ही आगे आप Udyog Aadhaar Memorandum Print Out कर सकते है। इतना ही नहीं अगर आपको लगता है की, किसी जानकारी में गलती हो गयी है तो Udyog aadhaar correction करने के लिए भी ऑप्शन दिया गया होता है जिसमे udyog aadhar edit किया जा सकता है।

  • How to Find Nic Code ? – एनआईसी कोड कैसे खोजें?

एनआईसी कोड खोजने के लिए आपको बस यहा दी गयी NIC Link पर जाना है जहां आपको एन आय सी कोड की एक सूची मिलती है, उनमें से आपको एक सही श्रेणी का विकल्प चुनना है जिसके तहत आपका बिज़नस आएगा, बस इसी को आपको अपने उदयोग आधार फॉर्म में दर्ज करना है।

उद्योग आधार के लिए जरुरी दस्तावेज लिस्ट– Documents Required for Udyog Aadhar.

तो दोस्तों उद्योग आधार पंजीकरण के लिए जाने से पहले आपको इसके लिए लगने वाले डॉक्यूमेंटस के बारे में जान लेना चाहिए, क्योकि Udyog Aadhar Registration के समय होने वाली भागादौड़ी से पहले जिन दस्तावेज की आवश्यकता पढेगी वह निचे दिए गए अनुसार अपने साथ रखे।

  • पैन कार्ड (Pan Card),
  • आधार कार्ड (Aadhar Card),
  • ड्राइविंग लाइसेंस (driving license), (Optional)
  • वोटर आईड़ी (Voter Id), (Optional)
  • राशन कार्ड (Ration card), (Optional)
  • पासपोर्ट (Passport), (Optional)
  • Bank Account Details,
  • पार्टनरशिप दीड (Partnership Deed),
  • शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट एक्ट लाइसेंसेड (Shop and Establishment Act License),
  • रेंट एग्रीमेंट (Rent agreement),
  • NOC लेटर पुलिस एवं अन्य संस्था से (OC letter from police and other institution),
  • Business Employees की संख्या।

18001806763 यह MSME Udyami Helpline Number है जिसपर किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है. इतना ही नहीं अगर आप हमसे सहायता चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में आपके मन में आने वाले सवाल पुछ सकते है.

> जरुर पढ़े – IVR द्वारा आधार नंबर को मोबाइल नंबर से जोड़ने का आसान तरीका.

इस पराक्र से अब आप जान चुके होंगे की कैसे अपने बिज़नस को उदयोग आधार से रजिस्टर करना है। I Hope की Udyog Aadhaar कैसे बनाये यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इसी प्रकार Uyog Aadhar Update की सभी जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe जरुर करे तथा हमारे HindiEduSupport यूटयुब चैनल पर जरुर विजिट करे। अपने मित्रो के साथ PM Udyog Adhaar Benefits Online Registration की जानकारी को सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले.

****************

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here