सभी स्कूल द्वारा Udise Plus 2021 की जानकारी भरी जा चुकी है. अब जो भी Udise+ Application भर रहे है वह तुरंत ही युडायास की जानकारी भरे और Udise plus certify करे क्योकि Last date से पहले यह काम हो जाना चाहिए.

इससे पहले Udise certification के लिए Tab को Active नहीं किया गया था लेकिन अब 43वें नंबर पर मौजूद Certify टैब को आपको इस्तेमाल करने का Option एक्टिव कर दिया गया है.

क्या आप जानते है Udise Plus क्या है? यदि नहीं तो हमने इससे पहले इसकी पूरी जानकारी दी है आप इसे पढ़ सकते है. इस पोस्ट मे हम सीखेंगे कि किस प्रकार से Udise Online application form को Certify किया जाता है.

udise plus certification

What Is Udise Plus Certify In Hindi?

School और Colleges द्वारा भरी गयी युडायास फॉर्म की जानकारी को प्रमाणित कैसे किया जाना चाहिए यह जानकारी सभी प्रधानाचार्य, शिक्षक वर्ग और Clerks के लिए बहुत उपयोगी है.

Udise Plus Certification Meaning है school या colleges द्वारा युडायस की वेबसाइट पर Apply किये गए Form को Verify करना.

जैसे की हमने पिछले आर्टिकल में देखा है युडायस ऑनलाइन फॉर्म कितने स्टेप्स में और कैसे यह फॉर्म ऑनलाइन भरा जाता है. सिर्फ Data Validation और Certificate को Upload करके जो Certification किया जाता है उसी को Udise plus verify कहा जाता है.

जब तक यह process complete नहीं किया जाएगा तब तक युडायस एप्लीकेशन वेरिफिकेशन अधुरा रहता है. यह अधुरा होने से Udise plus school report card 2020-21 Download नहीं होता है.

इसीलिए समय पर Certification करे और अपने employees को Surplus होने से बचाए Because इसी के आधार पर Sanch manyata approval किया जाता है और Teachers appoint होते है.

यह प्रणाली समय पर और सटीक डेटा प्राप्त करणे के लिये बानाई गयी है. इस दिशा में, एक अच्छी तरह से काम करने वाली और टिकाऊ Educational Management Information System की स्थापना आज अत्यंत महत्वपूर्ण है.

Unified District Information on School Education Details.

यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन ऑन स्कूल एजुकेशन (Unified District Information on School Education) की शुरुआत 2012-13 में प्रारंभिक शिक्षा के लिए DISE और माध्यमिक शिक्षा के लिए SEMIS को एकीकृत करने के लिए की गई थी, जो 1,09,942 से अधिक स्कूलों, 2.23 करोड़ छात्रों और 7 लाख शिक्षकों को कवर करते हुए स्कूली शिक्षा पर सबसे बड़ी Management Information Systems है.

का एक अद्यतन और उन्नत संस्करण फिर से Plus के माध्यम से बनाया गया है. इससे पूरा सिस्टम ऑनलाइन होगा और धीरे-धीरे रियल टाइम में डेटा कलेक्ट करने की दिशा में आगे बढ़ेगा.

Udise Plus Certify कैसे करे?

अपनी Udise प्लस की जानकारी को Certify करने के लिए Steps क्या है? आइये देखते है सिर्फ नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और अपना Udise form certify करे कुछ ही मिनटों में.

सबसे पहले किसी भी Web Browser को Open करिए. Chrome या Mozilla Firefox किसी भी ब्राउजर को ओपन करिये और निचे दिय गए Steps को Follow करे.

युडायस Website पर जाए और Login करिए

  • सबसे पहले Udiseplus207 की वेबसाइट पर क्लिक करें.
  • अब Login for All Users मे User name Tab में अपने स्कूल का Udise Number को Enter करिए.
  • अब पासवर्ड दर्ज करना होगा दिए गए Tab अपना udise plus gov.in पासवर्ड दर्ज करें.
  • आगे Captcha भी भरना पढ़ेगा जो कुश words को लिखना होता है.
  • अब “Login” ऑप्शन पर क्लिक करें.

इस तरह से आपका Udise Plus portal login होकर खुल जायेगा. यदि आप अपने Smartphone से Udise plus login कर रहे हैं तो इसमें Problems आ सकते है.

ध्यान रहे लॉग इन करने के लिए अपने States की sites पर जाए क्योकि udise plus portal rajasthan, Maharashtra, Madhya pradesh, Karnataka etc Differents login है.

आगे डेटा भरने और Certification के लिए DCF याने की Data Capture Format को खोलना होगा. अब आगे क्या करना है आइये देखते है.

डेटा भरने और डीसीएफ खोलने के लिए यह काम करे.

  • लॉग इन होते ही “Click here to open DCF to fill the data” इसपर क्लिक करिए.
  • Important Note दिखाई देगी बस Ok पर क्लिक करिए.
  • 41 Number के Validation of Filled Data इसे खोले.
  • अब Validate पर क्लिक करे.
  • यदि सब सही है Udise Plus Validate हो जायेगा और Successful का Massage आ जायेगा.
  • अब Back पर क्लिक करके पीछे आये और Ok पर क्लिक करना है.
  • आगे सबसे नीचे Comparison and Certify Data कोपर क्लिक करिए.

डेटा जमा करने से पहले निचे दिए गए फॉर्म की जानकारी को सुनिश्चित करें. डीसीएफ केवल नीचे दिए गए मानदंडों के अनुसार दिखाई देगा.

Important – School Name, School Category, Lowest Class and Highest Class, School Management आदि. यदि कोई विसंगति पाई जाती है, तो कृपया सुधार के लिए अपने संबंधित Block MIS से संपर्क करें.

अब यह आखिरी Step है सिर्फ Udise plus Certify Module को Verify करना होगा और DCF form verification हो जायेगा.

Certification Module Data Certify करे.

स्थिति सबसे ऊपर आप देखेंगे कि आपका स्टेटस प्रमाणित नहीं है. यह भी दिखाएगा कि आपके युडायस फॉर्म भरे हुए हैं या नहीं. यदि भरे और प्रमाणित बाकी है तो यह करे.

Certify Data.

  • Checkmark के बॉक्स में Tick करिए.
  • Declared by मे प्रधानाचार्य या जानकारी भरने वाले का नाम लिखे.
  • Designation और Mobile Number में देना है.
  • अब नीचे Certify Data विकल्प पर क्लिक करें.

स्कूल की जानकारी या स्कूल प्रोफाइल विकल्प पर क्लिक करके अपने स्कूल की जानकारी में कुछ बदलाव कर सकते हैं. जानकारी अपडेट करने के बाद अंत में सेव विकल्प पर क्लिक करें.

udise plus certification screen

अब आप संदेश देखें स्कूल डेटा सफलतापूर्वक प्रमाणित किया गया है. इसके बाद Udise plus certify आ जायेगा पर जानकारी में edit नहीं कर पाएंगे.

इस तरह से कोई भी व्यक्ति अपने स्कूल की Udise Plus Certify कर सकता है जिसमे जानकारी को प्रमाणित करवा सकते हैं. अभी भी लोगो के कुछ सवाल है जिनके जवाब निचे दिए गए है.

  1. Udise plus user manual कहा मिलेगा?

    Manual आपको इसी वेबसाइट से मिल जायेगा डाउनलोड कर सकते है. लॉग इन होने के बाद User Manual for UDISE+ Software आपको पहले पेज पर ही मिल जायेगा.

  2. Udise plus blank format download कैसे करे.

    Blank format के लिए हमारे आर्टिकल को खोले या फिर udise की साईट पर भी आपको मिल जायेगा.

  3. Udise Plus Acknowledgement Download कैसे करना है?

    जैसे ही Udise plus certify होगा आपको Acknowledgement download करने का Option आ जायेगा.

इस तरह से Udise plus certify 2020-21 कर सकते है. हमें बताये आपको युडायस फॉर्म को प्रमाणित करने में आपको कोई भी problems आती है तो निचे कमेंट करे.