Ration Card क्या है और Rashan कार्ड के कितने प्रकार के होते है.

1
135

हम आज आपको ration card ki jankari hindi me दे रहे है. आज भी पुरे भारत भर मे एसे पिछड़े लोग रहते है जो अब तक नहीं जानते की राशन कार्ड की जानकारी कैसे प्राप्त करें? सिर्फ पिछड़े लोग ही नहीं एसे होंगे जिन्हे राशन कार्ड की जानकारी चाहिए होंगी, अपीतु इसमें सभी जानकारी रखने वाले लोग भी आ सकते है जिन्हे rashan card ki jankari नहीं होगी.

राशन कार्ड की जानकारी ! ration card ki puri jankari chahiye

जो लोग कहते है Ration Card क्या है कुछ भी तो नहीं इसके सिवा भी हमारे सभी काम हो जाते है. तो उनका कहना कुछ हद तक सही है. लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है क्योकि ration card ki jankari ke liye आज भी एसे कई लोग है जो आज भी rashan कार्ड देने वाले ऑथोरिटी (राशन कार्ड बनाने वाला कार्यालय) के चक्कर कई महीने मारते दिखाई देते है.

> जरुर पढ़े – Domicile प्रमाणपत्र कैसे बनाया जाता है और क्या लगता है?

Ration Card Ki Jankari In Hindi

राशन कार्ड क्या है और इसके प्रकार कौनसे है ? क्या मतलब होता है rationing कार्ड का हिंदी मे? What is Ration Card in Hindi, कैसे बनाये राशनकार्ड को आदि सारी जानकारी पता करने पर कम समय मे जल्दी से इसे प्राप्त करना आसान हो जायेगा.

ration card maharashtra, उत्तर प्रदेश, madhya predesh, राजस्थान आदि किसी भी राज्य से क्या न हो वह अपना राशन कार्ड बनवाना है तो बनवा सकते है. लेकिन rashan कार्ड की पूरी जानकारी न होने से उन्हे काफी कठिनाइय झेलनी पढ़ती है.

यह एकमात्र दस्तावेज इतना महत्वपूर्ण है की इसके इस्तेमाल करने से एक आम आदमी के लिए सस्ते दामो मे अच्छा धान मिल जाता है राशन डिपो की तरफ से. यह राशन कार्ड बुक हर राज्य की सरकारे द्वारा Public distribution system के अनुसार राज्य के अन्दर आने वाले सभी Citizens के लिए जारी कीया जाता है जो ration card apply करते है.

राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी जब हो जाये तो वह कोशिश करते है इसे बनवाने की, अगर उन्हे इसकी जानकारी नहीं होती तो वह एक तो कार्यालयों के चक्कर काटेंगे या फिर जैसे इस पोस्ट को पढ़ रहे है Ration Card क्या होता है और राशनिंग कार्ड जरुरी क्यूँ है जानकारी जुटाकर अप्लाई करते है.

  • Rashan card ke bare me vichar.

दुनिया मे दो तरह के लोग होते है जिन्हे सब चाहिए और दुसरे जिन्हे कुछ नहीं चाहिए. मतलब जिन्हे सब कुछ चाहिए होता है वह ration card nikalne ke liye चाहे जितने चक्कर कार्यालयों के काटने पढ़े हिम्मत नहीं हारते.

और दुसरे लोग वह होते है जिनके पास पैसा होता है, वह अमीर होते है तो वह नहीं चाहते
राशन कार्ड हेतु जानकारी लेना. और वह क्यो चाहेंगे राशन कार्ड संबंधित जानकारी प्राप्त करना क्योकि उन्हे सस्ते धान और government benefits लेने की जरुरत ही नहीं होती.

अब सवाल यह भी उठाया जाता है की क्या राशन कार्ड ऑनलाइन बन सकता है? अगर बन सकता है तो kaise banega rashan card? क्या होता राशनिंग कार्ड पूरी जानकारी बताये तो जान लीजिये निचे hindi me ration card ki jankari ke baare mein जानने से पहले क्या आप

राशनकार्ड कैसे निकाले? राशनकार्ड की कितनी अहमियत है यह बताने की जरुरत ही नहीं होनी चाहिए क्योकि हिंदुस्थान मे रहने वाले हर इंसान को राशनकार्ड की जरूरत होती. सरकार द्वारा दिये जाने वाले कम किमत वाले धान के लिये राशनकार्ड का पास होना बहुत जरूरी होता है.

और तो और कई सारे सरकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिये भी राशन कार्ड ही लगता है. तो ऐसे बहुत ही उपयोगी मुद्दों पर जैसे राशन कार्ड निकालने के लिये क्या क्या करना पड़ता है? ration card kaise nikale? राशन कार्ड के प्रकार कौनसे है आदि के बारे मे यहा पर बताया गया है.

Rashan card ke prakar hindi mein.

आम तौर पर राशन कार्ड राज्य सरकारे National Food Security के अंतर्गत जारी करती है. ration card के लिए apply करना है तो पहले आपको ration card prakar kya hai यह जान लेना चाहिए.

ration card ke prakar in hindi

क्योकि आप कौनसी Category (श्रेणी) मे आते है यह पहचानना आसान हो जायेगा.
यह मुख्य रूप से 3-4 रूप मे दिया जाता है जैसे की एक तो आप BPL मे आ सकते, या फिर APL मे आते है या AAY मे आते है.

अब यहा पर आपको सोचना पढ़ सकता है BPL kya hai, APL क्या है और AAY क्या होता है. यह लाजमी भी है हर जानकारी होनी ही चाहिए यह जरुरी तो नहीं तथा कम जानकारी होनी चाहिए यह भी तो अच्छा नहीं. इसीलिए आपकी जानकारी के लिए Aay, Apl card, bpl card information in hindi मे दी गयी है.

Ration card kitne prakar ki hoti hai पूरी जानकारी.

Priority ration cards देना राज्य सरकारों के लिए फायदेमंद होता है इसीलिए इनके प्रकार बना दिए गए है जिससे लोगो की income और जरुरत को पहचाना जा सके. भारतीय राज्य सरकार द्वारा 1 मई 1999 के नियमो के अनुसार 3 प्रकारे के रंगों मे किया है.

Ration Card ColorsBeneficiaries
Yellow (AAY)Most economically backward section of society. Antyodaya Anna Yojana Beneficiaries
Pink (BPL)Priority or Below Poverty Line
Blue (APL)Non – Priority Subsidy or Above Poverty Line
White (Service)Non – Priority Cards (Government-Non Govt employees)

इस तरह से विभाग द्वारा सफ़ेद राशन कार्ड, केसरीया राशनी कार्ड और पिला राशन कार्ड दिए गए है. चलिए थोडा विस्तार से जान लेते है तिन तीनो कलर्स के राशन कार्ड प्रकार के बारे मे.

> जरुर पढ़े – Non Creamy Layer क्या है और यह कैसे बनता है?

येलो राशन कार्ड किसे दिया जाता है  :

साधारण भारत के अन्दर रहने वाले जिन Families/परिवारों की सालाना इनकम हर तरह से 15000/- रुपये से अधिक और रुपये 1 लाख से के भीतर होगा साथ ही परिवार का कोई भी member सरकारी कर्मचारी, नीम सरकारी कर्मचारी, Advocate, Engineer, CA आदी बड़े पदों पर नहीं होता है.

या फिर निचे दिए गए केटेगरी में पाया जाता तो उनके द्वारा BPL ration card application करणे पर पिला rashan card दिया जाता है.

  • घर में या परिवार के किसी भी सदस्य के पास Telephone Connection नहीं है.
  • परिवार के एक सदस्य के Four Wheeler नहीं है.
  • पुरे परिवार के सदस्य के पास जमीन ही नहीं है या फिर किसी भी सदस्य के पास खेती करणे योग्य खेती (भूमि) नहीं है या फिर है तो 4 हेक्टर से अधिक नहीं है.
  • पुरे Family Members में एसा कोई भी सदस्य नहीं है जो Income Tax भरता हो या फिर GST Tax Paid करता हो

इस प्रकार से जो नागरिक उपर दिए गए पॉइंट्स को पूरा करता है तो उन्हें Below Poverty Line ration cards दिए जाते है. यह पारधी, कोल्हाती, बीड़ी कामगार जैसे समुदाय के मुख्य सदस्य को दिया जाता है जिसमे सभी परिवार के सभी सदस्य का नाम शामिल किया जाता है.

अब आपको पीला राशन कार्ड किसे दिया जाता है यह पता चल गया होगा. इसके बाद सभी लाभ जो BPL राशन कार्ड के तहत मिल सकते है वह सभी आप प्राप्त कर सकतें हैं।

Kesari राशन कार्ड किसे दिया जाता है  :

गरीबी रेखा याने Poverty Line के निचे आने वाले सभी परिवार जिनकी वार्षिक इनकम रुपये 10,000/ या इससे कम है तो उन सभी परिवार के मुखिया को दिया जाता है. चलिए देखते है लाल ration card इसमें जो प्रवर्ग आते है उनकी लिस्ट कौनसी है.

  • खेतिहर मजदूर,कुम्हार, रिक्शा चलाने वाले, मोची प्रवर्ग, हाथी चलाने वाले माहुत, बुनकर, बढई मोची, रिक्शा चालक, हाथी चालक, कुम्हार, बुनकर, लुहार, ग्रामीण कारीगर मे सुनार, बढई , झुग्गी बस्तियों में रहने वाले रोज़मर्रा के आजीविका की कमाई करने वाले लोग , फल के विक्रेता, फूल बेचने वाले व्यापारी, साप खेल वाले सपेरा और मदारी आदि में आने वाले लोगो वाले ग्रामीण तथा शहर के निवासी.
  • विकलांग/ विधवा/ तलाक़शुदा/ 60 वर्ष से ज्यादा के वृद्ध जिनका कोई सहारा एवं आय का साधन न हो।
  • सभी कोलाम, कतकारी , मीडिया आदि आदिम जनजातीय परिवार.
  • कुष्ट रोगी/ HIV/AIDS के रोगी
    Antyodaya Anna Yojana Card राशन कार्ड अर्थात केसरिया राशन कार्ड से प्राप्त होने लाभ को प्राप्त कर सकते हैं.

चलिए अब देखते है अंतिम सफेद राशन कार्ड की जानकारी जो APL वर्ग के लिए दिया है. चाहे ऊपर दिए गए दोनों और यह Wight Ration Card कोई भी हो family head का नाम पहले पन्ने पर रहता फॅमिली मेंबर्स राशन कार्ड की पूरी लिस्ट अंतिम page पर लिखे हुए होते है.

Above Poverty Line नए राशन कार्ड के लिए पात्रता.

  • Family Members के पास 4 हेक्टेयर से ज्यादा खेती करने योग्य भूमि हो.
  • पूरी फॅमिली का वार्षिक इनकम रूपये 1 लाख से अधिक होगा.
  • घर में Freeze /वाशिंग मशीन/पक्का मकान आदि सब उपलब्ध हो.
    परिवार के किसी भी सदस्य के पास Four Wheeler वाहन होना.

कोई भी राज्य क्यों ना हो सभी नागरिक अपनी पात्रता के अनुसार राशन कार्ड का चयन सकते है और ऑनलाइन राशन की सूचि में फॅमिली हेड एवम उनके फॅमिली सदस्य नाम ration card मे add कर सकते है.

> जरुर पढ़े – जाती प्रमाणपत्र कैसे बनाया जाता है और क्या आवशयक है?

ध्यान रहे चाहे राशन कार्ड में संशोधन करना हो, New Rashan Card बनवाना हो फिर राशन कार्ड से नाम हटवाना हो या सारी जानकारी यहा से पा सकते है. आशा करते है आपको ration card की पूरी जानकारी मिल गयी है होगी. हमे बताये क्या है आपके मन मे दुविधा रेशन कार्ड के बारे मे निचे कमेंट बॉक्स मे.

***

1 COMMENT

  1. आपने राशन कार्ड के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here