Two UAN Number Merge कैसे करे ? Multiple UAN Account Merge Deactivate करने के तरीके.

इस आर्टिकल से आप जानेंगे की अपने EPF Account Details के साथ Different Two UAN Number Merge कैसे करे? UAN Number यह एक Unique Identification Number है जो हर EPF Members को Allot किया गया है. सभी जानते है की हर मेम्बर का EPF Account Number उनके यु ए एन नंबर के साथ जुड़ा हुआ है. EPFO द्वारा स्पष्ट बताया गया है की सभी सिंगल मेंबर्स को अपने UAN ID को एक ही EPF Account के साथ जोड़ना है.Two UAN Number Merge Delete Kaise Kare

लेकिन सबसे ज्यादा देखा जा रहा है की गलती से ही सही एक से ज्यादा यु ए एन नंबर बन जा रहे है. क्या आपके साथ भी एसा हुवा है? क्या आप के भी 2 UAN Number बन गए है? क्या आप जानते है इस परिस्थिति मे क्या करना चाहिए? UAN Login Employee के लिए एक बेहतरीन साधन है जिसमे कई तरह के बदलाव किये जा सकते है.

> जरुर पढ़े – EPF Details Correction ऑनलाइन कैसे करते है? PF Details Correction को समजे.

Two UAN Number कब बन सकते है?

हमे पाठको /पी एफ मेम्बरस द्वारा कई सारे कमेंट मिले है जिसमे यह पुछा गया है की Multiple UAN Merge कैसे करे? आखिर क्यों होता है एसा एक से ज्यादा UAN कैसे बन जाते है? Two UAN Number Merge क्यों करने पढ़ते है? तो इसका जवाब है आपने आपके Previous Employer द्वारा पिछली जॉब का Date Of Exit विवरण नही भरा है. तथा Existing EPF Account Details Transfer करने की जानकारी EPFO Portal पर नही भरी है.

कभी-कभी पी एफ खाते के विषय मे पूरी जानकारी ना होने कारण भी Two UAN Numbers Alloted हो जाते है. एसा किसी के भी साथ हो सकता है. आपको पता होना चाहिए की Two UAN Accounts एक मेम्बर के लिए UAN Member Portal पर परमिशन नही है. चलिए देखते है एक से ज्यादा यु ए एन नंबर कब बनते है.

  1. यदि आप एक नयी कंपनी मे जॉब करना चाहते है या कर रहे है तो तो आपको अपने New Employer को अपने Existing UAN Number Details के बारे में सूचित करना चाहिए. आपका नया नियोक्ता फिर New EPF Account (Member ID) ओपन करेगा और इससे आपके पिछले यूएएन नंबर को लिंक करेगा.
  2. यदि आप अपने Existing UAN Number प्रदान नहीं करते हैं तो आपके New Employer को कैसे पता चलेगा की आपके पास पहले से ही UAN Number है. फिर गलती से ही सही नियोक्ता द्वारा एक नया यूएएन नंबर Generate किया जाता है जिससे Two UAN Number Allot हो जाते है. जिसके परिणामस्वरूप Duplicate UAN Number एक ही EPF Member को Allot हो जाते है.

Multiple UAN Number Generate होने पर तुरंत अपने Employer या EPFO Office को Email के माध्यम से uanepf@epfindia.gov.in पर अपने वर्तमान और पिछले UAN Details को Mention कर उन्हें Block करने और Current UAN के साथ Merge करने के लिए कहे जिसके बाद पुराना खाता ब्लॉक हो जायेगा और New UAN Number Active हो जायेगा जिसके बाद आपको Online PF Claim Transfer करना होगा जो New EPF Account मे जोड़ना होगा.

लेकिन इसमें एक बात बुरी है ऊपर बताई गयी प्रोसेस जल्द नही होगी, हो सकता है Two UAN Merge होने मे 6 महीने या उससे ज्यादा समय भी लग जाए इसलिए UAN Activation Portal की मदत से ने दो ईएएन नंबर या Duplicate Two UAN Number को एक ही EPF Account के साथ जोड़दे.

Online Two UAN Number Merge कैसे करे?

यदि किसी मेंबर को एक से ज्यादा Duplicate UAN Number Activate हो जाये तो निचे दी गए प्रोसेस को फॉलो करे और उन्हें एक Universal Account Number के साथ Merge करे. ध्यान रहे Online Two UAN Number Merge करने के लिए आपका PF अकाउंट UAN Account से लिंक होना चाहिए साथ ही आपकी EPF KYC Approved होनी चाहिए. अगर आपको नही पता है की UAN KYC कैसे भरे तो दिए गए लिंक से भर सकते है.

  1. सबसे पहले EPFO Member Portal पर Old UAN Details से लॉग इन करे.
  2. पुराने UAN Login से ही लॉग इन करे सीधे लॉग इन करने के लिए निचे दी गयी लिंक को कॉपी करे और अपने ब्राउज़र मे पेस्ट करके ब्राउज करे.
    https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/
  3. अब Online Services पर क्लिक करे.Two UAN Number Merge Kaise Kare
  4. उसी टैब मे Two UAN Merge करने के लिए One Member – One EPF Account (Transfer Request) पर क्लिक करे.
  5. अगले स्टेप मे निचे क्रॉल करे निचे दी गयी इमेज की तरह Step 1 पर क्लिक कीजिये.
  6. Previous Employer पर क्लिक कीजिये.
  7. Get MID के ऑप्शन पर आगे क्लिक करना है.
  8. पिचली जॉब का Member ID /UAN कोई भी एक दर्ज करिए.Two UAN Number Merge Delete Block Kaise Kare
  9. Get Details पर क्लिक कर दीजिये.

जैसे ही आप Get Details पर क्लिक करेंगे आपको आपकी Prevous PF Details दिखाई देंगी. आगे ऊपर बताये अनुसार EPF KYC Approved होने की वजह से OTP Verification का दूसरा ऑप्शन दिखाए देगा जिसमे वेरिफिकेशन करना अनिवार्य होगा.

> जरुर पढ़े – Advance EPF Withdrawal के लिए १० जरुरी बाते जो हर PF Members जाने.

  1. Step 2 मे Authenticate OTP & Submit मे Get OTP पर क्लिक कीजिये.
  2. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इसे दिए गए स्पेस में दर्ज करे.
  3. Submit पर क्लिक करे.

इस तरह से ऑनलाइन तरीके से आप सिर्फ एक ही नही बल्कि एक से ज्यादा EPF Accounts Merge कर सकते है. Two UAN Number Merge Delete भी कर सकते है. अगर आपको इसके बारे मे कोई समस्या आती है तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है तथा सीधे UAN HelpDesk से भी संपर्क कर सकते है.

  • Helpdesk Number : 18001-18005.
  • Helpdesk Email Id : uanepf@epfindia.gov.in.

Two UAN Number के लिए अंतिम शब्द.

जिस भी PF Member के पास एक से ज्यादा पी एफ खाते होंगे, यु ए एन नंबर होंगे वह तुरंत इस प्रोसीजर से एक से ज्यादा या Two UAN Number Merge /Delete या Block कर दे. तब तक आप आपके Previous JOB की PF Money प्राप्त नही कर सकते जब तक Multiple UAN Number Delete नही करते है.

> जरुर पढ़े – EPF Balance/ Passbook Kaise Check Kare Step By Step.
> जरुर पढ़े – यु ए एन डिटेल्स ऑनलाइन करेक्शन कैसे करे- इ पी एफ डिटेल्स करेक्शन गाइड.
> जरुर पढ़े – पी एफ और यु ए एन आधार लिंक कैसे करे – EPF To Aadhar Linking.
> जरुर पढ़े – PF Member Portal पर EPFO Mobile Application से UAN Activation कैसे करे.
> जरुर पढ़े – यु ए एन नंबर रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन कैसे करे?
> जरुर पढ़े – Unified Member Portal Par EPF KYC Approved Kaise Kare .

इस प्रकार से आप अपने PF Details Account Merge कर सकते है, एक से ज्यादा UAN Number Delete कर सकते है, Two UAN Number Merge भी कर सकते है. आशा करते है Multiple UAN Account Delete कैसे करे यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इसी प्रकार की महत्वपूर्ण EPF Account Details की नयी पोस्ट अपने ईमेल इनबॉक्स पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

*****************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By jasraj singh

    Reply

  2. By ravisagar

    Reply

  3. By Vipendra yadav

    Reply

  4. By Alphonse toppo

    Reply

  5. By Bablu kumar

    Reply

    • Reply

  6. By Jaipal Singh

    Reply

    • Reply

    • By Ravinder singh

      Reply

      • Reply

  7. By Shivjee Singh dhakar

    Reply

    • Reply

  8. By Alok kumar

    Reply

    • Reply

  9. By Gyanendra singh

    Reply

  10. By Gyanendra singh

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *