अनुसूचित जमाती (ST) छात्रो के लिए शिक्षण शुल्क और परीक्षा शुल्क माफ़ी के लिए आवेदन कैसे करे. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए राज्य सरकार की scheduled tribes students post matric scholarship के अलावा योजना से ज्यादा इनकम लाभ पाने वाले छात्रो के लिए दूसरी छात्रवृत्ती योजना Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students (Freeship 2021) का निर्माण किया गया है.

Mahadbt Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students Freeship
Mahadbt Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students Freeship

फ्रीशिप योजना का लाभ सिर्फ Fresh एडमिशन को ही बल्कि पुराने regular छात्रो को दिया जायेगा. लेकिन इसके लिए दिए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना जरूरी होगा.

यदि छात्र किसी वर्ष में असफल हो जाता है तो उसे उस विशेष वर्ष की छात्रवृत्ति के लिए भुगतान नहीं किया जाता है इसका ध्यान रखे.

About Scheme Tuition Fees & Examination Fees Freeship.

यह योजना महाराष्ट्र सरकार से निर्गमित के जाने वाली छात्रवृत्ती योजना है जिसका नाम scheduled tribes tuition fees and examination fees refund mahadbt scholarship scheme 2021 है.

आदिवासी विकास विभाग की तरफ से चलाई जानी वाली यह स्कॉलरशिप योजना है. tribal development department की सिर्फ यही नहीं बल्कि और भी कई Maharashtra scholarship yojnaye mahadbt portal पर display की गयी है.

कुछ मुख्य योजनाओ को भी हमने एकत्रित किया है जिन्हें आवेदक अप्लाई कर सकते है जरुर जाने के आप किस योजना के लिए पात्र है.

SCScholarship For SCApply Now
OBC/SBC/VJNTScholarship For OBCGet Benefits
GeneralOpen Category ScholarshipApply Now

MahaDBT Scheme Overview.

यह एक state sponsored scholarship scheme है जो आय के आधार पर निर्भर है. सभी scheduled tribe students जिनके parents की family annual income Rs.2.5 Lakhs से ज्यादा है तो वह tuition fee and exam fee freeship yojna 2021-22 apply कर सकता है.

यदि आवेदक की पुरे family की आय २ लाख ५० हजार से कम है तो वह इस योजना के लिए Apply ना करे Because वह Post matric scholarship government of Maharashtra के लिए eligible है.

चलिए आगे देख लेते है की Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students Freeship के लिए क्या Benefits मिलेंगे.


Benefits For Tribal Students Freeship 2021.

Scheduled Tribe Tuition fee and exam fee freeship Application 2021-2022 मे छात्रवृत्ती के लिए अप्लाई करने वाले उमीदवारो के लिए अपने संस्थान के Tuition Fee and Exam Fees अनुसार Approved college fee structure अनुसार लाभ दिया जायेगा.

ज्यादा जानकारी के लिए हम देखते है की फलाना कॉलेज फार्मेसी कॉलेज है और उसका fees कुछ इस प्रकार से है तो उसमे कितना लाभ मिलेगा.

Tuition Fees50000/-100%
Examination Fees750/-100%
Other Fees7500/-0%

Tuition Fee & Exam Fee For Tribal Students Freeship Eligibility Criteria.

एस टी फ्रीशिप छात्रवृत्ती योजना का लाभ लेने के लिए निचे दी गयी पात्रता मानदंड को पूरा करना आवश्यक है. यदि उमीदवार अपनी criteria अनुसार पाया जाता है तो वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है.

  • उमीदवार Scheduled tribe जाती से होना चाहिए.
  • पुरे परिवार की आर्थिक इनकम २ लाख ५० हजार से ऊपर होनी चाहिए.
  • चालू वर्ष के लिए किसी भी योजना के लिए अप्लाई नहीं करना है.
  • पिछले course/semester/year को complete पास करना होगा.

और एक बाद यदि आवेदक दुसरे/तीसरे/चौथे वर्ष या semester के लिए apply करना चाहता है जिसने पहले भी आवेदन किया है तो वह As a Renewal Application करे.

महाराष्ट्र स्कॉलरशिप को renew करने के लिए Candidates को Previous year की Marksheet लगानी होगी means वह semester/year complete होना चाहिए.


Documents Required For Freeship ST.

वैसे सभी दस्तावेज वही लगने वाले है Mhdbt scholarships के लिए लगते है. सिर्फ 1-2 दस्तावेज को छोड़कर बाकि सभी वही लगेंगे.

Scheme NameDocuments
Tuition Fee &  Exam Fee for Tribal Students Freeship 2021-2022. 1. Leaving certificate,
2. Marksheets,
3. Income Certificate
4. Caste Certificate,
5. Caste Validity Certificate.
6. Beneficiary Certificate.
7. Domicile Certificate
8. Cap Allotment Letter
How To Apply SchemeClick on MahaDBT Website

यह सारे ऊपर दिए गए दस्तावेज इस योजना को Apply करने से पहले Ready करके रखे और दिए गए last date mahadbt अनुसार योजना का form भरे.

www.mahadbtit.gov.in login redeem process.

Aaple Sarkar Mahadbt portal redeem करने के लिए इसके कुछ दिन बाद Option provide करती है जिसे voucher के रूप में Redemption जरुरी होता है.

ज्यादा जानकारी के लिए source url देखे जो काफी helpful रहा है सभी छात्रो के लिए dbt portal redeem कैसे करे छात्रवृत्ती लाभ पाने के लिए?

अभी भी कई छात्र इस प्रक्रिया से अनजान है Because हमने Because हमने एक query google पर देखी है इसके बारे में dbt portal redeem voucher for disbursement meaning in marathi यह है वह.

इसका मतलब मराठी यह ही की “डीबीटी पोर्टल व्हाउचर रीडीम करण्यासाठी उपलब्ध आहे” महा dbt portal पर २ बार इसे रेडीम करना ना भूले उसके बाद ही Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students Freeship Benefits आवेदक को मिलेंगे.


How To Apply MahaDBT Tribal Students Freeship 2021 Online.

काफी आसान है Tuition Fee & Exam Fee scheduled tribe students के लिए Mh DBT portal पर Apply करना. इससे पूर्व हमने महाराष्ट्र स्कॉलरशिप आवेदन कैसे करे इसपर कई आर्टिकल लिखे है आप चाहे तो उन्हें पहले समज सकते है.

  • सबसे पूर्व तो नया पंजीकरण करना होगा.
  • इसके बाद पहले आवेदन को profile के रूप में save करना पढ़ेगा.
  • Select Department Tribal Development Department,
  • Choose right Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students (Freeship) Scheme.
  • अब सभी उपरोक्त जरुरी छात्रवृत्ती के लिए दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करे.
  • दस्तावेज के अपलोड होने के बाद scholarship form print out करे.
  • अंतिम प्रक्रिया में Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students Freeship form submit करे.

जैसे ही आवेदन next level पर जायेगा तो आपका application under ddo level पर pending दिखाई देगा. एक बार फॉर्म approved हो जायेगा तो फिर voucher redeem करके आवेदक के बैंक खाते में direct benefit transfer कर दिए जाते है.


Important For Tribal students freeship 2021.

इस योजना को ऑनलाइन अप्लाई कैसे करना चाहिए इसके बारे में निचे एक विडियो हमें मिला है बेहद सुंदर channel है जिसने विस्तार से बताया है. आप भी Youtube channel को Subscribe करे जिससे हर Mhadbt scholarship updates आपको मिलते रहेंगे.

Most Important इससे पहले की आप भी Maha DBT Tuition Fee & Exam Fee for Tribal Students Freeship 2021-2022 Online Application करे योजना को पहले समज ले Because Free ship के नाम से कई अन्य योजनाये भी mhadbt website पर उपलब्ध है.