Best WordPress Plugins 2018 In Hindi ! Top WordPress Plugin Free इस्तेमाल कीजिये.

Last updated on May 15th, 2018 at 09:51 am

सबसे पहले स्वागत है आपका Top WordPress Plugins 2018 इस पोस्ट के साथ, नए ब्लोगर्स के लिए यह पोस्ट बहुत काम की साबित हो सकती है. क्या आप  भी सोच रहे है की कौनसे Plugins  2018 में ज्यादा पोपुलर हो चुके है और इन्हें अपने ब्लॉग पर इनस्टॉल कर रहे है.

अगर आप भी अपने ब्लॉग के लिए Best WordPress Plugins के बारे में सोच रहे है तो आप सही Post पढ़ रहे है पूरी पोस्ट को ध्यानसे पढ़े. क्यों Wordpress CMS सभी से ज्यादा Popular CMS बन चूका है इसका क्या रीजन है तो इसका कारण है one click में हर Plugins Install कर उसका इस्तेमाल करना. Best Free WordPress Plugins 2018 और उनकी बारे में जानकारी.top wordpress plugins

 > ये भी पढ़े ब्लॉग के content को copy होने से कैसे बचाए और protect करे.

Top 20 Best WordPress Plugins 2018 In Hindi.

1. Back Up WordPress.

  • यह plugin आपके WordPress ब्लॉग को Backup की सुविधा प्रधान करता है. अगर गलती से या Technical Problems की वजह से हमारा वेबसाइट का डाटा डिलीट हो जाता है तो यह plugin आपको उस डाटा को Restore करने की सुविधा देता है. यह प्लगइन भी Top WordPress Plugins 2018 की लिस्ट में शामिल है.

2. WP Fastest Cache.

  • सबसे important ब्लॉग के लिए cache क्लियर करना हर unnecessary डाटा को यह plugin आसानी से डिलीट करता है और वेबसाइट की PageSpeed भी बधाता है जो google rank के लिए important factor होता है.यह प्लगइन भी Top WordPress Plugins 2017 की लिस्ट में शामिल है जिसे हर एक ब्लोगर को इस्तेमाल करना चाहिए.

3. Jetpack.

  • wordpress website के लिए सबसे जरुरी plugin है jetpack, यह plugin आपको अपने ब्लॉग की theme को Customized, करना , High speed content delivery जैसे और भी कई तरह के सुविधाओ को प्रधान करता है. jetpack आपके ब्लॉग पर हमेशा नजर बनाये रखता है और ब्लॉग के Downtime के बारे में Active time के बारे में सचेत करता है. और भी कई तरह के hackers से भी आपके ब्लॉग को बचने का कम Jetpack करता है.

4. Akismet Antispam.

  • सबसे जरुरी आपके ब्लॉग को spam comments से बचाना, यह काफी important factor है आपके ब्लॉग के लिए, automatic spam comments से आपके वेबसाइट का लुक और google ranking दोनों ही decrease हो सकते है. mostly यह plugin आपके ब्लॉग को spam से बचने का काम करता है. इसीलिए इसे भी जरुर Install करे.

5. Yoast SEOSEO future.

  • WordPress SEO करने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला Search Engine Optimization के लिए अच्छा प्लगइन Yoast seo है. आप आसानी से सिर्फ एक Yoast SEO plugin से अपने ब्लॉग को complete SEO करने की सुविधा step by step प्रधान करता है जिससे आपकी वेबसाइट google के First page par रैंक कर सकती है.
  • नए ब्लोगर्स के लिए तो यह वरदान के जैसा भी क्योकि उन्हें SEO का नॉलेज नहीं भी हो तो वह कुछ ही दिनों में seo सिखाने लगते है. Yoast SEO plugin ब्लॉग का  sitemap भी automatically create और submit भी कर देता है. यह प्लगइन free और premium दोनों उपलब्ध है पर अगर आप नए ब्लोगर है तो मै आपको  free yoast seo के लिए suggest करना चाहूँगा.

6. All in One SEO PackSEO future..

  • All in one SEO Pack भी आपको Yoast SEO तरह ही सुविधाए प्रधान करता है आप कोई भी एक plugin जरुर इनस्टॉल करे.

7. Wordfence– For Your Blog Sequrity.

  • Wordfence Security plugin आपके ब्लॉग की sequrity के लिए काफी जरुरी होता है. यह आपकी वेबसाइट को hacking या hackers से सुरक्षित करता है.

9. Easy Updates Manager Manage all your WordPress updates, including individual plugin & theme updates.

  • Easy Update Manager प्लगइन से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को सभी नए updates के लिए सचेत करता है जो की ब्लॉग की better sequrity के लिए जरुरी होता है.

10. Broken Link Checker This Plugin will check your post, pages Broken links.

  • Broken Link Checker प्लगइन ब्लॉग के सभी broken लिंक को आसानी से detect करता है और उन सभी links को wordpress के डैशबोर्ड पर display करता है जिन्हें आसानी से soul किया जाता है.

11. All in One Favicon Easily add a Favicon to your blog and WordPress admin pages complete with upload functionality.

  • हर वेबसाइट की खूबसूरती और look के लिए जरुरी logo होता है उसी को Favicon कहा जाता है, All in One Favicon प्लगइन से अपने ब्लॉग में आसानी से फ़ेविकॉन लगा सकते है पर आपकी theme फ़ेविकॉन supported होनी चाहिए. Support favicon types( ico,png,gif)

12. P3 (PluginPerformance Profiler) see which plugins are showing down your blog/website. This plugin creates a performance report.

  • कौनसा प्लगइन ब्लॉग की स्पीड को धीमा कर रहा है वह P3 प्लगइन से आसानी से detect कर सकते है और अगर वह ब्लॉग के लिए important plugin न हो तो उसे डिलीट कर देना चाहिए.

13. SEO friendly image this plugin automatically convert SEO friendly image.

  • Bloggar द्वारा अपलोड की गए सभी इमेजेस को SEO friendly image plugin सर्च इंजिनों के लिए SEO friendly बनाने का कार्य करता है.

14. Contact Form 7 contact Form 7 is very important for your blog for contacting you your visitors.

  • Contact Form 7 plugin से हर नए और पुराने visitor की समस्याए या समाधान या Suggestion प्राप्त किये जा सकते है. यह प्लगइन वेबसाइट के लुक को भी बेटर बनता है.

15. Sumo Me– This is a many futures like Subscribe, Share, And many more.

  • visitors के लिए Email Subcription, Share Widget, Follow Widget और कई तरह की सेवाए Sumo Me प्लगइन provide करता है.

16. Google Analytics For WordPress.

  • जरुरी plugin जो की Google Analytics by Yoast जिससे आसानी से visitors की जानकारी, जैसे की country, browsers, pageviews और भी कई तरह की सेवाए देता है.

17. Social Icon WordPress Plugin.

  • हर ब्लॉग को नयी रैंकिंग के लिए और अपने वेबसाइट के visitors और page views बढाने के लिए तथा ब्लॉग के लुक को बढाने के लिए Social Icon WordPress Plugin जरुर इनस्टॉल करे.

18. WP Smush  – Image Optimization.

  • वेबसाइट की PageSpeed बढ़ने के लिए और google पर वेबसाइट रैंक करने के लिए Image Optimization करना बहुतही जरुरी होता है, लेकिन manually यह काफी सिरदर्द भरा होता है, अब आप WP Smush प्लगइन से आसानी से Image Optimization कर सकते है और वह भी automatically भीना किसी सिरदर्द के.

19. WPtouch Mobile Plugin.

  • अगर आप चाहते है की AMP के रूप मे एक बेहतरीन परफॉरमेंस के साथ आपकी वेबसाइट रैंक करे, आपका ब्लॉग ज्यादा visitors आये और ज्यादा देर के लिए visitors आपको वेबसाइट पर बने रहे तो अपने ब्लॉग को Mobile Friendly बनाने के लिए यह WPtouch Mobile Plugin जरुर इंस्टाल करे.
  • क्योकि अगर आप indian User है तो भारत स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा तादाद में लोग करते है और ज्यादा Visitors स्मार्टफोन से ब्लॉग पर विजिट करते है. यह प्लगइन भी Top WordPress Plugins 201८ की लिस्ट में शामिल है जिसे हर एक ब्लोगर को इस्तेमाल करना चाहिए. इनका इस्तेमाल करने के बाद आप नही कहेंगे कौनसे है Best wordpress plugins for blogs.

20. W3 Total Cache.

  • Cache Clear करने के अलावा और भी कई फायदे होते है W3 Total Chache Plugin के जैसे Website Loading Speed Increase करना, CSS Optimized रखना, Leverage Browser Chache Solution etc कई प्रकार के वर्डप्रेस ऑप्टिमाइजेशन के काम आसान बना देता है.

इस तरह से और भी कई प्लगइन्स है जिनका इस्तेमाल यूजर करते है लेकिन WP Blog पर ऊपर दिए गए  Top 10 WordPress Plugins 2018 से भी ज्यादा प्लगइन लोगो के पोपुलर रहे है.

 > Read- Google Accelarator Mobile Pages क्या है और कैसे activate करे.

इसप्रकार से आशा करते है आपको टॉप वर्डप्रेस प्लगइन का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको ऊपर दी Top WordPress Plugins 2018 पोस्ट की जानकारी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया में Share करे. 

इस जानकारी को अपने मित्रो के साथ शेयर करना बात भूलिए. अपने मित्रो को भी इस जानकारी के बारे में बताये जिससे उन्हें भी इसके बारे में ज्यादा जानकारी मिल सके. अगर आपको Best free wordpress plugins 2018 बारे में कोई दिक्कत हो तो निचे दिए गए comment बॉक्स में कमेंट करे. 

***********************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Dipak Shah

    Reply

    • Reply

  2. By vineet

    Reply

  3. By Deepika

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *