कैसे पाए अपनी Dream Job को 5 स्टेप्स में !  5 Steps To Get Your Dream Job.

Last updated on May 1st, 2018 at 05:08 pm

हमारा करियर हमारी ज़िन्दगी का एक बहुत ही मुख्य हिस्सा होता है. हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे हैं, बड़े हो कर क्या बनोगे, और हम सभी के जवाब में इंजीनियर, डॉक्टर या पुलिस होता था. लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते जाते हैं, यही करियर और हमारा गोल Confusing होता जाता है. अपनी ड्रीम जॉब को पाना ही नहीं, कभी कभी तो अपनी Dream Job को पहचानना भी मुश्किल हो जाता है. इस Article में मैं आपको कुछ Secrets बताऊंगा जिनसे आपको अपनी ड्रीम जॉब बिलकुल मिल जाएगी.5 Steps To Get Your Dream Job In Hindi

Table of Contents

Step 1: एक लक्ष्य बनायें (Set a Goal For Your Dream Job)

मैं अक्सर लोगों से पूछता हूँ, कि अगर मैं तुमसे तुम्हारी ड्रीम जॉब पूंछू तो वो क्या है? अक्सर जवाब होते हैं, “उम्.. मैं नहीं जानता..” ये एक बहुत ही बुरी बात है क्यूंकि अगर आप ये नहीं जानते कि आपकी dream job क्या है, तो शायद ही आप उसे कभी पा पाएंगे. इसलिए दोस्तों, अगर आप सच में अपने लक्ष्य को पाना चाहते हैं, तो पहला Step है, ये जानना कि वो क्या है जो सच में आपको ख़ुशी देता है और जो सच में आपका Passion है.

> जरूर पढ़े – Exam Success करने के Top 11 तरीके ! किसी भी Exam मे सफलता पाने 11 तरीके.

एक Dream Job बहुत सारे Factors से मिल के बनती है, जैसे कि Salary, Colleagues, Industry, etc. एक ड्रीम जॉब इन्ही सब चीज़ो का Combination होंगी, लेकिन फिर भी ये जानना बहुत ही ज़रूरी है कि इनमे से कौनसी चीज़ आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है और वो कौनसे Job है जो आपकी Dream Job बनेगी. अंत में, जिससे आपको प्यार है, वही आपको सफलता दे सकती है. दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो सफल तो हैं लेकिन खुश नहीं. क्यों? क्यूंकि उन्होंने अपने सपनों पर भरोसा नहीं किया.

 Step 2: पढ़ना शुरू करें और स्किल्स लाएं (Start researching and acquire necessary skills)

अब जब आपको आपकी Dream Job पता चल गयी है, अगला Step है, उस जॉब के लिए Required Skills और knowledge लाना. हर जॉब के लिए कुछ स्किल्स होती हैं, जो पता होने पर ही आप उस काम को कर सकते हैं. इसलिए अपनी ड्रीम जॉब पर बहुत सारी Research करें. जाने कि वो कौनसी Skills हैं और आप उनको कैसे पा सकते हैं. आप चाहे तो कोई Course भी Join कर सकते हैं, या Youtube पर Tutorials भी देख सकते हैं और उनसे सिख सकते हैं.

ये बात अच्छी तरह जान लें कि अगर आप जॉब को अच्छी तरह से Complete करने की काबिलियत नहीं रखते हैं, तो कोई भी Employer आपको Hire नहीं करेगा. इसलिए किसी भी Job Apply करने से पहले उसके लिए Needed Skillset को अच्छे से जान लें.

इसके साथ ही जिस कंपनी में आपApply करने जा रहे हैं उसके बारे में भी Research कर लें. उस कंपनी के Wwners क्या हैं, Products क्या हैं, Major Competitors कौन हैं, आदि. विश्वास कीजिये, ये जानकारी आपको Interview में बहुत Help करेगी.

Step 3: अपना कवर लेटर तैयार करें और एक परफेक्ट CV बनायें (Create a stunning CV and cover letter):

क्या आप जानते हैं एक Average employer किसी भी Job Posting के लिए 75 से 250 resume receive करता है. आजकल इंटरनेट की वजह से बहुत सारी Jobs पर एक साथ apply करना बहुत ही आसान हो गया है, और इस situation में कई बार employer  बहुत सारी irrelevant applications भी receive करता है. एक और study में ये पाया गया कि recruiter केवल 6 seconds में आपके resume को देख कर ये decide कर लेते हैं कि आपको interview के लिए बुलाना चाहिए या नहीं. ऐसे में एक employer किसी भी unprofessional resume को तुरंत ही reject कर सकता है. अगर आप अपने resume को एक unique touch नहीं देंगे तो आप job नहीं पा सकेंगे.

इसलिए जब आपने Resume create करें, तो दूसरों का Resume copy करने की बजाय खुद अपना CV create करें. आप online CV maker tools like Canva का Use कर के एक बहुत ही Impressive Resume बना सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आपका Resume आपकी Value को अच्छी तरह से दर्शा सके. आपका Resume ही आपका First impression बनाएगी और इसीलिए, आपको अपने Resume बनाते वक़्त कुछ चीज़ो का ध्यान रखना पड़ेगा जो कि मैं नीचे बताने जा रहा हूँ.

  • Resume को biography न बनायें. 1-2 पेज का Resume आपके लिए best होता है.
  • Resume में हर जगह same font, and style use करें.
  • Resume आपके painting talent दिखने के लिए नहीं है. तो 2 से ज्यादा color use न करे. हाँ अगर आप designer हैं या art से related कोई job ढूँढ रहे हैं, तो आप बेशक अपनी creativity दिखा सकते हैं.
  • बड़े paragraph की जगह bullet point का use करें.
  • Resume में कभी भी झूठ न बोले, वही लिखे जो आप सच में जानते हैं.
  • Resume में सिर्फ relevant जानकारी रखें.
  • हर जगह एक ही Resume नहीं भेजें. अपने Resume को जॉब के अनुसार personalize करें.

Step 4: कॉन्टेक्ट्स बनायें (Network like a pro)

अब जब आपको आपकी Dream Job पता है, यक़ीनन कुछ ऐसी Companies भी होंगी जिनके साथ आप Work करना चाहते होंगे. अगर ऐसा है, तो आप उनसे Contact कर सकते हैं, उनकी Jobsite से उनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उनके साथ काम करने की इच्छा ज़ाहिर कर सकते हैं. हो सकता है कि उनके पास अभी आपके लिए कोई जगह खाली ना हो, लेकिन भविष्य में कभी भी ऐसा होता है, तो वो Already आपके बारे में जानते हैं. Great ना?

इस तरह के Contacts बनाने के लिए Linkedin एक Perfect जगह है. यहाँ और कुछ Facebook groups में भी आप इस तरह के Professionals से Connections बना सकते हैं. ये लोग ना सिर्फ आपको guide कर सकते हैं, बल्कि वक़्त पड़ने पर आपको कुछ Companies में Introduce भी कर सकते हैं.

Step 5: अगर पहली बार में सफलता ना मिले तो फिर से ट्राई करें  (Try again and again, if not successful first)

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है कि  एक बहुत अच्छा CV औरInterview भी आपको आपकी Job नहीं दिला पता लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हार मन कर बैठ जाएँ. किसी भी चीज़ में hard work के साथ साथ किस्मत की भी ज़रुरत होती है. लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि पहली बार हार गए तो जीत आपकी कभी होगी ही नहीं.

हर असफलता के बाद Analyze करें कि आपने कहाँ कमी रखी, उस पर मेहनत करें और फिर से Try करें. अगर आप सचमुच चाहते हैं और मेहनत भी करेंगे तो जीत आपकी और सिर्फ आपकी होगी. आपकी Dream Job आपकी मुट्ठी मे होगी.

> जरूर पढ़े – Exam Study Tips के लिए आवश्यक बाते ! Exam Period के समय ध्यान देने योग्य बाते.
> जरूर पढ़े – CBSE Neet 2018 Exam Form Released ! National Eligibility Entrance Test!
> जरूर पढ़े – MHT CET Online Examination Schedule – ऑनलाइन MH CET Info.

इस पोस्ट का सार ये है कि दोस्तों, दुनिया में कोई भी ख़ुशी बिना मेहनत के नहीं मिलती. अगर आप भी चाहते हैं कि आपको अपनी Dream Job मिल जाए तो जी जान लगा दीजिये और ये Tips Follow करना न भूलें.

यह एक Guest Post है जो Prince Kapoor द्वारा लिखा गया है. वह बेहद अच्छे Writer, Marketer और Blogger भी है. इनके कई Article दुसरे ब्लॉग पर भी पब्लिश है जैसे Cryptocurrency Investment मे कौनसी Mistake नही करनी चाहिए? etc.

Dream Job Kaise Paye

आशा करते है हमारे सभी पाठको के लिए यह 5 तरीको से अपनी Dream Job कैसे पाए यह पोस्ट पसंद आयी होगी. आपको हमारी तरफ से Advanced मे आपके Dream Careers के लिए शुभकामनाये. अगर आपके पास भी प्रिन्स कपूर जैसे आर्टिकल लिखने की कला है तो इसी प्रकार आप की पहचान हमारे ब्लॉग के Best Guest Post माध्यम से आप बढ़ा सकते है.

************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *