पूरी दुनिया मे भय का माहौल बना चुका कोरोना वायरस अब किसीसे अपरिचित नही रहा। इस बीमारी से लोग त्रस्त हो चुके है हर तरफ जहा देखो वह लोग कोरोना वायरस इंफेक्शन फैलने की वजह से बहुत ज्यादा डरे हुए हैं। इसीलिए जरुरी हो जाता है कोरोना वायरस क्या है, corona virus ke symptoms kya hai और CoronaVirus se kaise bache और बचाए दुसरे को भी ।

coronavirus se kaise bache symptoms, upay
coronavirus se kaise bache symptoms, upay

ऐसे में सावधानी बरतने के लिए उसे WHO याने की world health organization ने corona virus effect से बचने के लिए तथा कोरोना वायरस से बचाव के लिए strict Advisory जारी की है कि Coronavirus Se Kaise Bache खुद सावधानी रख के।

चीन के वुहान शहर से फैले Coronavirus की वजह से भारत मे भी यह पैर जमाने लगा है। चीन में 40000 से भी ज्यादा कोरोना वायरस की चपेट में आ गए जिसमे 5000 से भी ज्यादा लोगो की मरने की खबर आ रही है।

Corona Virus क्या है? Coronavirus Se Kaise Bache .

कोरोना वाईरस (COVID-19) एक विषाणु (संक्रमण) है। कोरोनावाईरस का अर्थ है कि वे जानवरों और लोगों के बीच छूने/संक्रमण से फैलता है। माना जा रहा है की कोरोना SARS-CoV को केवेट बिल्लियों से मनुष्यों तक और MERS-CoV से ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में संक्रमण किया गया है।

Corona viruses अब एक विशाल रूप ले चूका है जो जानवरों या मनुष्यों में संक्रमण का कारण बन सकता है। मनुष्यों में, कई coronaviruses को श्वसन संक्रमण से लेकर फैलाया जाता है जैसे आम सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे MERS (मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) और SARS (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) के कारण जाना जाता है।

WHO ने अब Coronavirus Precaution Tips भी share किये है जिन्हें पढना चाहिए क्योकि अब सिर्फ कोरोना वायरस बचाव ही एकमात्र रास्ता है इससे बचने का जन-जन तक पहुचाने में हमारी हेल्प करे और सब तक पहुचाये Coronavirus Se Kaise Bache रहे।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है?

कोरोना वायरस फैलने के कारण समझ आ जाये तो इसमें सुरक्षा रखी जा सकटी है। corona virus मानव के ही नही बल्कि जानवरो के संपर्क से भी फैल सकता है।

World health organization याने की WHO के अनुसार CORONAVIRUS वायरस होने के मामले में पहले तो तेज खांसी आना जो कि दूसरे व्यक्ति के अंदर इस वायरस को संक्रमित कराने में help कर देता है फिर, छींक आना या फिर किसी भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाना भी जोखिम का कारण बन सकता है।

कदापि किसी corona वायरस infected व्यक्ति के शरीर को छूने से उस छुवन को कुछ घंटों के भीतर अपने मुंह, नाक या आंखों को लगातार छूने से भी corona वायरस का संक्रमण तेजी से हो सकता है।

चीन के वुहान से लेकर दुनिया के क़ाय देशो में यह फैल गया है। इसके अलावा भारत में भी corona virus infection मिल चुका है जिसमे अब तह अब 200 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, हालांकि अब तक चीन में हुई मौतों की तरह भारत मे किसी भी infected व्यक्ति की मौत का मामला निकालकर सामने नहीं आया है।

चीन के वुहान शहर के अलावा और भी क़ाय शहर coronavirus के चपेट में है So भारत मे इससे कैसे बचना चाहिए इनके बारे में बचाव ही उपाय है ऐसा कहा गया है आपको जरूर जान लेने चाहिए Coronavirus Se Kaise Bache कोरोना बीमार व्यक्ति से।

नीचे WHO ने जारी किए दिशा निर्देश कोरोना वायरस इंफ़ेक्शन से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें, क्या है उपाय कोरोना वाईरस से बचाव का, corona se Bachaye खुद को?

Coronavirus se kaise bache puri Jankari.

Corona Virus Symptoms And Precautions in hindi आर्टिकल में सिर्फ यह बताने की कोशिश की गई है कि किस तरह से अपने आप को, अपने परिवार, समाज, शहर और देश को सिर्फ बेसिक जानकारी को रखने और फैलाने से।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कोरोना वायरस सिर्फ टैब तक ही फैलेगा जब तक आप अनजान है, अगर थोड़ीसी चूक हुए तो संक्रमण हो सकता है।

इसका पहला उदाहरन है चीन में एक डॉक्टर का जो Coronavirus के संक्रमण की खोज का पहला doctor था। इस डॉक्टर का नाम था ली वेनलियांग वह भी अपने आपको इसके कहर से बचा नही पाए।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को एक संक्रमित के चपेट में आने से उनकी मौत हो गई थी because उस समय कोरोना से बचने के उपाय पता नही थे।

इस doctor की उम्र 34 वर्ष थी और माना जा रहा है कि डॉ.वेनलियांग ने पिछले साल 30 दिसंबर 2019 को ही अन्य डॉक्टरों को कोरोना वायरस महामारी संक्रमण के बारे में चेतावनी दी थी।

कोरोना वायरस से न सिर्फ आप खुद का बचाव कर सकते है बल्कि अपनी तत्परता से corona virus को आगे फैलने से भी रोका जा सकता है।

कोरोना वायरस के बारे में कई घबराने और चौकाने वाले खुलासे हो रहे है जो कुछ सच तो कुछ पूरी तरह से जूठ भी है। आपके बचाव के लिए जरूर पढ़ें कैसे बचे कोरोना वायरस से बीमार होने से?

Corona Virus Safety Tips Hindi | Coronavirus Se Kaise Bache .

अगर इस कोरोना वायरस के चपेट आने से बचना है, यदि आप सोच रहे है कि coronavirus se kaise bache तो आपको ध्यान रखनी होगी कुछ जरूरी precution जो सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करेगा।

बार-बार अच्छी तरह से अपने हाथ धोये.

कोरोना वायरस विषाणु सिर्फ ठंड में ज्यादा देर तक जिंदा रह सकते है इसी लिए जब भी बाहर से आये पहले अपने हाथों को साबुन और गरम पानी से हर बार जब बाहर से आये अछि तरह से रगड़ कर धोये।

coronavirus se kaise bache hath dhoye
coronavirus se kaise bache hath dhoye

या फिर Alcohol based hand sanitizer का भी आप कही भी इस्तेमाल कर सकते है ऐल्कॉहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर आपको कोरोना विषाणु से बचाएगा Because साबुन और गरम पानी तथा अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से अपने हाथ धोने से xorona virus के विषाणु मर जाएंगे।

बार-बार अच्छी तरह से मुह धोये.

ऊपर बताया गया tarika corona virus se bachav ka सिर्फ हाथ के लिए लागू नाही होता बल्कि अपने मुह को भी अच्छी तरह धोने के लिए भी लागू होता है। कोरोना से बचने के उपाय में दूसरा उपाय है साबुन और गरम पानी से लगातार अपने मुंह को भी धोना चाहिए। यदि किसी समय गरम पानी नाही मील तो ठंडा पानी ही सही परंतु मुह भी जरूर धोये।

कोरोना मास्क का इस्तेमाल करे।

यदि आप किसी को खासते या छीकते हुए देखे तो उससे दूर रहे काम से कम 1-3 मीटर तक। कही भी बाहर जाना ही तो मास्क जरूर पहने।

यदि आपके पास इस समय mask corona se bachane ke liye नही है तो खरीद ले या फिर अछि तरह से अपने handkercheaf (रुमाल) को अपने मुह पर बांध लें इससे किसी भी संक्रमित व्यक्ति के छींकते या खांसते का आप पर असर होने में कठिन होगा।

coronavirus se kaise bache mask lagaye
coronavirus se kaise bache mask lagaye

हर वक्त मुंह को ढंक कर रखें तो अच्छा है जब भी किसी कारण बाहर जाना पढ़ जाए तो। यह आप पर भी लागू होता है।

यदि आपको खांसी या छींक आ रही हो तो कभी भी खुले मुह से ना छीके/खासे तुरंत अपने मुंह और नाक को या तो रुमाल/कपड़ा आदि से ढके या फिर अच्छी तरह से अपने पास एक टीशू पेपर को रखे जिसे मुह पर दबा कर रखें।

कच्चा मांस मच्छी या Animal मांस का सेवन ना करे.

जानवरों का कच्चा मांस जैसे कि कोई भी पालतू, जंगली आदि जानवरो के मांस का सेवन करने से कुछ दिन परहेज करें। अभी इसकी पुष्टि नाही की गई है but हमे यह नाही भूलना चाहिए कि corona virus की शुरुवात ही वुहान चीन से हुई है और यह वही चीन का शहर है जहाँ हर जानवर का कच्चा मांस खाया जाता था जिससे कोरोना का फैलाव हुआ है।

coronavirus se kaise bache dont eat beaf
coronavirus se kaise bache dont eat beaf

जानवरो का दूध या पबिर जानवरों के ऑर्गन्स को हैंडल करते वक्त भी अपने साढ़ पूरी सावधानी और सतर्कता बरतें। किसी भी तरह के कच्चे मांस का सेवन न कर और ना ही अधपका मांस को अपने घर लाये और न ही या किसी animal producतs का सेवन करे।

Public place में जाने से परहेज करें।

कोरोना वायरस पा पनपने के लिए पब्लिक प्लेस जिम्मेवार है Because यहां पर संक्रमण पाए जाते है यदि आप किसी ऐसे स्थान पर फस जाते है तो जमाव से दूर होने का प्रयास करे और वह से कम से कम 1-3 मीटर यानी करीब 3-9 फीट की दूरी बनाकर रखे फिर चाहे वह खासे या छिखे आपके अंदर कोरोना के विषाणु जल्द नाही आ पाएंगे।

Public place में पता नही चल पाता कि कौन बीमार है। यदि किसी को भीड़ में छींक और खांसी आ रही है तो उससे दूरी बनाए रखनी चाहिए।

coronavirus-se-kaise-bache-avoid-to-visit-public-place
coronavirus-se-kaise-bache-avoid-to-visit-public-place

ऐसा इसलिए क्योंकि कोई संक्रमित व्यक्ति सांस से संबंधी किसी बीमारी या फिर कोरोना वायरस से पीड़ित होगा उसके अंदर के विषाणु में वो वायरस फैला देगा और अगर आप उस संक्रमित व्यक्ति के पास में ही खड़े होंगे तो सांस के जरिए कोरोना वायरस आपके अंदर भी आ जाएगा इसीलिए coronavirus se kaise bache जरूर जानिए।

कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाए तो क्या करे.

यदि आपको लगे की आपको सर्दी, बूखार है जो खासी-जुकाम तक है तो चेक कीजिये की आपको कई सांड लेने में दिक्कत तो नहीं हो रही है? यदि एसा आपके साथ होता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए

खांसी या सांस लेने परेशानी.

अगर आपने हाल ही में विदेश दौरा किया है तो तुरंत आपको चेक अप करना होगा । और यदि आप चीन जैसे देश या फिर ईरान या इस्आनके आसपास के देशो में से ट्रेवल करके आये है तो आपको तुरंत अपना चेक अप करना चाहिए. ।

चीन के वुहान शहर और ईरान जैसे शहर में कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा देखा गया है ।

यदि आपके या परिवार के किसी व्यक्ति एसे लोगो के संपर्क में आने से सांस से जुड़ी बीमारी है हो साक्तोति है, यदि एसा पाए आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि अगर आपको फीवर, खांसी जुकाम और सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यह guidelines Coronavirus Se Kaise Bache in Hindi के द्वारा हर संक्रमित व्यक्ति को पहंचानने में जिसे सांस से जुड़ी बीमारियां हुयी है उसे कोरोना है या नहीं यह देखने के लिए अग्रेषित करेगा ।

कोरोना वायरस इंफ़ेक्शन से बचने के लिए क्या करें? Coronavirus Se Kaise Bache

उपरोक्त Corona Virus Symptoms And Precautions In Hindi के अलावा एक और जरुरी बात आपसे कहना चाहेंगे जानवरों को छूने के बाद हाइजीन का जरुर ध्यान रखें ।

अगर आपके घर में जानवर है चाहे पालतू हो या जंगली हर समय उसे ना छुए. यदि आपने एसा करना है तो जब भी उन्हें छुएंगे छूने के बाद तुरंत अपने हाथ को साबुन और पानी से अच्छी तरह से बार-बार साफ करें।

यही नहीं यदि जानवरों से जुड़ी चीजें आप छुते है तो भी इन्हे छुने के बाद हैंडवॉश किए बिना अपने मुंह के किसी भी पार्ट को छूने की कोशिश ना करे। ध्यान रहे जानवरों के संपर्क में आने से परहेज करे।

Corona Virus Cases In India.

Department Of Family Welfare (Mohfw) Website के अनुसार अब तक भारत में कोरोना के 100 से अधिक मामले सामने आ चुके है यह आकड़ा आगे भी बढ़ रहा है ।

. No.Name of State / UTActive Cases*Cured/Discharged/Migrated*Deaths**
TotalChange since yesterdayCumulativeChange since yesterdayCumulativeChange since yesterday
1Andaman and Nicobar Islands5497262 
2Andhra Pradesh2616234 884727256 7193
3Arunachal Pradesh2 16784 56 
4Assam169424 21526227 1102
5Bihar62463 26158346 1563
6Chandigarh206687 22451126 364
7Chhattisgarh104911286 313115604 398220 
8Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu6034332 
9Delhi4411477 634595620 10967
10Goa108972 5493158 821
11Gujarat8318471 2776031255 4458
12Haryana6149451 272335441 3104
13Himachal Pradesh145570 5855583 1025
14Jammu and Kashmir141074 12544381 1983
15Jharkhand85458 11954971 1098
16Karnataka156141328 945594677 12449
17Kerala24192197 10787432172 451710 
18Ladakh909709130 
19Lakshadweep10459211 1 
20Madhya Pradesh9292700 265373798 3912
21Maharashtra23194215402 224749513165 53589132 
22Manipur4411 28935373 
23Meghalaya2513843149 
24Mizoram184423 11 
25Nagaland2 12132 91 
26Odisha89153 33626660 1919 
27Puducherry32286 39521 677
28Punjab19403775 1918251426 643553 
29Rajasthan4262256 319437220 2807
30Sikkim426031135 
31Tamil Nadu9145526 848041902 12618
32Telengana3352201 299270228 1676
33Tripura4333044 392 
34Uttarakhand93036 9601056 1706
35Uttar Pradesh3844448 596101181 8764
36West Bengal365682 567437320 10310
Total#36845723080 1120516023907 160441275 

उपर दिये गये आकडे हर दिन बदलते रहते है. ज्यादा जाणकारी के लिये उपर दि गायी कोरोना कि वेबसाईट पर visit करे.

इस आर्टिकल की जानकरी Corona virus se bachane ke upaya | coronavirus symptoms in hindi | Corona virus ke lakshan | corona ke upchar | कोरोना वायरस से कैसे बचाए | CoronaVirus Se Kaise Bache | कोरोना से कैसे बचे हिंदी में आपको आगे जरुर फैलाना है ।

***