Swadhar Scheme 2020 ! Swadhar Scholarship की जानकारी ! भारतरत्न डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर स्वाधार योजना २०२० की जानकारी.

36
583

आज के आर्टिकल मे Swadhar Yojana 2020-21 Application Form के बारे मे जानकारी दी जाएगी.  दिन पर दिन बढ़ती हुई Professional और Non Professional Institutes कि संख्या और वहां पर Admission लेनेवाले Backward Class Students की बढ़ती हुई संख्या के प्रमाण में राज्य में Govt. Hostel कि सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण छात्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके लिए अगले Educational Entrance के लिए पाबंदिया आ रही है.

Swadhar Scheme Application Form Information.

गवर्नमेंट हॉस्टल में एडमिशन मिलने वाले छात्रों के लिए तत्काल होस्टेल शुरू करने, वहां पर एडमिशन देने, जगह की उपलब्धता और Construction Time ध्यान में रखते हुए मर्यादा आ जाती है.

> जरुर पढ़े – Tribal Department ST Student Post Matric Scholarship

स्वाधार योजना क्या है?

Scheduled Caste और नवबोद्ध छात्रों को Post Matric Education मिल सके इसलिए भोजन, निवास और बाकि Educational facilities इन छात्रों को खुद उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक राशि Related Scheduled Caste और नवबोद्ध छात्र को Adhar To Bank Link Account मे सीधे ट्रांसफर करने के लिए Government ने भारतरत्न डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना शुरू की गई है.

Swadhar Scheme के लिए 10th /12th /Diploma /Graduate /Post Graduation Exam मे 60% से ज्यादा मार्क्स होना अनिवार्य है. लेकिन इसमें SC/ नवबोद्ध छात्र जो Handicapped होंगे उनके लिए इसकी मर्यादा 50% है.

Swadhar Scheme अंतर्गत राज्य के सभी अनुसूचित जाति और नवबोद्ध कैटेगरी में आने वाले छात्र मेटरीकोत्तर एजुकेशन जिसमे Standard 11th, Graduate और Post Graduate Education लेने के लिए ऐसे छात्र जिनका इस साल किसी भी Government Hostel एडमिशन ना हो उनके सालाना खर्चे के लिए नीचे दिए हुए लाभ के आधार पर स्वाधार योजना का फायदा उनके आधार से लिंक बैंक खाते मे ट्रांसफर किया जाएगा.

सभी आवेदकों को पहले ही सूचित किया जाता है की महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2020-21 योग्यता और ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह सोचना बंद करे और अपने कॉलेज से जानकारी हासिल करे.

यह जरुरी है क्योकि बिना कॉलेज के लैटर दिए आपका एप्लीकेशन accept ही नहीं किया जा सकता.

Maharashtra Swadhar Yojana Grants & Benefits.

निचे दी गयी राशि के अलावा, अन्य शाखाओं के छात्रों के लिए Medical और Engineering Branches के छात्रों के लिए प्रति वर्ष 5000/- रुपये और प्रति वर्ष 2000/- रुपये प्रति वर्ष Educational material के लिए नकद नकद दिया जाएगा.

Particular Mumbai City, Thane, Pune, Pipari Chinchavad etc Cities Students AmountOther revenues are in the divisional city and the rest of the C class is considered for high school students in the area.Gain amount for students seeking higher education in remaining areas
Food allowance32000/-18000/-25000/-
Residential Allowance20000/-15000/-12000/-
Maintenance Allowance8000/-8000/-6000/-
Total60000/-51000/-43000/-

सभी छात्र और माता-पिता इस स्वाधार योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए नियम और शर्तों का पालन करे.

मानदंड और शर्तों को पूरा करने वाले छात्र आवेदन कर सकते है. Swadhar Scheme का लाभ उठाने के लिए Swadhar Application Form नीचे उपलब्ध है.

Swadhar Scheme Terms And Conditions.

स्वाधार योजना 2019-20 last date का पता कई छात्रो को नहीं हो पाया Because यह योजना online न होने के कारन जानकारी का अभाव रहता है.

छात्र चाहते है की वह अपने घर पर ही स्वाधार योजना 2019-20 pdf sanction list देख पाए किंतु अभी वह संभव नहीं है. स्वाधार योजना फॉर्म भरने के लिए पात्र छात्र कौन हो सकते है निचे दी गयी है.

  • Candidate Scheduled Caste या नवबोद्ध होना जरुरी है.
  • छात्र अपने Maharashtra State का होना जरुरी है.
  • छात्र के पेरेंट्स की सालाना आय 2,50,000 से ज्यादा ना हो.
  • अधुरे भरे हुए आवेदन और कोई आवश्यक दस्तावेज नहीं होने वाले एप्लिकेशन को रद्द कर दिया जाएगा.
  • 60% से कम अंक वाले छात्रों के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा. हैंडीकैप छात्रों के लिए यह सीमा 50% होगी.
  • District Wise अनुसूचित जाति छात्र के आबादी के अनुसार में यह लाभ दिया जाएगा या अधिकतम आवेदन प्राप्त हो तो गुणवत्ता का चयन किया जाएगा.
  • Swadhar Yojna Merit List चयनित छात्र District Samaj Kalyan Office के Assistant commissioner द्वारा प्रकाशित की जाएगी.
  • Swadhar Application Form दाखिल करने की समय सीमा / Swadhar Yojana 2020-2021 Last Date अभी Declared नहीं की गई है. स्वाधार योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2020-21 भरने अभी प्रारंभ किये गए है.

महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2020-21 अनुसूचित छात्रों के लिए छात्रवृति पात्रता मापदंड.

  • प्रवेशकों को परीक्षा परिणामों के परिणाम की तारीख से 15 दिनों के भीतर अनिवार्य रूप से नामित कार्यालय में जमा कर दिया जाएगा.
  • इस योजना के लाभ पाठ्यक्रम की अवधि तक देय होंगे. इस योजना के लाभों को शैक्षणिक वर्ष के दौरान छात्रों के लिए अधिकतम सात वर्ष तक ले जाया जा सकता है.
  • अगर छात्र इन योजनाओं का झूठी सूचना और दस्तावेज देकर, या वह Educational Course पूरा नहीं करता है या अपना काम और व्यवसाय कर रहा है तथा अन्य तरीकों से स्वाधार योजना का दुरुपयोग कर रहा है तो वह कार्रवाई के लिए पात्र होगा. इसके अलावा, ब्याज के साथ राशि का 12% वसूल किया जाएगा.
  • त्रैमासिक छात्रों की महाविद्यालय उपस्थिति कम से कम 75 प्रतिशत होना चाहिए. इस संबंध में, संबंधित संगठन के प्रधानाचार्यों को प्रत्येक तिमाही का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है.
  • जो छात्र इस योजना के लाभों का लाभ उठाते है Professional Courses सहित, इस योजना के निर्वाह का लाभ नहीं मिलेगा.
  • Swaadhaar Scheme के लाभ प्राप्त करने के बाद छात्र को प्रति वर्ष कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे अगर एसा नही होता तो  वह इस योजना के लिए पात्र होंगे.

इस प्रकार अगर किसी भी छात्र को Swadhar Scheme का फायदा लेना है तो स्वाधार योजना की शर्ते पूरा करना जरुरी है. क्या आप जानते है Swaadhar Application Form Required Documents कौनसे है.

Swadhar Scheme Application Form Ki Jankari

स्वाधार योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरने की शुरुवात हो चुकी है. अगर आप नहीं जानते की Swadhar Yojana Last Date क्या है तो यहा से जरुर जानले.

स्वाधार योजना छात्रवृत्ती के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट.

महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2020-2021 अनुसूचित जाति के लिए ही पात्र candidates को दिया जाने लाभ है. इसीलिए सिर्फ sc/बौध छात्र ही स्वाधार स्कॉलरशिप योजना apply करे निचे दिए गए documents के साथ.

  1. Swadhar Scheme Application Form 2020-21.
  2. Passport Photo.
  3. Aadhar Card.
  4. Residential Proof के लिए Domicile जरुरी है.
  5. Caste Certificate भी जरुरी है.
  6. ऊपर बताये अनुसार 2,50,000/- के अन्दर का Income Certificate लगता है.
  7. 10th/ 12th/ Graduate/ Post Graduate Courses जो Applicable हो वह Mark sheet लगाना अनिवार्य है.
  8. Bank Passbook Xerox.
  9. छात्र अगर Handicapped है तो Handicapped Certificate लगेगा.
  10. आधार को बैंक खाता नंबर लिंक पावती.
  11. शपथपत्र की किसी भी गवर्मेंट हॉस्टल मे दाखिला नहीं लिया है.
  12. जिस कॉलेज मे दाखिला है वहा के प्रोपर छात्र नही है इसके बारे मे प्रमाणपत्र.
  13. छात्र उपस्थिति प्रमाणपत्र अपने कॉलेज से प्राप्त करे.

इस प्रकार से Swadhar Scheme के लिए जरुरी दस्तावेज लगाकर निचे दिए गए अनुसार अपना फॉर्म ऊपर दिए गयी सभी जरुर दस्तावेज के साथ समय पर अप्लाई करे.

Swadhar Form Online Kaise Kare?

महाराष्ट्र स्वाधार योजना के लिए आवेदक को ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा because अभी तक इसके लिए online के छात्रों के लिए स्वाधार योजना फॉर्म process शुरू नहीं की गयी है.

  1. स्वाधार स्कॉलरशिप फॉर्म को यहाँ से डाउनलोड करे.
  2. आवेदकों को आवेदकों के बारे में सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे और आवेदन के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज और प्रमाण पत्र जोड़ना होंगे जो ऊपर दिए गए है.
  3. पात्र छात्र को अपने स्वाधार योजना फॉर्म अपने सम्बंधित सहायक आयुक्त, समाजकल्यान कार्यालय मे जमा करने होंगे.

इस प्रकार ऊपर दिए गए अनुसार सभी applicants को भारतरत्न डॉ बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना एप्लीकेशन फॉर्म समय पर जमा करना होगा. ऊपर हमने स्वाधार योजना pdf form link दी हुयी है.

अगर किसी आवेदक को स्वाधार योजना form pdf print करने के लिए नहीं मिलता है तो इसी आर्टिकल को उनके साथ share करे जो Swadhar yojana 2020-21 application form pdf download करके इसका लाभ ले सके.

हमे पूरा यकीन है की स्वाधार योजना 2019-20 list मे पात्र छात्रो के नाम के साथ आपका नाम भी जरुर होगा.

Swadhar yojana 2020-21 application form last date.

अभी तक इस योजना को ऑनलाइन नहीं किया गया है So इसीलिए swadhar yojana online application form 2020-21 last date को कई पर भी Official Declared नहीं किया है.

जैसे ही इसकी जानकारी मिलेगी यहापर पोस्ट को update कर दिया जायेगा. उपरोक्त जानकारी अनुसार आवेदन करने पर तो लाभ मिलेंगे ही एसा नहीं बल्कि sanction के बाद ही महाराष्ट्र स्वाधार योजना अनुदान और लाभ मिलेंगे.

अगर आपको महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2020-21 अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए छात्रवृति Maharashtra Swadhar Yojana Scholarship for Scheduled Caste Students यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे. इसी प्रकार की जानकारी के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे.

> जरुर पढ़े – International Scholarships जो हर Students जाने.
> जरुर पढ़े – सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है?
> Must Read- EBC Scholarship Online Apply कैसे करे जाने पूरी जानकारी.
> जरुर पढ़े – Mahadbt Government of India Post-Matric Scholarship Eligibility.
> जरुर पढ़े – Mahadbt Scholarship Last Date क्या है? Mahadbt Last Date की जानकारी.

इस प्रकार से अब आप जान चुके होंगे की Swadhar Yojana List अनुसार किस तरह स्वाधार एप्लीकेशन फॉर्म को पास किये जाते है. आशा करते है आपको Swadhar Scholarship Application Form 2020 की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी.

***

36 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here