Blog Sitemap कैसे बनाये पूरी जानकारी ! Google Webmaster Tools Me Sitemap Submit कैसे करे.

0
47

Dear Readers, स्वागत है आपका हमारी नयी पोस्ट Sitmap Kaise Banaye Aur Webmaster Tools Me Submit Kaise Kare पर. अगर आप एक Blogger है और आपने अपना नया ब्लॉग बनाया है तो seo के लिए xml sitemap  को  Google, Bing, Yandex जैसे  वेबमास्टर टूल्स  में Submit करना सबसे जरुरी होता है.

Webmaster tools me sitemap kaise submit kare
Webmaster tools me sitemap kaise submit kare

कभी भी नया ब्लॉग बनाने के बाद तुरंत sitemaps को webmaster टूल में submit करने से नहीं चूकना चाहिए. अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो मतलब पक्का आपको साईटमैप से रिलेटेड प्रॉब्लम का सामना करना पढ़ रहा होगा.

Sitemap Kya Hai इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जरुर पढ़नी चाहिए. आज हमने इस पोस्ट में आपके मन में उठ रहे निचे दिए हुए सभी सवालों का जवाब एकही पोस्ट में देने का प्रयास किया है.

  1. xml क्या है?
  2. साईटमैप क्या है?
  3. xml sitemap क्या है?
  4. कैसा होता है sitemap format?
  5. साईटमैप find कैसे करे?
  6. साईटमैप generate कैसे करे?
  7. What is webmaster tools?
  8. गूगल के लिए साईट मैप create कैसे करे?
  9. how to submit a sitemap to google in hindi?

दोस्तों अगर आप beginner blogger है और आपने मेहनत से नया ब्लॉग बनाया है तो उस blog का xml साईट मैप आपको सबसे पहले webmaster tools में Submit करना बहुतही जरुरी होता है. उसके सिवा आपके blog पर traffic बड़ा पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

अगर आपको site map कैसे बनाते है यह नहीं पता है तो आप किसी भी sitemap generator से या किसी और site map builder टूल से साईट मैप बना सकते है. अगर आपको नहीं पता की साईट मैप xml कैसे बनाते है तो आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी हो जाएगी पोस्ट को पढ़ते रहे. जानते है साईट मैप के बारे में उठ रहे सभी सवालो के जवाब.

> Read – Free Mobile रिचार्ज कैसे करे 100%.

> xml Kya Hai?

  • Xml का पूरा full form (मतलब) है Extensible Markup Language उसी को xml कहा जाता है.

> sitemap Kise Kahate Hai?

  • Site map आपके blog या website के सभी पोस्ट और पेजेस को एकही url में कन्वर्ट करता है. जिससे की सभी webmaster tools (google, bing, Yandex वगैरा) आसानी से आपके ब्लॉग की सभी Post और Pages को index कर सके.

> xml sitemap क्या है?

  • xml site map का मतलब होता है की आप अपने blog के सभी Post और Pages को किसी sitemap builder से एक format में बदलते है जिससे सभी webmaster tools में submit किया जा सके.

> Sitemap Format Kaisa होता है?

  • Site map का format अलग अलग भी होता है जिसमे xml, html और text फॉर्मेट शामिल है. लेकिन xml फ़ॉर्मेट को आसानी से webmaster tools index कर लेते है. इस लिए हम आपको xml format के लिए ही recommend करेंगे.

> Site map Kaise Generate Kare?

  • अगर आप अपने ब्लॉग के लिए xml sitemap find कर रहे है या नही बना पा रहे है तो आप इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से अपने वेबसाइट के लिए Site map यहा से बना सकते है तथा webmaster tools में सबमिट कर सकते है.
  • xml site map बनाने के लिए निचे दी गयी इमेज को देखे और ऊपर दी गयी लिंक को ओपन करे. Webmaster tools me sitemap kaise submit kare
  1. Starting URL में अपने ब्लॉग का URL (www.yoursite.com) लिखे.
  2. Change Frequancy को None रखे.
  3. Last Modification Default रखे.
  4. Priority को Automatic ही रखे.
  5. Start पर क्लिक करे.

इस तरह आपने निचे दी गयी इमेज की तरह अपने ब्लॉग के लिए site map बना लिया है.Webmaster tools me sitemap kaise submit kare

  • अब बारी आती है आपके ब्लॉग या वेबसाइट के xml sitemap को webmaster tools submit करने की. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आपको पूरी जानकारी पता होनी चाहिए क्योकि अधुरा नॉलेज हमेशा रावण की तरह पतन का कारण बनता है.

Webmaster Tools Kise Kahate Hai?

  • webmaster tools का मतलब और कुछ नहीं google, Bing (yahoo), Yandex वगैरा search engines है जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के सभी post और pages को crawl करते है तथा आसानी से index कर इंटरनेट पर सभी visitors  को show करती है.

Google Webmaster Tools Ke Liye Sitemap Kaise Banaye?

  • Xml साईट मैपको आप Sitemap Generator लिंक से create कर सकते है.

Google Me Sitemap Kaise Submit Kare?

Google webmaster tools में sitemap सबमिट करने के लिए निचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानसे पढ़े.

Step 1.

    1. निचे दी गई इमेज की तरह गूगल में सर्च करे Sitemap Kya Hai-Google Webmaster Tools Me Sitemap Kaise Submit Kare
    2. webmaster tool में sitemap सबमिट करने के लिए आपके पास Gmail का खाता होना चाहिए अगर आपके पास आपका Gmail का खाता हो तो sign in करे अथवा sign up करे.
    3. Sign in होने के बाद अपने ब्लॉग या वेबसाइट का URL (www.yoursite.com) नाम  डाले और Add property पर क्लिक करे.
    4. नयी इमेज ओपन होगी जिसमे आपको अपनी साईट का वेरिफिकेशन करना होगा उसके लिए हम आपको आसन तरीका Alternate methods में HTML tag  को recommend करेंगे.Webmaster-tools-me-sitemap-kaise-submit -kare

Step 2.

  • HTML tag  में दिया गया कोड कॉपी करे और अपने blog के <Head> सेक्शन में पेस्ट करे और सेव करे.
  • Google search console पर आकर अब Verify पर क्लिक करे. Congratulation आपने सही तरीके से अपने ब्लॉग को Google webmaster tool में सबमिट कर दिया है.
    • Sitemap Kya Hai Aur Google Webmaster Me Sitemap Kaise submit kare
    • अब left panel में Crawl के sitemaps पर क्लिक करे.
    • Add/Test Sitemap पर क्लिक करे आपके ब्लॉग के यूआरएल के आगे sitemap.xml लिखे और submit बटन पर क्लिक करे. Sitemap Kya Hai Aur Google Webmaster Me Sitemap Kaise submit kareSitemap Kya Hai Aur Google Webmaster Me Sitemap Kaise submit kare

Congratulation अगर आपने इस तरह निचे दी गयी स्क्रीनशॉट की तरह पुरे स्टेप्स कर लिए है तो आपके ब्लॉग का sitemap अब webmaster tools में सबमिट हो गया है.

आपके ब्लॉग के post और pages को इंडेक्स होने में अभी कुछ समय लगेगा इसीलिए थोडासा wait करे आपके पोस्ट और पेजेस कुछ दिनों में इंडेक्स होने लगेंगे.

Sitemap Kya Hai Aur Google Webmaster Me Sitemap Kaise submit kare

इस तरह से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को google webmaster tools में submit कर सकते है जो की seo (search engine optimization) के नजरिये से काफी जरुरी होता है. जल्द ही अगली पोस्ट how to create a sitemap for bing?

और how to submit a sitemap to bing? इस बारे में लिखेंगे कृपया अगर आप चाहते की इस बारे में आपको सभी नए पोस्ट और और नयी जानकारी चाहिए तो हमारे ब्लॉग को subscribe करे.

       > Read – क्या है Search engine Optimization (SEO)

आप चाहते है की आपकी लिखी कोई New Post या Article हमारे ब्लॉग पर Publish हो तो आप सीधे हमारे admin@hindimepadhe.com इस इमेल पर अपना पोस्ट या आर्टिकल भेज सकते है.

Guest Post के Terms & Conditions को ध्यान से पढ़े अगर आपकी पोस्ट हमारे Terms & Conditions के अनुरूप होगी तो हम उसे अप्रूव करेंगे और हमारी वेबसाइट पर publish कर देंगे. गेस्ट पोस्ट की कंडीशन निचे दी गयी लिंक से पढ़े. Guest Post Terms & Conditions

Sitemap Kya Hai Aur Google Webmaster Tools Me Sitemap Kaise Submit Kare यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा social media में share  करे जिससे और भी beginner bloggers को मदत मिल सके.

अगर आपको फिर भी इसमें कोई परेशानी आये तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे. हमें ख़ुशी होगी आपके सवालो का जवाब देने में. आशा करते है की आप को Yandex, Yahoo, Bing, Google Webmaster Tools Sitemap Submit करना कितना जरुरी होता है यह पूरी जानकारी समज आ चुकी होंगी.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here