ST Caste Validity Certificate Online Application Registration कैसे करे ! eTribe एसटी केटेगरी कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट ऑनलाइन एप्लीकेशन.

5
177

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की पोस्ट ST Students Caste Validity Certificate Online Registration कैसे करे इस पोस्ट पर. क्या आप जानते है ST Students Validity Certificate ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है? क्या आप जानते है eTribe Validity Mahaonline पोर्टल पर Etribal Department Validity Registration Online कर सकते है?

Caste Validity Certificate Online Apply Kaise Kare.
Caste Validity Certificate Online Apply Kaise Kare.

अगर नही तो कोई बात नही आज का आर्टिकल खास आपके लिए ही है इसकी मदत से आप आसानी से वैलिडिटी सर्टिफिकेट ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

उस वक़्त छात्र या पेरेंट्स काफी उदास हो जाते है जब उन्हे किसी चीज की जानकारी नही होती या अधूरी जानकारी होती है. आज की पोस्ट के माध्यम से हम उन्ही छात्रो के लिए Caste Certificate Validity ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  कैसे कर सकते है इस बारे मे विस्तार से बता रहे है.

eTribe Caste Validity Certificate Online Application.

आज के आर्टिकल की मदत से हर Schedule Tribe छात्र Online Validity Certificate अप्लाई कर सकता है यह बेहद ही आसान है बस आपको थोड़ी जानकारी होनी जरुरी है जिसे आप इस पोस्ट से पा सकते है जिससे आपको Caste Validity Application Form Online करने मे बिना दिक्कते आसानी हो सकती है.

ध्यान रहे अगर आप आगे जाकर Professional Institutes मे एडमिशन लेना चाहते है तो आपको हर जगह Cast Validity Certificate Mandatory है अगर आप Caste Validity Form नही भरेंगे तो आपको कोई भी Scholarship नही मिलेगी.

Caste Validity Certificate Maharashtra ST Students के लिए एक आसान प्रक्रिया महाराष्ट्र शासन ने Caste Certificate Online Verification कर दिया है जिसके द्वारा पहले के मुकाबले जल्द ही कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट मिल जाता है.

क्या आप जानते है Caste Validity Online करने के लिए Caste Validity Certificate Documents Required कौनसे है?, क्या आप जानते है कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कैसे अप्लाई करते है?

अगर नही तो कोई बात नही Caste Certificate Online Verification के लिए Required Caste Validity Certificate Documents निचे दिए गए पॉइंट्स के अनुसार एकत्रित करे.

इट्राइबल कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट के बारे में चेतावनी.

कास्ट वैलिडिटी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपके पास जरुरी डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक है जिसकी लिस्ट निचे दी गयी है, पहले सभी डाक्यूमेंट्स एकत्रित करे उसके बाद ही Caste Validity Online Form 2018 अप्लाई करे. आवेदन को ध्यानपूर्वक और सभी जाती वैधता प्रमाणपत्र दस्तावेज उपलब्ध होने पर ही ऑनलाइन करे जिससे सही एप्लीकेशन एंट्री हो सके.

उससे पहले सभी आवेदको को चेतावनी दी जाती है की गलत जानकारी जो Fraud हो सकती है जिससे कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट अनधिकृत तरीको से प्राप्त करने की कोशिश की जा रही होगी तो वह आवेदक निचे दिए गए अपराध के लिए सजा का प्रावधान होगा.

  • आईपीसी की धारा 463 के अनुसार, झूठे दस्तावेजों को जमा करने, या धोकाधडी करके गलत जानकारी देना, रिकॉर्ड दिखाना धोखाधड़ी का अपराध होगा.
  • जाति प्रमाण पत्र और सत्यापन अधिनियम के तहत, झूठे दस्तावेजों के उपयोग के लिए 2 साल का जुर्माना दंडनीय होगा और 20000 रुपये तक जुर्माना लगाकर दंडित किया जाएगा.

इस प्रकार के अपराध पर तुरंत Action लिया जायेगा और इसलिए यह निष्पक्ष और बेजमानती होगा.

Documents For Caste Validity Certificate.

शिक्षा और पते से संबंधित दस्तावेज.

  • Caste Validity Certificate Online Application Form pdf (जाती वैधता प्रमाणपत्र ऑनलाइन फॉर्म)
  • Sponsoring Authority Covering Letter. (अथॉरिटी का मुख्य लेटर)
  • Original Leaving Certificate. (ओरिजिनल लीविंग सर्टिफिकेट)
  • Original Cast Certificate. (मूल जाती प्रमाणपत्र)
  • Birth Certificate. (जन्म प्रमाणपत्र)
  • Aadhaar Card. (आधार कार्ड)
  • Passport. (पासपोर्ट सर्टिफिकेट)
  • Voter ID. (मतदाता पहचान पत्र)
  • Affidavit for Caste Certificate.(Vanshaval). (एफिडेविट वंशावली)
  • If You Married Woman Attach Married Certificate. (मैरिड सर्टिफिकेट अगर शादी-शुदा होते है तो)

> आवश्यक पोस्ट – Tribal Department ST Student Post Matric Scholarship Apply Kaise Kare.

Blood Relative For Caste Validity Certificate.

स्वयं की जाति का प्रमाण.

  • आवेदक या आवेदक के पिता या फिर दादा के प्राथमिक स्कूल रजिस्टर का नमुना 1 अथवाआवेदक या उसके पिता के प्राइमरी स्कूल छोड़ने प्रमाणपत्र.
  • application या पिता या रिश्तेदार के जन्म रजिस्टर की कॉपी.
  • आवेदक के पिता या रिश्तेदार की जाति / सामुदायिक श्रेणी का उल्लेख करते हुए सरकारी सेवा रिकॉर्ड (पुस्तक) का एक निकास.
  • प्राधिकृत विभाग द्वारा जारी किए गए दस्तावेज प्रमाणित जाति दस्तावेज.
  • वैध जांच समिति द्वारा जारी किए जाने वाले पिता या रिश्तेदार में से किसी एक का कोई भी मूल और प्रमाणित वैधता प्रमाण पत्र.
  • राजस्व रिकॉर्ड (Revenue Records)  या गांव पंचायत रिकॉर्ड (Village Panchayat Records) की कॉपी.
  • जाति के अधिसूचना की तारीख से पहले जाति और निवास की सामान्य जगह के संबंध में दस्तावेजी साक्ष्य.
  • सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी अन्य relevant documentary evidence जो आपकी जाती को स्पष्ट करता हो.

इस प्रकार से उपर दिए गए डाक्यूमेंट्स के अलावा भी आपसे eTribe Validity – Mahaonline वेबसाइट पर Caste Validity Online Form Apply करणे के बाद वेरिफिकेशन के लिए मांगा जा सकता है जो आपको समय पर Caste Validity Scrutiny committee को सबमिट करना पढता है.

कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट कैसे बनाये?

Step 1.

  1. सबसे पहले eTribe Validity Mahaonline की वेबसाइट पर विजिट कीजिये.
  2. निचे दिखाई देने वाली इमेज की तरह Validity Certificate Apply करने के लिए New Registration पर क्लिक करे.

    St Student Caste Validity Certificate Online Apply Kaise Kare
    Caste Validity Certificate Online Apply Kaise Kare.

दूसरी स्टेप मे New Registration पर क्लिक करने के बाद अगर आपके पास पहले से ST Validity Login तयार है तो लॉग इन पर क्लिक करे अगर नही है तो बेसिक इनफार्मेशन और eTribe Validity Certificate Login बनाने के लिए निचे दी गयी जानकारी भरे.

Step 2.

  • Purpose मे जिस फील्ड के लिए आप Validity Certificate अप्लाई कर रहे है वह चुने.
  • First Name, Middle Name और Last Name एंटर करे. (ध्यान रहे आपके Caste Certificate मे जैसा नाम है वाही इंटर करे)
  • Gender चुने.
  • Date of Birth कैलेंडर पर क्लिक करके चुने.
  • Mobile Number दर्ज करे.
St Student Caste Validity Certificate Online Apply Kaise Kare
Caste Validity Certificate Online Apply Kaise Kare.
  • UID (आधार नंबर भरे)
  • Email ID दर्ज करे.
  • Mothers First Name टाइप करे.
  • Caste Certificate No टाइप करे.
  • लॉग इन के लिए User Name बनाये.
  • Password बनाये.
  • Confirm Password दर्ज करे.
  • Submit पर क्लिक करे.
कास्ट वैलिडिटी के बारे मे अक्सर पूछे जाने वाले सवाल.
  • जाति वैधता प्रमाणपत्र गुम होने पर फिर से हासिल करने की प्रक्रिया क्या है?

एक बार गुम हुए, किसी प्राकृतिक आपदा के चलते नष्ट हुए जाती वैधता प्रमाणपत्र को डुप्लीकेट कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट एप्लीकेशन के लिए फिर से आवेदन करे, but साथ मे एक हलफनामा submit करना ना भूले.

  • ऑनलाइन सीसीवीआईएस फॉर्म भरने और प्रिंट लेने में कुछ गलतियां होने पर क्या उपाय है? कास्ट वैलिडिटी फॉर्म मे गलती होने पर सुधार कैसे करे?

जब आवेदक कास्ट वैलिडिटी एप्लीकेशन सुधार फॉर्म भरने का प्रयास करेगा, तो यह पता चलता है कि इस उम्मीदवार ने पहले ही एक फॉर्म भरा हुवा है because प्रत्येक सर्टिफिकेट की जानकारी जो release किये गए है उनके out word आवेदक के नाम के साथ किये होते है.

इसीलिए अगर आप सोच रहे है की एक बार भरे गए कास्ट वैलिडिटी form गलती को कैसे सुधारें तो confirm करे की यह आपका पहला मौका हो because एक बार submit किये गए एप्लीकेशन को ccvis form दुबारा reactivate करने का option नहीं देता, but हा फिर से एक नया आवेदन किया जा सकता है.

  • मुझे जून 2017 में अपना जाति वैधता प्रमाण पत्र मिला है. क्या मेरे बेटे को 12 वीं कक्षा के बाद उच्च अध्ययन में प्रवेश के लिए अलग जाति वैधता प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक है?

बिलकुल आवश्यक है because वह आपके नाम से बनाया गया है न की आपके बेटे के लिए, भले ही निचे दिए गए video के अनुसार नियमो मे शीतलता तो आयी है but फिर भी एक नए कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट एप्लीकेशन फॉर्म आपके बेटे के लिए भरना जरुरी है.

  • कास्ट वैलिडिटी स्टेटस कैसे देखे?

एक बार Successful आवेदन करने के बाद सभी applicant अपने जाती वैधता प्रमाणपत्र लॉग इन के जरिये cast validity status check कर सकते है. आपकी जानकारी के लिए यहाँ पर देखे caste validity certificate status check कैसे करते है अपने लोगिन के जरिये.

  • वैधता प्रमाण पत्र आने में कितने दिन लगेंगे?

अभी फिलाल आपके जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए तीन स्तर की प्रक्रिया को पूरा होना होता है जिसके बाद आवेदक को जाती वैधता प्रमाणपत्र जारी किया जाता है.

पहले चरण मे : ऑनलाइन कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसकी hard कॉपी अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जैसे (आवेदन पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, वंशावल, बोनाफाइड, स्कूल डाक्यूमेंट्स, अन्य रिपोर्ट आदि)Tribal Office Department में जमा करना होगा.

दूसरा चरण : यहां आपके क्षेत्र के etribe डीलिंग क्लर्क हैं. वह etribe portal पर आवेदन प्राप्त करता है और पूरी तरह से आवेदन की जांच करता है और यदि सभी चीजें सही हैं तो वह इसे लेवल 2 पर भेज देता है अन्यथा applicant को वापस भेज देता है.

चरण 3 : यहां आपके क्षेत्र के जाती वैधता प्रमाणपत्र समिति जारी करने वाले प्राधिकारी हैं. उन्हें क्लर्क से ट्राइबल पोर्टल पर आवेदन प्राप्त होता है. वह सभी document और आवेदन पत्र की जांच करता है.

अंतिम जरुरी चरण कास्ट वैलिडिटी प्रमाणपत्र के बारे में.

यदि सब कुछ ठीक है, तो वह आवेदन को मंजूरी देता है और आगे हस्ताक्षर के लिए भेजता है अन्यथा पिछले लेवल पर वापस भेजता है या correction करने के लिए.

यह पूरी प्रक्रिया होती है. अब, यदि आप समय के बारे में बात करते हैं, तो आप cast validity प्रमाणपत्र 90-180 दिन में प्राप्त कर सकते हैं या आपको कभी-कभी 180 दिनों या उससे अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है.

यदि सब कुछ ठीक है (आपके दस्तावेज़ और अन्य विवरण सही हैं) तो आपको समिति के माध्यम से आवेदन करने के 100 दिनों के भीतर प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए.

जैसे ही आवेदन आते हैं और फर्स्ट इन फर्स्ट आउट तरीके से आवेदन का निपटाया किया जाता है. समय आवेदनों की पेंडेंसी पर निर्भर करता है, यदि अधिक आवेदन नहीं हैं, तो आप 90 या 120 दिनों के भीतर कास्ट वैलिडिटी प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह सभी उन क्लर्क से निपटने पर निर्भर करता है जिन्हें आप कम से कम 90 दिनों से पहले मजबूर नहीं कर सकते, आप बस उनसे अनुरोध कर सकते हैं.

यदि आपके आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की गलती है या कोई दस्तावेज गायब है तो आपके आवेदन को फिर से वापस भेज दिया जाता है जब तक कि आप उन्हें सही नहीं करते हैं या उन्हें किसी के द्वारा सही नहीं किया जाता है.

ऊपर दी गयी सभी जानकारी भरने पर आपका Caste Validity eTribe Validity लॉग इन रेडी हो जायेगा. अगले स्टेप मे आपके द्वारा बनाये गए नए लॉग इन यूजर नेम और पासवर्ड से लॉग इन करे. अगर आप अच्छी अंग्रेजी जानते है तो जरुर पढ़े How To Apply Online eTribe Caste Validity Certificate.

इसप्रकार से आपने Successfully eTribe Validity का नया लॉग इन बना लिया है ST Students Caste Validity Certificate Online Apply कैसे करे इसकी अगली जानकारी की स्टेप जानने के लिए ST Students Caste-Validity Certificate Online Apply  कैसे करे यह पोस्ट पढ़े.

> जरुर पढ़े – Dr Panjabrao Deshmukh Hostel Maintanance Allowance 
> यह भी पढ़े – s EBC Scholarship Online Application Kiase Kare.

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया मे सभी छात्रों तक शेयर करे जिसकी मदत से उन्हें भी Validity Certificate Online कैसे अप्लाई किया जाता है इसकी जानकारी हो सके. इसी प्रकार की एजुकेशन से जुडी हर नयी पोस्ट की जानकारी के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.

***

5 COMMENTS

  1. muzhe st cast certifecet validity karne ke liye kya karna chahiye & o kaise kare st cast certyficet infourmation chahihai
    plz my ans

  2. st me pahale validity ke liye aplay kiya ho, to dubara bhai cast velidity ke liye aplay kar sakte hai,kya, ? seva me hote huve agar office vale pahile latter diya ho, aur bad me letter nahi dete to kya karana chahiye?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here