SSC /HSC Duplicate Certificate कैसे डाउनलोड करते है? डुप्लीकेट दसवीं और बारहवीं मार्कशीट डाउनलोड कैसे करे?

12
463

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की SSC /HSC Duplicate Certificate डाउनलोड कैसे करे इस पोस्ट पर. कोई भी छात्र जो अपने SSC और HSC Pass Certificate को खो देता है, तो वह कैसे डुप्लीकेट सर्टिफिकेट फिर से हासिल कर सकता है इस बारे मे जानकारी देंगे जिससे बहुतसे लोगो को इसका फायदा हो सकता है.

Duplicate Certificate Download Kaise Kare

SSC HSC Original Certificate के ख़राब हो जाने / चोरी हो जाने के मामले में नीचे दिए गए पॉइंट्स के अनुसार आप फिर से महाराष्ट्र बोर्ड की सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है लेकिन ध्यान रहे इसका इस्तेमाल आप सिर्फ वेरिफिकेशन और जानकारी के लिए ही कर सकते है.

12 और 10 वी duplicate certificate details in Hindi.

हाईस्कूल हो या फिर किसी हायर सेकंडरी स्कूल की सर्टिफिकेट / मार्कशीट कॉपी उसके कही पर गुम होने या फिर चोरी होने के बाद जो प्रक्रिया होती है सभी बोर्ड के डुप्लीकेट मार्कशीट सर्टिफिकेट पाने के लिए वह इस article मे बताई गयी है.

सभी वेबसाइट के posts में आपको बताया गया होगा की यह आसानी से प्राप्त हो जायेगा और विद्यार्थियों को बिना किसी समस्या के या कही भटकने की बिकुल भी जरूरत नहीं होगी आदि.  because महाराष्ट्र बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल पुणे, नासिक या अन्य divisional कार्यालय में जाने के बगैर ही डुप्लीकेट दस्तावेज ऑनलाइन अप्लाई करने पर मिल जायेगा.

यह कुछ हद तक सही भी है because अपने सभी छात्रो की सुविधा के लिए बोर्ड ने विद्यार्थी जिन्होंने इस बोर्ड में exam दी होगी उनकी १० वी और १२ वी मार्कशीट और सर्टिफिकेट की स्कैनिंग जो की है.

अब तक महाराष्ट्र बोर्ड ने वर्ष 2002 से लेकर 2007 तक के सभी मार्कशीट / सर्टिफिकेट की स्कैनिंग करके रखा है. महाराष्ट्र बोर्ड की duplicate marksheet certificate online apply करने पर सिर्फ आपको उसकी बिना authorized signature की digital copy मिलती है यह ध्यान रखे.

> Read – Domicile Certificate का क्या महत्त्व है और डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाये..

बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट की जानकारी.

10 वीं और 12 वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट के बारे में कई Queries देखे गए है. 10 वीं और 12 वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट/ सर्टिफिकेट को डुप्लीकेट, triplicate निकालने की भी लोगो की race लगी हुयी दिखती है.

आखिर क्या कारण है इस तरह मूल दस्तावेज का खोने का? तो इसके पीछे कई Reasons हो सकते है because जनसंख्या के अनुसार लोगो का भी विचार अलग-अलग है so किसी का सच मे नुकसान हो जाता है तो कोई कई रखे दस्तावेज को देखे भीना ही डुप्लीकेट मार्कशीट एप्लीकेशन करना चाहता है.

जिनके साथ unfortunately एसा हुवा होगा वह डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे प्राप्त करें यह सोच रखे तो इसके कोई बुराई नहीं but १ से ज्यादा सर्टिफिकेट होने के लिए भी कुछ महाशय तमन्ना रखते है 12 वी और 10 वीं कक्षा डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन बोर्ड  से पाने के लिए.

अगर आप तुरंत Duplicate Certificate चाहते हैं तो बोर्ड के अनुसार अतिरिक्त राशि का भुगतान कर सकते हैं और अपने मार्कशीट को फिर से डुप्लीकेट मार्कशीट के रूप से पा सकते है. ध्यान रहे किसी भी प्रकार के Duplicate forms भरकर गलत जानकारी देने का प्रयास ना करे.

SSC /HSC Duplicate Certificate Online Download कैसे करे?

वैसे तो English मे कई आवेदन भरे जाते है इसके लिए but हिंदी में डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन कैसे भरे यह जानकारी काफी कम होती है so आपकी सेवा मे निचे दिया गया process आपकी सहायता करेगा.

  1. सबसे पहले State Board की इस साइट पर Visit करें.
  2. लेफ्ट पैनल मे दिए हुए ऑप्शन से eMarksheet का नया खाता बनाने के लिए Create New Account पर क्लिक कीजिये.
  3. यूजर नेम और पासवर्ड भरिये.
  4. वेरिफिकेशन कोड को भरिये जो दिया गया है.
  5. Log in करिये.
  6. आपको एसएससी और एचएससी मे से कौनसा डुप्लीकेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है वह चुनिए.
  7. Ex.Verify HSC/12th Marksheet पर क्लिक कीजिये.
  8. Passing Month, Passing Year, Seat Number, Total Marks की सही जानकारी भरिये.
  9. कैप्चा कोड डालिये जो दिया गया है.
  10. That’s It अब आपके सामने Duplicate Certificate और Marksheet दोनों ओपन हो जायेंगे जो आप चाहे Get Certificate पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है. (ज्यादा जानकारी के लिए इमेज सहित दसवीं डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड कैसे करे यह पोस्ट पढ़िए).

इस प्रकार से 10 वी और 12 वी के सर्टिफिकेट खो गए है तो डुप्लीकेट मार्कशीट/सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करे यह पोस्ट आपकी पूरी help करेगी.

> Read – नया Voter ID Card Online कैसे बनाया जाता है जानिये विस्तार से.

HSC /SSC Duplicate Certificate Offline कैसे प्राप्त करे?

एसएससी और एचएससी Duplicate Certificate ऑफलाइन प्राप्त करने की कल्पना एकदम सही है क्योकि यह ओफिसिअल वैध डाक्यूमेंट्स होगा. आपको इसके लिए, आपने जिस संबंधित स्कूल या कॉलेज किया है उनसे संपर्क करे और महाराष्ट्र राज्य बोर्ड के मंडल सचिव, शिवाजीनगर पुणे के नाम से बनाया हुवा एक कवरिंग लेटर प्राप्त करे.

क्योकि बिना स्कूल के लेटर आपको डुप्लीकेट मार्कशीट जल्दी प्रधान नही किया जा सकता क्योकि सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन मे समस्या आ सकती है. Duplicate Certificate प्राप्त करने के जो लेटर स्कूल/कॉलेज से मिलेगा उसमे पासिंग वर्ष, महीना, सीट नंबर जब पास हुए थे , केंद्र नंबर और स्कूल कोड मेंशन होना बेहद जरुरी होता है.

हो सकता है कभी ऐसी भी परिस्थिती आ जाये की आप के पास Duplicate Certificate बनाने के लिए आपका पासिंग सीट नंबर और बाकि जरुरी जानकारी भूल जाये. इसका भी समाधान हम आपको बताते है हर स्कूल /कॉलेज के ग्रेड लिस्ट के नाम से एक रिकॉर्ड रखा जाता है उसमे आपके जरुरी सभी विवरण होंगे यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपका समाधान हो जायेगा.

डुप्लीकेट सर्टिफिकेट ऑफलाइन पाने के लिए निचे दी गयी Process /Documents को आपको चाहिए.

डुप्लीकेट सर्टिफिकेट/मार्कशीट पाने के लिए डाक्यूमेंट्स कौनसे लगेंगे? तो इसकी पूरी list निचे दी गयी जरुर पढ़े.

  1. School / College कवरिंग लेटर.
  2. पुलिस FIR Report (सभी बोर्ड के लिए लागु नही है पर आपको प्राप्त कर लेना चाहिए).
  3. आपका कोई भी Identity Certificate जो आपकी पहचान करता हो.
  4. डुप्लीकेट सर्टिफिकेट /Lost Certificate एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
  5. अपने SSC /HSC Divisional Board के पते पर सुबह 10.00 बजे से दोपहर 4. 00 बजे विजिट करे.
  6. 102-202 डुप्लीकेट मार्कशीट पेमेंट करिये.
  7. तुरंत 48 घंटे के अंदर HSC /SSC Duplicate Certificate पाने के लिए आपको 100/- रुपये अलग से भुगतान करना होगा.

eMarksheet Online करने का एकमात्र उद्देश्य Academic Records को एक साथ रखने मे सहायता करना तथा Online Education Verification के लिए उपयोगी है. यह पूरा नेटवर्क सही छात्र तक पहुंचने में सहायता करता है और उसकी SSC Duplicate Certificate / HSC Duplicate Marksheet Verification की जांच करने में भी मदद करता है.

अंतिम सत्य बोर्ड सर्टिफिकेट या मार्कशीट खो जाए तो कैसे करे आवेदन.

Duplicate Certificate प्रणाली का फायदा यही है कि रिकॉर्ड डिजिटल और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सुरक्षित किया जाए, एजुकेशन एडमिशन के दौरान सिस्टम और कॉलेजों के लिए इसका इस्तेमाल और भी अधिक उपयोगी होता है.

क्योंकि वे वेबसाइट पर लॉग-इन करने के नौकरियों के लिए किसी भी Employer की एजुकेशन डिटेल्स की जानकारी जा सके. इस प्रमाणपत्र का इस्तेमाल सिर्फ verification purpose से ही किया जा सकता है.

अगर आपके पास आपके राज्य से जुडी इसी प्रकार की कोई जानकारी हमसे शेयर करना चाहते है तो कृपया निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे या हमसे सीधे हमारे ऑफिसियल ईमेल आईडी पर लिखे.

इसी प्रकार की जरुरी जानकारी अपने ईमेल पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करिये तथा इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर करके अपने मित्रो की हेल्प जरूर करे.

आशा करते है Duplicate Certificate Online Download कैसे करे यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी. I Hope अब और उपरोक्त अनुसार How To Get Duplicate Marksheet/Certificates In Hindi यह पोस्ट सभी के लिए लाभदायक साबित हो. जरुर share करे अपने friends के साथ 10 वी और 12 वी की डुप्लीकेट मार्कशीट /सर्टिफिकेट आवेदन कैसे करे ऑनलाइन यह आर्टिकल.

***

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here