SSC Exam Top करने के 8 बेस्ट तरीके- 10th Board Exam Top कैसे करे?

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की SSC Exam Top Kaise Kare इस पोस्ट पर. Education Field मे जॉब होने से हमने काफी करीब से देखा है 10th एग्जाम दे रहे छात्रो को. परीक्षा समय काफी ज्यादा टेंशन का माहोल कई छात्र अपने मन मे बना लेते है जो उतना होता नही है. Exam Success करने के कुछ नियम है जिन्हें छात्रो को समजना होगा. अगर उन नियमो का पालन वह करते है तो अवश्य ही एसएससी परीक्षा टॉप करेंगे इसमे कोई दोहराई नही है.SSC Exam Top Kaise Kare

हर छात्र की अपनी महत्वाकांक्षा और लक्ष्य है कि वह आगे वह सबसे आगे बढे.  अगर आप भी उन्ही छात्रो मे से एक है तो आपको SSC Secrets Tips को ध्यानमे रखना जरुरी है. अगर आपकी पिछली स्टडी अच्छी होगी तो और भी आपके लिए SSC Exam Top करना आसान हो जाता है.

> Read – Hindi Me Typing Kaise Karate Hai- Top 6 Hindi Typing Software List

SSC Exam Top Kaise Kare?

आपका एक अच्छा Decision आपको जीवन को हमेशा के लिए सुधार सकता है. उसीप्रकार से एस एस सी परीक्षा टॉप करने के लिए आपको कुछ नियम को फॉलो करना होगा जो आगे चलकर SSC Success होने पर आपके लिए कई Government Jobs के दरवाजे खोलती है. हा कभी-कभी 10th Exam काफी मुश्किल जाती है लेकिन जब तक उन मुश्किलों को आसान बनाने का प्रयास नही करेंगे आगे कैसे बढ़ेंगे.

10th Eligibility और Minimum Criteria को देखते हुए SSC Exam Competition भी काफी बढ़ गया है आपको भी समय के साथ आगे बढ़ना होगा. पहले आपको जरुरत है की परीक्षा सफल करने के लिए पहले ही प्रयास मे Proper Strategy बनाने का प्रयास करे.

इस आर्टिकल की मदत से हम आपको कुछ Useful SSC Exam Important Techniques बताने वाले है जिसकी मदत से आप 10th Exams Top कर सकते है.

SSC Exam Top करने के तरीके.

1. SSC Exam Syllabus & Pattern को समजने का प्रयास करे.

10th Exam Syllabus Pattern को SSC Top करने मे बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर Syllabus /Pattern को अगर आप ध्यान से समजते है तो आपके लिए 10th एग्जाम टॉप करना और भी आसान हो जायेगा.

आम तौर पर कई छात्र की मुख्य समस्या यह होती है की किसी एक या दो ही विषय में रूचि लेते है. यह आपके लिए अच्छा नही होगा. अक्सर छात्र ऐसे ही विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं जिन्हें वे अधिक पसंद करते हैं तथा अन्य विषयों के बारे में भूल जाते हैं.

SSC Exam Top करने के लिए छात्रों को हर सब्जेक्ट मे रूचि रखनी चाहिए.  प्रत्येक विषय को समान ध्यान देने की आवश्यकता है. उदाहरण के तौर पर छात्र सिर्फ English Subject का ही अध्ययन करना जारी रखेगा और अन्य विषयो पर ध्यान नही देंगे तो आपको 10th परीक्षा सफल होने मे कठिनाई होगी.

> Read – 10th Exams Time Table Kaise Check / Download Kare?

2. Reading & Writing Practice करे.

Reading Practice करना किसी भी इन्सान को सफल और परफेक्ट बना सकता है.  आपको हर विषयो की Practice करनी चाहिए. अगर आप Writing Skills को सुधारना चाहते है तो आपके लिए रीडिंग और राइटिंग बेहद प्रभावशाली साबित होगा. जितना आप पढ़कर याद नही कर सकते उतना लिखकर ज्ञान प्राप्त कर सकते है. SSC Exam Top करने के लिए आपको Reading तथा Writing Practice करते रहना होगा.

3. SSC Exam Top करने के लिए कोचिंग का महत्त्व.

Board Exams के समय मे कोचिंग का महत्त्व और भी अधिक बढ़ जाता है. काफी अधिक मोटी रक्कम SSC Coaching के लिए छात्र के द्वारा चुकाई जाती है. लेकिन क्या आप अपने आपको इतना कमजोर समजते है की SSC Exam Top करने के लिए एकमात्र यही रास्ता समजते है.

नही ना? आपको अपने मन को एकाग्र करने की आवश्यकता है, जो आपको आपके गुरु द्वारा स्कूल मे पढाया गया है वही आपको Coaching मे भी पढाया जाता है किन्तु आपको उसपर चिंतन-मनन करना होता है. हमारा उद्धेश आपको कोचिंग से दूर ले जाने का बिलकुल भी नही है लेकिन समय से पहले अपने आप को तैयार करे उसके बाद अगर आपको लगे तो आप यह रास्ता अपना सकते है.

4. SSC Exam Top करने के लिए Target सेट करे.

किसी भी छात्र को SSC Paper के समय तक लक्ष्य को निर्धारित करना चाहिए. जब तक आप आपके टारगेट को सेट नही करेंगे आपको सफलता नही मिलेगी.

SSC Syllabus Study शुरू करने से पहले पुरे SSC Academic Year के लिए अपने मन मे टारगेट सेट करे की कितना अध्ययन आपको करना है. यदि आप एस एस सी बोर्ड एग्जाम में 90% या 95% तक अंक अर्जित करना चाहते है तो उस लेवल तक अपने आपको तयार कीजिये.

5. SSC Exam Proper Study Material को समजे.

SSC Exam के समय से पहले अपने Weak Point को पक्का करे. क्या आपको स्कूल मे दिन भर सिखाया गया अध्ययन याद रखने मे परेशानी होती है? क्या आपका यह वीक पॉइंट है? अगर आपका कहना हा है तो आपको इसके लिए तैयार होना बेहद आवश्यक है.

दिन भर अंत तक स्टडी करने से, हाथ मे किताब लेकर समय बर्बाद करके पढ़ने से कुछ नही होने वाला है. SSC Exam Top करने के लिए आपको दिन भर टीचर द्वारा पढाया गया हर अध्ययन को मन ही मन याद करने की कोशिश करनी चाहिए. आपने कुछ समय पहले क्या पढ़ा है उसके बारे मे मनन करना किसी संजीवनी बूटी से कम नही है. 10th Exam Success का मूलमंत्र है यह हर Exam Study Material पर ध्यान भी रखना होगा और समजना भी होगा.

> Read – Mahadbt Scholarship Last Date Kya Hai- Mahadbt Last Date Information.

6. Study Time Manage करे.

SSC Exam Pattern को देखते हुए Common Observation से पता चलता है की 10 वी बोर्ड एग्जाम के लिए छात्रों को रोज़ाना 8 से 12 घंटे का समय निर्धारित किया गया है. हर छात्र को कम से कम इतने समय तो Reading अवश्य करनी चाहिए. लेकिन यह तभी संभव है जब कोई छात्र 9वीं कक्षा से ही इस प्रकार से काम करना शुरू कर दे. शुरू के महीनो में हर एक छात्र को Regular Reading के 2 घंटे और उसके बाद हर महीने कम से कम 1 घंटा बढ़ाते जाना चाहिए.

SSC Exam Top करने के लिए Time Management Plan करना बेहद जरुरी है. जब तक छात्र कम से कम 6 घंटे Daily Study करने के लिए अपने आप को तैयार नही करेंगा 10 परीक्षा टॉप करने मे काफी मुश्किल का सामना करेंगा.

SSC Examination तक हर छात्र को प्रति दिन 8 से 10 घंटे का अध्ययन करने की आदत हो जानि चाहिए अगर आप एसा करते है तो SSC Exam Top करने के लिए मार्ग बना सकते हैं.

7. SSC Exam Top करने के लिए अध्ययन के जगह का महत्त्व.

अकसर देखा गया है की कई छात्र अध्ययन करते समय मोबाइल, टीवी जैसे ध्यान विचलित करने वाले इलेक्ट्रॉनिक गेजेट के पास मे पढाई करते है. अगर आप भी एसा करते है तो आपके लिए यह बिलकुल भी अच्छा संकेत नही है. पढ़ाई करते समय यह सुनिश्चित करें कि कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गेजेट, मोबाइल, टीवी या कोई अन्य ध्यान विचलित करने वाला डिवाइस आपके आस-पास नहीं हैं.

यदि आप 1 घंटे के लिए पूर्ण एकाग्रता के साथ अध्ययन करते हैं तो उस एक घंटे की पढाई पुरे एक दिन के समान होती है. हमेशा एसी जगह का चुनाव पढाई करने के लिए करे जहा शांती हो, मन एकाग्र हो जाये, पढाई करने मे उत्साह मिले तभी आप SSC Exam टॉप कर सकते है.

8. Previous SSC Board Exam Papers की Practice करे.

Board Exam Success करने का Previous SSC Exam Papers को प्राप्त करने की कोशिश करे. SSC Exam Top करने का सबसे कारगर तरीका है एग्जाम पेपर्स को समजना और उनकी प्रैक्टिस करना.

लगभग पिचले 5 वर्षों तक के Board Exam Papers को अपने कॉलेज या लाइब्रेरी से प्राप्त करिए. अगर आपको उसमे को बात सता रही है तो आप अपने Experience Teacher की मदत लीजिये. एक अनुभवी गुरु / व्यक्ति आपको हर वर्ष छात्रों द्वारा की गई आम गलतीयो से भी अवगत करा सकते है.SSC Exam Top Karane Ke Tarike

SSC Exam Top करने के लिए Last Important Point.

कोई कितना भी आपको सिखाये आपकी कड़ी मेहनत सबसे महत्वपूर्ण है. हम या कोई भी आपको कितना Important Point बताये उन्हें आत्मसात करना आप के अन्दर है. आप जीतनी अच्छी तरह से हर बात को समजेंगे उतना ही उच्च रैंकिंग को पाएंगे.

हमेशा शांत रहे, कभी अपने दिमाग पर दबाव डालने की कोशिश ना करे. SSC Exam Top करने के लिए आपका दिमाग का शांत और एकाग्र होना बेहद जरुरी है. आपके अन्दर के तनाव को ख़त्म कीजिये.

> Read – 10th Online Result Check Aur Download Kare.

इसप्रकार से कोई भी जो छात्र जो इन स्टेप्स को सही से अपने अन्दर उतारे तो SSC Exam Top कर सकता है. आशा करते है SSC Board Exam Top Kaise Kare यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इसीप्रकार के एजुकेशन क्वालिटी पोस्ट के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा अपने मित्रो को भी इस जरुरी जानकारी पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करे जिससे वह भी 10th Exam Top कर सकते है.

**********

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *