SI क्या है । Sub Inspector कैसे बने । दरोगा पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए जरुरी जानकारी।

1
475

Government Job के प्रति लोगों का आकर्षण हर समय में रहा सबसे ज्यादा ही रहा है। आज भी काफी बड़ी संख्या में लोग सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। Govt. Jobs में बात पुलिस विभाग की हो तो लोगों में इसका क्रेज़ और भी अधिक होता है। Police Department में अलग – अलग स्तर के अधिकारी और कर्मचारी होते हैं। इन्हीं में एक Rank SI Officer का भी होता है। एस आई का मतलब आप जानते ही होंगे कि si full form Sub Inspector होता है।

SI Kaise Bane Sub Inspector IN HINDI
SI Kaise Bane Sub Inspector IN HINDI

सब इंस्पेक्टर बनने का शौक तो कई लोग रखते है। लेकिन अधिकतर लोगों को Sub Inspector बनने की प्रक्रिया ही नहीं मालूम होती है, si kya hai पता नहीं होता है। इस लेख में हम बात करेंगे कि SI कैसे बने तथा SI बनने की तैयारी कैसे करे Full Information के साथ जानकारी देंगे। हर उमीदवार को जान लेना चाहिए पुलिस उपनिरीक्षक बनने की पूरी जानकारी इन हिंदी दरोगा कैसे बने तयारी के साथ।

आगे बढ़ने से पहले बात करते हैं कि एस आय कौन होता है? SI Banne Ke Liye Qualification क्या है? How To Become Police Inspector In Hindi, सब इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करे, Police Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare, पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने,  आदि।

Sub Inspector ! SI क्या है?

पुलिस विभाग में Sub Inspector के Rank का अधिकारी सबसे अंतिम Rank का अधिकारी होता है जिसके पास चार्ट शीट दायर करने का अधिकार होता है। एक सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर के नीचे तथा Assistant Sub Inspector के ऊपर आने वाला Rank है।

पुलिस विभाग में SI के नीचे Rank वाले कोई भी कर्मचारी किसी भी तरह का जांच Sub Inspector की देख रेख में ही कर सकते हैं लेकिन उन्हें चार्टशीट दायर करने का अधिकार नहीं होता है। हर उमीदवार चाहता है कड़ी मेहनत करके एक बड़े sarkari job को पाए, लेकिन सबकी किस्मत कहा साथ देगी। दुनिया मे अजीब तरह का फंडा है कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से मेहनत करने वाले कि है जीत होती है।

लेकिन क़ाय बार देखा गया है कि कड़ी मेहनत और बार बार प्रयास के बाद भी कुछ उमीदवार SI Exam Clear नही कर पाते। आखिर क्यों कहा इतनी मेहनत के बावजूद success नाही हो पाते? तो इसका कारण है सही Preparation follow न करना और सब इंस्पेक्टर जॉब की जानकारी का अभाव होना।

देखा जाए तो यह इतना मुश्किल भी नही जितना candidates को लगता है। बस सही जानकारी इकट्ठा करे और निकल पड़े अपने लक्ष्य को हासिल करने। तो क्या करना चाहिए SI बनने के लिए आइये जानते है Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare, कैसे एस आई बने?

• Sub Inspector कैसे बने? How to Become SI ?

Sub Inspector बनने के लिए कई तरह की प्रक्रिया से गुजरना होता है। सबसे पहले जान लें कि SI केवल वह व्यक्ति ही बन सकता है जो कि Graduation की शिक्षा पूरा किए हुए हो। SI की नियुक्ति कर्मचारी चयन आयोग ( Staff Selection Commission ) SSC द्वारा की जाती है। Sub Inspector की नियुक्ति के लिए SSC द्वारा पहले Vacancy निकाली जाती है।

उसके बाद फिर Candidate को पहले Form भरना पड़ता है। इसके बाद ज़रूरी प्रमाणपत्र के सत्यापन के बाद SSC द्वारा Written Test का आयोजन किया जाता है। आयोजन के बाद Written Test किया जाता है। Written Test में सफल होने वाले Candidates को Physical Test के लिए बुलाया जाता है।

अब आपको जरूरत है SI Exam Syllabus की जानकारी की। किसी एग्जाम में top करने के लिए सिलेबस कैसा रहेगा यह समझना जरूरी होता है। उसी तरह सब इंस्पेक्टर एग्जाम preparation में भी सहायता मिलती है और साथ ही study tips मिल जाती है।

एक जरुरी बात आपको Sub Inspector Exam के Technical & Non-technical Syllabus के बारे में भी जानना चाहिए तो चलिए की यह क्या होता है।

  • Technical Syllabus.

इसमे में उमीदवारों को 100 Marks के Objective Questions si exam में पूछे जाते है जिन्हें Solve करने के लिए हर candidates को Maximum 2 घंटे का समय दिया जाता है। एक बात खास है इसमे किसी भी गलत जवाब के लिए कोई भी Negative Marking system नही होती है।

  • Physics – 33 अंक
  • Maths  – 34 Marks
  • Chemistry – 32 अंक

सब इंस्पेक्टर (SI Officer) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (Asst.Sub Inspector) के पद के लिए, कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों जैसे CBI, CISF, CRPF, ITBP, BSF, SSB और Sub Inspector में National Level पर योग्य Candidates की भर्ती करता है। 2018 में SSC द्वारा घोषित रिक्तियों की कुल संख्या CPO SI में 2221 थी। Staff Selection Commission के अलावा, सभी राज्यों के Government Police Department सब इंस्पेक्टरों की भर्ती के लिए Examination आयोजित भी करते हैं।

  • Non technical.

यह पेपर candidates के लिए 200 Marks के Objective Type के Question के लिए होता है जिन्हें Solve करने के लिए हर एक उमीदवार 3 घंटे का समय ले सकता है। इसके अलावा नॉन टेकनिकल में भी किसी तरह की कोई भी Negative Marking नही होती।

  • हिंदी – 70 अंक
  • अंग्रेजी – 30 अंक
  • और General Knowledge – 100 अंक

यह तो हवा सब इनपेक्टर सिलेबस चलिए अब देखते Sub Inspector Eligibility क्या है? एस आई कि योग्यता क्या होती है?

• SI बनने के लिए आवश्यक योग्यता.

सब इंस्पेक्टर के लिए कुछ मापदंड तय किए गए हैं। इन मापदंडों को पूरा करने वाले Candidate को ही SI के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। इस Exam में जाने से पहले निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है।

• Sub Inspector के पद पर केवल एक भारतीय नागरिक ही नियुक्त किया जा सकता है।

• SI की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate का किसी भी विषय में स्नातक ( Graduation ) होना ज़रूरी है। साथ ही Graduation कम से कम 50 प्रतिशत नंबर के साथ पास किया होना चाहिए।

• एक बात ध्यान देने योग्य है कि इंटर स्तर ( 12th) पास वाले व्यक्ति की इस परीक्षा में बैठने की अनुमति नही मिलती है।

• सब इंस्पेक्टर के लिए Apply करने वाले उमीदवार कि उम्र 20 – 25 साल के बीच ही होनी चाहिए। हालांकि आरक्षण वाले Candidate को आयु सीमा में छूट दी जाती है। अनुसूचित जनजाति से आने वाले Candidate को उम्र में 5 साल की छूट तथा OBC उमीदवारों को 3 साल की छूट मिलती है।

• SI बनने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है कि Candidate की लंबाई कम से कह 170 CM होना आवश्यक है। इसके अलावा Candidate का Chest याने की सीना कम से कम 80 – 85 CM होना चाहिए। इसमें में आरक्षित लोगों को कुछ छूट दी गयी है। पहाड़ी क्षेत्रों के लोगों के लिए 165 CM लंबाई की आवश्यकता होती है। वही अनुसूचित जनजाति के लिए लंबाई 162.5 CM तथा Chest 77 से 82 CM होना आवश्यक है।

• महिलाओं के लिए SI बनन के लिए चयन के नियम पुरुषों के मुकाबले थोड़े अलग है। महिलाओं में General Candidate के लिए Hight कम से कम 157 CM है जबकि वजन 40 किलो से कम नही होना चाहिए। इसी तरह पहाड़ी क्षेत्र की महिलाओं के लिए लंबाई की तय सीमा 155 CM है तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 152 CM है। इन Candidate का वजन कम से कम 38 किलोग्राम होना आवश्यक है।

Written Test में कामयाब होने वाले Candidate को Physical Test के लिए बुलाया जाता है। लिखित परीक्षा का प्रारूप निम्नलिखित है।

SI के लिए लिखित परीक्षा का प्रारूप.

• लिखित परीक्षा पेपर सब इंस्पेक्टर के लिए कुल 200 अंक का होता है। इसमें दो पेपर की परीक्षा होती है। प्रत्येक पेपर 100 – 100 अंक का होता है।

• प्रत्येक Candidate को Written Exam में दोनो ही Papers में कम से कम 50 प्रतिशत Number लाना अनिवार्य है। इसमें Interview के अंक शामिल नहीं है।

• अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति ( SC तथा ST ) छात्रों को अंक में 5 प्रतिशत तक कि छूट मिलती है। यह छूट भारत सरकार के नियम के आधार पर दी जाती है।

Physical तथा Written Exam में सफल होने वाले Candidates को फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में सफल होने वाले उमीदवार को फिर Medical Test से गुजरना होता है। इसके बाद बिल्कुल स्वस्थ पाए जाने के बाद SI की नियुक्ति होती है। मेडिकल टेस्ट में आंख की विशेष जांच की जाती है।

SI के लिए Interview।

जब Candidate शारीरिक और लिखित परीक्षा पास कर लेता है Interview के लिए बुलाया जाता है। Interview में Candidate का मनोबल देखा जाता है।  Interview में 20 अंक शामिल होता है। इसके साथ ही मानसिक क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता, प्रतिक्रिया इत्यादि देखी जाती है। इसी के आधार पर उन्हें अंक दिए जाते हैं।

अब जब Candidate शारीरिक, लिखित, इंटरव्यू तथा Medical Test पास कर लेता है तब अंततः Merit List बनाई जाती है। Merit List सभी परीक्षा में प्राप्त अंको और इंटव्यू में प्रदर्शन के आधार पर बनाई जाती है। Merit List में उन्हीं Candidate का नाम शामिल होता है जो कि SI के लिए चुने जाते हैं। Merit List Sub Inspector में शामिल लोगों को इसके बाद नियुक्ति पत्र दिया जाता है।

Sub Inspector का वेतन।

Sub Inspector के तौर पर नियुक्त होने के बाद इसमें वेतन SI Salary 23,000 से ले कर 44,000 तक मिलती है। इसके अलावा सब इंस्पेक्टर का वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि नियुक्ति कहाँ हुई है। Ministry of Home Affairs में 23,000 से 27,000 तक वेतन दिया जाता है। इसी तरह CRPF में SI को 37,000 – 40,000 तथा CISF में एस आई के लिए 59,000 – 64,000 तक वेतन तय है। इसी तरह Maharashtra State Security Force में SI का वेतन 41,000 – 44,000 है।

इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की SI कैसे बने तथा Sub Inspector बनने की पूरी प्रक्रिया भी समझ आ गयी होगी। इस लेख के बारे में आप अपने विचार Comment box में बता सकते हैं।

पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बने  यह सोचने की बात ही नहीं है। शुरुवात से जानिए सब इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करे फिर आपको कोई नहीं रोक सकता एक एस आई ऑफिसर बनंने से। बिना उलझन Police Sub Inspector Kaise Bane, बिना सोचे How to become Police Sub Inspector in Hindi, क्या होता है Deputy inspector याने की पुलिस उपनिरीक्षक आपको दरोगा बनने की पूरी जानकारी मिलने से फायदा ही होगा।

आशा करते है Sub Inspector Kaise Bane In Hindi यह जानकारी सभी उमीदवारों के लिए Helpful हो और आपको SI Officer बनने की क्षमता प्रधान हो। अगर पोस्ट पसंद आये तो सब इंसपेक्टर की जानकारी के आर्टिकल को share करे और इस पोस्ट को bookmark करे जिस्से हर उमीदवार इसका फायदा ले पाए। इसी तरह के सरकरी जॉब पोस्ट प्राप्त करते रहने के लिए इस Website को Subscribe करे। यह पोस्ट Neelesh Patel के द्वारा लिखी Guest Post है आप उनके findforgk.com ब्लॉग पर  जरुर विजिट करे.

***

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here