Share Market क्या है? Share Bazar के बारे बेहद काम की जानकारी जो हर किसी को पढ़नी चाहिए..

Last updated on January 6th, 2018 at 02:14 pm

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज के Share Market क्या है? शेयर मार्किट मे Shares Dealing कैसे करते है इस आर्टिकल पर. आज के इस आर्टिकल मे हम शेयर बाजार के शतरंज के खेल पर Discuss करेंगे की आखिर यह Stocks And Shares जुगार होता क्या है? कौनसे समय मे क्या हो सकता है?Indian share Market Tips

आप भी देखते होंगे की कई सारे लोग हमेशा Share Market News की तरफ अपनी नज़रे गडाए रहते है. भाई क्या हुवा? क्या हाल है आज Stock Exchange का? क्या आपने आज का Stock Online का हाल देखा इस तरह के सवालो के Stock Market Commentary पर ध्यान होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है आखिर यह खेल होता क्या है? तो चलिए जानते है इस शतरंज के खेल के बारे मे.

> Read –Demat Account Kya है? डीमेट अकाउंट किसे कहते है? Best Trading Accounts की जानकारी.

Share Market जुगार या फिर शतरंज का खेल.

Share Bazar या Stock Market में दो प्रकार से उतरना होता है, एक तो जुगार कहके की तरह और दूसरा शतरंज का खेल समझके! हमें कोनसे तरीके से ShareMarket मे उतरना है वह पहले मनमे पक्का करले.

100 मे से 99 लोग इस Share Market में जुगार खेलने के लिये उतरते है. इसीलिये कोई बेहद अच्छा फायदा पाते है तो कोई मुंह की भी खाते है. जुगार खेलने मे आप हर बार हारोगेही ऐसा नहीं है और हरबार आप जीतोगे ऐसा तो बिलकुल नहीं है. इसीलिये जुगार में आपको कभी कभी फायदा हो रहा होगा, फिरभी ज्यादासे ज्यादा बार आपको जबरदस्त नुकसान होने की संभावना होती है .लेकिन फायदा या नुकसान कुछ भी हुवा है तो उसे नसीब अपना अपना केहने का रिवाज है.

लेकिन हम खुद इसे ‘नसीब’ नहीं मानते! Share Market मे पर्याप्त जानकारी के बाद ही सफल हो सकते है इसपर हमें पूरा विश्वास है. इसीलिए शेयर मार्किट की सही जानकारी औऱ शेयर बाजार की जानकारी देने का यह छोटा सा प्रयास है. अगर आप सिर्फ जुगार के लिए  शेयर मार्केट में उतरना चाहते है तो आप ये लेख पढिये ही मत, सीधे उठिये, किसी कंपनी के Shares आँख बंद करके खरीदिये. अगर होगा आपके नसीब में तो मिलेगा आपको!’

लेकिन ऐसा कभी कभी ही होता है. अंधेरेमे मारी हुयी छलांग खड्डे में ही गिराती है. सही पानी की लहरों का अंदाजा लिए बिना पानी में नाव ले जानेवाले लोग उस पानी के तेज लहरे के साथ ही बह जाने की संभावना ज्यादा होती है. इससे रिवर्स पैनलोट पार्ट में कलतक कितनी बारीश हो रही थी, पानीमें कहा कहा पूल है,पानीमें किस जगह तेज बहाव बनता है, बहाव से निकलकर नाव चलाने का हुनर जिसके पास है वह नाव आपके है क्या, नाव के तल में कही कुछ नुकसान तो नही हुवा.

इस सबकी जानकारी पहले से जानकर पूरी तयारी करके पानी में नाव ले जाने वाले लोग अगर तूफ़ान भी आ जाए तो सही सलामत किनारे तक़ पोहोच जाते है. लेकिन एक कैसे डूब गया और दुसरा कैसे किनारे तक पोहोंच गया इसकी जानकारी ना लेनेवाले लोग ऐसे वक्त पे नसीब अपना अपना कहते है.

कई लोगो ने Stock Market में निवेश करके पैसा कमाया है. लेकिन वास्तव में स्टॉक ट्रेडिंग होती क्या है? और यह आपके पैसे कैसे बना सकता है? आप भी सोच होंगे की यह बेहद अच्छा सवाल है, लेकिन गहरे पानी पर कूदने से पहले Stock Trading Information के बारे में सब कुछ जानने के लिए आप इस आर्टिकल पर आये है तो यह आपका बेहद अच्छा विचार है. यदि आप कम कीमत पर खरीदते हैं और अधिक पैसे के लिए उन्हें बाद में बेचते हैं, तो कंपनी के शेयर का ट्रेडिंग आपको पैसा कमा कर दे सकता है.

वास्तव मे Share Market में निवेश करने वाले लोगों को दिखाना आम तौर पर बेहद आसान है. क्योकि उनके पास कैपिटल इन्वेस्टमेंट की कमी नही होती. कुछ लोग तो यह मानते हैं कि Trading Stock Exchange बहुत आसान है और Risk free investment है तो यह उनकी गलती होगी. क्योकि Online Stock Trading Game खेलकर शेयर बाजार में निवेश करके पैसा कमाने मे बहुत समय लगता है और यह काफी जोखिम भरा भी होता है.

क्या लगता है आपको? इसमें सोचना क्या है अगर आपने Share Market मे पैसा लगाने की सोच ली है तो आपको ठीक से सभी जानकारी जान लेनी चाहिए, Stock Online Investment करने से काफी पैसा कमाया जा सकता है लेकिन पहले आपको कौनसे कंपनी के शेयर कब खरीदने चाहिए इसके जानकारी लेनी चाहिए.

> Read – शेयर मार्किट से जुडी जरुरी जानकारी जो हर Investor के लिए फायदेमंद है.

याद रखिये इसकी Share Market की जानकारी हासिल की, सोच समजकर मेहनत की तभी इसमें सफल थोडा तो सफल होने के चांसेस है. लेकिन किसी भी प्रकार की कोई शेयर बाजार की जानकारी लिए बिना, कोई भी कष्ट ना उठाये, सिर्फ अंदाजे से शेयर ख़रीदे तो वह आपको सिर्फ घाटे की तरफ ही ले जायेंगे ना की फायदे की तरफ.

Share Market मे किसी एक व्यक्ति का फायदा दुसरे व्यक्ति का नुकसान होता है. खुद का नुकसान करवाके दुसरे का फायदा करवाना आपका विचार तो हो ही नहीं सकता अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो. हर समय अपना ही फायदा होना चाहिए यह सोचके आपको मेहनत करनी है. अगर हर समय बढ़ती कीमत के साथ ख़रीदे शेयर्स कीमत उतरते समय बेचने से आप सिर्फ दूसरो को ही आमिर बना सकते है ना की खुद.

अगर आपको एसा नही होने देना है तो उसके लिए तीन बाते याद रखनी होगी जिसमे पहले आपको अच्छी कंपनी के Shares Buy करने होंगे. दूसरा उस Shares को Share Market मे कीमत जब उतरी (कम) हो तब खरीदना है और तीसरा उन शेयर्स की कीमत बढ़ने पर उन्हें बेचना है. इसका मतलब आपको निचे दिए गए ३ चीजे मालूम होना बेहद जरुरी है.

Indian Share Market

Share Market की जानकारी.

  1. Shares कौनसे अच्छे है?
  2. शेयर्स की कीमत कब कम होती है?
  3. शेयर्स की कीमत कब बढती है.
  4. Share कौनसे Share Broker से ख़रीदे.

अच्छे Share कोनसे है यह जानने से पहले शेयर्स किसे केहते है और उनमें कितने प्रकार होते है ये जानलेना बेहद जरुरी है. क्योंकी किसी भी चीज़ की पूरी जानकारी ना होने के बावजुद अधूरी और कहिसुनी बातों से अगर आर्थिक व्यवहार करने लगे तो आपके हात से गलती होने की संभावना बेहद ज्यादा होती है और Share Market मे गलती करना मतलब खुदके जेबको काटना होता है. इसीलिये चलिए यह सारी जानकारी संक्षिप्तमें जानने की कोशिश करिए.

कोइबी Business शुरुवात करना, चलाना या बढ़ाना हो तो Capital तो लगेगा ही. बिज़नस नये से शुरू करने के लिए या व्यवहार बढ़ाने के लिये लगने वाले कैपिटल का जुगाड़ कोई भी लिमिटेड कंपनी दो रास्तो से कर सकती है. पहल पब्लिक में अपने शेयर्स बचके और दूसरा Loan लेकर. किसी भी कंपनी ने खुदके Memorandum of Association ज्यादासे ज्यादा जितना Stock Exchange से पूंजी जुटाने का उल्लेख किया होता है उस पूंजी को कंपनीका Authorized Capital Amount कहते है. प्रत्यक्ष Share बेचके जो पूंजी जमा होती है उसी अमाउंट को कंपनिका Stock Capital कहते है.

> Read – LIC Policy Details Online कैसे चेक करे? लाइफ इन्शुरन्स इंडिया पोलिसी डिटेल्स ऑनलाइन.
> Read – शेयर बाजार से जुडी जरुरी जानकारी जो हर Investor के लिए फायदेमंद है.
> Read – Mutual Fund क्या है? म्यूच्यूअल फण्ड कैसे कार्य करता है?

इस तरह से इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Share Market मे क्या होता है यह तो समज गया होगा. आशा करते है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जल्द ही इस आर्टिकल से जुडी दूसरी पोस्ट पब्लिश करेंगे जिनमे ऊपर दिए गए चारो सवालो को कवर करेंगे. अगर सबसे पहले शेयर मार्किट जानकारी पाना चाहते है तो जल्दी से ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे.

**********

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *