सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है? Savitribai Phule Scholarship Form कैसे भरते है?

8
270

प्रिय छात्र, आज फिर सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरते है इस कल के साथ शुरुवात कर रहे है. जो हमें लगा की पब्लिश करने की जरुरत नहीं है क्योकि यह बेहद ही आसान है और पिछले कुछ Rajashri Shahu Maharaj Scholarship पब्लिश पोस्ट की मदत से Savitribai Phule Scholarship Online Form भर सकते है. लेकिन बहुत सारी कमेंट्स हमें इस बारे मे भी प्राप्त हुयी है जिसके बाद हमने इस छात्रवृत्ति को भी पोस्ट के माध्यम से सभी की हेल्प करने के लिए यह आर्टिकल पब्लिश कर रहे है.

Savitribai phule scholarship form mahadbt form
Savitribai phule scholarship form mahadbt form

Escholarship Maharashtra Gov द्वारा शुरुवात की गयी एक स्कॉलरशिप योजना है जिसका फायदा सभी छात्र लेते है. आज का आर्टिकल Savitribai Phule Scholarship Online Application Form कैसे भरते है इस बारे मे है. यह Samaj Kalyan Scholarship के अंतर्गत आनेवाली छात्रवृत्ति है जिसकी शुरुवात एक महान Indian Women Teacher हो चुके सावित्रीबाईजी फुले के नाम से है.

> Read – Mahadbt Scholarship Portal Par Missing Course Kaise Add Kare.

आप जानते ही होंगे की अब Savitribai Scholarship, Freeship Form For SC Students हो या कोई और छात्रवृत्ति सभी Mahadbt की वेबसाइट पर Convert कर दी गयी है. पहले Mahaeschol Freeship Application Form, स्कॉलरशिप फॉर्म भरा जाता था जो अब Mahadbt.gov.in Website पर DBT Scholarship के नाम से कर दिया गया है.

क्या आप जानते है Savitribai Phule Scholarship Scheme 2018-19 अप्लाई कैसे करते है? आखिर क्या है इस छात्रवृत्ति की Eligibility ? सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप बेनिफिट कितना मिलता है? अगर नही तो आपको यह अवश्य जान लेना चाहिए.

Savitribai Phule Scholership Elegibility.

  1. सावित्रीबाई स्कॉलरशिप Scheduled Caste (SC Girls) के लिए होती है.
  2. SC गर्ल्स के साथ- साथ OBC, SBC, VJNT Girls के लिए भी लाभ 2018-19 से दिया जाएगा
  3. यह छात्रवृत्ती Granted Schools, गवर्मेंट अप्प्रूव Non Granted Schools के 5 वी क्लास से 10 क्लास मे पढ़ने वाली लडकियों को दी जाती है.
  4. पिछली क्लास मे पास होना जरुरी होता है.
  5. 75% से भी ज्यादा की Attendance होना जरुरी है.

तो यह हुयी सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप पाने के लिए जरुरी पॉइंट्स, इस तरह से ज्यादा जानकारी के लिए आपको यह भी जान लेना चाहिए की इस Maharashtra Scholarship Yojana अनुसार कौनसे डॉक्यूमेंटस होना आवश्यक है.

Savitribai Phule Scholership Documents List.

  1. पासपोर्ट फोटो,
  2. Caste Certificate.
  3. आधार कार्ड,
  4. Bank Passbook Xerox,
  5. पिछले साल की पास हुयी Marksheet.

यह तो थे सावित्रीबाई छात्रवृत्ती के लिए जरुरी दस्तायेवज की जानकारी. अब जानते है इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है. हम आपको सिर्फ शुरुवात दिखायेंगे की आपको कैसे फॉर्म भरना है. बाकि आप खुद Post Matric Scholarship Form कैसे भरते है यह पोस्ट पढ़कर जान सकते है. सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप लाभ कितना मिलेगा वह जानते है.

  • Class 5 से कक्षा 7th girls के लिए हर महीने 60/- और 10 महीने के लिए 600/- रुपये लाभ मिलेगा.
  • कक्षा 8 वी से Class 10th गर्ल्स के लिये हर महीने 100/- रुपये और 10 महीने के लिए 1000/- रुपये की Savitribai Scholarship Yojna में लाभ दिया जाएगा.

Savitribai Phule Scholership Online Apply कैसे करे?

  1. सबसे पहले Mahadbt Registration कीजिये.
  2. फिर Mahadbt Login कीजिये.
  3. लॉग इन होने के बाद इमेज मे दिखाए अनुसार Department को ओपन कीजिये.Savitribai phule scholarship form mahadbt par kaise bhare
  4. फिर उसी के अन्दर Apply Schemes ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.
  5. अगले चरण मे Social Justice & Special Assistance इस पॉइंट पर क्लिक कीजिये.
  6. अब जैसे ऊपर इमेज मे दिख रहा है 11 नुम्बर पर SavitriBai Phule Scholarship का ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसमे Apply कीजिये.
  7. जैसे ही आप अप्लाई पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगी उसे पढ़े और Apply पर क्लिक कर दे.
  8. लास्ट मे Applicant Details और Education Details भरिये और लास्ट मे Submission पर क्लिक करदे.

Congratulation..! इस तरह से आपने सावित्री बाई फुले छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर दिया है. अब जल्दी से ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स को Attach करे और अपने स्कूल मे Submit कर दे. ध्यान रहे सभी जानकारी ठीक से चेक करने के बाद ही एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करे अगर आपसे सबमिट होने की बाद कोई गलती ध्यान मे आती है तो उसके लिए Form Reject करना जरुरी होता है.

सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप लाभ.

  1. जो लडकिया ऊपर दिए गए पॉइंट २ अनुसार क्लास 8th से 10th तक पढाई करते है उन्हें हर महीने के 100 रुपये के अनुसार 10 महीने तक के 1000 रुपये लाभ दिया जाता है.
  2. 5th क्लास से लेकर 7th क्लास तक पढ़ने वाली हर पात्र लड़कीयो को एक महीने के 60 रुपये अनुसार 10 महीनो के 600 का लाभ दिया जाता है.

इस तरह से इस महाराष्ट्र शासन द्वारा दी जाने वाली Pre Matric Scholarship Scheme का फायदा मिलता है?

> Read – Tribal Department ST Student Post Matric Scholarship Apply Kaise Kare.

इस तरह से अब आप जान गए होंगे की Savitribai Phule Scholarship Online Apply कैसे कर सकते है? आशा करते है आपको इस आर्टिकल की पूरी जानकारी पसंद आये होगी और आसान भी लगी होगी. अगर आपको यह पोस्ट लाभदायक और पसंद आयी होगी तो इसे सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे जिससे और भी छात्र सावित्रीबाई स्कॉलरशिप का लाभ उठा सके. अगर आपको अभी भी Mahadbt Scholarship से जुडी कोई जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट बॉक्स मे Comment करे. अंत मे महाडीबीटी छात्रवृत्ती अंतिम तिथि सबसे पहले जानने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे.

***

8 COMMENTS

  1. Sir Apply krte samay GRN NO pucha jata hai to wo kya hai aur use kaise pata krte hai jara bataye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here