प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की Sanch Manyata 2021-22 Filled और Finalized कैसे करे इस पोस्ट पर. आप तो जानते ही होंगे की School Education Department द्वारा Admission Process की सभी स्टेप को ऑनलाइन कर दिया है.

how to fill and finalize sanch manyata prastav

जैसे Saral Student New Entry, Saral Database Student Update, Saral Aadhar Upload और संच मान्यता. इतना ही नही इसी के साथ साथ School Education Portal पर Staff Portal, MDM भी ऑनलाइन हो चुके है.

What Is Sanch Manyata In Hindi – संच मान्यता क्या है?

संच मान्यता एक महाराष्ट्र शासन का पोर्टल है जिस पर संच मान्यता के नाम से एक दस्तावेज पार काम करता है.संच मान्यता यह एक एस दस्तावेज है जो हर वर्ष कर्मचारी संख्या मे बदलावं करता है.

यह कर्मचारीयो कि संख्या छात्र कि संख्या पार निर्भर करता है. आगर विध्यार्थी संख्या मे कमी आती है तो employees excess हो जाते है.

लेकिन क्या आप जानते है Sanch Manyata Portal पर अब Online Teaching & Non-Teaching Information कैसे भरनी है?

क्या आप जानते है इस साल School Education Website पर सिर्फ 20/10/2021 तक भरी गयी और अपडेट की गयी Student Details ही संच मान्यता के लिए मान्य होगी. इसी वेबसाइट पर आपको Surplus Teachers List भी मिलेगी जो सरप्लस हो सकते है.

> Read – Mahadbt Scholarship Portal Par Missing Course Kaise Add Kare.

Sanch Manyata Information.

Government School हो या Non-Government School सभी के लिए यही जानकारी है. इसी के आधार पर सभी स्टाफ की Sanch Manyata होने वाली है. इससे पहले भी सभी School/Colleges अपने-अपने यह स्टाफ की जानकारी भरी हुयी है.

उसी प्रकार से इस साल भी संच मान्यता लॉग इन का इस्तेमाल करके जानकारी भरनी है सिर्फ आपको ज्यादा जानकारी के लिए Approval Letter Upload करना अनिवार्य किया गया है.

School Of Education Sanch Manyata के साथ-साथ Gov School तथा Non-Government School सभी के लिए School Education Result भी ऑनलाइन करने वाला है जो कुछ समय बाद मुमकिन हो जायेगा. 

आज की पोस्ट से हम आपको बताने वाले है की इस साल के लिए संच मान्यता की जानकारी आपको समय पर कैसे और कहा पर भरनी है. जानने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये.

कृपया ध्यान रहे यह पोस्ट केवल Maha Eucation Department के Education Maharashtra Schools के लिए है, हर राज्य की Sanch Manyata Website अलग-अलग है इसीलिए आप इस जानकारी की मदत से अपने राज्य की School Education Website पर संच मान्यता की जानकारी भर सकते है.

Sanch Manyata 2021-22 Information Kaise Finalized Kare.

Sanch Manyata की जानकारी भरने के लिए निचे दी गयी जानकारी को ध्यानसे पढ़े और उसके अनुसार अपने स्कूल या कॉलेज की संच मान्यता की जानकारी समय पर भरे.

how to fill and finalize sanch manyata prastav
Sanch Manyata Information Kaise Bhare
  • Education Maharashtra Department की तरफ से दिया गया School और Staff Portal लॉग इन आईडी और पासवर्ड दर्ज करके संच मान्यता लॉग इन करिए.

ऊपर दिए गए तरीके से संच मान्यता लॉग इन होने पर आपको निचे दिए गये पॉइंट्स की जानकारी बिलकुल सटीक और ध्यान से भरनी है. गलत जानकारी Sanch Manyata Portal पर आपके स्टाफ को Surplus कर सकता है.

संच मान्यता पॉइंट्स.

  • School Information,
  • Student Details,
  • Sanction Teaching Staff,
  • Sanction Non-Teaching Staff,
  • Working Teaching Staff,
  • Working Non-Teaching Staff,
  • Sanstha Information (Organisation Information),
  • Extra Adhisankhya (Removed).

www education Maharashtra government in के वेबसाइट पर ऊपर दिए गए 1 से 7 पॉइंट्स की जानकारी एक-एक टैब को ओपन करके भरनी है.

बेहद आसान जानकारी है, सही जानकारी भरने के बाद आपको Sanch Manyata Information एक बार फिर से चेक करनी है और उसके बाद ही Finalized करनी है इस बात का ध्यान रखे.

How To Finalized Sanch Manyata Online?

सबसे पहले तो इस बार Sanctioned और Working Teaching And Non Teaching Information पर ख़ास ध्यान देना है Because यही सबसे जरुरी भी है.

sancha manyata finalized confirmation

जिस तरह से निचे Image में दिखाया गया है Working Post के Menu में फिलाल Service में कार्य कर रहे Employees की details भरनी है जो मांगी गयी है.

संच मान्यता भरने के लिए स्टेप्स.

  • दिए गए नुसार working post को खोले,
  • अब sub menu bar में पहले Working Staff Teaching की जानकारी भरे.
  • Update बटन पर click करिए.
  • आगे Finalized Button click करके आगे बढे.

जिस प्रकार से ऊपर दिए गए Steps का work पूरा किया same उसी तरह working staff non teaching की जानकारी को खोलकर कार्यरत non teaching-staff information fill करके Update और Finalized करे.

Sanch Manyata Portal पर Staff Approval Order अपलोड कैसे करे?

हो सकता है आपको स्टाफ approval ऑर्डर अपलोड करनी पढे. यह हर बार Compulsary नहीं होता है Because कभी यह option रहता है कभी हटा दिया जाता है.

फिर भी आपकी जानकारी के लिए इसे हमने Add किया है चलिये देखते है यह कैसे करना है.

  1. निचे दी गयी इमेज की तरह Adhisankhya Tab पर क्लिक कीजिये.
  2. Adhisankhya पर क्लिक करने के बाद निचे दिखाई गयी इमेज की तरह Block और Cluster सिलेक्ट करे.
Sanch-Manyata-Information-Kaise-Bhare
Sanch Manyata Information Kaise Bhare

संच मान्यता प्रोसेस.

  • यह आप अपने School Udise Code से भी कर सकते है.
  • Block और Cluster चुनने पर List पर क्लिक करे.
  • School Code चुनने पर Search School पर क्लिक कीजिये.
  • School List में से अपनी स्कूल/कॉलेज का नाम ढूंढ़कर Adhisankhya पर क्लिक करे.
  • अगले स्टेप पर आपको एक-एक स्टाफ की जानकारी भरनी है और साथ मे Approval Order अपलोड करनी है.
  • जानकारी भरके Approval Order Upload कीजिये.
  • Submit पर क्लिक करके इसीतरह सभी स्टाफ की जानकारी भरिये.

सभी स्टेप हो जाने के बाद अब आप चेक करे के पुरे स्टाफ की जानकारी सही तरीके से भर दी गयी है या नहीं. जानने के लिए Adhisankhya Status मे चेक करे.

संच मान्यता कि जाणकारी के बारे मे.

इसप्रकार से School Education Portal पर Sanch Manyata 2021-22 Information Finalized कैसे करते है इस पोस्ट की मदत से आप आसानी से संच मान्यता की जानकारी भर सकते है.

ध्यान रखे अंत मे Progress bar देखना न भूले क्योकि आपका काम 100% दिखायेगा तभी आपको आश्वस्त होना है. कभी-कभी Finalized information भी finalized नहीं हो पाती.

आशा करते है आपको Education Category की यह पोस्ट पसंद आयी होगी. संच मान्यता और Student Portal की जानकारी के अपडेट Sanch Manyata 2021-22 की जानकारी पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है. सभी लोगो की मदत के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

***