राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय RTMNU Scholarship 2021 की जानकारी इस पोस्ट मे Share की है । पहला अपडेट RTMNU Memorial Research Fellowship 2022 के लिए आवेदन मंगाए गए है । इसके लिए Official Circullar जारी कर दिया गया है.

इस Guide में, मैं आपको RTMNU Scholarships के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। कृपया अंतिम पैराग्राफ तक बने रहें और ध्यान से पढ़ें।

हर राज्यों मे Scholarships Provide की जाती है। Scholarship In Hindi मतलब अर्थ-सहाय प्रधान करना जिसे Fanancially कमजोर लोगो के लिए एक Award कहा जा सकता है।

RTMNU Scholarship Fellowship RTMNU Scholarships

हर क्षेत्र मे Scholarship का मतलब और उद्देश एक जैसा ही सिर्फ उसके Benefits, Departments और Applications Scholarship के लिए Apply करने की Process मे Difference होता है।

RTMNU Scholarship क्या है?

यह Nagpur University की Rashtrasant Tukadoji Maharaj University मे Study करने वाले Students के लिए Education Leakage को रोकने के लिए दिया जाने वाला लाभ है।

जरुरी नहीं है की हर Students जो राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज यूनिवर्सिटी नागपुर मे Study कर रहा है वह इसके लिए Eligible हो। सभी के लिए Rules और स्कॉलरशिप लागु करने की Process भिन्न है।

आसान Language मे बताया जाए तो नागपुर यूनिवर्सिटी की छात्रवृत्ती योजनाये है उन्हें ही RTMNU Scholarships कहा जाता है। निचे दिए गए सभी Scholarships RTMNU Nagpur University द्वारा Eligible Students तक Provide किये जाते है।

नागपुर यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप.

  • Eklavya Scholarship,
  • Open Merit Scholarship,
  • Maths & Physic Scholarship,
  • Hindi Scholarship,
  • Rashtrasant Tukadoji Maharaj Research Fellowship.

उपरोक्त एकलव्य स्कॉलरशिप, मैथ्स और फिजिक्स स्कालरशिप, ओपन मेरिट स्कॉलरशिप, हिंदी स्कॉलरशिप तथा RTMNU Research Memorial Fellowship यह छात्रवृत्ती का Benefits छात्र उठा सकते है।

Rashtrasant Tukadoji Maharaj Nagpur University Research Fellowship.

अभी RTMNU Research Memorial Fellowship Application मंगाए गए है जिसकी जानकारी दी गयी है। Application RTMNU Scholarship के लिए Eligibility Criteria निचे दिया गया है।

मेमोरियल फेलोशिप उन लोगों को देय है जो अधिकतम 2 वर्ष की अवधि के Courses के लिए प्रदान की जाएगी। इसके लिए जो राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में पंजीकृत शोधार्थी हैं पात्र है।

आरटीएमएनयू मेमोरियल फेलोशिप” दो शैक्षणिक वर्ष की अवधि के लिए मान्य होगी” फेलोशिप की अवधि को एचओडी / निदेशक / प्राचार्य के माध्यम से संबंधित पर्यवेक्षक की सिफारिशों के अनुसार एक और वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

rtmnu scholarship and rtmnu scholarships

मेमोरियल फेलोशिप RTMNU उन वास्तविक छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने R.T.M नागपुर विश्वविद्यालय, नागपुर में PHD Degree के लिए Registration कराया है।

RTMNU Scholarship Research Fellowship के लिए कौन पात्र नहीं है?

आपको मेमोरियल रिसर्च फेलोशिप के लिए Eligible Applicant की जानकारी होनी चाहिए नही तो गलत आवेदन करने से लाभ नहीं मिलेगा. नागपुर यूनिवर्सिटी फेलोशिप उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होगी जो निचे दिए गए है:

RTMNU Scholarships के लिए अपात्र उमीदवार.

  • आरटीएम नागपुर विश्वविद्यालय नागपुर से PG किया है।
  • संबंधित वर्ष के 30 जून को 35 वर्ष की Age से कम आयु है।
  • जिन्होने अपने Phd Registration की तारीख से 30 महीने के भीतर आवेदन किया है।
  • वार्षिक रूप से दी जाने वाली नागपुर विश्वविद्यालय फेलोशिप की कुल संख्या 52 होगी, जिनमें से प्रत्येक 13 मौजूदा 04 संकायों के लिए होगी।
  • Fellowship RTMNU Scholarship का वितरण कालक्रम के अनुसार योग्यता के आधार पर किया जायेगा।

बशर्ते कि Faculty के अंतर्गत विषयवार Allotment समय-समय पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा तय किया जाएगा। इसके अलावा यदि चार में से किसी भी Faculty को Alloted Fellowship पूरी तरह से समाप्त नहीं होती है।

तो ऐसी परिस्थितियों में उस Faculty की शेष अधूरे फेलोशिप को आनुपातिक रूप से अन्य Faculties में transferred किया जा सकता है जहां आवेदनों की संख्या अधिक है।

Important About RTMNU Scholarships Research Fellowship.

प्रत्येक Fellowship रुपये के मूल्य की होगी और ८,०००/- प्रति माह प्राप्तकर्ता द्वारा छह मासिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर बकाया होगा।

यह आवेदन ऑफलाइन मंगाए जाते है इसीलिए पात्र उमीदवार को RTMNU Scholarship Application Form को Official Website से Download करना होगा और समय से पूर्व Submit भी करना होगा।

यदि आवेदक उपलब्ध Fellowship की संख्या से अधिक हैं, तो फेलोशिप कालानुक्रमिक क्रम में निचे दिए गए योग्यता के अनुसार प्रदान की जाएगी: –

मेरिट कैसे जारी होगा?

  • NET/SET,
  • M. Phil/Gate,
  • PG with marks/percentage /CGPA,
  • UG with marks/percentage /C.G.P.A.,
  • 12th with marks/percentage /CGPA.

संबंधित वर्ष के 30 जून को आयु (सबसे कम उम्र के व्यक्ति को उच्च योग्यता का स्थान दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय हर साल मई के महीने में प्रमुख समाचार पत्रों में एक Advertisement प्रकाशित करेगा और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि हर साल 30 जून होगी।

नागपुर यूनिवर्सिटी RTMNU Scholarship Fellowship के लिए कौन पात्र नहीं है.

सभी स्रोतों से वार्षिक आय, जैसा कि Applicants द्वारा प्रस्तुत Income Certificate से स्पष्ट है, रुपये 5.00 लाख प्रति वर्ष से अधिक इनकम नहीं होनी चाहिए।

यह फेलोशिप प्रदान नहीं की जाएगी यदि छात्र ने PHD degree प्राप्त करने के लिए फेलोशिप/छात्रवृत्ति के रूप में कोई अन्य financial help प्राप्त की है या प्राप्त कर रहा है। इस आशय की एक घोषणा आवेदक को आवेदन में करनी होगी।

आवेदन और उसके बाद के अन्य पत्राचार आवेदक द्वारा अपने PhD supervisor के माध्यम से research centre के प्रधानाचार्य / प्रमुख द्वारा forward किए जाएंगे।

About RTMNU Scholarship FaQS.
  1. Rtmnu scholarship form last date 2021 क्या है?

    हर वर्ष उपरोक्त स्कॉलरशिप के लिए नागपुर विश्वविद्यालय अलग से Circullar जारी करता है उसके अनुसार ही अंतिम तिथि घोषित हो जाती है.

  2. RTMNU Scholarship Status कैसे देखे?

    राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी यह Online Application Scholarships के लिए Link नहीं देता इसीलिए स्कालरशिप का Status देखने के लिए Merit list का इंतजार करना होगा.

  3. RTMNU scholarship form online कैसे भरे?

    यह मुमकिन नहीं है Because नागपुर यूनिवर्सिटी के स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध नहीं है.

  4. RTMNU Latest News Today कैसे पता करे?

    नागपुर यूनिवर्सिटी की सभी Latest news प्राप्त करने के लिए इस website के Notification Subscribe करे, हमारा youtube Channel है वह Subscribe करे या फिर official nagpur university website पर जाए.

  5. Rashtrasant Tukadoji Maharaj Nagpur University Scholarships Documents List क्या है?

    नागपुर यूनिवर्सिटी मे छात्रवृत्ती के लिए Leaving certificate, पिछले सभी academic marklist के records, कुछ आवेदनों के लिए रहने का निवास प्रमाण, जाती प्रमाणपत्र, नॉन क्रीमी लेयर और जाती वैधता प्रमाणपत्र आदि माँगा जा सकता है.

क्यों न सभी RTMNU Scholarship की जानकारी जरुरतमंद Applicants तक पहुचाई जाए? आइये करे कुछ योगदान जीवन सफल बनाये छात्रो का जिन्हें इसकी आवश्यकता है. हमें बताये कमेंट करके या Review देकर आपको RTMNU Scholarships की जानकारी कैसी लगी.