राशनकार्ड कैसे बनाये ! Ration Card Application प्रक्रिया क्या है और ऑनलाइन राशन कार्ड download कैसे करते है.

1
70

एसे ही रह चलते से हमने सुना मोहन राशन कार्ड आम आदमी के लिए कितना जरुरी होता है. तब सामने वाले व्यक्ति का जवाब आया देख भाई यह तो उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो new ration card application form भरना चाहता है. वह आवेदन करता है तो उसके लिए तो बेहद जरुरी है .

राशनकार्ड कैसे बनाये ! Ration Card Application प्रक्रिया क्या है और ऑनलाइन राशन कार्ड download कैसे करते है. 1

लेकिन अगर तुम नहीं चाहते राशन कार्ड बनवाना तो यह तुम पर depend करता है. इस बात को बताने का मतलब यह है की ration card application form online offline किसी भी तरह से क्यो न हो बनाने वाले को कहा पर इस्तेमाल करना है इस बात पर निर्भर करता है.

नया राशन कार्ड बनवाना हो या फिर ration card मे name add करना हो दोनों के लिए लगबग एक जैसी ही प्रक्रिया रखी गयी है. लेकिन एक राशनिंग कार्ड मे अलग-अलग नाम family head के अलावा add करने होंगे तो वह एक्स्ट्रा डाक्यूमेंट्स लगते है.

> जरुर पढ़े – राशनिंग कार्ड क्या है.

Ration card maharashtra in marathi

ration card colours maharashtra मे कितने प्रकार के होते है आपने इस पोस्ट मे देख ही लिया होगा. अगर अब नहीं देखा है तो आपको जरुर पढ़ना चाहिए राशन कार्ड के कितने प्रकार है महाराष्ट्र राज्य के लिए.

नया ration card बनवाना हो, राशन कार्ड संशोदन करना हो या फिर किसी भी प्रकार की online rashan card application से सम्बंधित जानकारी के लिए यह पोस्ट अंत तक पढ़ना जरुरी है.

कुछ समय पहले ration card maharashtra smart card के रूप मे बनाने की योजना महाराष्ट्र सरकार की थी. लेकिन इसमें कुछ कारणों की वजह से process थोड़ी slow रही. अगर आप भी maharashtra राज्य से है तो इस पोस्ट मे ration card application कैसे करे और maharashtra ration card list 2018 कैसे देखते है.

Apna Family Ration Card Kaise Banaye.

कैसा रहेगा online ration card download करना? आह्हहा… मुह से तो बस अब यही निकलेगा क्योकि ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे बनाये इसके बारे मे ही हर आवेदक सोचने लगा है. ज्यादा समय नहीं लेना चाहेंगे लेकिन एक विचित्र सत्य कहना चाहेंगे. सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से तो भाई अच्छा है घर बैठे अपना राशनिंग कार्ड ऑनलाइन बनवा लेते है.

लेकिन चाहे यह विचित्र किन्तु सत्य है लेकिन ration card online application कैसे करे यह सोचने से कोई फायदा नहीं है. क्योकि mahafood.gov.in official website पर भी आवेदन ऑनलाइन करने के लिए कोई सुविधा ही नहीं दी गयी है.

rashan card application form के लिए अलग-अलग प्रक्रिया महाराष्ट्र राशन कार्ड वेबसाइट पर दी गयी है. निचे सारे राशन कार्ड फॉर्म लिंक दी गयी है जो आवेदक के लिए आवश्यक होगा डाउनलोड करके निचे दी गयी प्रोसेस के अनुसार राशन कार्ड फॉर्म नया भर सकता है.

Ration Card Application Form List.

  • Form 1 : Offline Application for new ration card
  • फॉर्म 8 : नया सदस्य add करने के लिए (Name addition)
  • Form 9 : मेंबर का नाम delete करने के लिए (Name deletion)
  • फॉर्म 14 : राशन कार्ड की जानकारी मे बदलाव के लिए.
  • Form 15 : New Application for duplicate ration card.

ऊपर दिए गए सारे ration card form download link निचे दी गयी web लिंक पर आपको मिल जाएगी. आवेदक सिर्फ इस लिंक को कॉपी करे और अपने कंप्यूटर या laptop device web browser पर paste करके डाउनलोड कर सकते है.

http://mahafood.gov.in/website/english/Download.aspx

अगर आपको आपके परिवार के किसी नए सदस्य का राशनकार्ड में नाम add करना हो या फिर खुद का नाम ऐड करना हो तो form number 8 download करे, राशन कार्ड संशोधन करना हो तो form number 14 के लिए ration card application form भरे और डुप्लीकेशन राशन कार्ड बनवाना है तो form number 15 के लिए आवेदन करे.

Ration Card Kya Hai aur ration card application kaise kare

नए rashan card के लिए आवेदन फॉर्म.

  1. दिए गए नमुने का अर्ज और साथ 10 रु की कोर्ट फी और साथ मे स्टैम्प.
  2. Affidavit (शपथपत्र}.
  3. आप जिधर रहते है वहा के चुने हुए Councilor का प्रमाणपत्र.
  4. तलाठी/तहसील अधिकारी का चौकसी प्रमाणपत्र.
  5. टी. सी/जन्म प्रमाणपत्र/विवाह पत्रिका/रद्द प्रमाणपत्र/ नाम कम करना हो तो.

परिवार के राशनकार्ड की डुप्लीकेट कॉपी के लिए आवेदन! Duplicate Ration Card Application Documents.

  • दिए हुई नमुने का अर्ज रु.10 कोर्ट फ़ी और स्टैम्प
  • Affidavit Declaration.
  • परिवार के राशनकार्ड की फीस जो अर्ज स्विकार होने के बाद जमा करनी होगी.
  • शुल्क पिला राशनकार्ड – 20 रु होगी, केशरी राशन कार्ड- 40 रु और सफेद राशनकार्ड- 100 मात्र रखी गयी है.
  • सम्बन्धित राशन दुकानदार का अहवाल

Ration Card से Name Delete कैसे करे.

परिवार के राशनीग कार्ड में से किसी भी परिवार के सदस्य का नाम कम करके प्रमाणपत्र मिलने के लिये लगने वाली प्रमाणपत्र/राशन कार्ड रद्द करने वाली कागजात निचे दिए गए है.

  • नमुने में दिया हुवा अर्ज 10 रु कोर्ट फ़ी स्टाम्प के साथ
  • ration card application form भरने वाले आवेदक का शपथपत्र.
  • आप जिधर रहते है वहा के चुने हुए पार्षद का प्रमाणपत्र

Online Ration Card Application Procedure.

अगर आप राशनकार्ड को ऑनलाइन बनाना चाहते है. तो आपको जनसेवा केंद्र मे जाना होगा.जी हा अगर आप ration card online application खुद से से नही किया जा सकते हमने ऊपर भी बताया है. राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए किसी भी राशन दुकान पे जाके आपका ऑनलाइन आवेदन राशनिंग card के लिए हो जायेगा.

आवेदक को अब जनसेवा केंद्र मे जाना ही होगा. आपको आपका adhaar कार्ड और दो पासपोर्ट फोटो ले जाना होगा. उसके बाद आप ration card application कर सकते है. क्यूकी जनसेवा केंद्र मे कुछ ऐसा प्रोसेस है जो वही पे हो सकता है. बाकी किसी भी ration दुकान पे नही हो सकता.

तो अगर आप राशनकार्ड बनाना चाहते है, तो चलिए जनसेवा केंद्र के लिये प्रस्थान करे.और अगर आप शादी शुदा है तभी आपका राशन कार्ड बनेगा नही तो नही बनेगा. क्यूकी अब जो ration card बनने वाला है वो परिवार के मुख्य व्यक्ति के नाम से बनेगा.

अगर आपकी शादी नही हुई है तो आपका नाम आपके माता पिता के ration कार्ड मे होगा. जब eseva केंद्र मे सब प्रोसेस राशन कार्ड एप्लीकेशन की हो जाएगी आपको एक रिसिप्ट मिलेगा जीसके कुछ दिन बाद आपको नया रेशनकार्ड मिल जायेगा.

राशन कार्ड देखने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ समय तक आपको प्रतीक्षा करनी होगी क्योकि किसी भी new ration card application के बाद उसे process मे आने मे थोडा वक़्त लग जाता है.

Ration Card Application Process क्या है.

नीचे दिए गए चरणों में नए राशन कार्ड आवेदन पत्र महाराष्ट्र के लिए कैसे करते है किसी पूरी प्रक्रिया शामिल की गयी है कृपया पात्र गृहस्थी राशन कार्ड कैसे बनाये पूरी जानकारी पढ़े.

  1. आवेदक सबसे पहले government of maharashtra की mahafood.gov.in इस आधिकारिक वेब साईट पर विजिट करे.
  2. फिर आवेदक को राशन कार्ड वेबसाइट के होम पेज में ही ration card application download link मिलेगी उसपर क्लिक करना होगा।
  3. महाराष्ट्र नया राशन कार्ड आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा उसे डाउनलोड करें या पोर्टल से आवेदन पत्र का सीधे प्रिंटआउट निकाल ले.
  4. अंत मे राशन कार्ड आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण भरें और अपने संबंधित ration card office में फॉर्म जमा करें.

इसके प्रमाण के रूप मे घर के किराया की रसीद, बैंक पासबुक ज़ेरोक्स, driving licence, बिजली बिल, कोई भी सरकारी पहचान पत्र, सरकार द्वारा जारी किए गए क्वार्टरों की ओर allotment letters, म्हाडा, सिडको, और घर के मालिक से एनओसी या परिसर किराए पर होने पर समझौते की एक प्रति।

एक हलफनामा कि आवेदक के पास राशन कार्ड नहीं है, भी आवश्यक है. Ration Card Transfer के मामले में, आवेदक को जारी करने वाले प्राधिकरण से पिछले राशन कार्ड को रद्द करने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा.

मौजूदा राशन कार्ड में अपने किसी भी एक बच्चे के नाम को जोड़ने के लिए, उस बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र (birth certificate) की एक कॉपी जिसका नाम add करने की आवश्यकता है. इसी तरह, शादुशुदा होने पर पति-पत्नी का नाम जोड़ने के लिए, पिछले ration card से पति या पत्नी के नाम को हटाने का प्रमाण पत्र बेहद जरुरी है.

Ration card application form भरने के बाद अपना राशन कार्ड कैसे देखें.

मान लीजिये आपने आवेदन कर लिया और 21 दिन की समय सीमा आवेदक के राशन कार्ड को प्राप्त करने की receipt मे दी गयी है तो इसी समय पर अपने ration card को हासिल कर ले.
Food, Civil Supplies and Consumer Protection Department द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक तो दी गयी है लेकिन वह काम नहीं करती है.

बेहद जल्द सभी आवेदक Online Application for new Ration Card इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है. निर्धारित फॉर्मेट में राशन कार्ड आवेदन Residential Proof की एक प्रति के साथ पास की collector office, janseva केंद्र या सेतु कार्यालय मे जमा करना होगा.

अगर आपको ration card application करने मे कोई भी समस्या है तो निचे दिए गए helpline पर संपर्क कर सकते है यह निशुल्क सुविधा है.

  • Toll Free HelpLine No: 1800-22-4950/1967
  • E-mail: helpline.mhpds@gov.in 

चलिए अब देखते है online ration card application के बाद अपना राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखे?

Step 1.

  • उपर दी गयी वेबसाइट को खोलिए.
  • मेनू बार के Ration Card इस ऑप्शन के ड्राप डाउन Know Your Ration Card पर इस ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.
  • Enter Capcha मे captcha कोड भरिये.
  • Verify पर क्लिक कर दीजिये.

Step 2.

  • अगली स्टेप मे Ration Card No मे राशन कार्ड नंबर दर्ज कीजिये.
  • View Report पर Tap कर दीजिये.
  • अंत मे Print Your Ration Card इस ऑप्शन पर क्लिक करके राशन कार्ड डाउनलोड करे.

> जरुर पढ़े – maratha caste certificate कैसे बनाते है.

इस प्रकार से हर आवेदक online ration card application form तो नहीं भर सकता पर ऑनलाइन राशनकार्ड डाउनलोड जरुर कर सकते है. आशा करते है आपको राशन कार्ड कैसे बनाये और rashan कार्ड लिस्ट कैसे देखे यह जानकारी पसंद आयी होगी.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here