Rajasthan Board Duplicate Marksheet Download कैसे करे|Bser Old Marksheet Verification कैसे होगा.

0
337

राजस्थान बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट की एप्लीकेशन हिंदी में कैसे करे इसके बारे मे जानकारी यहा पर उपलब्ध कराई गयी है. यदि आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के छात्र है या रह चुके है तो Rajasthan Board duplicate marksheet online download कैसे करे जरुर पता कर सकते है.

rajasthan board duplicate marksheet download process
rajasthan board duplicate marksheet download process

इससे पूर्व भी हमने हमारी मूल मार्कशीट खो जाने पर क्या करें इसके बारे में विस्तार से जानकारी लिखी है जिससे आज तक कई छात्रो की परेशानी हल हुयी है जो महाराष्ट्र बोर्ड के students थे. उन सभी छात्रो ने सफलता पूर्वक अपना डुप्लीकेट मार्कशीट वेरिफिकेशन कर लिया है.

Duplicate marksheet RBSE Online Download.

आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे डाउनलोड करे इसे लेकर परेशान है तो अब आपके लिए RBSE Rajasthan हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पिछले कुछ वर्षों की डुप्लीकेट प्रति प्राप्त कर सकते है.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाकर अब कोई भी जब चाहे तब अपनी राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते है. Rajasthan Board duplicate marksheet online करने से पहले मार्कशीट लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे करे यह जान ले.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मार्कशीट की डुप्लीकेट प्रति, डुप्लीकेट सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट या फिर किसी भी अन्य दस्तावेज को पाने के लिए पहले आवेदकों को अपना आईडी प्रूफ आवेदन के साथ मे देना होगा.

यदि आप राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट एक दिन में पाना चाहते है तो सिर्फ यही तरीका आपके लिए सही है Because ऑफलाइन प्रक्रिया राजस्थान बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट की लम्बे समय तक दस्तावेज प्राप्त नहीं होने देती.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर अंकसूची की द्वितीय प्रति हेतु आवेदन पत्र कैसे करे?

राजस्थान बोर्ड डुप्लीकेट अंकपत्र या फिर डुप्लीकेट प्रमाणपत्र प्राप्त करना यह हर छात्र का अपना अधिकार होता है यदि उन्होंने पहले अपना मूल दस्तावेज किसी कारण खो दिया हो, जीर्ण हो गया हो या फिर बाढ़ के कारण कही बह गया हो तो.

राजस्थान Board Of Secondary Education Rajasthan, Ajmer शहर में स्थित है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर द्वारा अपने Marksheet को फिर से पाने के उद्देश्य के लिए और व्यक्तियों / संगठनों / एजेंसियों के लाभ के लिए आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के old results verification की एक user friendly और fastest online system बनायी गयी है.

Rajasthan Board Duplicate Marksheet Form Online कैसे भरे इसके बारे में अब चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता ही नहीं है. सिर्फ आवेदकों को अपनी राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट वेरीफाई करने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया को follow करना होगा.

यदि आपको rajasthan board की duplicate marksheet download करनी है तो उसके लिए अलग तरीका है और यदि आपको rbse board की डुप्लीकेट मार्कशीट ऑफलाइन प्राप्त करनी है तो उसके लिए अलग तरीका है जो निचे दिया गया है.

How To Get Rbse duplicate Mark Sheet Offline?

Rbse Ajmer Duplicate Mark Sheet / Certificate 10th और 12Th Rbse Mark Sheet duplicate पाना आसान है किंतु आपको इसकी प्रक्रिया समाजनी होगी की ऑनलाइन कैसी मार्कशीट मिलेगी और ऑफलाइन में कैसे दुय्यम प्रमाणपत्र राजस्थान बोर्ड का मिलता है.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले लाखो students के लिए आने वाले भविश्य में किसी भी तरह की कोई तकलीफ अंकतालिका को लेकर निर्माण न हो जाये इसीलिए राजस्थान बोर्ड ने अपने छात्रो को डुप्लीकेट सर्टिफिकेट rbse पाने के लिए पहले अपने संस्थान में जाकर no objection certificate लाना होगा.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में रोजाना कई new और old students अपनी खोई हुए rbse की १० वी और १२ वी अंकतालिका की डुप्प्लीकेट मार्केकशीट/सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते हैं.

यह bser duplicate certificate online इस लिए ज्यादा apply किये जाते है Because जब तक offline राजस्थान बोर्ड से मिल नहीं जाता तब तक हर तरह का verification इस प्रतिलिपि से हो जाता है जैसे job के लिए मार्कशीट सत्यापन करना.

यदि आप चाहते है की आपको ऑनलाइन मार्कशीट राजस्थान बोर्ड से चाहिए तो उसके लिए आप २००१ या फिर उसके बाद उत्तीर्ण होंगे तो ही यह Possible होगा Because rbse official website पर इतने ही मार्कशीट का data उपलब्ध कराया गया है.

अपितु वर्ष 1971 से वर्ष 2000 तक की bser certificate duplicate पाने के लिए आपको board के official address पर जाकर दिए गए application bser डुप्केलीकेट मार्कशीट साथ जाना होगा और rajasthan board ki duplicate marksheet fees भी submit करनी होंगी.

आइये अब देखते है की duplicate Copy of secondary / senior secondary Mark sheet राजस्थान बोर्ड offline कैसे पाए.

तरीका राजस्थान बोर्ड से डुप्लीकेट मार्कशीट पुन्हा प्राप्त करने का.

सबसे पूर्व एक जरुरी बात हम सभी students से कहना चाहते है की भले ही आप किसी भी university के छात्र क्यों न हो आपको अपने board के reasonable office पर जाना होगा तभी आपको यह तभी मिलेगा.

उसी प्रकार ऑफलाइन डुप्लीकेट अंकतालिका राजस्थान बोर्ड की प्राप्त करनी है तो राजस्थान बोर्ड के अपने क्षेत्र के regional office में ही जाये.

  • rbse board regional office विजिट करे.
  • अब बोर्ड से डुप्लीकेट मार्कशीट बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान प्राप्त करे.
  • application duplicate certificate bser को भरिये.
  • अपना passport फोटो यही आवश्यक हो तो लगाये.
  • अपने school/college से लिया गया NOC साथ में लगाये.
  • डुप्लीकेट प्रतिलिपि प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतू साधे कागज पर शपथ पत्र.
  • आवेदन डुप्लीकेट अंकतालिका राजस्थान बोर्ड शुल्क भरे.

बस यह आसान process board of secondary education rajasthan duplicate marksheet हासिल करने के लिए करनी होगी. आइये अब जानते है तरीका bser duplicate marksheet online पाने का.

Rajasthan board duplicate mark sheet online download कैसे करे?

बस कुछ 4 आसान steps जो आपको follow करने है जिसके बाद आपकी राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट की अंकतालिका आपके सामने दिखा देगी.

२ मिनट की process rbse board duplicate certificates download करने के लिए follow करने है आपको जो निचे दिए गए है.

Step 1.

  • सबसे पूर्व राजस्थान बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइये.
  • राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ यह है.
  • अब bser board का home page खुलेगा जो कुछ इस तरह दिखाई देगा.
rajasthan board duplicate marksheet online download process
rajasthan board duplicate marksheet online download process

Step 2.

  • अब राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट खुलने पर left site दिए गए Old Results Verification link पर click करना पढ़ेगा.
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे तीसरी स्टेप की तरह आपके लिए फिर एक नयी VIEW – RESULT window open होगी जिसमे students की सभी examination के बारे में जानकारी भरने को लेकर होगी.
rajasthan board duplicate marksheet download
rajasthan board duplicate marksheet download

Step 3.

  • VIEW – RESULT विंडो में सबसे पहले आवेदक को Select Year में Passing year का selection करना होगा.
  • Select Exam इस option मे exam type का selection करना जरुरी है जैसे की SEC-Main/SEC-Sup और SRS MAIN/SRS SUPP आदि.
  • अब Rajasthan Board Duplicate marksheet online application करने वाले आवेदक को अपना  Roll No. दर्ज करना पढ़ेगा.
  • अंत में Submit बटन को दबाना अनिवार्य है.

इस प्रकार से आपका rbse duplicate marksheet download online हो जायेगा आपके सामने. यदि आप सिर्फ जानकारी के लिए देखना चाहते है तो देख सकते है यदि आपको राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट अंकतालिका print करके चाहिए तो 4 स्टेप जरुर complete करे.

Step 4.

डुप्लीकेट मार्कशीट bser board ऑनलाइन display होने के बाद अंकतालिका के header पर याने की प्रतिलिपि के ऊपर Print का ऑप्शन है उसपर click करके इसे प्रिंट करवा सकते है.

rajasthan board duplicate marksheet online download kaise kare
rajasthan board duplicate marksheet online download kaise kare
  • Print बटन पर क्लिक करिए.
  • अब अपने computer के printer का selection करिए जो install होगा.
  • फिर एक बार Print बटन को दबाये.

इसप्रकार से university of rajasthan duplicate marksheet 10th and 12th download किये जाते है. आये दिन students इस विश्व विद्यालय के बारे में कुछ जरुरी सवाल पूछते है जिनपर हम जवाब देना चाहेंगे.

Rajasthan Board Duplicate Marksheet के बारे में पूछे जाने वाले सवाल.

हमें social media पर भी जवाब देना पढ़ता है जैसे हमारे whatsapp, telegram groups पर. उसमे हमसे एक छात्र ने पूछा की सर, मैंने अपनी राजस्थान बोर्ड १० वीं की मार्कशीट खो दी है.

मेरा बोर्ड RBSE Ajmer है कृपया आप मुझे बताये कि मैं पुन्हा अपना Rajasthan board duplicate marksheet कैसे बना सकता हूँ?

तभी से उस छात्र की help के साथ यह आर्टिकल अन्य सभी राजस्थान बोर्ड के students के लिए लिखा गया है जो उनके लिए helpful साबित हुवा. इसके अलावा और भी अन्य प्रश्न पूछे गए है rbse board के बारे में आइये उन पर नजर डाले.

  • Rbse की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

RBSE Official Website www.rajeduboard.rajasthan.gov.in यह है. इसी के जरिये आप अपने दस्तावेज का सत्यापन, डाउनलोड और रिजल्ट देख सकते है.

  • क्या मै RBSE Duplicate marksheet board से प्राप्त कर सकता हु?

बिलकुल पा सकते बल्कि यह एकमात्र रास्ता है जो आपके मूल दस्तावेज को पाने के लिये रास्ता देता है. राजस्थान बोर्ड का एक नया मार्कशीट प्राप्त करने के लिए समय पर अपने राज्य बोर्ड यानी की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RSBE Ajmer) जाकर एप्लीकेशन करे.

आपसे जरुरी जानकारी share करता हु अपने पहचान पत्र को और सभी मौजूद महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपनी साथ में रखे. राजस्थान बोर्ड औपचारिकताएँ के लिए इनकी मांग कर सकते है.

  • मैं अपना आरबीएसई परिणाम कैसे देख सकता हूं?

RBSE result देखने के लिए official website link का इस्तेमाल करे जो article मे बताई गयी है. students को सिर्फ अपना passing year, roll number और exam type select करना होता है.

  • मैं राजस्थान में 10 वीं मार्कशीट में अपना नाम कैसे बदल सकता हूं?

यदि आप चाहते है ऑनलाइन राजस्थान बोर्ड मार्कशीट नाम बदलें तो यह Possible नहीं हो पायेगा Because इसके लिए बोर्ड ने ऑनलाइन option नहीं दिया है But हा आप चाहे तो Offline process को Use करके अपना राजस्थान बोर्ड मार्कशीट में नाम बदल सकते है.

  • How to get RBSE 12th Mark Sheet, RBSE Ajmer, Duplicate Marksheet Online?

हमने उपरोक्त प्रक्रिया में पहले ही जानकारी दे दी है कृपया उपरोक्त जानकारी को अवश्य पढ़े जिसमे RBSE 10th Marksheet, 12th Marksheet Duplicate Download कैसे करे यह बताया गया है. यदि आपको सत्यापन नहीं और दस्तावेज चाहिए तो बोर्ड में visit करना होगा.

  • मैं Rbse से माइग्रेशन प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

आपने यह तो जान लिया है की राजस्थान में डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे प्राप्त करें ऑनलाइन तरीके से और ऑफलाइन तरीके से. जो ऑनलाइन तरीका हमने आपको

rajasthan board marksheet download करने के बारे में बताया है बस वाही तरीका होता है rbse board से माइग्रेशन प्रमंज्पत्र प्राप्त करने का. rajasthan board old marksheet डाउनलोड करने का यही एकमात्र रास्ता है ऑनलाइन तरीके से.

राजस्थान बोर्ड से डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे?

आशा करते है all students जो राजस्थान विश्वविद्यालय से कभी न कभी उत्तीर्ण हुए थे और अपनी मूल अंकतालिका rbse board की lost कर दी हो, फट कर तुकडे हो गए होंगे या फिर किसी प्राकृतिक आपदा के चलते जीर्ण हो गयी होगी तो वह दिए गए इस Rajasthan board duplicate marksheet कैसे पाए इससे संतुष्ट हुए होंगे.

rbse 10th duplicate marksheet form download करके अपनी दसवी की अंकतालिका पाए और rbse 12th duplicate marksheet form download करके अपनी बारहवी की प्रतिलिपि Rajasthan Board Ajmer Duplicate Marksheet प्राप्त कर सकते है. आपसे अनुरोध है की Rajasthan board duplicate marksheet hsc/hsc download कैसे करे इस article को सोशल मीडिया में share जरुर करे.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here