Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship 2020 SC Students के लिए Government Of Maharashtra के Social Justice and Special Assistance Department द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप है.

इसमें उन छात्रो को Benefit दिया जाता है जो अच्छे नंबर्स के साथ निचे दिए गए पात्रता निकष के अनुसार Secondary School Certificate Exam (SSC) मे Distinction के साथ सफल होते है. Rajarshi Chhatrapati Shahu Maharaj Merit Scholarship Apply करने की प्रोसेस इस आर्टिकल मे दी गयी है.

Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship SC In Hindi
Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship SC In Hindi.

क्या है राजर्षि शाहू महाराज मेरिट स्कालरशिप? यह एक गुणवत्ता छात्रवृत्ती है जिसका उद्देश महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा छात्रों के बीच शिक्षा के प्रति रुचि पैदा करना, एससी श्रेणी के छात्रों की गुणवत्ता में वृद्धि करना और उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना है. ध्यान रहे इसके लिए केवल अनुसूचित जाती श्रेणी के छात्र ही लाभ उठा सकते हैं जो योग्य पात्रता धारण करता हो.

> जरुर पढ़े – Mahadbt Scholarship Form Complaint Form कैसे भरे.

Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship 2020.

इस नाम से दो छात्रवृत्ती होती है इसके लिए छात्र गलत योजना का लागु कर देते है, इसमें पहले Rajarshi Chhatrapati Shahu Maharaj Merit Scholarship Sc होती है और दूसरी राजश्री शाहू महाराज स्कॉलरशिप है जो Centralized Admission Process Cap Admitted जनरल छात्र छात्रो के लिए होती है.

क्या आप जानते है इस योजना के तहत छात्रो को क्या लाभ मिलते है? अगर नहीं तो जान लीजिये Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship Maharaashtra 2020 Benefits कौनसे है? 

  • राजर्षि शाहू महाराज मेरिट स्कॉलरशिप लाभ.

– इस छात्रवृत्ति मे पात्र छात्र को हर महीने के लिए  रुपये 300 प्रति माह अनुसार 10 महीने के लिए ३००० लाभ दिया जाता है.

– अगर आपने 11 वी कक्षा मे राजर्षि शाहू महाराज मेरिट स्कॉलरशिप के लाभ नहीं उठाये तो 12 कक्षा मे भी प्राप्त कर सकते है.

– यह छात्रो को शिक्षा के प्रति बढ़ावा देने के लिए Extra Benefit है.

इस योजना के लिए निचे दिए गए सभी दस्तावेज आवश्यक है. सूची के अनुसार ऑनलाइन एप्लीकेशन करने के बाद दस्तावेज और एप्लीकेशन जमा करना जरुरी है.

राजर्षि शाहू महाराज मेरिट छात्रवृत्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज.

इस छात्रवृत्ति के लिए निचे दिए गए सभी दस्तावेज पात्र उमीदवार के पास होना जरुरी है. अगर इसमें से एक भी नहीं है तो वह Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship Scheme Benefits पाने के पात्र नहीं है.

  • Leaving Certificate/Transfer Certificate.
  • SSC Mark sheet.
  • Scheduled Cast Certificate.
  • 11th Admission Receipt.

महाराष्ट्र राज्य मे 2 राजर्षी शाहू महाराज शिष्यवृत्ती योजना लागु है जिसमे पहले है यह अनुसूचित जाती राजर्षी छत्रपती शाहू महाराज शिष्यवृत्ती योजना मेरिट और दूसरी ebc scholarship योजना. यह दोनों schemesशाहू शिष्यवृत्ती के नाम से भी जानी जाती है.

कई professional courses मे शिक्षा पा रहे है आवेदक इस योजना का लाभ पा चुके है, महाराष्ट्र राज्य सरकार ने direct benefit transfer के जरिये है  “राजर्षू शाहू महाराज मेरिट छात्रवृत्ति 2020-21” छात्रवृत्ती लाभ देने का निर्णय लिया है.

Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship Eligibility Criteria 2020.

अगर आप Scheduled Cast से belong करते है और आपकी पात्रता निचे दिए गए सभी पॉइंट्स के अनुसार है तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते है. इसके साथ साथ आप Swadhar Yojna 2020 SC का भी लाभ उठा सकते है.

  • छात्र महाराष्ट्र के निवासी होना चाहिए।
  • उमीदवार Scheduled Caste Category (SC Caste) होना आवश्यक है.
  • एसएससी परीक्षा में कम से कम 75% या 75% से अधिक अंक अर्जित होने चाहिए.
  • एस सी छात्र को रेगुलर 11 वीं कक्षा में प्रवेश लिया.
  • 2020 Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship के लिए कोई भी Income Limit नहीं है.
  • छात्रों को 11 वीं या 12 वीं में पढ़ाई रेगुलर Attendance होना चाहिए.

तो यह फायदे राजश्री छत्रपती शाहू महाराज स्कॉलरशिप के ऊपर दिए गए निकष को धारण करने वाले Students को मिलते है. राजर्षी शाहू शिष्यवृत्ती योजना 2020–20 के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए है.

जो schedule cast आवेदक राजर्षी शाहू महाराज शिष्यवृत्ती 2020-21 लाभ पाना चाहते है वह सभी पात्रता मानदंड पर खरा उतरे तभी एप्लीकेशन form भरे. चलिए अब देखते है SC Merit Scholarship Apply कैसे करते है.

राजर्षि शाहू महाराज मेरिट छात्रवृत्ति लागू कैसे करे?

सभी Eligible Candidates इस योजना के लिए निचे दिए गए स्टेप्स के अनुसार आवेदन करे. पहले पूरी पोस्ट को एक बार ध्यानपूर्वक पढ़े उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए प्रारंभ करे.

Step 1.

  1. सबसे पहले Mahadbt Scholarship Form New Registration बनाइये.
  2. अब Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship Login कीजिये.

जब Successful पंजीकरण हो जायेगा तो अपने खाते मे प्रवेश करे और निचे दिए गए Steps को follow कीजिये.

Step 2.

  1. All Schemes पर क्लिक करिए.
  2. Social Justice And Special Assistance Department को चुनिए.

    Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship Scheme Selection
    Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship Scheme Selection
  3. Search पर क्लिक करके आगे बढिए.

Step 3.

  1. अगले स्टेप मे निचे दिए गए इमेज अनुसार Take Action के अन्दर Apply पर Click कीजिये.
  2. अपनी Profile Details मे Personal Details, Address Details आदि भरिये .
  3. Caste Details, Income Details और Course Details दर्ज करना है.
  4. सभी जानकारी भरने के बाद Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship Form Submit कर दीजिये.

इस प्रकार से पात्र Student अंतिम समय से पहले अपना आवेदन Mahadbt Website पर कर सकते है. राजर्षी छत्रपती शाहू महाराज मेरिट स्कॉलरशिप ऑनलाइन एप्लीकेशन कैसे करते है यह विस्तार से जानने के लिए इस प्रकार फॉर्म भरे.

लोगो द्वारा राजर्षी शाहू महाराज स्कॉलरशिप के के बारे मे कई सवाल पूछे गए है जिनके बारे मे हम निचे discuss करने वाले है. ज्यादा जानकारी के लिए question-answer देखे.

एससी मेरिट स्कॉलरशिप राजर्षी शाहू महाराज के बारे लोगो के द्वारा पूछे गए सवाल.
  • राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज मेरिट छात्रवृत्ति, महाराष्ट्र 2020-2121 क्या है?

सामाजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग, महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 11 वीं और 12 वीं मे शिक्षा लेने वाले छात्रों के लिए एक छात्रव्रुत्ती योजना बनाई है जिसका नाम है राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज मेरिट छात्रवृत्ति.

  • इस स्कॉलरशिप को क्यो दिया जाता है?

छात्रवृत्ति राजर्षी मेरिट का उद्देश्य विशेष पिछड़े वर्गों को शिक्षा के स्तर को बनाये रखना है because किसी भी कीमत पर financial loss के चलते उनका नुकसान ना हो और छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धात्मक भावना पैदा करना ही इकमात्र इस योजना का मकसद है.

  • राजश्री शाहू महाराज मेरिट स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए सिर्फ अनुसूचित जाती ही नहीं बल्कि VJ, NT, SBC आदि भी आवेदन कर सकते है but उनके लिए department लग है. कक्षा 11 वीं और 12 वीं में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे सभी छात्रो को इसका लाभ दिया जाता है.

दूसरी जरुरी बात आवेदक को कक्षा 10 वीं की परीक्षा में 75% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे वही इस योजना का लाभ ले पायेंगे.

  • राजर्षी शाहू मेरिट स्कॉलरशिप लाभ कितना है?

राजर्षी शाहू महाराज merit scholarship लाभ मे प्रति माह एक आवेदक को 300/- रुपये और  Long Duration Vacations को छोड़कर 10 महीने के लिए कुलमिलाकर पुरे वर्ष के लिए 3,000/- रुपये लाभ दिया जाता है.

  • मै शाहू मेरिट छात्रवृत्ती योजना के लिए आवेदन करू?

इस छात्रवृत्ति लाभ के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को ऊपर दिए गए सभी eligiblity criteria को पूरा करना होगा. अगर आवेदक सभी मानदंड को पूरा करता है तो ऑनलाइन एप्लीकेशन https: \\www.mahadbtmahait.gov.in पर जाएं.

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करे, अपनी profile को पूर्ण के और सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करें. अंत मे जब एप्लीकेशन submit हो जाए तो आपके संबंधित कॉलेज में आवेदन form को समय पर जमा करें.

> जरुर पढ़े – Mahadbt Government of India Post-Matric Scholarship Eligibility & Documents.

ध्यान रहे इस वेबसाइट पर दी गई और Raharshi Shahu Maharaj Merit Scholarship 2020 की जानकारी सिर्फ विजिटर की जानकारी के लिए है इसमें कभी भी बदलाव किए जा सकते है इसीलिये Latest Updates के लिए Website को Subscribe करे.

आशा करते है Rajarshi Chhatrapati Shahu Maharaj Merit Scholarship 2020-21 SC की जानकारी सभी पाठक और आवेदकों के लिए लाभदायक साबित होगी। सभी पात्र छात्र तक राजर्षी शाहु महाराज मेरिट स्कॉलरशिप की जानकारी शेयर करे जिससे Mahadbt Scholarship Form समय पर कर सके. हमे बताए आपके Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarships For SC Student की समस्याये.

***

2 COMMENTS

  1. Sir I am engineering student. I want to apply for ebc . I have 2 elder brothers and I am 3rd one . 1st brother had not applied for ebc in his college period and 2nd brother get ebc for 3 year of engineering . I only want to know that Am l Eligible for ebc if yes what child number should I enter in child number box

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here