PHD Course Admission Documents ! Eligibility Criteria ! Qualification ! Benefits Complete Details.

7
513

आजकल कई सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के लिए उच्च शिक्षा (higher education) को अनिवार्य कर दिया गया है। बहुत सारी सरकारी और प्राइवेट संस्थाएं जॉब देने के लिए किसी व्यक्ति की उच्च शिक्षा जैसे Graduation, Post graduation और किसी श्रेणी में Doctorate Degree को देखते है। इसी में सबसे उच्च्तम शिक्षा पीएचडी (Ph.D) है। अब आप समज चुके होंगे की इतनी कठिनाइया होने के बावजूद भी Phd admission की तरफ लोगो का रुख क्यो जाता है।

Phd Admission Complete Details In Hindi

हो सकता है इस पोस्ट को पढ़ने वाले कुछ पाठको को Ph d का मतलब क्या है यह भी पता ना हो। लेकिन जरुरी थोड़ी है हर चीज का मतलब मालूम ही हो।

Phd Ka Full Form Kya Hai In Hindi?

अगर नहीं मालूम है तो इन्टरनेट के माध्यम से चुटकी भर में पता लग जायेगा की Phd का full Form Doctor of Philosophy याने p.h.d ka hindi name डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी होता है।

अगर आप आप Graduation या और कोई अन्य शिक्षा ले रहे है और उसी फील्ड में उच्चतम शिक्षा लेना चाहते हैं। तो Ph.D सबसे अच्छा ऑप्शन है जो आपकी योग्यता को दिखायेगा। 

लेकिन Ph.D करना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए काफ़ी पढ़ाई करनी पड़ती है। आज हम आपको P.hd की डिग्री कैसे करते है यह जानकारी दे रहे है.

> जरुर पढ़े – M Pharmacy Admission Complete Details.

What is PhD Information In Hindiपीएचडी क्या है पूरी जानकारी?

Phd full form In Hindi/ पीएचडी (Ph.D) का पूरा नाम Doctor of Philosophy होता है। इसे शॉर्ट में D.Phil भी कहते हैं। Ph.D का कोर्स किसी फील्ड में सबसे ऊंची शिक्षा होती है, जिसे पूरा करने में कम से कम 2 साल और रिसर्च के साथ 4-5 साल तक लग जाते है। Ph.D की डिग्री हासिल करने वाला व्यक्ति अपनी फील्ड में बहुत योग्य माना जाता है।

पीएचडी(Ph.D) की डिग्री किसी university में professor या फ़िर किसी फील्ड में Research में करियर बनाने के लिये काफ़ी ज़रूरी होती है। 

Ph.D की डिग्री Universities द्वारा किसी subject में research करने पर डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करने के लिए दिया जाता है, जिससे सम्मानित होने के बाद आपके नाम के आगे Doctor लग जायेगा, और आप अपनी फील्ड में expert कहलायेंगे।

सबसे ज्यादा अगर Phd Courses के लिए मांग है तो वह सर्वप्रथम Accounting & Finance, Geography & Geology, Agriculture, Biochemistry, Psychology & Mental Health, Bioinformatics, Pharmacy & Medicine, Environmental Science आदि है. इन सभी पीएचडी विषयो में से एक को चुनकर आप अपनी Phd Rank पा सकते है।

ऊपर दिए गए किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव आप कर सकते है इसके लिए छुट दी गयी है। अपने मन चाहे सब्जेक्ट से P.HD Course कर सकते है क्योकि जो भी विषय आपने चुना होगा आपका Phd Course Content उसी Syllabus पर आधारित होगा। 

Phd Kitane Saal Ka Hai?

Phd कितने इयर का होता है? phd kitne saal mein hoti hai? क्या आप जानते है? अगर नहीं तो पीएचडी कोर्स की पूरी जानकारी ले लीजिये यहा से।

QuestionAnswer
Phd Degree Course Level क्या है?यह Doctorate course है.
Phd Kitane Year Ka Hota Hai?3 साल का यह कोर्स होता है.
पी एच डी एग्जाम टाइप कैसे होती है?Phd Semester type Exam होती है.
Phd Karane Ke Fayde?इसके कई फायदे है जो निचे दिए गए है.
Phd ki fees kitni hai?INR 1,000 to 2 lakhs
Average Starting SalaryINR 2 to 10 lakhs

> जरुर पढ़े – Post SSC Diploma Engineering Admission Details.

पीएचडी करने के लिए योग्यता! Phd Admission Eligibility Criteria In Hindi.

Phd Course Admission से पहले आपको बता दे की जब सभी पी एच डी एडमिशन पात्रता मापदंडो को आप पूरा नहीं करते, तब तक इस कोर्स में प्रवेश पाना संभव नहीं है. पीएचडी करने के लिए जो क्राइटेरिया रखा गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़े जो आपको अपने शिखर तक पहुचने में मदत करेगी.

Phd Ke Liye Qualification In Hindi. 

सबसे जरुरी बात इस कोर्स को करने के लिए आपके पास सही योग्यता भी होनी चाहिए. जैसे की phd ke liye kitne marks chahiye, कौनसे सब्जेक्ट और कोर्स पहले पास होना चाहिए, पीएचडी कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम कौनसी है आदि.

  • Ph.d करने के लिए न्यूनतम योग्यता है कि आप जिस subject से PhD करना चाहते है उसी Subject से Masters Degree यानि पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • जिस subject से PhD करना चाहते है उस subject से मास्टर डिग्री भी होनी चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55% से 60% marks होने चाहिए।
  • Net Entrance exam में कम से कम 55% marks होने चाहिए। ये percentage कई कॉलेजों में अलग अलग होती है।
  • किसी Prestigious college से Phd करने के लिए कैंडिडेट को ऑल इंडिया लेवल एग्जामिनेशन (AILE) जैसे NET (National Eligibility Test Entrance Exam) मे क्वालिफाइड होना चाहिए।

Phd Course Required Documents.

पी एच डी कोर्स करने के लिए पहले निचे दिए गए सभी दस्तावेज अवश्य प्राप्त करे उसके बाद ही Ph.d करने के लिए आगे बढे। क्योकि अगर आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स नहीं है तो आपका एडमिशन रद्द कर दिया जा सकता है।

> जरुर पढ़े – M.E. /M Tech Admission Complete Details.

  • Passport size Photographs, (जहा जरुरत हो)
  • Migration Certificate (आख़िरी University की तरफ से No objection certificate प्राप्त करना जरुरी है).
  • Documentary proof for date of birth (डेट ऑफ़ बर्थ वेरिफिकेशन के लिए).
  • Passing/Degree certificate of the last qualifying degree examination.
  • Mark-list of the last qualifying degree examination.
  • Character certificate (जिस Institute से Qualifying Degree प्राप्त की होगी.)
  • Gap certificate (अगर शिक्षा में गैप हो).
  • Statement of Purpose.
  • Letters of Recommendation
  • Transcripts (Academic Records).
  • No objection certificate from the employer (if employed).Phd Kaise Kare In Hindi

अब आइये आगे यह भी जान लेते है की लोग पीएचडी का कोर्स क्यों करते है? क्या फायदा होता है पी एच डी करने का पूरी जानकारी हिंदी में जानते है.

पीएचडी कोर्स करने के फ़ायदे ! Phd Karne Ke Fayde.

  • Ph.D उच्च शिक्षा में सबसे ऊँची डिग्री है। इससे आपको अपने subject का भरपूर ज्ञान हो जायेगा।
  • 2.Ph.D करने के बाद आपके नाम के साथ Doctor (Dr.) का टाइटल लग जायेगा। इसके साथ साथ आप अपने मनपसंद subject में expert कहलायेंगे।
  • Ph.D करने के बाद आप किसी कॉलेज के प्रोफेसर बन सकते हैं।
  • Ph.d करने के बाद आप Research और Analysis के फील्ड में जाकर research कर सकते हैं।
  • Ph.D करने के बाद आप कई goverment और private फील्ड्स में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • एक और फायदा पी एच डी कोर्स करने का है, एक तो एक डिग्री पाओ और दूसरा फायदा phd scholarships अप्लाई करके स्कॉलरशिप के लाभ पाओ।
Phd Kaise Kare In Hindi ! पीएचडी कैसे करें?

पी एच डी कोर्स को करने के लिए पहले आपको entrance examination को pass करना होगा. क्या है वह entrance exam पीएचडी कोर्स के लिए आइये जान लीजिये.

Step 1.

सबसे पहले Graduation की पढ़ाई पूरी करें इसके लिए आपको कक्षा बारहवी सफल होना आवश्यक रहेगा। 12वीं कक्षा पास करते ही आपको ग्रेजुएशन के लिए Apply करना होगा। 

आप ग्रेजुएशन के लिए उसी Stream को चुने जिसमें आगे आपको अपनी पढ़ाई पूरी करनी है। Graduation के लिये apply करने से पहले उसके Phd Entrance Examination की तैयारी कर ले।

Step 2.

पहली सीडी सर करने के बाद अब पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने की आती है। Phd Course Admission पाने के लिए आपको Post-Graduation की पढ़ाई पूरी करनी पढेगी। 

ग्रेजुएशन की पढ़ाई complete होने के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करना होगा , तभी आगे आप Ph.D  Course के लिए योग्य बन पाएंगे।

Post graduation में वही subject को choose करें ,जिसमें आप आगे पीएचडी करना चाहते हैं। इससे जो Phd Ke Subject आप चुनते है उसमे अच्छी रैंक हासिल करना आसान हो जाता है। एक बार आपकी post graduation पूरी हो गयी, फ़िर आपको सिर्फ़ PhD Entrance Examination के लिए तैयारी करनी है।

Step 3.

अब बारे आती है पी एच डी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने की, आगे आप UGC-NET की तैयारी करके UGC Net Exam Qualify क्वालीफाई करे।

आपको Post Graduation करने के बाद सबसे पहला काम यह करना है कि NET (National Eligibility Test) के लिए अप्लाई करना है और उसके एग्जाम की तैयारी करना है। कई Colleges और Universities अपने पी एच डी एंट्रेंस एग्जाम खुद ही कंडक्ट करती हैं।

ध्यान रहे की Ph.D करने के लिए आपको NET Exam क्वालीफाई करना बेहद ज़रूरी है। तथा इस बात को भी नोट करे की UGC ने Ph.D करने के लिए NET क्वालीफाई करना अनिवार्य (mandatory) कर दिया है। 

अगर आप Science की किसी स्ट्रीम से Ph.D करना चाहते है तो उसके लिए भी NET, GATE या JAM जैसे ऑल इंडिया लेवल के exam को Qualify करना होता है।

कॉलेज के entrance को क्वालीफाई करते ही आपको उस कॉलेज में Admission मिल जायेगा। इस तरह से आप अपने subject में expert बन सकते हैं और Ph.D की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

ध्यान रहे की UGC ने Ph.D करने के लिए NET क्वालीफाई करना अनिवार्य (mandatory) कर दिया है। अगर आप Science की किसी स्ट्रीम से PhD करना चाहते है तो उसके लिए भी NET, GATE या JAM जैसे ऑल इंडिया लेवल के exam को Qualify करना होता है।

Step 4.

समय आता है Phd Entrance Examination की तैयारी करने का, NET exam क्वालीफाई करने के बाद आपको Ph.d करने के लिए योग्य माना जायेगा। 

NET Exam Qualify क्वालीफाई करने के बाद आपको अपने पसंदीदा कॉलेज में Ph.D के लिए अप्लाई करना है और उसके entrance exam की तैयारी करना है।

कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपने एंट्रेंस खुद ही कंडक्ट करती हैं। कॉलेज के entrance को क्वालीफाई करते ही आपको उस कॉलेज में Admission मिल जायेगा। इस तरह से आप अपने subject में Phd Expert बन सकते हैं और Ph.D पीएचडी की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

पीएचडी कोर्स के लिए फ़ीस ! PhD Admission Fees.

किसी Goverment या Private University में लगाने वाली PhD Fees सभी जगह अलग अलग होती है। Ph.D करने में लगने वाली fees कोई फिक्स नहीं होती। 

यह फ़ीस कॉलेज और शिक्षण शुल्क निर्धारण और्थोरिटी पर निर्भर करती है। एक सरकारी कॉलेज की तुलना में एक प्राइवेट कॉलेज में Ph.D करने के लिए ज़्यादा fees लगती है।

फिर भी तक़रीबन कम से कम 1 लाख तक पी एच डी कोर्स का फीस होती है और ज्यादा से ज्यादा 2 लाख से ऊपर पीएचडी कोर्स के लिए फीस वसूली जाती है.

आज हमने आपको पीएचडी (PhD Courses) कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दी। हमने इस पोस्ट के जरिये बताया कि Ph.D क्या है?, PhD करने के लिए क्या eligibility क्या होती है, Ph.D कैसे करते हैं, क्या तैयारी करनी  है?, पीएचडी के क्या फायदे है? और Ph.D. कोर्स के लिए फ़ीस लगती है।

Phd me kon kon se subject hote hai?

हा एक और जरुरी बात phd ke subject की जानकारी देना. doctorate of phd ke liye subject कितने होते है तो जान लीजिये.

SN.P.Hd Ke Subjects
1Accounting
2Biochemistry
3Biotechnology
4chemistry
5Economics
6Engineering
7Finance
8Health care management
9mathematics
10Organizational Behavior
11Physics
12The figures

उपरोक्त विषयो के अलावा और भी विषयो पर पी एच डी कर सकते है. इससे पहले 34 विषयो पर पीएचडी की जाती थी But अब 45 subjects phd करने वाले students के उपलब्ध है.

> जरुर पढ़े – DTE Direct Second Year Engineering Admission Details.
> जरुर पढ़े – B.E./ B.Tech Engineering Admission Complete Details.

आशा करता हूँ की Phd क्या है, पीएचडी कैसे करे और P.hd के लिए क्राइटेरिया क्या रखा गया है। हमे बताये आपको पीएचडी एडमिशन से जुडी कोई समस्या या परेशानी हो। इस जानकारी को सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे जिससे सभी जरूरतमंद लोगो तक पीएचडी की पूरी जानकारी पहुच सके। अगर आपको Phd Courses Information पोस्ट आपको पसंद आया होगा।

***

7 COMMENTS

  1. sir mere pas 12 geo.political science.punjabi tha or B.A. m bi yhi subject the or M.A political m kr rhi hu to kya sir mere ph.d political m benfit rhega sir answer me in email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here