Registered Pharmacist अपना Pharmacy License Renewal Procedure इस प्रकार करे.

0
350

कब से इस article के खोज में थे न आप की कैसे अपने महाराष्ट्र mspc pharmacy licence renewal करे? फार्मेसी एक्ट -1948 के तहत अब सभी registered pharmacist को Maharashtra State Pharmacy Council (महाराष्ट्र राज्य फार्मेसी काउंसिल) याने की MSPC के द्वारा बनाये गए Rules अनुसार अपने लिए बनाए गए नए फार्मासिस्ट लाइसेंस को renewal करना जरुरी बताया है.

pharmacy licence renewal period
how to renew your pharmacy licence renewal online

फार्मासिस्ट पर्चे दवाओं को मापते हैं और बेचते हैं. यदि आप महाराष्ट्र राज्य में एक फार्मासिस्ट के रूप में अपना खुद का काम करना चाहते हैं, तो आपके पास सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य में फ्रेश स्थिति में लाइसेंस होना चाहिए जहां आप पूर्ण स्वातंत्र्य से अभ्यास कर सकते हैं.

फ़ार्मेसी लाइसेंस केवल दस, वीस या तीस कुछ वर्षों के लिए मान्य होते हैं but पहले यह आमतौर पर दो या तीन साल के लिए ही मान्य होता था जो काफी जंजट भरा काम होता था और फिर उसे नवीनीकृत करना भूल जाते थे. लेकिन अब महाराष्ट्र राज्य अब सिर्फ हर pharmacist कुछ आसान चरणों में अपने फार्मेसी फार्मासिस्ट लाइसेंस को ऑनलाइन नवीनीकरण कर सकते हैं.

सभी को अब अपने नए पंजीकरण के बाद लाइसेंस को नवीनीकरण करना ही पढ़ेगा. अपना नाम महाराष्ट्र फार्मेसी कौंसिल पंजीकृत सदस्य मे अपना नाम बनाए रखने के लिए दिए गए नियत तारीख तक maharashtra pharmacy licence renewal कर लेना चाहिए.

मैं अपने फार्मेसी लाइसेंस का नवीनीकरण कैसे कर सकता हूं?

अक्सर देख सकते है पंजीकृत फार्मासिस्ट पूछते है की मै महाराष्ट्र में अपने फार्मेसी लाइसेंस का नवीनीकरण कैसे कर सकता हूं? How can I renew my pharmacy license in Maharashtra In Hindi ? आदि.

जब भी पहली बार एक फार्मासिस्ट पंजीकरण करता है तो आवेदन करने के बाद फार्मेसी लाइसेंस की validity 10 वर्ष, 20 वर्ष, 30 वर्ष तक की होती है जो आपके लाइसेंस पर छपा होता है. यह आपकी जिम्मेदारी बनती है की दिए गए समय पर दिए गए प्रक्रिया अनुसार अगर आप महाराष्ट्र से पंजीकृत है तो mspc pharmacy license renewal form online भरके नवीनीकरण करना पढ़ता है.

MSPC महाराष्ट्र स्टेट फार्मेसी कौंसिल नियम 1969 (नियम सं। 57 (2)) के अनुसार एक पंजीकृत फार्मासिस्ट, जो अपने pharmacy registration को renew करना चाहता है, स्वेच्छा से भुगतान के लिए अनजाने में उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों से बचने के लिए एकमुश्त (ARFL) में Advance pharmacy license renewal fees का भुगतान करने का प्रावधान है because हर साल के समय में नवीकरण शुल्क बदल सकता है.

Online Pharmacy License Renewal Form Fees?

MSPC ने अपनी 92 वीं बैठक में NRD याने की (नॉन रिफंडेबल डिपॉजिट) स्कीम को एडवांस रिन्यूअल फीस में एकमुश्त (ARFL) स्कीम में बदलने का फैसला किया है.

इसी अनुसार, जिन पंजीकृत फार्मासिस्टों ने 1 अक्टूबर 2009 को या इससे पहले उचित राशि का भुगतान करके फार्मेसी पंजीकरण के नवीकरण के लिए स्वैच्छिक गैर वापसीयोग्य जमा (NRD) योजना में भाग लिया है, उनके Non-compensatory deposit इस Ratio के साथ pharmacy licence renewal fees में स्वचालित रूप से changed हो जाते हैं वर्षों की संख्या में.

चलिए अब देखते है की महाराष्ट्र राज्य में ड्रग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए जो फार्मेसी लाइसेंस के लिए नवीनीकरण शुल्क लगाया गया है वह निचे बताया गया है और लाइसेंस की वैलिडिटी कितनी होगी वह भी दी गयी है.

SNmspc renewal feesvalidity
1Rs 1500/- 30 years
21000/- Rs.20 years
3Rs 500/-10 years

उपरोक्त फार्मेसी लाइसेंस नुतनीकरण शुल्क वर्तमान नवीकरण शुल्क पर प्रति वर्ष ५० / – रुपये (केवल) है but ARFL भविष्य में, यदि कोई बदलाव हो, नवीनीकरण शुल्क संशोधन के अधीन बदल जाएगा.

महाराष्ट्र स्टेट फार्मेसी कौंसिल रिन्यूअल के बारे में.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है mspc pharmacy licence renewal validity period तीन terms याने की १०, २०, ३० वर्ष के अनुसार नवीनीकरण करना पढ़ता है but इसके लिए आपके मन में प्रश्न जरुर उठेगा की यह अलग-अलग क्यों तो निचे दिए गए example से आप समाज जायेंगे.

यदि किसी फार्मासिस्ट ने स्वैच्छिक NRD योजना में 500 / – रुपये का भुगतान करके पंजीकरण किया है, तो उसका पंजीकरण 01/01/2019 से अगले 10 वर्षों तक यानी 31/12/2019 तक नवीनीकृत किया जाएगा.

अगर किसी पंजीकृत फार्मासिस्ट ने 1000 / – रु]\- पये का भुगतान करके इस योजना में भाग लिया है, तो उसका पंजीकरण 01/01/2019 से अगले 20 वर्षों तक यानी 31/12/2029 तक फार्मेसी लाइसेंस को नवीनीकृत किया जाएगा.

अगर किसी फार्मासिस्ट ने 1500 / – रुपये का भुगतान करके स्वैच्छिक NRD योजना में भाग लिया है, तो उसका पंजीकरण 01/01/2019 से अगले 30 वर्षों तक यानी 31/12/2039 तक नवीनीकृत किया जाता है.

एक जरुरी बात यदि कोई महाराष्ट्र स्टेट फार्मेसी कौंसिल के किसी भी फार्मासिस्ट द्वारा शुल्क का नियत तारीख तक mspc licence registration fees payment करने में विफल रहता है तो उसका / उसके नाम को फार्मेसी एक्ट -1948 की धारा 34 (2) के तहत फार्मासिस्ट के रजिस्टर लिस्ट से नाम हटा दिया जाता है और वैध नहीं माना जायेगा.

चलिए अब जानते है की pharmacy license registration renewal प्रक्रिया क्या है जिससे आप आसानी से एप्लीकेशन कर सकते है.

How To Renew Your Pharmacist Licence Online or Offline?

हम सब जानते है फार्मासिस्ट पेशेवर प्रोफ़ाइल क्या है? What is PPP? फार्मेसी लाइसेंस के साथ इसे भी नवीनीकरण करना अब जरुरी हो गया है. हमने देखा है अब भी कई सारे applicants पूछते है मैं भारत में अपने फ़ार्मेसी लाइसेंस को दूसरे राज्य में कैसे स्थानांतरित कर सकता हूं? तो इस पर हमने इस पर भी एक नया article लिखा है उसे जरुर पढ़े.

हर राज्य में यह प्रकिया अलग-अलग है महाराष्ट्र राज्य के लिए नवीनीकरण करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ offline प्रक्रिया भी पूर्ण करनी पढ़ती है जो निचे दी गयी है.

Step 1.

आपके महाराष्ट्र राज्य के ड्रग लाइसेंस को ऑनलाइन नवीनीकरण करने के लिए आसान प्रक्रिया का steps निचे बताया गया है. अधिक जानकारी के लिए पूरा flow step भी निचे दिया गया है जरुर देखे.

  • पहले पंजीकृत फार्मासिस्ट को mspc login करना होगा.
  • अपना user name लिखना पढ़ेगा.
  • दिया गया password लिखे.
  • कैप्चा कोड भरिये.
  • और sign in करे.

अपने डैशबोर्ड पर लॉग इन होने के बाद pharmacy licence renewal पर क्लिक करना होगा जो pharmacist licence validity के पास show करेगा.

यदि आपके mspc license validity ख़त्म हो रही है तो आपके लिए एक red line लाइसेंस नवीनीकरण के लिए दिखाई देगीया फिर आपको एक नवीनीकरण की लिंक खोजने में परेशानी नहीं होनी चाहिए.

pharmacy licence renewal period
pharmacy licence renewal period

यह आपको बताएगा कि आपको अब जल्द ही अपने महाराष्ट्र स्टेट फार्मासिस्ट लाइसेंस को ऑनलाइन renewal करने के लिए कौनसी प्रक्रिया को पूर्ण करने की आवश्यकता है.

Step 2.

फिर भी यदि आप अपना लाइसेंस ऑनलाइन नवीनीकृत नहीं करना चाहते और ऑफलाइन प्रक्रिया करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक email भी प्राप्त हो सकता है जिसमे drug licence renewal form copy मिल सकती है जो खुद physically mspc complete आवेदन और एप्लीकेशन शुल्क के साथ आवेदन करने के लिए सक्षम होने के लिए सचेत करेगा.

but कुछ राज्य में यह पूरी तरह से online mode मे उपलब्ध है जो अपने ड्रग लाइसेंस को ऑफलाइन नवीनीकृत नहीं कर सकते हैं.

यदि आपको लॉग इन में डैशबोर्ड नवीकरण एप्लिकेशन के लिए link active दिखाई दे तो आपको ऑनलाइन फॉर्म भरकर उसे mspc वेबसाइट से डाउनलोड कर अपने pci pharmacy licence renewal print (फार्मेसी रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल ऑनलाइन प्रिंट) को future reference के लिए रख सकते है.

  • Application लिंक पर क्फालिक करना होगा.
  • अब फार्मेसी लाइसेंस रिन्यूअल लिंक पर क्लिक करे.
How To Renew Your Pharmacist Licence Renewal Online
How To Renew Your Pharmacist Licence Renewal Online
  • Renewal Of Application का चुनाव करे.
  • अब Create Application इस लिंक को ओपन करे.

Step 3.

  • आवश्यक दस्तावेज upload करे (if applicable).
  • ऊपर दिए गए अनुसार नवीनीकरण शुल्क भुगतान करे.
  • renewal of pharmacy licence submit करने के बाद print करे.

आवेदन के पहले अपने ppp card और documents of pci registration copy और affidavit आदि जरुरी दस्तावेज अपलोड करे. तो कैसी लगी आपको अपने महाराष्ट्र फार्मेसी लाइसेंस को रजिस्टर करने की प्रक्रिया अपनी राय जरुर रखे.

कब मिलेगी हमें अपना फार्मासिस्ट लाइसेंस रिन्यूअल की कॉपी.

एक बार आपका mspc वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण की कॉपी प्राप्त होने के लिए कुछ समय याने की 15-30 दिनों के भीतर आपके दिए गए address पर भेज दिया जायेगा और उससे पहले आपको एक इ मेल में के जरिये एक नया फार्मासिस्ट लाइसेंस प्राप्त होगा.

आपके मन में एक सवाल जरुर आया होगा की यदि आपका ड्रग लाइसेंस समाप्त हो गया हैऔर यदि दी आप दिए गए समय पर इसे नवीनीकृत नहीं कर पाएंगे तो क्या होगा. क्या इसके बजाय, आपको एक नए mspc लाइसेंस के लिए apply करना होगा तो नहीं जब तक आप नवीनीकरण नहीं करेंगे आप valid pharmacist नहीं कहलायेंगे.

जरुरी बात यदि फिर से new registration करने की सोची तो आगे लाइसेंस परीक्षा पास करनी पड़ सकती है जो DPEE के नाम से लागु होने जा रही है.

Mspc office कहा पर है?

यदि आप मुंबई क्षेत्र से बाहर आ रहे हैं, तो मुंबई सीएसटी या दादर पर उतरें और ठाणे, कल्याण आदि की ओर आने वाली मध्य रेलवे लाइन पर ट्रेन पकड़ें और मुलुंड स्टेशन पर उतरें. मुलुंड पश्चिम की ओर बस पकडे (BEST BUS नंबर 402) या रिक्शा भी ले सकते है और ESIS अस्पताल स्टॉप / कामगर अस्पताल परिसर मे उतरें.

किसी भी समस्या के लिए आप हमें कमेंट में प्रश्न पूछ सकते है या फिर अधिकारिक Maharashtra state pharmacy council contact number पर भी संपर्क कर सकते है जो यह उपलब्ध है.

Name Of AuthorityMaharashtra State Pharmacy Council
Recognised byGovernment office in Mumbai, Maharashtra
LocationLocated in: Runwal R Square
AddressAddress: 4th Floor, R-square, L.B.S. Marg, Opp E.S.I.S. Hospital Compound, Mulund West, Mumbai, Maharashtra 400080
Contact No.Phone: 022 2568 4291 Email: mspcindia@gmail.com
Working Time10AM To 05.30 PM Monday To Friday

we hope do you have catch complete information in hindi about how to renew your pharmacist license online or offline at a once time.

Flow Steps Renewing your registration Pharmacy.

Request for Login ID and Password :- Those who are already registered as pharmacist with MSPC and wish to renew their registration, will request for Login ID and Password through login portal.

Online Submission Of Important Details :- Registered pharmacist will enter his Full Name, Date of Birth (as mentioned on registration certificate issued by MSPC) Gender, Mobile Number, E-Mail Id etc

Login :- Registered pharmacist will be sent login Id and password on email Id and mobile number furnished by him as above details.

Renewal Application :- After successful login registered pharmacist will click on the application menu to proceed with registration renewal application.

Upload Documents :- Once profile is created registered pharmacist will scan and upload requisite documents.

Online Payment And Confirm :- Registered pharmacist will confirm the details entered and proceed further for online payment option. After successful payment he will confirm his application and his renewal application will be received in MSPC system.

Payment Verification :- Once online renewal applications are received in MSPC system, it will take minimum 3-4 working days from the bank to confirm the receipt of online renewal payment done by registered pharmacist. After confirmation from bank the application will be scrutinised by MSPC staff.

Final Approval :- After MSPC scrutiny, online renewal application will be approved by MSPC. Registration renewal will be updated in MSPC database and on MSPC website After which Registered pharmacist may login using his credentials and can get confirmation of his registration renewal.

Maharashtra state pharmacy council registration renewal procedure ख़त्म हुयी है आगे mspc pharmacy registration renewal online steps को सभी फार्मासिस्ट तक पहुचाने में अपना योगदान दे और आर्टिकल को शेयर करे जिससे वह भी समय पर अपने महाराष्ट्र फार्मेसी लाइसेंस को नवीनीकरण (pci pharmacy licence renewal form) करने में सक्षम होंगे.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here