Pharmacist Licence Transfer कैसे करे ! Transfer State Pharmacy Council Licence To Other State.

Last updated on August 8th, 2018 at 06:49 pm

क्या आप एक Register Pharmacist है? क्या आपने Maharashtra State Pharmacy Council के लिए Registration Form भरकर Pharmacist Licence Registration किया है? अगर  हा तो एक समय आपके लिए आ सकता है PCI Registration Transfer करने का, कभी एसी स्थिति किसी भी पंजीकृत फार्मासिस्ट के साथ बन सकती है की उन्हें MSPC Registration Certificate To Other State Transfer करना पढ़े या फिर कोई अन्य राज्य के कौंसिल से महाराष्ट्र या अन्य PCI मे ट्रान्सफर करना पढ़े.

Transfer Pharmacist Licence Registration To Another State

Transfer Pharmacy Licence To Another State.

आज के आर्टिकल में आप जान साकते है की Maharashtra State Pharmacy Council Registration Other State Transfer कैसे करना है. एसा नहीं है की इस पोस्ट की मदत से आप ना सिर्फ MSPC Pharmacy Registration Transfer कर सकते है बल्कि अन्य राज्यों के लिए भी प्रक्रिया जान सकते है क्योकि वहा भी इसी तरह की प्रक्रिया होती है.

Pharmacist Licence Registration Transfer Important.

MSPC Pharmacist Registration Certificate Transfer करने के लिए पहले आपको महाराष्ट्र स्टेट फार्मेसी कौंसिल में संपर्क करना होगा और वहा से NOC प्राप्त करने होगी तभी आप PCI Registration Certificate Transfer कर सकते है. जिस फार्मेसी कौंसिल में आप पंजीकरण करना चाहते है वहा के Rules & Regulations के अनुसार Existing Pharmacy Registration Certificate है या नहीं इस बात की औपचारिकता को जाचेगा उसके पश्चात ही आपको सर्टिफिकेट जारी करेगा.

जरुरी बात सबसे पहले MPSC Registration Certificate Transfer करने के लिए जिस कौंसिल में ट्रान्सफर करना चाहते है उस फार्मेसी रजिस्ट्रेशन कौंसिल में मौजूदा प्रमाणपत्र सौपना भी जरुरी होता है. हर पंजीकृत फार्मासिस्ट को जहा पर Pharmacist Licence Registration किया है वहा कुछ शुल्क भी चुकाना पढ़ता है क्योकि बिना No Objection Certificate पाए पहलेसे पंजीकृत फार्मेसी लाइसेंस ट्रान्सफर करना संभव नहीं होगा.

> जरुर पढ़े – फ्रेश फार्मेसी लाइसेंस रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया और दस्तावेज.

अगर आप महाराष्ट्र कौंसिल से किसी अन्य कौंसिल में सर्टिफिकेट ट्रान्सफर करना चाहते है तो पहले MPSC Registration Council, Mumbai को Medical Store Licence Fees 500/- (पांच सो रुपये) मात्र शुल्क का Demand Draft या कॅश पेमेंट का भुगतान करना होगा. अगर आपका Pharmacist Licence Registration महाराष्ट्र के अलावा किसी अन्य राज्य से है तो उस कौंसिल में जाकर ही यह भुगतान करे.

Pharmacy Licence Registration Transfer करने से पहले जाच ले की Renewal करना तो आवश्यक नहीं है, अगर एसा पाते है तो पहले फार्मेसी लाइसेंस रिन्यूअल करे उसके बाद ही Pharmacy Registration Transfer Process की तरफ रुख करे. चलिए अब देखते है State Pharmacy Council Transfer करने के लिए Documents कौनसे जरुरी है.

Pharmacist Licence Registration Transfer Required Documents.

हर जो व्यक्ति अपने Pharmacy Council Registration Transfer करने की चाह रखता हो, उन्हें निचे दिए गए जरुरी दस्तावेज आवश्यक होंगे. आवेदक अपने Pharmacist Licence Registration Transfer करने से पहले सभी जरुरी डॉक्यूमेंट अपने पास तैयार रखे.

  • Passport Size Photo’s,
  • Forwarding Letter & Application (Download From Particular Council Website),
  • Proof of Birth Date & Birth Place,
  • School Final Mark sheet (10th Certificate),
  • Intermediate Mark sheet (12th Certificate),
  • Diploma In Pharmacy 1st Year Marksheet,
  • Diploma In Pharmacy nd Year Marksheet,
  • B Pharmacy Certificate Course All Mark sheet, (अगर B Pharmacy पंजीकरण है तो.)
  • Course Completion Certificate /College Bonafide.
  • Practical Training Certificate,
  • Original Registered Pharmacist Certificate,
  • Residential Proof  (Voter ID/ Aadhaar card/ Passport या Driving License etc),
  • Employment Proof Certificate (Drug License/ College/ Industry ID etc.),
  • Pharmacist Licence Registration Transfer Demand Draft (जिस कौंसिल मे ट्रान्सफर करना है उनके नाम से बनवाये)

तो इस प्रकार से ऊपर दिए गए फार्मेसी कौंसिल रजिस्ट्रेशन ट्रान्सफर करने के लिए लगता है. अगर आप महाराष्ट्र राज्य के अलावा अन्य राज्य फार्मेसी काउंसिल में एक पंजीकृत फार्मासिस्ट है और अब वहा से महाराष्ट्र या किसी अन्य State में Pharmacist Licence Registration Transfer करना चाहते है और वही पर फार्मेसी व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आवश्यक आवेदन करना जरुरी है चलिए जानते है MPSC Pharmacist Licence Transfer Procedure क्या है?

How To Transfer Pharmacist Licence Registration Certificate To Other State.

कोई भी Pharmacy Certification के बाद लाइसेंस पंजीकरण के हस्तांतरण की अनुमति फार्मेसी अधिनियम 1948 के अनुसार होगा, और सभी नियमो के अधीन होगा और उसके नियमों का पालन आवेदक को करना होगा. जब कोई मूल रूप से किसी राज्य में Pharmacy Registration Transfer करने की सोचता है तो उन्हें सभी सूचनाओ का पालन करना होगा और ऊपर दिए गए दस्तावेज के साथ उस स्टेट फार्मेसी कौंसिल में पर्सनली विजिट करना होगा जहा वह Pharmacist Licence Registration Transfer करना चाहते है.

सभी आवश्यक डुप्लिकेट दस्तावेज और कौंसिल निर्धारित शुल्क चुकाने के बाद ही Pharmacist Licence Registration Transfer हो सकता है. Drug Licence Registration Transfer करने के लिए Application करना होता है उसके लिए आवश्यक स्टेप्स क्या है यह जानते है.

  1. सबसे पहले उस State Pharmacy Council में विजिट कीजिये जहा पर आपको Pharmacy Licence Transfer करना है.
  2. जरुरी एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड और कौंसिल से प्राप्त कीजिये.
  3. सभी ऊपर दिए गए आवश्यक दस्तावेज Attach कीजिये.
  4.  Pharmacy Licence Transfer करने के लिए बनाया गया Demand Draft जमा करिए.
  5. कुछ कौंसिल में Pharmacist Licence Transfer Online Application करना होगा,
  6. Pharmacy Licence Transfer Online Application Print कीजिये.
  7. सबमिट कीजिये एप्लीकेशन और सभी जरुरी दस्तावेजो को जहापर पंजीकरण ट्रान्सफर करना है.

तो इस प्रकार से आवेदक अपने Pharmacist Licence को Other State पर Transfer कर सकते है. कुछ फार्मेसी कौंसिल पर थोड़ी प्रोसेस अलग हो सकती है, अगर आपको इसमें कुछ बदलाव लगते है तो आप हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते है. बेहद जरुरी होता है Shop licence Online Application करना इसीलिए आपके पास ज्यादा जानकारी है तो आप हमसे शेयर कर सकते है.

> जरुर पढ़े – Bachelor Of Pharmacy Online Registration Information.
> जरुर पढ़े – Fresh Drug Licence Registration Online Procedure Details.
> जरुर पढ़े – B Pharm Courses Admission Documents, Eligibility,
> जरुर पढ़े – MBA/ MMS Engineering Admission Details In Hindi.
> जरुर पढ़े – B.E./ B.Tech Engineering Admission Details In Hindi.

तो इस प्रकार से कोई भी आवेदक जो अपने Pharmacist Licence Transfer Other State में करना चाहते है तो वह आसानी से कर सकते है. आशा करते है Drug Licence Transfer कैसे करना है यह Procedure आपको समज चुकी होंगी. इसीप्रकार की Pharmacy Admission और Pharmacy Licence Renewal, Registration पर आधारित जानकारी पाने के लिए वेबसाइट को Subscribe जरुर करे तथा मित्रो के साथ सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे.

*********

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Rajeev KUMAR

    Reply

  2. By Sunil

    Reply

  3. By Akash

    Reply

  4. By Prabhu chandrakant malhar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *