क्या आप जानते है PF Balance Check करने के 4 रास्ते कौनसे है? EPF Account Balance Check करने के अलग-अलग तरीके.

प्रिय पाठक, क्या आप जानते है PF Balance अब एक नही कई तरीको से जान सकते है? जी हा बिलकुल सही पढ़ा आपने कोई भी PF Member किसी भी मेंबर का EPF Balance कभी भी चेक कर सकता है. अब पी एफ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया को अब बहुत आसान और परेशानी से मुक्त बना दिया गया है.PF Balance Check Karane Ke 4 Tarike In Hindi

अब आप को किसी फॉर्म को भरकर जमा किये या EPF Office में जाने की आवश्यकता नही है. अब आप परेशानी उठाये बिना किसी भी समय और कहीं से भी अपने EPF Account में जमा PF Balance को चेक कर सकते हैं.

> Read – EPF Account Name Correction & Personal Details Correction.

क्या आप जानते है किसी भी EPF Member का PF Balance Check सिर्फ 5 से 10 मिनट के भीतर या उस से भी कम समय में कौनसे तरीके से चेक किया जा सकता है? अगर आपको EPF Balance Check करना है और आप नही जानते है तो चलिए यह भी जान लीजिये की किन तरीको से आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है.

PF Balance देखने के तरीके.

  1. Mobile SMS के द्वारा आप अपना PF Balance देख सकते है ,
  2. अपने Android या Other Smartphone के द्वारा सिर्फ Missed Call देकर भी EPF Account Balance देख सकते है ,
  3. EPFO Mobile Application दे द्वारा भी अपनी पी एफ राशि देख सकते है.
  4. EPFO Member Portal पर Login करके भी आप इपीएफ बैलेंस देख सकते है.

Employee Provident Fund हर किसी Employee की Saving का Integral Source है. कभी-कभी ऐसा समय भी आता है की कर्मचारी अपने PF Balance की जानकारी प्राप्त करने की चाह रखता है. और हो भी क्यों ना अपने पुरे जीवन का Saving Plan होता है EPF, जिसके बारे में आवश्यक जानकारी समयसीमा से पहले प्राप्त करने से उन्हें अपने बड़े खर्चों की योजना बनाने में मदद मिलती है.

यही योजना आगे चलकर EPF Withdrawal या EPF Loan का लाभ लेने के लिए फायदेमंद होती है जिसमे एम्प्लोयी समय-समय पर अपने PF Balance को चेक करते है. चलिए अब जानते है ऊपर दिए गए तरीको से कैसे आप PF Account Balance चेक कर सकते है?

Mobile SMS से PF Balance कैसे चेक करते है?

SMS की मदत से EPF Balance को जानने के लिए पहले जरुरी है कि आपका UAN Number आपके EPF KYC Details जैसे Bank Account Number, Aadhar Card या Pan Card के साथ मे Integrated होना चाहिए. यदि आपके मामले मे ऐसा नही है तो आप हमारे आर्टिकलस को पढ़े या सीधे अपने Employer की मदद ले कर आराम से कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले अपने Mobile SMS Box मे “EPFOHO UAN ENG” टाइप करिये.
  2. दूसरी स्टेप मे 7738299899 इस मोबाइल नंबर पर आपको यह सन्देश Send कर देना है.

इस प्रकार से आप सिर्फ इंग्लिश ही नही बल्कि अपनी पसंदीदा भाषा मे भी PF Balance Details चेक कर सकते है जैसे Hindi, Punjabi, Gujarati, Marathi, Kannada, Telugu, Tamil, Malayalam, और Bengali. आपको सिर्फ मोबाइल बॉक्स मे सन्देश लिखते समय EPFOHO UAN ENG की जगह बताई गयी भाषाओ को शॉर्ट कोड लिखना है जैसे अगर आप चाहते है की मराठी मे डिटेल्स प्राप्त होनी चाहिए तो बस सिंपल लिखिए “EPFOHO UAN MAR” और सेंड कर दीजिये 7738299899 इस Mobile Number पर.

> Read – अब इपीएफ कम्प्लेंट्स करना हुवा आसान जानिए यह तरीका.

Missed Call देकर EPF Balance Enquiry कैसे करते है?

जैसे की हमने ऊपर भी बताये है बिना UAN KYC Approval के आप अपना PF Balance नही चेक कर सकते. मिस्ड कॉल से बैलेंस जानते के लिए आपके UAN Number को सभी KYC के साथ Integrated होना बेहद जरुरी है.

जिसके बाद आप आप फिर से SMS की तरह Missed Call देकर भी अपना EPF Account Balance चेक कर सकते हैं. जब आपका UAN Number आपके KYC Details के साथ लिंक हो जाये, तो नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करे.

  1. अपने EPF Account से Registered Mobile Number से 011-22901406 इस नंबर पर Missed Call करिये.
  2. Missed Call देने के बाद, आपको कुछ ही समय मे अपने PF Details का एसएमएस प्राप्त हो जायेगा.PF Balance Check Karane Ke 4 Tarike HindiMePadhe

EPFO App से PF Balance Enquiry कैसे करते है?

इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आपको EPF Balance चेक करने के लिए अपने Employer के द्वारा या फिर EPFO Login की मदत से कन्फर्म करना होगा की UAN से KYC Integrated हुयी है या नहीं. अगर KYC Approved है तो आप आसानी से EPFO App से PF Balance चेक कर सकते है.

  1. ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए Google Play Store से “EPFO M-Sewa App” को डाउनलोड करे,
  2. दूसरी स्टेप मे एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद, आपको ‘Member’ पर क्लिक करना है,
  3. जैसे ही आप मेंबर पर क्लिक करेंगे तीसरे स्टेप मे Balance / Passbook पर क्लिक करिये.
  4. बाद में तीसरे स्टेप पर अपना UAN Number और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें,

इस प्रकार से System आपके यूएएन नंबर और मोबाइल नंबर की पुष्टि करेगी। अगर सभी सही होगा तो आप अपने Updated PF Balance Statement देख सकते है, और अगर यह सही नही पाई जाती तो कोई एक Error जेनेरेट कर देगी.थोड़े समय पहले ही Electronics और IT Ministry ने “Umang” नाम का एप लॉन्च किया था जो विभिन्न Government Services जैसे कि Aadhar , Gas Booking, Crop Insurance, NPS और EPF में Merge कर दिया गया.

अब आप Umang Application से अपने EPF Details की जानकारी पाने के लिए भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बार जब आप गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो आप “Employee Centric Services” इस विकल्प के द्वारा एप के होम पेज से EPFO ऑप्शन पा सकते हैं. इतना ही नही PF Balance चेक करने के लिए आप इस एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते है.

EPFO Portal से PF Balance कैसे चेक करे?

किसी भी प्रकार के ईपीएफ डिटेल्स की जांच के लिए सबसे जरुरी है की आपके Employer द्वारा UAN Activation कर दिया गया हो. इसीलिए सुनिश्चित करें कि आपका यूएएन नियोक्ता द्वारा Activate हो गया है. आपको पता होना चाहिए की यूएएन एक Universal Account Number है जो EPFO Services के तहत पंजीकृत सभी कर्मचारियों के लिए एक Unique Number है.

सभी पी एफ कर्मचारियों को अपने वर्किंग लाइफ में केवल एक ही यूएएन की आवश्यकता होती है चाहे वह कितनी भी कंपनियां क्यों न बदलते रहे. हर मेंबर के लिए EPF Organization द्वारा एक Unique UAN Number दिया गया है. एक बार जब UAN Registration और Activation होने के बाद, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे जिसकी मदत से आप बहुतही आसानी से PF Balance Online चेक कर सकते है.

  1. सबसे पहले EPFO Portal पर विजिट करिये.
  2. अब Our Services ऑप्शन पर क्लीक कीजिये.PF Balance Check Kaise Karate Hai In Hindi
  3. जैसे ही आप Our Serivices पर क्लिक करेंगे आपको ड्राप डाउन मे For Employees दिखाई देगा उसपर क्लिक कर दीजिये.
  4. अब इमेज मे दिखाए अनुसार Member Passbook पर क्लिक करिये.PF Balance KAise Check Karana Hai In Hindi
  5. जैसे ही आप मेंबर पासबुक पर क्लिक करेंगे आपको अपने UAN Login से लॉगिन करना है.

इस प्रकार से एक बार आप लॉगिन हो जायेंगे तो आराम से आप अपने PF Balance Details चेक कर सकते है. तो क्यों है ना आसान अपने EPF Account Details की जानकारी जान पाना.

> Read – Advance EPF Withdrawal के लिए १० जरुरी बाते हर PF Members जान ले.

इसप्रकार से आप अलग अलग तरीको को इस्तेमाल करके अपना PF Status Online आसानी से चेक कर सकते है. आशा करते है Online PF Balance Check कैसे करना है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इसीप्रकार की जानकारी अपने ईमेल इनबॉक्स पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करिये और इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले जिससे सभी EPF Member Balance कितना है यह जान सकते है.

************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Sumit kumar gupta

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *