PayTm Debit Card ATM ही है यह Paytm payment Bank एक ऐसा Application है, जो आजकल हर किसी के Smartphone में देखने को मिलेगा।

India में जब 9 नवम्बर को 500 और 1000 के नोट बंद किया गया तबसे online money transfer को बोहोत बढ़ावा मिला।

paytm debit card apply process

Paytm एक ऐसा app है जिसको नोट बंदी के बाद बोहोत से नए customer मिले। bank बंद होने के कारण लोगो के पास कोई और option नहीं था, सरकार ने भी online fundy transfer पर जोर दिया।

इसके बाद तो लोगो को paytm की एक आदत सी ही लग गए। कोई किराना दुकान हो या कोई सब्जी वाला यहां तक की कई News में तो ये भी दिखाया गया की सड़क पर बैठा भिकारी भी Paytm App की मदद से पैसे मांग रहा है। इसका एक कारण ये भी है के पेटीएम एक बोहोत सरल उपाय है।

हमारी Paise transfer की Problem का इस article में आपको जानने को मिलेगा की आप Paytm की मदद से अपना debit card कैसे मंगवा सकते है इसी के साथ बाकी कुछ और Paytm payment bank की आपको जानकारी नहीं होगी तो वह भी जाने।

Related – Asix Bank Whatsap Banking Process

Paytm payment bank क्या होता है?

पेटीएम की शुरुआत तो एक Wallet से हुए थी, मगर बाद में Paytm ने अपना bank भी खोला। आपने bank के बारे में सुना होगा जैसे – SBI, Punjab National Bank, HDFC, इत्यादि।

इसी तरह Paytm का भी एक bank है। जिसको वो paytm payment Bank कहते है।

यह बाकी bank के तरह ही होता है, बस यह एक digital bank है। मतलब की इसकी कोई Branch नही है, आपको अगर अपने पैसे निकालने है या डालने है तो आपको किसी paytm की money transfer दुकान में जाना होगा payment के लिए।

अब बात करते है की आप को Paytm payment bank को क्यों खुलवाना चाहिए। यह आपको बहोत से ऐसे services देता है जो आपको दूसरे bank से नही देंगे। जैसे की –

Paytm Payment Bank Benefits.

  • कोई account fee charge नही है।
  • बिना किसी देर के आप पैसे जमा करवा सकते है।
  • हर महिने आपको 2.5% का Interest देता है पेटीएम।
  • आप अपनी मर्जी से किसी भी टाइम पर Payment Update Check कर सकते है सिर्फ अपने फोन से।
  • Paytm payment bank आपके फोन में ही है। इसका यूज आप कही भी कभी भी कर सकते है।

Paytm debit card क्या है?

हमने आपको उपर बताया है की Paytm payment Bank क्या है। अब इस Paragraph में आपको यह जानने को मिलेगा की आप Paytm Bank account से debit card Online apply कैसे कर सकते है।

आजकल के Time में, समय ही सबसे कीमती चीज है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए पेटीएम ने अपने bank के बाद अपना virtual and real debit card भी Launch किया है।

जैसे के अन्य दूसरे banks के debit card होते है उसी तरह आपको Paytm payment bank का भी एक debit card मिलता है।

PayTm debit card के कही फायदे है। जिससे की आप इसकी मदद से कही भी किसी भी ATM से पैसे निकाल (Money Withdrawal) सकते है।

अगर Paytm debit card खो जाता है तो आप अपने पेटीएम् app से ही block कर सकते है। चाहिए तो आप अपना PIN भी Change कर सकते है।

अगर आप एक अपने card में एक नियमित amount के लिऐ limit लगा दिया है, और कभी उस limit से ज्यादा पैसे निकालना है तो वो भी मुंमकिन है app से।

यह तो कुछ paytm debit card benefits बताए है हमने बाकी और बोहोत से features है जिनको आप पेटीएम् एप्लीकेशन से उपयोग में ला सकते है, और यह सब इसे एक बेहतर User experience बनाता है।


PayTm debit card apply कैसे करते है?

PayTm debit card को apply करने से पहले आपको Paytm payment bank में account खुलवाना होगा। Paytm payment bank का खाता आप खुद ही पेटीएम् से खोल सकते है।

जिसके लिए आपको Paytm KYC करवानी पड़ेगी, पेटीएम् KYC आप अपनी नजदीकी दूकान से करवा सकते है जो kyc करता हो।

कोरोनो के बाद से PayTm ने app में भी video KYC का option दिया है आप इसको भी use कर सकते है।

KYC complete होने के बाद आप पेटीएम से ही debit card को apply कर सकते है। PayTm Bank पर जाए और debit card apply करे। Paytm debit card apply करने से पहले आपके account में 250/- Rs रखने जरूरी है।

ये amount fix नही है कभी कम भी हो सकता है या जगह के अनुसार ज्यादा भी। ये debit card की fees है जो आपको पहली बार देने होती है। इसके बाद आपको अपना पता select करना होगा।

Process Paytm debit card apply Online?

  • अपना Paytm Application को Open करें,
  • अपनी स्क्रीन के निचले दाएं कोने में ‘Bank’ के Option पर Click करें,
  • नीचे स्क्रॉल करें और ‘Digital Debit Card’ का विकल्प चुनें,
  • अब ‘Request ATM Card’ इस विकल्प का चयन करे,
  • अपना delivery address चुनें और ‘Proceed to Pay’ पर क्लिक करें
  • Payment सफल होने के बाद आपका पेटीएम का डेबिट कार्ड ऑर्डर पूरा हो जायेगा.

यह सब करने के बाद आपका debit card apply हो चुका है अब आपको बस इंतजार करना है। Debit card आपके घर पर 7 से 15 दिन के अंदर पहुंच जाएगा।


Paytm debit card से पैसे कैसे निकाले?

जैसा कि हमने पहले बताया है की Paytm debit card से पैसे निकलवानानी बोहोत हासन है, अगर आपने कभी किसी debit card से पैसे निकले हो तो आपको इस card से भी कोई दिक्कत नही आयेगी।

PayTm debit card भी दूसरे Normal कार्ड के तरह ही है। जैसा कि आप दूसरे bank के card को किसी भी ATM में यूज करते है उसी तरह आप इसका भी उपयोग दूसरे ATM Machine में कर सकते है।

Paytm आपको 3 बार पैसे निकलवाने की सेवा देता है हर महीने। आप चाहे तो किसी भी ATM से 3 बार पैसे निकलवा सकते है।

3 बार की लिमिट खत्म होने के बाद आपको 20/- Rs हर बार देने होंगे पेटीएम् को और अगर आप non-metro city में रहते है तो आपकी limit बढ़ जाती है जहा पर आपको 5 बार पैसे निकलवाने का option मिलता है और वो limit खत्म होने के बाद आपको 20/- Rs हर बार देने होते है Paytm को उस महीने के लिए।

अगर आप Paytm payment Bank से पैसों का लेनदेन कर रहें है तो आपको किसी तरह की कोई लिमिट नही है। अब पेटीएम् से ही करे अपना paytm debit card track बिलकुल मुफ्त में।


Payments Bank Paytm Debit Card के बारे में पूछे जाने वाले सवाल?

Paytm Vertual Debit card और Physical debit card के बारे में भी लोगो के कई Questions है तो उन्हें निचे दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर भी मालूम होने चाहिए जो अक्सर पूछे जाते है.

Paytm debit card apply free मिलेगा या नहीं?

बिलकुल पेटीएम डेबिट कार्ड आपको फ्री में देगा लेकिन बाद में इसके 250/- रुपये charges काट लिए जाते है.

Digital paytm debit card के फायदे और नुकसान क्या है?

डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान सभी banks के लिए एक समान ही है. वैसे ही पेटीएम के डेबिट कार्ड के भी फायदे और नुकसान आपको देखने को मिलेंगे. अब Online Funds Transfer UPI, NEFT, IMPS यह बिलकुल मुफ्त मिलेंगे.

Paytm debit card international होता है या Domestic?

यदि पेटीएम डेबिट कार्ड में International Payments करने है तो इसके लिए आपको International Transactions को Enable करना होगा.

पेटीएम डेबिट कार्ड कौनसा मिलता है?

Ppaytm visa debit card और Rupay card provide करता है जो Master card, Maestro के बाद इस्तेमाल किया जाता है जो World wide इस्तेमाल किया जा सकता है.

Paytm visa debit card charges कितने लगते है?

Paytm Payments Bank ATMs से यदि Domestic Transactions किया जाता है तो इसके लिए कोई Charges नहीं लगाये जाते.

Mumbai, New Delhi, Chennai, Kolkata, Bengaluru और Hyderabad जैसे किसी भी Other Bank Metro ATMs से पहले 3 Withdrawals पर कोई Charges नहीं लगाये जायेंगे But उसके बाद हर यदि कोई Cash withdrawal किया जायेगा तो उस पर रुपये 21/-, Mini statement और Balance check करने पर तथा PIN change करने पर रुपये 8/- Charge किया जाता है.

वही यदि ऊपर दिए गए Cities के अलावा अन्य Other Bank Non-Metro ATMs है तो 5 free every month पैसे निकाल सकते है जिसके बाद हर Cash withdrawal पर ऊपर दिए अनुसार Charges लगाये जाते है.

Paytm international debit card Charges कितने है?

हर foreign currency transactions पर Cross-currency Markup Charges Paytm debit card में लगाये जाते है जो लेन-देन राशि का 4%* होता है.

इसी के साथ हर International ATMs Cash withdrawal पर 147.50/- और मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस चेक तथा Paytm debit card pin change करने पर रुपये 29.50/- काटे जाते है.

Paytm Debit card Online Transaction daily limit कितनी है?

किसी भी तरह के ऑनलाइन लेन-देन पर पेटीएम् 1,00,000 की Limit रखी गयी है. ATM daily cash withdrawal limit Paytm Physical debit card के लिए होती है.

पेटीएम पासबुक और Email Statement charge कितने है?

Paytm के Payments bank में Passbook और Email statement के लिए कोई Charge नहीं लगाया जाता.

आप Paytm ka ATM का उपयोग जरूर करे Paytm debit card से लेकर बाकी बोहोत सी और भी service यह देता है जिसका आप फायदा उठा सकते है। अगर आपको हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी अच्छी लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें comment में बताना ना भूलें।