Operating System क्या है? ऑपरेटिंग सिस्टम्स के प्रकार? एक से एक Operating Systems की पूरी जानकारी.

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की Operating System क्या है? Total Operating Systems और उनके प्रकार इस पोस्ट पर. लगभग हर जगह एस शब्द का इस्तेमाल अब किया जाता है. लेकिन कई सारे ऑपरेटर्स को भी इस आर्टिकल मे बताई गयी जानकारी पता नही होती है जिन्हें वह रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते रहते है. बेहद interesting यह है की अब तक कई लोगो को यह भी पता नही होता है की आखिर O S कहा किसे जाता है? इनके प्रकार कितने है? इसका इस्तेमाल कैसे और कहा किया जाता है?All Operating System List With Mobile OS.

क्या आप जानते है ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? अगर जानते है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन इस आर्टिकल मे आपको एसी जानकारी मिलेगी जो आप शायद नही जानते है. अगर नही जानते है तो आखिर तक इस आर्टिकल को रीड करे जो हर प्रकार की कंप्यूटर एग्जाम मे भी पूछी जाती है.

> Read – बेसिक कंप्यूटर नॉलेज, कंप्यूटर का जरुरी और पूरा परिचय.

What Is Operating System? 

Computer Operating System में ऐसा प्रोग्राम है जो कंप्यूटर के विभिन्न अंगों को निर्देश देता है कि किस प्रकार से Processing का कार्य सफल होगा. Operating System कुछ विशेष Programs का ऐसा व्यवस्थित समूह है जो हर किसी Computer के सम्पूर्ण क्रियाकलापो को नियंत्रित करता है. यह Computer resources के इस्तेमाल पर नजर रखने और व्यवस्थित करने मे हम सब की सहायता करता है. ऑपरेटिंग सिस्टम आवश्यक होने पर अन्य प्रोग्रामो को चालू करता है. वास्तव मे यह User और Computer Hardware के बिच Interface का काम करता है.

Operating System एक ऐसा Computer Operating Software है, जो User एवं Computer Software के बीच एक Interface के जैसे कार्य करता है. क्या आप जानते है कंप्यूटर IT Department या सभी क्षेत्र मे हमेशा इस्तेमाल की जानी वाली ऑपरेटिंग सिस्टम कौनसी है. अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढेंगे तो बेहद ही रोचक जानकारी आपको Operating Systems की.

Operating System के प्रमुख कार्य कौनसे है?

Operating System Computer के Successful Operation की Process में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. इसके प्रमुख कार्य चार प्रकार के होते हैं है जो निचे दिए गए है.

  • 1. Processing Management.

कंप्यूटर के Central Processing Unit के Communications का कार्य Operating System ही करता है . वह Communications इस प्रकार से होता है की सभी प्रोग्राम एक-एक करके Executed होते हैं. ऑपरेटिंग सिस्टम सभी प्रोग्रामो के समय को CPU के लिए Execute कर देता है.

  • 2. Memory Management.

प्रोग्राम के सफल निष्पादित के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मेमोरी प्रभंधन का अत्यंत ही महत्वपूर्ण कार्य करता है. जिसके अंतर्गत कंप्यूटर मेमोरी में कुछ स्थान सुरक्षित रखे जाते हैं. जिनका विभाजन प्रोग्रामो के मध्य किया जाता है तथा साथ ही यह भी ध्यान में रखा जाता है कि प्रोग्रामो को मेमोरी के प्रोग्रामो को अलग-अलग स्थान प्राप्त हो सके.

किसी भी प्रोग्राम को इनपुट एवं आउटपुट करते समय आकड़ो एवं सूचनाओं को अपने निर्धारित स्थान में संग्रहित करने का कार्य भी ऑपरेटिंग सिस्टम का है .

  • 3. Input Output Device Management.

Data को Input Unit से पढ़कर Memory मे उचित स्थान पर Store करने और प्राप्त परिणाम को मेमोरी से Output Unit तक पहुचाने का काम भी Operating Systems का ही होता है. Program लिखते समय कंप्यूटर को केवल यह बताया जाता है की हमें क्या इनपुट करना है और क्या आउटपुट लेना है, बाकी का काम OS ही करता है.

  • 4. File Management.

Operating System फाईलो को एक सुव्यवस्थित ढंग से किसी Directory मे स्टोर करने की सुविधा प्रधान करता है. किसी प्रोग्राम के Performance के बाद इसे Secondary Memory से पढ़कर Primary Memory मे डालने का काम भी ऑपरेटिंग सिस्टम्स ही कराती है.

All Best Computer Operating Systems की जानकारी.

  • Unix.

यूनिक्स एक Multi Tasking और Multi User Operating System है जिसे वर्ष 1969 में Developed किया गया था. इसे वर्ष 1973 में C Language में लिखा गया है, लेकिन शुरुवात में इसे Assembly Language में विकसित किया गया था. Unix Operating System को वर्ष 1969 में AT&T Bell Labratory में विकसित किया गया था. इसका पूरा नाम Uniplex Information Computer System है.

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को Server तथा Workstation दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें Data Management का कार्य कर्नल द्वारा होता है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल व् सेटअप करना कठिन होता है, किंतु इस यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के इंस्टॉल होने पर Computer Speed बहुत बढ़ जाती है.

  • Linux.

Linux Operating System वर्ष 1991 में Lines Torvaldas द्वारा Develop किया गया था. लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल ज्यादातर Server के लिए होता है. ये PC Os यूनिक्स पर आधारित है, ये एक Open source software है तथा सभी प्रकार के Computers पर चल सकता है.

  • Solaris.

Solaris Operating System का Development सन 1993 में Micro system द्वारा किया गया था, किंतु बाद में वर्ष 2010 में इस कंपनी को Oracle Corporation के द्वारा प्राप्त कर लिया गया. जिसके बाद इस सोलेरिस को Oracle Solaris के नाम से जाना जाने लगा है. यहऑपरेटिंग सिस्टम System Management तथा Network के कार्यो के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है.

  • Bharat Operating System Solutions- (BOSS).

Boss इस ऑपरेटिंग सिस्टम को C-dac द्वारा विकसित किया गया था यह भी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ही है. इस Operating System को विशेष तौर पर भारतीय क्षेत्र में प्रयोग करने के लिये बनाया गया है. JNU Linux Version 5.0  इस OS का सबसे Latest version है.

  • Microsoft Disk Operating System (M.S.Dos).

यह एक Single User ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह Microsoft द्वारा विकसित किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम था. यह एक Non Graphicle Command Line Operating System है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम User Friendly नही होता क्योकि इसमें कमांड याद रखनी होती है.अब Dos ज्यादा इस्तेमाल नही किया जाता क्योकि यह Graphical Feature प्रदान नही करता.

  • Microsoft Windows  (Ms windows).

Microsoft Operating Systems यह भी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया Graphical User Interface Windows Os है. इसके Different versions है जो काफी सारे मार्किट मे उपलब्ध है.

Microsoft Windows Operating System मे यह एक यूजर फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम है तथा इसमें कार्य करना बहुत ही आसान है. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मे आनेवाली कुछ महत्वपूर्ण Latest Windows Operating System List जो निचे दी गयी जिनकी जानकारी हर किसी को होने चाहिए.

> Read – Computers Type की जानकारी, Types Of Computer, कंप्यूटर के प्रकार कितने है?

  1. Windows 95,
  2. Windows 98,
  3. Windows 7,
  4. Windows 8,
  5. Windows 10,
  6. Windows Xp,
  7. Windows Vista जैसे OS है.

यह तो हुयी कुछ महत्वपूर्ण Computer Best Windows Operating System की जानकारी क्या आप मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी नही जानना चाहेंगे तो चलिए आगे भी जानते है. कंप्यूटर के अतिरिक्त ऑपरेटिंग सिस्टम Mobiles में भी प्रयोग किये जाते है. वैसे देखा जाए तो हर यूजर अपने-अपने हिसाब से किसी भी Alternative Operating Systems का इस्तेमाल कर लेता है जिनमे ज्यादातर अब विंडो बहुत पोपुलर है. Computer Operating System List

इस प्रकार SmartPhone, Tablets और डिजिटल मोबाईँल युक्तियों में प्रयुक्त होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम, मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम कहलाते है. मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम में Mobile Tips के साथ साथ इसके Different Features को भी नियंत्रित करता है, चलिए अब जानते है उनके नाम के बारे मे.

Mobile Operating System List.

1. Android.

इन ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल द्वारा 2007 में प्रस्तुत किया गया था. ये लाइनक्स पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसे प्रमुख रुप से टच स्क्रीन मोबाईलो जैसे- टेबलेट, स्मार्ट फोन आदि के लिए बनाया गया है.एंड्राइड का नवीनतम संस्करण oreo है, जिसे सितंबर 2017 में प्रस्तुत किया गया है.

2. Symbian.

यह Operating System सिम्बियन लिमिटेड के द्वारा प्रस्तुत किया गया है. यह स्मार्ट फोन्स के लिये डिजाइन किया गया ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसका प्रयोग मोटोरोला, सोनी, नोकिया, सैमसंग, आदि कंपनियों के विभिन्न सेटों में किया जा रहा है.

3. iOs.

यह Operating System Apple Incorporation के द्वारा बनायीं गयी एक बहुत ही लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसका प्रयोग मुख्य रुप से Apple iPhone, Ipod , I-pad जैसे डिवाइसेस में किया जाता है.

4. Blackberry.

BlackBerry Operating System यह सबसे सुरक्षित माने जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसका इस्तेमाल BlackBerry Phones में किया जाता है. यह Wap 1.2 को भी Support करता है. इसका Upgraded Version Blackberry 10 है.

5. MS-DOS.

एमएस-डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम को Microsoft Disk Operating System कहा जाता है. शुरुवात में MS Dos OS  को 86-Dos कहा जाता था. जुलाई 1981 में Microsoft Company ने 86-Dos मोड़ के सारे अधिकार IBM से खरीद लिये और इसका नाम बदलकर के एमएस-डॉस रख दिया. इतना ही नही इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किये गये और एक नया Disk Directory Structure बनाया गया जिसमे फाइल्स से सम्बंधित सूचनाएं अपडेट की गई थी.

ऊपर दी गयी यह सभी तो थी मोबाइल और कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम्स की जानकारी. लेकिन क्या आप जानते है Operating Systems कितने Types है? जी हा चौकिये मत बहुत सारे यूजर या यु कहिये कही Computer Operators Master भी यह नही जानते. क्योकि इन्टरनेट पर इसकी जानकारी बहुत कम मिलती है या विजिटर पढना ही नही चाहता जो आपकी जानकारी को कम करता है.

Types Of Computer Operating Systems.

आपने ऊपर देखे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम की बारे मे, अब निचे दी गयी OS के प्रकार को भी जान लीजिये जो आपके ज्ञान मे और भी ज्यादा बढोतरी करेगा.

  1. Batch Processing Operating System.
  2. Single User O.S.
  3. Multi User Operating Systems.
  4. Single Tasking OS.
  5. Multi Tasking O S.
  6. Time Sharing OS.
  7. Real Time Operating System.

> Read – Computer के विभिन्न पार्ट्स – Computer Parts And Components की जानकारी.

इस प्रकार से अब आप जान गए होंगे की आखिर Operating System क्या है और ऑपरेटिंग सिस्टम्स कितने प्रकार के है तथा OS कहा इस्तेमाल की जाती है? आशा करते है आपको Computer O S की जानकारी का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इसी तरह और भी अधिक यूनिक जानकारी अपने ईमेल पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. लास्ट मे पोस्ट को अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

**************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *