On Page SEO Kya Hai? Top On Page SEO Tips 2020 in Hindi ! अब Ranking मे रहे सबसे ऊपर.

4
28

प्रिय पाठक, स्वागत है आप आजकी पोस्ट OnPage SEO Kya Hai? On Page SEO Optimized Post Kaise Likhe पर.  आज की पोस्ट Beginners Bloggers के लिए बहुतही महत्वपूर्ण है.

OnPage SEO Kya Hai- SEO Friendly Article Kaise Likhe

आप आपने कंटेंट को सही से Optimize किये बिना Search Engines की Rank मे जल्द नही ला सकते या यु कहिये आपके कंटेंट को सर्च इंजिन्स के पहले पेज पर रैंक करने के लिए काफी समस्या और दिक्कतों का सामना करना पढता है.

SEO OnPage Optimization Kya Hai?

पिछले कुछ सालो में On Page Rules मे काफी बदलाव किये गए हैं क्योंकि Google यह Confirm करने का प्रयास करता है कि वह बिलकुल सटीक Content Results पहले पेज पर डिस्प्ले कर रहा हैं. अब एक Better Search Result Page उन Page को दिखाता है जिनके Content मे Exact Match Query या Keyword उनके Tittle Tag और Meta Description मे होता है.

अब भाई Google seo Ranking समझता है Google बहुत स्मार्ट हो रहा है आपके On Page Strategies को भी Smart होना पढ़ेगा चलिए जानते है अब OnPage Seo Optimization किसे कहते है.

On Page seo Kya Hai?, OnPage SEO मे क्या करना होता है? OnPage Optimization कैसे किया जाता है? इन सभी सवालो का जवाब इस आर्टिकल मे आपको मिल जायेगा. इस आर्टिकल के माध्यम से आपके मन मे आनेवाले WordPress On-Page SEO Friendly Article Kaise Likhte Hai इसका भी समाधान पा सकते है.

आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को अगर Search Engines मे High Rank पाना है तो इस पोस्ट के द्वारा आप हर पोस्ट का On Page SEO कर सकते है जिसमे निचे दिए गए पॉइंट्स पर आपको काम करना होता है.

  • Post Tittle
  • Meta Description
  • Meta Tags
  • Permalink / URL Structure
  • Headings
  • Keyword Density
  • Internal Links
  • Image Alt Text
  • Mobile Responsive

हर साईट मे अच्छी तरह से On-Site work करने पर ही अपने blog के सभी web pages की optimization की होती है. यह ऑप्टिमाइजेशन सिर्फ एक बात पर नहीं टिका होता है बल्कि कई seo factors इसमें आते है जैसे tittle, description, सही Prmalink structures, tags, Headings आदि settings भी इनमे शामिल होती हैं.

साथ ही साथ हमे On-page SEO मे हर एक नयी पोस्ट के लिए अपने unique content के लिए best particular target keyword निकालकर google मे पहले page पर rank करने के लिए full optimize भी करना होता हैं.

On Page SEO Friendly Article कैसे लिखे?

OnPage SEO सीखना एक दिन काम नही है जितना प्रैक्टिकल आप SEO OnPage का करेंगे उतना ही ज्यादा सीखते जायेंगे. Search Engine Optimization के SEO Basics Rules को आपको ठीक से समझना होगा. बहुत सी SEO Marketing Companies आपको Professional SEO Services प्रधान कराती है.

लेकिन मेरी व्यक्तिगत राय है आपसे की OnPage Seo Website के लिए किसी भी SEO Expert को Hire ना करे. जब तक आप खुद Best Seo Practices सीखने मे अपना मन नही लगाएंगे आप On Site Seo कर नही पाएंगे. चलिए जानते है ऊपर दिए गए सभी OnPage SEO पॉइंट्स को कैसे कवर करते है.

  • Page Tittle / Post Tittle Improve करे.

आपका Website Tittle या Blog Tittle आपकी वेबसाइट पर सबसे महत्वपूर्ण SEO Factors मे से एक होता है. आपके हर Page और Post का Tittle Unique होना चाहिए और उसमें उस Page या पोस्ट के Related Main Keyword जरूर शामिल होना चाहिए.

उदाहरण के लिए आप एक New Blog Post लिख रहे है जिसका टाइटल OnPage SEO क्या है इस प्रकार का है, तो इसमे जरुरी है कि आपको अपने Post के Tittle मे On Page Seo यह Keyword जरूर ऐड करना चाहिए.

onpage seo Optimization Post Tittle

अगर कोई भी Visitor अगर Onpage seo Kya hai?, On-Page seo किसे कहते है वगैरा इस तरह जब भी Search engine मे सर्च करे तो आपके पोस्ट को रैंकिंग मे दिखाने का एक बेहतर मौका होता है क्योंकि आपने उस Keyword को Tittle मे शामिल किया होता है.

  • Post Meta Description user based लिखे.

बहुत से ब्लॉगर अपने Post मे Meta Description को Add नही करते या यह करना भूल जाते हैं. यह डिस्क्रिप्शन आपके कंटेंट के लिए शुरुवात मे Relevant Keywords को Add करने का महत्वपूर्ण चरण है, क्योंकि Meta Description आपके पोस्ट को Search Engines की लिस्ट मे शामिल करने का जरुरी हिस्सा होता है.

OnPage seo Optimization Meta Description

उदाहरण के लिए हम ‘OnPage SEO ‘ उदाहरण का फिर से इस्तेमाल करते हैं, तो उस पोस्ट के लिए एक अच्छा Meta Description उन Keyword और Relevant Keywords को शामिल करेगा.

इसलिए यह ” On Page seo Full Post Optimization Kaise Kare, On-Page seo Kaise Kare, OnPage seo Kya Hai” इस तरह Meta Description जरूर लिखना होगा, क्योंकि यह बेहद जरुरी होता है जबकि इसमें अन्य बाकि Related Keywords भी शामिल होते है या कर सकते हैं.

Tags seo कैसे करे.

  • Meta Tags / Tags

Meta Tags भी Relevant Keywords होते है आपके प्रत्येक पेज के लिए आप Meta Tag के रूप में एक से ज्यादा Keyword शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे ये आपके पोस्ट के कंटेंट के Related Keywords ही होने चाहिए जिन्हें आपने Google Keyword Planner या अन्य किसी Source से पहले Find कर लिया होगा.

हालाकि हम SEO के लिए SEO Tools, Seo Platform के Yoast SEO की मदत से हमारे सभी पोस्ट को OnPage Search Engine Optimization करते है जो काफी अच्छा Seo Checker Tool है.  इसमे हम Tags के ऑप्शन मे Meta Tags का इस्तेमाल करते है.

लेकिन अगर आप WordPress पर है, अपनी वेबसाइट पर सभी पोस्ट में Meta Tags इस्तेमाल करना चाहते है और All-in-seo-Plugin का इस्तेमाल करते है तो आपको आपकी प्रत्येक पोस्ट के नीचे Meta Tag Keywords जोड़ने का ऑप्शन मिलता है तथा इसी के साथ-साथ Meta Description और Post Tittle दर्ज करने का ऑप्शन भी मिलता है.

यह बस आपकी पोस्ट को HTML Page मे Convert करता है जिससे आपकी पोस्ट को सर्च इंजिन द्वारा अच्छी Website Traffic और रैंक मिलने मे मदत मिलती है.

पर्मालिंक setup कैसा रखे.

  • URL Structure / Permalink

OnPage SEO मे आपके हर पेज या पोस्ट के लिए Search Engine Friendly Permalink/ URL एड करने की कोशिस करे क्योंकि यह Better Crawling कराते हैं. Short URL Search Engines मे बेहतर प्रदर्शन करते हैं हालांकि, सिर्फ यह एक ही कारन नहीं होता.

Targeted Keywords को मौजूद URL भी Better Performance देते हैं. इन Keywords को पहले रखना भी बड़ा फायदा करता है.

onPage seo Optimization permalinks

उदाहरण के लिए अपनी पोस्ट का URL इस तरह बन रहा है “https://hindimepadhe.com/seo-ki-jankari/355/728/On-Page-seo-Kya-hai” तो यह गलत है इस तरह URL जिसे Permalink कहा जाता है Long ना रखे इसे Rank करने मे काफी कठिनाइया आएगी यह Search Engine Optimize भी नही होते.

जैसा कि आप इस की Permalink को देखिये https://hindimepadhe.com/on-page-seo-techniques/” यह Search Engine Friendly URL होते है क्योकि हमने हमारे Main Keyword को भी पहले ऐड किया है और Permalink भी Onpage SEO Friendly है.

Headings पर ध्यान दे.
  • Headings (Body Tags)

OnPage SEO Optimization के लिए अपनी कोई भी पोस्ट या आर्टिकल लिखते समय Keyword Optimization के साथ आपको अपने Content को छोटे छोटे Paragraph मे लिखने चाहिए ताकि Visitors को पढ़ने में आसानी हो सके.

इन सभी पैराग्राफ्स को आपको H1, H 2, H3 और H4 Headings का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. Body Tags (Heading) हर पोस्ट की Ranking के लिए बेहद Important भूमिका निभाते है.

onPage seo Optimization Headings

आम तौर पर H1 Tag आपके पोस्ट का Main Tittle होता है, इसीलिए इसका आप सब जरूर इस्तेमाल करते है लेकिन आर्टिकल मे H1 के साथ H2, H3, और H4 आदि बेहद जरुरी होते है. Search Engines हर पोस्ट को इन्ही Headings के आधार पर विज़िटर्स को आपके कंटेंट तक भेजते है.

आपके Article में क्या महत्वपूर्ण है इसे परखने के लिए सर्च इंजिन्स के लिए Body Tags अधिक उपयोगी होते हैं. Confirm करें कि आप H1, H2 और H3 Tiitle Tag लिख रहे है या नहीं.

Keywords Optimize रखे.
  • Keyword Density / Stuffing

OnPage seo keywords के लिए काफी लिए काफी मायने रखते है.  OnPage SEO Optimization के लिए आपकी कंटेंट में Relevant Keywords को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है इसमे आप बिलकुल भी आलस ना करे, क्योंकि यह Search engine आपकी वेबसाइट के कंटेंट के बारे में विज़िटर्स को जानकारी प्रधान करने मे मदद करता है.

onPage seo Optimization Keyword Density

हालांकि केवल सर्च इंजन रोबोट के लिए Keyword को ज़्यादा ऐड करने का प्रयास ना करे Keyword Stuffing की वजह से आपकी साइट को Search Engines Penalized भी कर सकते है. इस Keyword Stuffing Penalty से बचने के लिए अपने Keyword Density को लगभग 2% से कम ही रखने का प्रयास करे.

  • Internal Links / Inbound Links

OnPage SEO Site Optimization के लिए Internal Links का भी उतना ही अधिक महत्त्व होता है. आपके द्वारा पोस्ट मे किसी भी शब्दों को अपने ही किसी पोस्ट की यूआरएल लगाने को ही Internal Link कहा जाता है. आप क्या सोचते है Internal Links के बारे मे?

भाई ब्लॉगर्स के लिए Content Link बेहद उपयोगी होते हैं. अक्सर Newbies ब्लॉगर सोचते हैं कि केवल उन Links को अपनी पोस्ट मे शामिल किया जाये जो बाहरी वेबसाइट से जुडी हो.

जबकि OnPage SEO के लिए भी ये Links महत्वपूर्ण हैं लेकिन यह केवल बाहरी लिंक होती है. Internal Links जिसे Inbound Links भी कहा जाता है यह आपके वेबसाइट के Bounce Rate को कम करने और Blog Traffic बढ़ाने मे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होती है. अपने अन्य Website Post के Internal Links का उपयोग करना ब्लॉग में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है.

onPage seo Optimization Internal Links

हम इंटरनल लिंक्स की वजह से काफी खुश है. Internal seo expert बनने में Internal Links एक बहुतही उपयोगी हथियार हो सकता है. इसी के साथ-साथ बढ़ते ट्रैफिक और घटते बाउंस रेट की वजह से आपके पोस्ट की Google Page Rank Improve होने मे भी मदत मिलती है.

कई अलग-अलग Techniques होती हैं, आप हर तरीके से Content Links और Permanent Navigation Links का इस्तेमाल कर अपनी ब्लॉग की ट्रैफिक इम्प्रूव कर सकते है.

> Read – WordPress SEO Karane Ke 16 Proper Tarike.

इमेज seo करे.
  • Image Alt Text

एक इमेज आपकी पूरी पोस्ट को Ranking पर ला सकती है. Onpage SEO Optimization Test के लिए आप जब भी अपनी किसी ब्लॉग की पोस्ट मे Images का इस्तेमाल करते है तो उसका भी आपको SEO करना पढता है जिसे आप Image SEO कह सकते है.

आपके ब्लॉग पर और ज्यादा अधिक Website Traffic पाने का एक शानदार तरीका है. आप अपनी Website seo को और भी बेहतर बनाने के लिए हर इमेज को Alt Text जरूर करे.

onPage seo Optimization Image Alt Text

OnPage SEO Optimization के लिए आपकी सभी अपलोड Images को Keyword के अनुरूप Tittle लिखना है जिसे Alt Text कहा जाता है. इससे Relevant Keywords सहित सहित Google Images पर सर्च करते समय विज़िटर्स को आपकी वेबसाइट को ढूंढने में मदद मिलती है.

आप अपनी सभी इमेज के लिए Alt Text और Description जरूर शामिल करे. बेहतर एसईओ के साथ इन इमेजेस को आप और भी अधिक उपयोगी और Traffic Proof बना सकते हैं.

  • Mobile Responsive

OnPage SEO Management मे आपके पोस्ट को Relevant और आपके OnPage seo को बेहतर बनाने के लिए आपकी वेबसाइट को Latest Google Algorithm अनुसार Mobile Responsive होना चाहिए.

Responsive Website बिना Responsive वेबसाइट से कई अधिक अच्छा Performance देती है इसीलिए अपने ब्लॉग की Mobile Responsive Optimization जरूर करे. ज्यादा विज़िटर्स मोबाइल से ही विजिट करते है इसीलिए On Page Optimisation का यह मुख्य पॉइंट है.

OnPage SEO मे अपने Website को Mobile Responsive बनाने के लिए आपको जरूर कदम बढ़ाना चाहिए. ब्लॉग को Mobile Responsive बनाकर आप अपने विज़िटर्स को ब्लॉग पर Increase कर सकते है.

50% से भी ज्यादा Visitors अपना Internet Browsing समय Desktop के मुकाबलें Mobile Devices पर बिताते है. आपकी वेबसाइट Mobile Responsive है की नही SEO Test के लिए आप Mobile Friendly Tools का इस्तेमाल करे.OnPage seo Optimization Mobile Responsive

आपके Visitors को सबसे Fast Speed और सबसे Best User Experience के लिए आप Google Accelerated Mobile Pages जिसे AMP कहा जाता है इस्तेमाल कर सकते है AMP ना की आपके ब्लॉग को Mobile Responsive बनाएगा.

बल्कि इसके साथ-साथ Full Speed भी आपके ब्लॉग को प्रोवाइड करता है. बढ़ते मोबाइल विज़िटर्स को देखते हुए और बेहतर OnPage SEO Optimization के लिए आप AMP इस्तेमाल कर सकते है.

इसप्रकार से इस आर्टिकल के माध्यम से अपने सभी आर्टिकल का SEO और Page seo करके फुल OnPage SEO Optimization कर सकते है. लेकिन एक बात को आप इग्नोर न करे off page seo भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है. Seo Guide के लिए यह दोनों तरीके विज़िटर्स को रैंकिंग मे काफी फायदा दे सकते है.

प्रिय पाठक इस On Page SEO की पोस्ट के माध्यम से आपको एक महत्वपूर्ण बात बताना चाहते है जो seo score को ऑनलाइन चेक करने के बारे मे है. क्या आप SEO Score Analyze करते है? शायद करते होंगे, लेकिन क्या आप उसे परखते है?

परखते भी है तो कैसे? देखिये किसी भी वेबसाइट से आप SEO Analyzer कर सकते है और SEO Site चेक कर सकते है. लेकिन ध्यान रहे आपसे अच्छा SEO Checker पुरे इंटरनेट पर नहीं है इसपर गौर करे.

> Read – Apple.com Se Backlinks Kaise Banaye- High Page Rank Backlink.

आशा करते है ऊपर दी गयी OnPage SEO है? एक On Page SEO Optimized Article कैसे लिखते है यह पोस्ट आपको समज और पसंद आयी होगी. इसीप्रकार की हर नयी Blogging और SEO से जुडी पोस्ट के अपडेट नोटिफिकेशन्स पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा इस आर्टिकल को अपने ब्लोगर्स भाईयों-बहनो के साथ शेयर करना ना भूले.

***

4 COMMENTS

  1. seo me mai naya aai hu..or jab aaya to pahla article parhne ka mujhe apka mila.best useful helping post sir ji.

  2. namashkaar sir, bohut acha article likhe ho. ye article sab logo ki bohut madad karega. or sath he mera manna ye hai ki aapki theme bhi seo and adsense friendly honi chahiye.. jise aap niche diye gaye link pe jaake dekh sakte hai. i hope aapko pasand aaegi or aapke readers ko isse kuch help milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here