Online PF Kaise Nikale पूरी जानकारी ! जानिए Online EPF Withdrawal Process In Hindi.

68
111

अब चुटकी मारते ही EPF withdrawal Process complete हो जाएगी अपना
पीएफ कैसे निकाले यह सोचने वाले अब पल भर मे अपने पी एफ अकाउंट से पैसा निकाल सकते है ऑनलाइन एसा ऑनलाइन सिस्टम के चलते हो गया है. employee provident fund organisation की fastest ऑनलाइन पोर्टल की वजह से पी एफ का पैसा ऑनलाइन निकालना बेहद आसान काम हो चूका है क्यो ना आप को अपने पी एफ खाते से online pf kaise nikale 2020 वर्ष में मीनटों मे यह जानकारी पता कर लेनी चाहिए.

Online EPF Kaise Nikale

फिर भी employee की मदत के लिए Online PF Kaise Nikale / Online PF Kaise Nikalega / EPF Online Nikalne Ka Tarika क्या है / अपने Pf Ka Paisa Kaise Nikale यह जानकारी published कर रहे है.

एक समय था जब पीएफ का पैसा निकालने मे लंबा process मेंबर को करना पडता था. कभी-कभी पीएफ अमाउंट बिकट परिस्थिति मे हमारी उम्मीद की किरण बन जाती है. pf nikalne ka form online भरो और तुरंत अपना पैसा अपने बैंक खाते में पाओ.

भारतीय government ने सभी employees के लिए EPF Withdrawal Form online करके एक उम्मीद की किरण जगाई है. किसी भी Emergency के समय में सभी PF Members अपने EPF Account की तरफ देखते हैं.

> Read – UAN Portal Par KYC Information Approved Kaise Kare.

EPF Advance की पूरी जानकारी | online pf withdrawal kaise kare.

लेकिन ध्यान रहे PF Money प्राप्त करना या withdrawal करना अगर process न समझे तो इतना आसान नहीं है और आप भी इसे समझते हैं. फिर भी हम पी एफ के खाते से कुछ पैसे निकाल लेना चाहते हैं. क्या आप Job को छोड़े बिना पीएफ अमाउंट को वापस लेना चाहते है?

EPF निकालने का तरीका पता है आपको? क्या आप जानना चाहते हैं OnlinePF Kaise Nikale? क्या यह Possible है? क्या आप अभी भी काम कर रहे जॉब के पी एफ अमाउंट का पैसा निकाल सकते है.

जितने भी employees होने वह भी यही चाहते थे की अपने पीएफ के पैसे निकालने के लिए employer के sign की जरूरत ही ना पढ़े.

आज की पोस्ट Online PF Kaise Nikale? इस पोस्ट द्वारा हम आपको PF Nikalne Ka Niyam के बारे मे बताएँगे.

अगर आप EPF Kaise Nikalte Hai और क्या PF Nikalna आसान है इस सवाल का जवाब सर्च कर रहे है तो इस प्रश्न का उत्तर हां और नही दोनों है.

मतलब नौकरी को छोडे बिना आप अपने 100% बाकि PF Amount NIkal नहीं सकते. क्योकि Retirement से पहले पूरे EPF Amount को निकालने का नियम नहीं है.

ईपीएफ से ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए शर्ते और नियम को पूरा करना होगा तभी मुमकिन होगा आपका पैसा निकलना पी एफ का.

लेकिन Job में जबकि आप EPF Account से सिमित Amount निकाल सकते हैं. यह Partial Amount आपके PF Corpus के 90% तक चली जाती है. जो अच्छा नहीं है? online EPF withdrawal के Steps की तरफ जाने से पहले आपको पीएफ निकालने के नियम जान लेने चाहिए.

ऑनलाइन पीएफ निकालने के नियम ! Rules Of EPF Withdrawal In Hindi.

लेकिन फिर भी पी एफ का खाता कोई Saving Account नहीं है आप EPF Money किसी भी कारन के लिए नही निकाल सकते तो समय से पहले EPF Withdrawal किसी मुख्य कारन के तो निकाल सकते है.

जी हा EPF Withdrawal Rules अनुसार कुछ कारणों की वजह से आप PF Ka Paisa निकाल सकते हैं. Maximum PF Amount अपनी जमा शेष राशि से निकालने के भी नियम बनाये गए है. आप pf kab nikal sakte hai इसकी जानकारी तो अवश्य होनी चाहिए.

जैसे, यदि आप (Marrage) शादी के लिए पैसे निकालना चाहते हैं तो आपके Tatal PF Amount के 50% EPF Amount निकालने की छूट मिलती है.

अगर मकान बनाने या खरीदने के लिए पी एफ निकालना है तो आप पूरे जमा EPF Amount के 90% PF Amount Withdrawal कर सकते हैं.

कार्यरत जॉब के दौरान EPF Amount Withdrawal करने के पीछे यह निचे दिए गए कारण होते हैं. चलिए देखते है Advance PF Nikalne Ke Niyam कौनसे है और PF Withdrawal Rules In Hindi जो निचे दिए गए है.

  1. New Home बनाने के लिए.
  2. New Plot खरीदने के लिए.
  3. Home Loan Repayment करने के लिए.
  4. Family Members जैसे Self/Son/Daughter/Brother की शादी के लिए.
  5. Family Members जैसे Self/Son/Daughter इनकी उच्च शिक्षा के लिए.
  6. Home Renovation या Repairing के लिए.
  7. Withdrawal For Retirement
  8. Job Close करना / छोड़ना

Online PF Kaise Nikale इस पोस्ट में ऊपर दिए मुख्य PF Amount Withdrawal Rules है. जब इन कारणो से आपको PF Amount निकालना हो तो नियमो के अधीन रहकर आप पीएफ का पैसा निकाल सकते है. 

Online PF Withdrawal Apply करने से पहले आपको EPF Withdrawal Eligibility & Conditions जरूर जानने चाहिए जिसपर एक आर्टिकल हम जल्द ही लिखने वाले है.

पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए शर्ते और नियम.

जो members अपने पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहे है उन्हे भी पेंशन लाभ की शर्तें क्या  हैं है यह जान लेना चाहिए बचुँसे इन्हे पूरा किये बिना किसी भी कर्मचारी को उनके epf pension लाभ प्रदान नहीं किया जाता है.| पेंशन लाभ के लिए शर्तें और नियम कुछ इस प्रकार हैं .

  • employees की service job के लिए कम से कम 6 महीने या उससे ज्यादा की अवधी को पूरा करती हो उसी समय वह पेंशन लाभ की सुविधा पा सकते है.
  • हर members को संघटन के साथ एक सक्रीय members के रुप में 9.5 साल या उससे ज्यादा की अवधी पूरी की होनी चाहिए, इस समय सीमा के बाद ही employees को उनकी पेंशन लाभ दी जाती है.
  • अगर उपरोक्त terms को members पूरा करते है तो उन्हे 50 साल की उम्र पूरी होने के बाद employees provident fund organization से पेंशन लाभ प्राप्त हो सकता है.

Online PF Kaise Nikale /  EPF Amount Online Kaise Nikalte Hai? पीएफ निकालने की online process क्या है.

नौकरी में पीएफ अमाउंट को निकालना अब बहुत आसान हो गया है. अब Partial PF Withdrawal को किसी भी Supporting Documents की आवश्यकता नहीं है.

जी हाँ अब आपको एक Medical Certificate या Marriage Certificate बनाने की भी ज़रूरत नहीं है. अब सिर्फ PF Advance Form में आपका Declaration ही PF Payment Withdrawal करने के लिए Sufficient है.

आप Online PF Withdrawal Apply के माध्यम से भी आपके Partial EPF Balance Withdrawal कर सकते हैं.

सभी employees जिन्होंने UAN Activation किया है और उनके आधार को Aadhar KYC द्वारा अपलोड किया है तो आप Online PF Withdrawal Process Through UAN कर सकते है, Online PF निकाल सकते हैं. Unified EPF Portal अब PF Advance Withdrawal/ EPF Balance Check करने की सुविधा देता है.

> Read – EPF UAN Details Online Correction Kaise Kare-
> Read – 30 UAN Portal से जुड़े सवाल जो हर मेंबर को पढने चाहिए.

ऑनलाइन पीएफ क्लेम के प्रकार कितने है !
Type of EPF claims for online withdrawal in hindi.

ऑनलाइन पीएफ निकालने की सुविधा पूरी या आंशिक किसी भी प्रकार के withdrawal के लिए उपलब्ध है, जैसे मतलब अगर आप वर्तमान मे job कर रहे है तो आंशिक पीएफ निकाल सकते है.

अगर आपने service छोड़ दी है तो पूरा पी एफ का पैसा भी withdrawal कर सकता है. online epf निकालने के लिए तीन प्रकार दिए गए है जो निचे दिए है.

  • job के दौरान Partial PF ऑनलाइन निकालने के लिए.
  • या फिर job छोड़ने के बाद final settlement करने के लिए.
  • और तीसरा employee के Retirement के बाद अपनी pension पाने के लिए withdrawal करना.

इस प्रकार से ऊपर दिए गए तीनों प्रकार से मेंबर्स अपने claims के अलावा भी हर प्रकार के पीएफ से जुड़े के क्लेम portal के जरिये online ही प्राप्त कर सकते हैं.

और इसका फायदा भी यह है की किसी भी claim में employees को बिना किसी परेशानी के और ऑफलाइन कोई document submit किए अपना पीएफ का पैसा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हो जाता है.

epfo डिपार्टमेंट ने वर्ष 2014 से epf transfer करने की सुविधा employees की लिए lauch की. इससे members बिना employers की मदत लिए खुद ही एक company छोड़ने के बाद जब दूसरी job के लिए शुरुवात करते है तो अपना पी एफ का पैसा खुद ही ऑनलाइन transfer करने लगे.

Online PF Kaise Nikale Step By Step / Online PF Withdrawal Process 2020.

आइये जानते है online pf nikalne ka tarika in hindi इस तरीके से आपको मुमकिन हो जायेगा अपने पफ का पैसा निकलना.

  1. UAN और Password का प्रयोग करके UAN Member Portal पर लॉगिन करे.
  2. इमेज मे दिखाए अनुसार ‘Online Services’ के अंदर Claim (Form -31,19&10C) पर क्लिक करे.
  3. PF Nikalne Ka Form 31C भरे. इस Declaration Form मे आपको बस PF Amount निकालने का सही Reason और EPF Amount भरना है.
  4. Aadhar Authentication के लिए आपका Aadhar Registered Mobile Number दर्ज करे.
    रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP Verified करे.
  5. Declaration चेक करे और Submit बटन पर क्लिक करे.
  6. 5 से 8 दिन तक इंतजार करे आपके द्वारा दिए गए Bank Account मे PF Amount जमा हो जाएगी.
  7. Congratulations इस प्रकार Online PF Kaise Nikale इस पोस्ट से आप Online PF निकाल सकते है.

ध्यान रहे Online PF Kaise Nikale इस पोस्ट मे हमने पहले भी ऊपर बताया है की अपने PF Account से PF Advance प्राप्त करना इतना आसान नहीं है? इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपका EPF To Aadhar Link होना चाहिए.

इसी के साथ-साथ UAN To Aadhar Approved होना चाहिए क्योकि यह पूरी प्रोसीजर आधार से जुडी है. इसलिए आपको अपने Aadhar को UAN के साथ जितनी जल्दी हो सके जोड़ लेना चाहिए.

EPF Withdrawal Status Kaise Dekhe.

PF Withdrawal status check करने के लिए आपको uan login करना होगा. या फिर epf claim settlement की इस पोस्ट को पढ़िए आपको पूरी जानकारी हो जाएगी अपने पी एफ की स्थिति कैसे जांचे ऑनलाइन portal के जरिये.

अब आप जान गए होंगे  ऑनलाइन ईपीएफ ट्रान्सफर के rules कौनसे है और कैसे ऑनलाइन पी एफ का पैसा निकालते है. epf withdrawal process in hindi सभी employees तक पहुचाने के लिए अपना योगदान जरुर दे.

यदी online pf kitne din me aata hai आता है और advance pf kitni baar nikal sakte hai आदि जानकारी आपको कम है तो आप हमारी EPFO Series को एक बार जरुर पढ़े. आपको सब कुछ पता चल जायेगा pf kitne din me niklega आदि.

> Read – UAN Unified Portal Par UAN Card Kaise Download Kare.
> Read – UAN Number Kaise Check Kare? UAN Kaise Pata Kare .

आशा करते है ऊपर दी गयी Online PF Kaise Nikale? How To Withdrawl EPF Amount Online आर्टिकल की जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसी प्रकार की हर अपने पी एफ का पैसा ऑनलाइन निकालने के तरीके से जुडी जानकारी के Notifications प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा इस आर्टिकल को सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

***

68 COMMENTS

  1. Bhai maie job 10 mahine kiya or ushke bad job chhod diya chhodne k 3month bad maine form 19 bhar diya par paisa mera singal hi aya or ushke bad mai 10c forme bharna chaha to submit hi ni ho rha hai aisa kyo help me

  2. Sir. Job join karne k time me voter id diya tha Mera adhar card link Karne se . Not dob match likh Raha hai . Hr sir ko bolne se d.o.b certificate ya school certificate lao keh rahe Hain …mere pass dono nehi hai Kya karun please sir?

  3. Mere account me 2 pf no show ho rahe hai dono ko merge karne ke baad complete amount nikal sakta hai kya

    Dono company chodd di hai ek last company me 3 month kam kiya to pf nikal jayga kya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here