NTS Exam Information जरुरी Candidates तक पहुचाना इस Article को लिखने का उद्देश है। NTS Exam 2022 की पूरी जानकारी इसमें हमने शामिल भी की है।

NTS Exam Dates, NTSE Exam Form Process, Last Date Result

एनटीएस परीक्षा क्या होती है? क्यों एन टी एस की एग्जाम देनी चाहिए वही Candidates यहाँ पर Read करेंगे जिन्हें सच में इसकी जरुरत होगी।

हर जरुरत को समजना ही सही Consultant होता है जिन्हें Follow करना हमारी जिम्मेदारी है। इसीलिए हमारे Visitors सही Education Consultant की जानकारी को पढ़ते है।

Related – Gate Exam Complete Process

What is NTS Exam In Hindi?

एनटीएस एग्जाम जिसे NTSE Exam भी कहा जाता है, यह परीक्षा उन बच्चों के लिए एक Scholarship Exam है जो कि दसवीं कक्षा पास कर चुके होते हैं, तथा उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए Scholarship की आवश्यकता होती है।

यह परीक्षा हर वर्ष में एक बार होती है। NTSE Exam को NCERT द्वारा conduct किया जाता है। एन टी एस के अंदर दो प्रकार से परीक्षा आयोजित की जाती है।

इसमें पहले चरण और दूसरे चरण में परीक्षा आयोजित होती है। जो भी विद्यार्थी पहले चरण को पार कर लेता है उसे दूसरे चरण का एग्जाम देने के लिए eligible माना जाता है।

NTSE का Exam देने के लिए एक विद्यार्थी को 10th Class पास होना आवश्यक है।

जब एक विद्यार्थी दसवीं कक्षा पास कर लेता है और उसे Higher education प्राप्त करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है, तब उन्हें राज्य सरकार की तरफ से यह Scholarship दी जाती है।

छात्रवृत्ती की सहायता से विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में अपनी पढ़ाई चालू रख सकते हैं, और अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यह NTS Scholarship परीक्षा केवल दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ही available है।

NTS Exam Full Form In Hindi.

मित्रों NTSE एक National Level का Scholarship Examination है, तथा इस परीक्षा को National council of educational research and training यानी कि NCERT कंडक्ट करवाती है।

आपने NTSE Exam के बाद में काफी बार सुना होगा। आज हम आपको NTSE Exam Full Form बताएंगे।

NTSE का फुल फॉर्म हिंदी में नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (National Talent Search Examination) होता है।

यह हर साल में एक बार आयोजित किया जाता है। इसके लिए NTS Exam Online Application माध्यम से ही accept करी जाती है और उसकी परीक्षा केवल nts exam papers offline माध्यम से आयोजित की जाती है।

कई प्रकार की exam आयोजित की जाती है जैसे की MHTCET, IBPS, JEE Main, CSC, NEET और UPSC जैसे जो की आवेदकों के Future को सवारते है।

आईये उसी अनुसार देखते है क्या होती है एनटीएस के लिए योग्यताये जो इस के लिए पात्र उमीदवारो को अलग करता है। यदि निचे दिए गए पात्रता होगी तो वह आवेदक इसके लिए Eligible है।

NTS Exam Eligibility Criteria क्या है?

एनटीएसई परीक्षा के लिए कौन पात्र है? बिना जानकारी के लिए कुछ नहीं हो सकता हमेशा से ही देखा जाता है की कम जानकारी के कारण हजारो आवेदन रद्द हो जाते है।

एनटीएसई की एग्जाम सभी छात्रो के लिए होती है जो निचे दिए गए पात्रता धारण करते है। Regular Students, Distance Learning और Abroad Students के अनुसार अलग-अलग पात्रता मानदंड होते है।

NTSE के लिए योग्यता.

  • आवेदक किसी भी government recognized board से Class 10th की Exam सफल होना जरुरी है.
  • इस एग्जाम के तारीख तक आवेदक की आयु 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए.
  • आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए यदि वह भारतीय के तौर पर आवेदन करता है.
  • ODL याने की Open Distance Learning उम्मीदवारों को पहली बार अपनी कक्षा 10वीं की परीक्षा देनी होगी तथा उन के पास किसी भी प्रकार का कोई भी रोजगार नहीं होना चाहिए.
  • विदेश में पढ़ने वाला छात्र के लिए महत्वपूर्ण अपने भारतीय नागरिक का प्रमाण साथ रखना होगा.
  • नौवीं कक्षा की अंतिम परीक्षा में उमीदवार को न्यूनतम 60% होने जरुरी है.
  • विदेश में पढाई करने वाले उम्मीदवार को भारत में ही परीक्षा देनी होगी।

मुख्य बात यदि Abroad study करने वाला छात्र यदि NTSE exam Qualify कर भी लेता है तो उसे NTS Scholarship पाने के लिए आगे भारत में ही पढाई जारी रखनी होगी

NTSE Exam Date 2022.

NTSE की Exam 2021 में जनवरी तथा फरवरी के महीने के मध्य में ही आयोजित कर ली गई थी। जिसमें इस परीक्षा का प्रथम भाग यानी कि प्रथम चरण आयोजित किया गया था।

इसका दूसरा चरण जून 2021 और जुलाई 2021 के बीच में आयोजित किया जाना था। लेकिन कोविड-19 की वजह से यह परीक्षा टाल दी गई।

इस परीक्षा का प्रथम चरण आयोजित किया जा चुका था तथा दूसरा चरण अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। और इसके बारे में NCERT की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्दी ही सूचना दी जाएगी।

NCERT इस वर्ष के लिए निचे दिए अनुसार NTS Exam Dates 2022 जारी कर चूका है। सभी उमीदवार अधिकृत वेबसाइट से इसकी पुष्टि जरुर करे।

S.N.Exam EventsDates Of NTSE Stage 1 Dates Of NTSE Stage 2
1NTSE Application Process 2022Release Soon Release Soon
2NTSE Exam Admit Card Release Date
3NTS Exam Stage 1 Date
4NTS Exam Result Stage 1
5NTSE Result Stage 2 Date
6NTSE Exam Final Results Stage 2
7NTS Official Websitewww.ncert.nic.inhttps://ncert.nic.in

अभी NTSE 2022 Notification को जारी किया जायेगा जो National Talent Search 2022 Exam Time Table को दर्शाता है।

NTS Exam Syllabus.

NTSE का Exam उन विद्यार्थियों के लिए Scholarship उपलब्ध करवाता है जिसने दसवीं कक्षा पास कर ली है। तथा अब आगे की पढ़ाई के लिए अग्रसर होना चाहता है अब इसके लिए उसे निचे दिए गए NTSE Exam Syllabus को पढ़ना होता है।

जैसे कि Mathemetics, Science, Social Science, Mental Ability, General Knowledge, English सभी में विद्यार्थी की जानकारी बहुत अच्छी होनी चाहिए।

यदि हम इसके सिलेबस को थोड़ा विस्तृत करे तो आपको निचे दिए गए अनुसार ntse exam syllabus की पूरी जानकारी हो जाएगी।

Mathematics Syllabus.

Algebraic Expression, Arithmetic Progression, Arithmetic, Direct, and Inverse Variation, Mensuration, Perception and Application, Quadratic Equation, Simple Interest, Compound Interest, Statistics, Square Root, Cube Root, Surface, Area, Volume के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Science Syllabus.

Cellular Level of Organisation, Fiber & Plastic, Measurement, Metal & Non-Metal, Heredity & Evolution, Magnetism & Electricity, Periodic Classification Element, Motion & Plant & Animal Nutrition, Work & Energy, Waterfall, Reproduction के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Social Science Syllabus.

Agriculture, Culture Science, Literature, Indian Constitution, Industrial Revolution, Jainism, Buddhism, Konkure from Distant Lands, Medical Architecture and Culture, New Empire and Kingdom, Resource and Development, The Maurya, Vedic Period, Atmosphere, Democracy & Election, Political Formation, Indian Economy, Source of Indian History, Maps and Globe, Population, The Judiciary, The Union Government इन सभी के बारे में विद्यार्थी की जानकारी होनी चाहिए।

Mental Ability Syllabus.

Alphabetic, Number System, Calendar, Time and Clock, Figure Tracing and Arrangement, Coding-Decoding, Classification, Figure Partition and Dot Situation, Venn Diagram तथा इसी के साथ में जनरल इंग्लिश तथा जनरल नॉलेज के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए यह इसका पूरा सिलेबस है।

NTSE Exam Papers.

NTSE Exam में दो प्रकार के paper होते हैं। जिसे MAT और SAT कहा जाता है MAT की फुल फॉर्म mental ability test (मेंटल एबिलिटी टेस्ट) होता है, तथा SAT की फुल फॉर्म Scholastic Aptitude Test (स्कॉलास्टिक एप्टिट्यूड टेस्ट) यह होता है।

पहले चरण में मेंटल एबिलिटी टेस्ट लिया जाता है जो कि 2 घंटे का होता है। यह 100 नंबर का टेस्ट होता है जिसमें 100 सवाल पूछे जाते हैं।

जो विद्यार्थी इस पहले MAT को पार कर लेते हैं उन्हें दूसरे चरण की परीक्षा के लिए उपस्थित करवाया जाता है। और दूसरे चरण में Scholastic Aptitude Test लिया जाता है, जिस में भी 2 घंटे का समय दिया जाता है 100 सवाल पूछे जाते हैं जो कि 100 नंबर के होते हैं।

जो आवेदक NTSE 2022 Application Form Last date से पहले आवेदन करेगा वही NTS exam के लिए Appeared हो सकता है।

How To Apply NTSE Exam Application Online?

यह एक जरुरी चरण है क्योकि NTSE Application Form 2022 Apply कैसे करे यह पता होना बहुत जरुरी है तभी इसे Qualify करने का सोच सकते है।

सभी राज्यों के लिए Official Website NTSE Exam अलग-अलग हो सकती है इसीलिए जब भी Online Search किया जायेगा अपने राज्य का नाम जरुर देखे.

एनटीएस एग्जाम फॉर्म कैसे भरे?
  • सबसे पहले Official SCERT website पर जाए.
  • आवेदक अपनी सभी आवश्यक जानकारी Apply for NTSE 2022 पर क्लिक करके भरनी होगी.
  • जैसे की आवेदक का नाम, date of birth, जाती, gender, पूरा पता और अपनी financial income जो पूरी family की होगी इसके बाद अपनी academic details को भरना होगा.
  • आवेदक को अपना हाल ही में खीचा गया पासपोर्ट फोटो और Signature Upload करना होता है.
  • निचे दिए गए अनुसार NTSE Exam Application Fees Payment Online करना होगा.
  • अंत में आवेदन Submit कर उसका Print out निकाल ले.

ध्यान रहे NTSE Application Form Download करने के बाद आवेदन को Attested करके अपने राज्य के LO’s के पास जमा करना न भूले जहा यह अनिवार्य होगा।

NTSE Exam Result Date.

NTSE Exam का Result हर वर्ष अगस्त से सितंबर के महीने में पूर्ण रूप से आ जाता है। लेकिन यह रिजल्ट दूसरे चरण की परीक्षा के लिए आता है। और पहले चरण की परीक्षा का रिजल्ट मार्च और अप्रैल महीने के बीच में आ जाता है।

कई NTSE Exam Centres 2022 में दिए गए है जिनमे West Bengal, Uttarakhand, Uttar Pradesh, Tripura, Telangana, Tamil Nadu, Sikkim, Rajasthan, Punjab, Puducherry, Odisha, Nagaland, Mizoram, Meghalaya, Maharashtra, Manipur, Madhya Pradesh, Lakshadweep, Kerala, Karnataka, Jharkhand, Haryana, Gujarat, Jammu & Kashmir, Goa, Delhi, Dadra & Nagar Haveli, Chhattisgarh, Chandigarh, Bihar, Assam, Arunachal Pradesh, Andhra Pradesh, Himachal Pradesh और Andaman & Nicobar Islands आदि शामिल है.

अभी भी उमीदवारो द्वारा एनटीएस के एग्जाम को लेकर प्रश्न पूछे जाते है जो हमने निचे शामिल किये है। आप भी देखिये कई आपके सवाल का जवाब यहाँ शामिल है?

एनटीएस परीक्षा का क्या उपयोग है?

NTSE की परीक्षा का सबसे बड़ा उपयोग यह है कि इसकी सहायता से उन आर्थिक रूप से असमर्थ विद्यार्थियों को पढ़ने में सहायता करी जा सकती है, जो कि विद्या अर्जित करना चाहते हैं तथा उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. क्योंकि वही अपनी शिक्षा से भारत के विकास में अपना योगदान देंगे.

एनटीएस परीक्षा के लिए कौन पात्र है?

NTSE के परीक्षा के लिए केवल वे विद्यार्थी की पात्र है जो दसवीं कक्षा को पास कर चुके हैं, और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अग्रसर है.

2021 में कब हुई थी NTSE की परीक्षा?

2021 में NTSE की परीक्षा जनवरी 1 से लेकर के फरवरी 18 के मध्य हुई थी। और यह रेंज इतना ज्यादा इसलिए है क्योंकि सभी राज्यों में अलग-अलग समय पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी.

NTSE परीक्षा का पूर्ण रूप क्या है?

NTSE परीक्षा का पूर्ण रूप National Talent Search Examination है। यदि हम हिंदी में इसका ट्रांसलेशन करें तो यह एक ऐसी परीक्षा है जो राष्ट्रीय स्तर पर ऐसे टैलेंट की खोज करती है जो कि अपनी शिक्षा से भारत के लिए कुछ अच्छा कर सके.

NTSE Registration के समय Documents कौनसे लगते है?

उमीदवार के Educational Certificates, उसका जन्म तिथि का प्रमाण, निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा Income Certificate यह आय के प्रमाण के लिए आवश्यक होता है.

NTSE Exam के लिए Best Reference Books कौनसे है?

यह बहुत अच्छा सवाल है क्योकि NTS Exam Books आपको Exam Prepare करने भी बड़ी अहम् भूमिका निभाएंगे.

NTSE Exam Guide के लिए कई अच्छी किताबे है जैसे की NTSE Class 10th 1st Edition Study Package, Arihant Experts रचित Class 10th के लिए Study Guide NTSE (MAT+SAT), NTSE Class 10th Practice Test Papers, Disha Experts द्वारा पब्लिश किया गया Stage 1 और 2 के Solved Question Papers तथा A Comprehensive Manual for NTSE Access Publishing और NTSE Class 10th जो Pearson India द्वारा लिखा गया है यह Best NTSE Books है जो Amazon पर भी उपलब्ध है.

एनटीएस परीक्षा में सफल होने के लिए क्या करे?

कोई भी परीक्षा हो उसमे Success पाने के लिए मेहनत करना जरुरी है तभी Top exam में कर सकते है.

किसी भी परीक्षा में अच्छा उत्तर लिखने के लिए पहले Prepare होना जरुरी है. इसीलिए NTS Exam Prepare के लिय भी आपको 9th & 10th Class में ही इसके Syllabus अनुसार पढाई शुरू करनी चाहिए.

हम तो हमेशा ही कहते है की NTS Exam के Previous Question Papers को हासिल करो और उन्हें हल करना शुरू करो आपको अवश्य ही सफलता मिल जाएगी.

कही से भी sample NTSE exam papers हासिल करो और उन्हें Review करो की उनका Pattern कैसा है. कितने Marks के लिए कौनसा प्रश्न पूछा जाता है आदि.

NTSE Application Fees कितनी होती है?

हर राज्य में एनटीएस परीक्षा में भिन्न होती है. Andhra Pradesh, Maharashtra और Assam में यह 200/- से 250/- रुपये होता है तो Bihar राज्य में NTS Fee यह 75/- से 150/- रूपये आवेदक की जाती आरक्षण अनुसार होती है.

Gujarat, Haryana और Karnataka में भी यह 75/- से लेकर 250/- के बिच ही होती है. जब की कुछ राज्य है जहापर इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता.

NTSE Admit Card 2022 कब जारी होंगे?

सभी राज्यों में admit card download करने के लिए भिन्न process है. कुछ States में NTS Hall Tickets Offline जारी किये जाते है जो Exam Centers में ही Distribute किये जाते है.

जिन राज्यों में यह Online download किये जा सकते है वह NTS exam के 8-10 दिन पहले NTS login में उपलब्ध कर दिए जाते है.

एनटीएसई एग्जाम एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड कैसे करें?

जिस प्रकार से उपरोक्त प्रक्रिया अनुसार आवेदन किया है उसी लॉग इन को आवेदक को पहले करना चाहिए जिसके बाद दिए गए समय अनुसार Admit card NTS Exam Download करने का ऑप्शन मिलेगा.

आशा करते है आपको NTS Exam Full Form पता चल गया होगा। Mental Ability Test और Scholastic Aptitude Test Pattern के आधार पर NTSE Exam Cover किया गया है। हमें बताये क्या आपको अभी भी NTSE exam pattern, Application Form Process में दिक्कत है? हम जरुर इसका जवाब देने का प्रयास करते रहेंगे।