Internet Banking क्या है और Net Banking के फायदे और नुकसान क्या है.

1
261

इंटरनेट बैंकिंग का क्या अर्थ है? आइये सीखे internet banking kya hai in hindi/ इंटरनेट बैंकिंग इन हिंदी . इस article मे न सिर्फ Net banking kya hai यह बताया गया है अपितु advantages of e banking in hindi/ ई बैंकिंग के फायदे और नुकसान के बारे में भी समजाया गया है.

What is net banking features, advantages and disadvantages and use in hindi
What is net banking features, advantages and disadvantages and use

वैसे तो शहरो मे internet banking kya hai सभी जानते है But अभी भी कई गाँवो में net banking kya hai पता नहीं है फिर इसके आगे की बात नेट बैंकिंग कैसे चालू करें और घर बैठे नेट बैंकिंग कैसे करे यह तो सोच में भी नहीं है.

Net Banking क्या है? What is net Banking in Hindi

इंटरनेट बैंकिंग कहिये या फिर नेट बैंकिंग दोनों एक ही बात है. इसी को आप घर बैठे बैंकिंग/ऑनलाइन बैंकिंग या ई-बैंकिंग नेट बैंकिंग के रूप में भी समज सकते है.

यह सेवाए सिर्फ बैंक्स या फिर कोई financial institutions द्वारा ही मुहैया की जाती है जो Costumers को आपके Computer/Laptop या फिर Mobile जहा पर इंटरनेट activate होगा बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देती है.

हर वह कार्य जो user अपने branch मे जाकर कर सकता है वह इस सेवा का इस्तेमाल करके घर बैठे भी वह सारे काम कर पाता है.

किसी भी बैंक ग्राहकों को प्रत्येक छोटी सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने बैंक के शाखा कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है Because सभी खाताधारकों को net banking दी जाती यदि वह इसके लिए Registration करे.

यदि आप भी इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करना होगा.

इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करके नेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके Transactions, Balance check, Banking services use करने को ही नेट बैंकिंग कहा जाता है.

अब आप समज गए होंगे की what is net banking in Hindi जिसे आसान भाषा में समजाने की कोशिश की गयी है.

आइये अब जानते है Net Banking Information in Hindi/ Features of Online Banking जिससे हर customer को अपनी need पता चलेगी यह उन्हें चाहिए या नहीं.

नेट बैंकिंग में क्या सुविधाए मिलती है?

यह बताने की आवश्यकता सबसे पहले है Because पढ़ेगा India तभी तो जीतेगा इंडिया. जानकारी होना ही हर user को परिपक्व बनाएगा बैंकिंग में कदम बनाये रखने का. आपको Net Banking से कैसी सुविधाएं मिलती है आइये जानते है.

१. अकाउंट स्टेटमेंट देखा जा सकता है, पेंडिंग स्टेटमेंट, इ स्टेटमेंट्स भी देखने को मिल जाता है जीसमे हर प्रकार के Transactions दिखाई देंगे.

२. Fund transfer/ पैसा ट्रान्सफर भी किया जा सकता है जब चाहे तब और किसी भी बैंक में पैसा भेजिए बिना रोक टोक के.

३. बिल पेमेंट करिए जैसे क्रेडिट कार्ड का बिल पे करना, लाइफ इन्शुरन्स पालिसी भरना, मोबाइल रिचार्ज टॉप उप करना आदि.

४. आपके पास पैसा है तो investment के लिए fixed deposit (FD), Recurring Deposit (RD) या फिर Public Provident Fund (PPF account) खोलकर Saving की जा सकती है.

Net banking futures in hindi
Net banking futures in hindi

५. सबसे common सुविधा मिलती है अपने बैंक खाते में जमा राशी देखना. इसमें अपना bank balance देखने को मिलता है की आज तक कितना पैसा बैंक में पढ़ा है.

६. टैक्स पेमेंट भी net banking से हो जाता है जिसमे Direct Tax, Indirect Taxes paid किये जाते है.

७. एक और अच्छी सुविधा मिलेगी internet banking के जरिये check book मंगवाइये, Demand Draft apply करिए आदि.

इनके अलावा कई छोटी-मोटी सुविधाए इन्टरनेट बैंकिंग के जरिये यूजर को मिलती है जो rewards point भी ग्राहकों के लिए देती है.

इन्टरनेट बैंकिंग किसे मिलती है और Internet Banking कौनसी बैंक मे Apply करे?

इस सुविधा पर सभी का हक़ है जो किसी भी बैंक अकाउंट में खाता खुलवाता है but सिर्फ वह बैंक nationalized होनी जरुरी है.

इसके अलावा कुछ मुख्य बैंक शाखाये है जो शीर्ष पर है अपने net banking services को लेकर. अगर आप भी इनके customer है तो जरुर apply कर दीजिये.

SN.Banks 
1Bank Of India
2Union Bank of India
3State Bank of India
4IDBI Bank
5ICICI Bank
6HDFC Bank
7Dena Bank.
8Central Bank of India
9Canara Bank.
10Bank of Maharashtra
11Bank of baroda
12Axis Bank
13Punjab National bank.

अब तक आपने जान लिया है की Net Banking क्या है और Net Banking details in Hindi के बारे में पूरी जानकारी. अब यह भी तो जाने की इसके फायदे और नुकसान क्या है.

Net Banking का इस्तेमाल कैसे करे?

इन्टरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करना कोई मुश्किल नहीं है. आपके पास सिर्फ ऑनलाइन बनाया गया या फिर net banking kit के जरिये लॉग इन पासवर्ड प्राप्त होने पर किया जा सकता है.

अगर आपके पास online banking user id and password है तो निचे दिए गए प्रकार से अभी internet banking login करके इस्तेमाल कर सकते है.

  • सबसे पहले अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इंटेरनेट बैंकिंग लोगिन यूजर नेम और पासवर्ड को लिखना होगा.
  • लॉग इन पर क्लिक करके login करना होगा.

बस उपरोक्त प्ररिया अनुसार लॉग इन करे और मनचाही service का आनंद ले हो आपको पसंद होगी या फिर जिसकी need होगी.

आपके अनुरोध अनुसार ही बैंक आपको इसका access देगा. ग्राहक चाहे तो वह ऑनलाइन एप्लीकेशन कर सकता है या फिर ऑफलाइन फॉर्म भरकर भी इसका लाभ ले सकता है. आइये अब जानते है net banking advantage and disadvantage in hindi जो आपको भी जानना चाहिए.

net banking ke fayde aur nuksan
net banking ke fayde aur nuksan
Net Banking Advantages In Hindi.

इसके कई फायदे है जिनमे से कुछ तो सुविधा बताई गयी है वही पर समज आ जाता है. लेकिन फिर भी और मुख्य विषयो आपका ध्यान होना चाहिए.

२४ घंटे ऑनलाइन रहता है.

इसमें कभी बैंक बंद है बाद में आइये एसा नहीं होगा. आप एक दिन, महिना, साल भर बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. किसी भी पाबन्दीदी की कोई सीमा नहीं, किसी भी तरह का कोई समय प्रतिबन्ध नहीं .

इस्तेमाल करने में आसान.

ऑनलाइन बैंकिंग तथा इन्टरनेट बैंकिंग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का उपयोग करना काफी सरल और आसान है.

किसी भी तरह की कोई रोक-टोक करने वाला नहीं होता. कई लोग अब इसी आसानी को देखते हुए शाखा पर जाए बिनाऑनलाइन apply करना बहुत आसान पाते हैं.

आप चाहे किसी भी समय अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, पिछले लेनदेन को चेक कर सकते है और बैंक खुलने का इंतजार किए बिना ही किसी के भी बैंक खातो में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

नजर बनाये रखना आसान.

आये दिन fraud होते दिखाई देने लगे है. Phishing से बचाना इसके बदोलत आसान हो गए है. हर तरह की invalid activity पर नजर बनाये रख सकते है और इसके विपरीत, बैंक के Net banking portal पर Self user द्वारा किये गए सभी लेनदेन दर्ज किए जाएंगे.

कोई कभी धोकादडी करने की कोशिश करता है तो उसी समय अपने Debit Card, Credit Card और internet banking login को disable करना आसान होता है.

समय बचाता है.

आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कुछ ही मिनटों में किसी भी लेनदेन को पूरा करते हैं तो यह खरा उतरता है आपकी नजरो में जो आपका काफी समय बचाता है व्यर्थ गवाने से. बार बार ब्रांच में जाकर घंटो लाइन में लगने की आवश्यकता ही नहीं पढ़ती.

अच्छी सुविधाये.

सबसे अच्छी बात तो यह है की पासबुक तक आपको देखने को मिल जाता है. सभी प्रकार के e-payments भी हो जाते है और अपने हाथ में बैंक होती है एसा समजकर चलने में कोई हर्ज नहीं है.

यह थे नेट बैंकिंग के फायदे आइये अब जानते है इंटरनेट बैंकिंग क्या नुकसान क्या है? जो आपको कंगाल भी कर सकते है.

Internet Banking Disadvantages Hindi Mein.

आपको अगर Internet banking का इस्तेमाल करना है तो इंटरनेट बैंकिंग के फायदे के अलावा Net Banking नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

इसके फायदे भले बहुत होंगे लेकिन नुकसान भी कम नहीं होगा अगर secure banking user नहीं कर पाया तो.

हर घडी Login hack होने का डर.

अगर आपके नेट बैंकिंग खाते में हजारो/लाखो में बैलेंस है तो आपको हमेशा डर सताएगा की कही आपका लॉग इन कोई चुरा न ले.

जी हा एसा होता है Because इसका इस्तेमाल करने वाले ग्राहक सबसे ज्यादा ठगे जा रहे है. साथ ही में डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी शेयर हो जाती है.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने बैंक से कितना security हासिल किया है. एक छोटी सी चुक आपके account को साफ़ कर सकती है. ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन अभी भी हैकर्स के लिए अतिसंवेदनशील हैं.

Avoid करे यह काम अगर इन्टरनेट बैंकिंग सुरक्षित इस्तेमाल करना है.

अब तक आपने जाना What is Net banking हिंदी में जाना, features of online Net banking पूरा दिखाया, Advantages and disadvantages of Online banking in hindi.

net banking users avoid mistakes in hindi
net banking users avoid mistakes in hindi

अब सबसे महत्वपूर्ण काम जो आपका इसका इस्तेमाल करते समय कभी नहीं करना चाहिए. हमेशा Avoid करे इन्हें अगर अपने खाते को सुरक्षित रखना है hackers से.

कभी अपने बैंकिंग डिटेल्स किसी से शेयर न करे.

बैंक हमेशा कॉल, sms के जरिये अपने ग्राहकों को सचेत कराती है की वह कभी किसी को अपना इन्टरनेट बैंकिंग का लॉग इन जैसे की यूजर नेम और पासवर्ड आदि शेयर न करे.

साथ ही OTP या फिर डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर आदि जानकारी भी न शेयर करने के लिए कहता है. इसीलिए जागरूक बने और कभी किसी से यह डिटेल्स शेयर न करे.

Avoid Public Space Computers.

Net banking login करने के लिए कभी भी public places में इस्कातेमाल होने वाले devices जैसे की computer/desktops/laptops आदि इस्तेमाल न करे Because यहा background मे आपके लॉग इन डिटेल्कस को चुराया जा सकता है.

आज कल कई लोग अपने घर के बाद cyber cafe जैसी जगह जाकर इसका इस्तेमाल करते है जिससे उनकी personal login details leak होने के chances बढ़ जाते है.

User Home Internet And Devices.

हो सके तो सिर्फ अपने घर पर ही net banking का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके इंटरनेट बैंकिंग की सुरक्षितता बरक़रार रहेगी और लॉग इन किसी के हाथ नहीं जायेगा.

Do Not Share Internet Banking User Id And Password.

अपने Net Banking का Login Id और password कभी किसी दुसरे व्यक्ति के साथ share ना करें फिर वह आपका Relative ही क्यों न हो.

हर महीने अपने पासवर्ड को जरुर बदले.

अपने इन्टरनेट बैंकिंग की सुरक्षा करने के लिए हर महीने में एक बार net banking password को change करते रहना चाहिए.

यदि किसी भी समय कोई Suspicious activity लगे तब तुरंत पासवर्ताड बदल दे जिससे कभी net banking account के hack न हो सके.

अच्छा Antivirus Install करके Activate रखे.

आपके कंप्यूटर की सिक्यूरिटी के लिए ही नहीं बल्कि अकाउंट हैक न हो इसके लिए computer antivirus install करके update रखे.

यदि आप मोबाइल पर यह इस्तेमाल करना चाहते है तो mobile मे भी एंटीवायरस जरुर इंस्टाल करके रखे. Hackers कई Malwares को कंप्यूटर में Inject कर लोगो को लुट रहे है.

I hope आप जान चुके होंगे की Net Banking के बारे में की What is Internet Banking In Hindi? क्या है Features & Advantages of Internet Banking के? कैसे रखे सुरक्षित नेट बैंकिंग को और ऑनलाइन बैंकिंग को कैसे इस्तेमाल करे आदि.

1 COMMENT

  1. इंटरनेट बैंकिंग के बारे में पूरी जानकारी के लिए धन्यवाद। यह अच्छी पोस्ट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here