मध्यप्रदेश में पढने वाले गरीब विद्यार्थियों के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने MP Government Hostel की सुविधाएं प्रदान करी है जहां गरीब विद्यार्थी यदि दूर जगहों से पढने के लिए आते है तो उन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

इस लिए बहुत ही कम कीमत में State Government MP Hostel उन्हें उपलब्ध करवाए जाते है। सभी scst hostel online application 2022 application के लिए Ready रहे।

MP Government Hostel Admission Process

जिनके Admission open होने पर वह apply कर सकते है और इसी में Scholarship सम्बंधित भी कुछ प्रावधान किये गए है जिनके बारे में आज हम जानेंगे।

आज के लेख में हम जानेंगे कि मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा Madhya Pradesh Hostel Admission की प्रक्रिया क्या है, Mp Hostel Scholarships का प्रावधान क्या है, मध्य प्रदेश हॉस्टल योजना के लिए online application कैसे कर सकते है तथा MP Hostel के लिए online registration कैसे कर सकते है आदि।

तो चलिए शुरू करते है पूरी जानकारी Scholarships, Mp Hostel Registration के लिए कौन पात्र है, कब आवेदन स्वीकार किये जायेंगे और हॉस्टल एडमिशन के लिए status कैसे देखते है जानेंगे।

Related – एसटी जाती गवर्नमेंट हॉस्टल एडमिशन

MP Hostel Admission 2022.

यदि आप सोच रहे है की मध्यप्रदेश में हॉस्टल कब खुलेंगे जान लीजिये हॉस्टल एडमिशन शुरू हो गए है और निचे दिए गए अनुसार पूरी तयारी हो चुकी है

मध्य प्रदेश Government Hostel Admission के बारे में बात की जाए तो इसके लिए मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग में August 2022 को एक notification जारी किया जा सकता है।

इसमें दिया गया है की July 2022 से सभी मध्य प्रदेश के शैक्षणिक Hostel open किए जाएंगे, और इनके संबंधित विषयों के अंदर Madhya Pradesh Hostel Admission शुरू किया जाएगा।

प्राइवेट हो या Govt Hostel Admission के लिए काफी विद्यार्थियों को Scholarship मिलती है, जिसके बारे में हम नीचे आपको Guide करेंगे।

लेकिन मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के नियमों के साथ में और Social Distancing तथा Sanitization को ध्यान में रखते हुए Hostel अर्थात छात्रावास को फिर शुरू करने के लिए अच्छे प्रयास किये गए है।

इस छात्रावास के आरंभ में विभिन्न प्रकार के चरण शामिल होंगे और यह चरणबद्ध तरीके से छात्रावास खोले जाएंगे। पहले चरण में Graduation Final Year और Post Graduation Thirdsemester के Students के लिए Hostels खोले जाएंगे।

जब हॉस्टल खोले जाएंगे उनमें विभिन्न प्रकार के नियमों का प्रबंध किया जाएगा जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों की जीवन रक्षा के लिए और Covid-19 से बचाव के लिए सारी उपाय किए जाएंगे तथा इसके बाद में उच्च विद्यालय तथा अन्य महाविद्यालयों के Hostel खोले जाएंगे।

यह जानकारी मध्यप्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने एक circular के द्वारा जारी किया।

MP Hostel Scholarship Information.

मध्य प्रदेश के Hostel Scholarship आवास Scholarship के लिए विभिन्न प्रकार के विद्यार्थियों को अलग-अलग श्रेणी की हॉस्टल Scholarship मिलती हैं, जो कि ₹12000 से ₹15000 प्रति वर्ष के लिए हो सकती है।

यह आवास हॉस्टल योजनाएं B.A., B.Sc., B.Com., या फिर M.A., M.Sc., M.Com. के विद्यार्थियों को मिल सकता है।

मध्य प्रदेश Hostel Scholarship अर्थात Madhya Pradesh Hostel Scholarship प्रदान किया जाता है जब उनका घर उनके कॉलेज से 10 किलोमीटर दूर हो।

मध्य प्रदेश आवास योजना Scholarship केवल SC और ST category के Students को दिया जाता है। इसमें OBC, EWS, या फिर general के विद्यार्थियों को शामिल नहीं किया जाता है।

इन Caste से आने वाले Students के लिए सही Opportunity है जिनका Benefits उठाये sc/st hostel online application mp government की Website पर जरुर Apply करे।

हॉस्टल मे रहने वाले Students को छात्रावास स्कॉलरशिप का भी Benefits मिलेगा But उन्हें इसके लिए Scholarships portal पर Application करना जरुरी होगा।

How To Apply MP Government Hostel Admission Form online 2022-23.

मध्यप्रदेश में SC, ST के लिए मुख्यतः Hostel Online Application Mp State में जारी किये जाते है जिसमे कोई भी पात्र Applicants अपने छात्रावास में रहने के लिए Online apply कर सकता है।

इसके लिए छात्र को सबसे पहले “मध्यप्रदेश जनजातीय कार्य विभाग” की आधिकारिक Website https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS  पर जाना होगा।

इसके बाद में केवल छात्र को MPTAASC के बटन पर click करना होगा जो कि menu bar पर होगा।

अब आपको नए page पर भेज दिया जायेगा वहा जाकर आपको सबसे पहले Registration करना होगा और उसके बाद में आपकी Application automatically send कर दी जाएगी।

इसके लिए आप जिस web page पर आये है वहा आपको केवल “नया हितग्राही प्रोफाइल पजीकरण” पर click करना होगा

इसके बाद आपको अपनी सारी जानकारी देकर पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण करने के बाद आपको अपनी profile पर जाकर के  Online Hostel Application link पर click करना है और आपके सामने एक application form आएगा उसे भरना है।

यह Application form,  MP government hostel admission form online 2022-23 का form होगा।

Application form में आपको आपके आधार कार्ड, आपका मूल निवास प्रमाण पत्र और आपका आय प्रमाण पत्र की जानकारी देनी होगी।

अंत में आपको MP government hostel admission form online 2022-23 को पूरी तरह से fill कर देना है।

उसके बाद आप आसानी से अपना Application form submit कर सकते है।

इस प्रकार से आप मध्य प्रदेश राज्य के लिए “SCST Hostel Online Application MP Online apply” कर सकते है।

अपने Mp Hostel Admission Application के Status को कैसे देखे?

अपने “SCST Hostel Online Application मध्य प्रदेश”, के लिए आपको फिर से इस Website पर जाकर अपनी Login ID व password डालकर अपनी profile open कर लेनी है।

उसके बाद आपको अपने Profile में “Application Status” button पर click करना है।

Mp Government Hostel Official Websites

  • http://www.educationportal.mp.gov.in/HostelManagement/
  • http://scdevelopmentmp.nic.in/Hostels/Public/HostelSuperintendentDetails.aspx
  • http://www.educationportal.mp.gov.in/#22
  • https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS
  • http://socialjustice.mp.gov.in/

इसके बाद आप आसानी से देख पाएंगे कि क्या आपकी Online Application accept हो चुकी है या रिजेक्ट हो चुकी है। इसमें आपकी Online Application यदि एक बार हटा दी जाती है तो आप उस Application के लिए फिर से apply नहीं कर पाएंगे।

  • Pre-Metric Hostels,
  • Post-Metric Hostels,
  • College Level Hostels,
  • Senior Hostels,
  • Excellence Hostels,
  • Gynodaya Hostels.

तो इस प्रकार आप अपने Online Application को monitor कर पाएंगे। मध्य प्रदेश मे कुल 5-6 Types Government Hostel उपलब्ध है जिनके नाम उपरोक्त अनुसार है।

Post matric hostel online application mp कैसे करें?

Post matric hostel online application mp State मे Apply करने के लिए आपको पहले की ही State Government Official Website पर जाना होगा और आपको अपनी शैक्षणिक जानकारी में Post Matric लिख देना है।

इसके बाद बाकि सारी प्रक्रिया वैसी ही होगी जो “SCST Hostel Online Application मध्य प्रदेश” के लिए हुई थी।

अंत में आपको अपना Online Application submit करना होगा, और आपकी Online Application करने की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी जिसकी आप पहले की ही तरह Monitoring कर पाएंगे।

तो आज के लेख में हमने आपको बताया कि MP Online hostel के लिए Online registration कैसे कर सकते है, इसके अलावा mp hostel news के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी हासिल करी। We Hope sc/st hostel online application 2022 Admission आपका हो गया होगा।