Mobile Number से Aadhar Card Link करने के ३ तरीके- ऑनलाइन सिम कार्ड से आधार नंबर लिंक कैसे करे.

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Mobile Aadhar Card Link कैसे करे इस पोस्ट पर। सबको पता है आधार कार्ड मोबाइल फोन कनेक्शन के सिम कार्ड से अनिवार्य रूप से जुड़ा हुआ है। Government Of India Directive के अनुसार सभी वर्तमान मोबाइल ग्राहकों को आधारमोबाइल नंबर कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। कुछ मोबाइल ऑपरेटर्स द्वारा सेल्फ लिंकिंग प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है जिसमे एयरटेल शामिल है। अगर आपने अब तक मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक नही किया है तो समय रहते जरुर करवाले। अब LIC Policies भी इसी तरह आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है।Mobile Aadhar Card Link करने के तरीके

Mobile Aadhar Card Link करने के लिए क्या चाहिए?

  • सभी के किये आधार कार्ड या आधार नंबर होना जरूरी है।
  • Biomatric Device वेरिफिकेशन करना जरूरी है जिसमे जो मोबाइल नंबर आप ऑफर से जोड़ना चाहते है उसपर OTP भेजा जाएगा।
  • मोबाइल डिवाइस एक्टिव सिम कार्ड के साथ।

यूआईडीएआई या Unique Identification Authority of India  ने जो 12 अंकों वाले बॉयोमीट्रिक्स आधारित यूनिक पहचान संख्या (यूआईडी) के साथ-साथ आधार कार्ड को जारी किया है. आधार नंबर से सिम कार्ड मोबाइल नंबर लिंकिंग के लिए तीन नए मोड को लागू करने के लिए दूरसंचार कंपनियों द्वारा प्रोसीजर आगे बढ़ा दिया है। UIDAI के सभी मोबाइल ऑपरेटर्स को सिम कार्ड से आधार लिंक करने के योजनाओ को मंजूरी दे दी गई है।

हाल ही में मा. सुप्रीम कोर्ट ने Mobile Aadhar Card Link करना अनिवार्य बना दिया है। प्री-पेड मोबाइल फोन ग्राहक जो कई ज्यादा संख्या मे होने की वजह से रिचार्ज के समय Identity Verification जमा करने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा, New Sim Card के लिए आवेदन करने वाले मोबाइल ग्राहकों को भी आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपना पहचान विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है।

> Read – LIC Policies से Aadhaar और Pan Card को Link कैसे करे.

अब इसीलिए Mobile Aadhar Card Link करने के लिए अनिवार्य किया गया है क्योंकि मोबाइल नंबर सभी Banking purposes और अन्य Sensitive objectives के लिए उपयोग किया जाता है।

आधार नंबर मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए भारतीय सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2017 से (ऑनलाइन प्रक्रिया) को लागू किया जाने वाला है। मोबाइल फोन ग्राहकों की आसानी के लिए, सरकार ने आधार के साथ सिम कार्ड को जोड़ने के लिए तीन नए तरीके पेश किए है जो निचे दिए गए है। हालाकी जिन ग्राहकों ने पहले मोबाइल सिम कार्ड खरीदते वक़्त जैसे जिओ सिम खरीदने के समय बायोमेट्रिक डिवाइस से मोबाइल नंबर से Mobile Aadhar Card Link किया हुवा है उन्हें फिर से लिंक करने की आवश्यकता नही है.

Mobile Aadhar Card Link करने के तरीके.

  1.  Aadhar Application Form भरकर मोबाइल नंबर से आधार लिंक।
  2.  Sim Card To Aadhar Card मोबाइल एप्लीकेशन।
  3. Biomatric Device/ E-KYC मोबाइल ऑपरेटर्स  के माध्यम से आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक।

जो तीन तरीके Mobile Number To Aadhar Link करने के लिए दिए गए है उनकी थोडीसी जानकारी हम आपको शोर्टकट मे देना का प्रयास करेंगे।

  1. आधार एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आधार से मोबाइल नंबर लिंक करना यह अभी अंतिम नही किया गया है इसपर अभी भी सस्पेंस बना हुवा है।
  2. E – KYC एक ऑनलाइन प्रक्रिया है जिसमे आपके मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए वर्तमान मोबाइल पर बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन करते वक़्त एक ओटीपी भेजा जाएगा। आपके ओटीपी प्राप्त करने के बाद ही अपना आधार नंबर और फिंगरप्रिंट प्रिंट प्रदान करना होगा जिसके बाद यह प्रक्रिया ख़त्म हो जाएगी।  बॉयोमीट्रिक डिवाइस Sim Card To Aadhar Card Link एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से कोई भी एक व्यक्ति अपने फिंगरप्रिंट की मदत से आधार डेटाबेस में जानकारी अपलोड की जाती है जिसके अनुसार उस व्यक्ती की जानकारी कभी भी प्राप्त की जा सकती है।
  3. आधार से मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए भारत सरकार एक मोबाइल एप्लीकेशन को भी विकसित कर रही है जिसकी जानकारी अभी तक नही हो पायी है, लेकिन जल्द ही जानकारी मिलने पर यह सबसे पोपुलर तरीका अपडेट कर दिया जायेगा

ऊपर दी गयी सारी प्रोसेस ख़त्म करने के बाद आपको तक़रीबन 24 घंटे तक का इंतजार करना होगा ताकि आपके मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर आपके मोबाइल नंबर को वेरिफाई कर सकें। जब मोबाइल कंपनी Mobile Aadhar Card Link वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी कर ली जाएगी तब आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज आएगा जिसका आपको 3 घंटे के अंदर मोबाइल सन्देश से जवाब देना होगा।

इस मैसेज का जवाब देने के लिए आपको अपने मोबाइल मैसेज बॉक्स में RV<स्पेस>Y लिखकर उसे 12345 पर इस नंबर पर भेजना होगा जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

> Read – इपीएफ से आधार लिंक कैसे करते है.

इन तरीकों से कोई भी मोबाइल ग्राहक टेलिकॉम ऑपरेटर के स्टोर पर जाये बिना अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जोड़ सकते है। Mobile Aadhar Card Link के तीन तरीके सरकार ने नवंबर में घोषित किए थे

सरकार ने वर्तमान दूरसंचार उपभोक्ताओं को अपने घर बैठे ही आराम से सिम कार्ड आधार वेरिफिकेशन कार्यवाही करने के लिए आसानी होने की मांग को प्रोत्साहन दिया है। उसके बाद ऑपरेटरों को UIDAI से नई प्रक्रियाओं को अमल मे लाने के लिए नई Aadhar Card Number Verification प्रणाली को लागू करने के निर्देश दिए थे।

Mobile Aadhar Card Link की अंतिम तारीख.

आधार से मोबाइल नंबर जोड़ना सुरक्षा के दृष्टिकोण से अच्छा कदम माना जा रहा है। सभी मोबाइल ऑपरेटर्स अपने ग्राहकोंको मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड नंबर को जोड़ने की प्रक्रिया को समय पर पूरा करने के बारे में नियमित मोबाइल सन्देश से चेतावनी भेज रहे हैं। आपको यह पता होना चाहिए की Mobile Aadhar Card Link ऑनलाइन करने की समय सीमा 6 फरवरी, 2018 तक निर्धारित की गयी है, अगर तब तक आप आधार मोबाइल नंबर से नही जोड़ते है तो मोबाइल कनेक्शन / सिम को बंद कर दिया जा सकता है।

एक बार Pin Based Authentication के तहत कुछ सीमित समय तक वैध रहने वाले ओटीपी को आधार नंबर धारक के Aadhar Registered Mobile Number या Email ID पर भेजा जाता है। मोबाइल ग्राहक उस OTP को ऊपर दिए गए तरीके से सन्देश भेजेगा उसके बाद आधार नंबर के साथ वेरीफाई होगा तब जाके Aadhar Number To Sim Card Link हो जायेगा.

भारतीय सरकार द्वारा स्पष्ट आदेश दे दिए गए है की Mobile Aadhar Card Link  1 दिसंबर से OTP  के माध्यम से आराम से घर बैठे कर सकते है इसके लिए मोबाइल फोन आधार वेरिफिकेशन के लिए स्थानीय सिम कार्ड रिटेलर को उंगलियों के निशान देने की कोई जरूरत नहीं है। मतलब 1 दिसंबर, 2017 से आप बिना किसी टेंशन के अपने घर से Aadhar Card से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त आधार टू मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं।

> Read – शुद्ध हिंदी भाषा मे लिखने के ६ तरीके.

इस प्रकार से आप इन ३ तरीको का इस्तेमाल करके Aadhar Link Mobile No से कर सकते है. आशा करते है Mobile Number को Aadhaar से लिंक करने का तरीका आपको जरुर समज मे आ गया होगा. Mobile Number Verification की Mobile Aadhar Card Link विस्तार से जानकारी के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

********************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *